मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन: MP Rojgar Portal 2020, mprojgar.gov.in ऑनलाइन आवेदन

MP रोजगार पंजीकरण प्रक्रिया @mprojgar.gov.in Login, मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण पोर्टल, जॉब मेला (Job Mela) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओ को रोजगार देने के उद्देश्य से MP Rojgar Portal 2020 की शुरुआत की गयी है। नौजवान इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एमपी रोजगार पोर्टल की शुरुआत राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए की गयी है। राज्य के बेरोजगार युवा इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) के जरिये राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा। इस लेख में हम आपको एमपी रोजगार के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

MP Rojgar Panjiyan – मप्र रोजगार पंजीयन

इस पोर्टल पर पंजीयन अस्थायी रूप से होता है, जो एक महीने के लिए वैध होता है। इसी बीच एमपी रोजगार पंजीयन (MP Rojgar Panjiyan) को स्थायी करने के लिए सम्बंधित जिले के रोजगार कार्यालय में जाकर पूरा कराना होता है। इसी तरीके से कम समय और जिले से बाहर होने के बाद भी जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कर सकते हैं।

जिला रोजगार कार्यालय में होने वाला पंजीयन की वैधता 3 साल होती है। इस पंजीकरण को तीन साल के अंदर नए सिरे से नवीनीकरण कराने की जरूरत होती है। यदि आप किसी कारण अपना  पंजीयन कराने में असमर्थ होते हैं, तो आपके द्वारा किया गया पंजीयन निरस्त भी हो सकता हैं। इसके बाद आपको  फिर से नया पंजीयन कराने की आवश्यकता होगी।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020

पोर्टल के कारण राज्य के लोगों को पंजीकरण कराने के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी और ना ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मध्य प्रदेश के वे इच्छुक लाभार्थी जो रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल का उपयोग करके एमपी रोजगार (MP Rojgar Portal) पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

राज्य में कुछ ऐसे शिक्षित लोग भी है जो अभी-भी बेरोजगार हैं और उनको किसी-भी तरह का रोजगार नहीं मिल पा रहा है, जिससे उनको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पद रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से आप आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और राज्य के नौकरी ढूंढने वाले व्यक्तियों  को उनके अनुभव और शैक्षित योग्यता के आधार पर आवेदन स्वीकार किया जायेगा। 

Overview of MP Rojgar Panjiyan Portal

योजना का नाममध्य प्रदेश रोजगार योजना (एमपी रोजगार)
आरम्भ की गईरोजगार निदेशालय द्वारा
लाभार्थीराज्य के युवक-युवतियां
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्ययुवाओं को सशक्त बनाना
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटmprojgar.gov.in/

MP Rojgar Portal पंजीकरण का उद्देश्य

हम जानते हैं कि आज देश में कोरोना वायरस के कारण हुए लॉक-डाउन की वजह से कई लोगो को अपनी नौकरियां छोड़नी पड़ी है और बहुत ऐसे लोग थे जो पहले से ही रोजगार की तलाश में भटक रहे थे, जिसकी वजह से उन सभी बेरोजगार लोगो को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी रोजगार (MP Rojgar) पोर्टल की शुरुआत की है।

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है, इसीलिए राज्य सरकार द्वारा नौकरी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे कि राज्य के बेरोजगार लोग  मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) पर आसानी से पंजीकरण कर सकेंगे।

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल की विशेषताएं

  • इस पोर्टल की शुरुआत होने से राज्य के उम्मीदवारों को बिना किसी परेशानियों के इससे जुडी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकती हैं।
  • मध्य प्रदेश के नौकरी तलाशने वाले लोग इस पोर्टल पर अपनी योग्यता, प्रशिक्षण, अनुभव के अनुसार पंजीकरण कर सकते है |
  • एमपी रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किसी भी तरह कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
  • इस पोर्टल पर लाभार्थी अपनी इच्छानुसार नौकरी के प्रकार, सेक्टर, स्थान का चयन खुद कर सकते है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कंपनी के मालिक और नौकरी तलाशने वाले उम्मीदवार दोनों ही अपने अकाउंट और जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • वे आवेदक जो योजना इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनको मध्य प्रदेश का मूल-निवासी होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षित योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Rojgar Panjiyan – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार (MP Rojgar) की आधिकारिक वेबसाइट पर  जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
MP Rojgar Portal
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “आवेदक के लिए” सेक्शन से “आवेदक पंजीयन के लिए क्लिक करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण जैसे- नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और खाता आदि दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा।
  • अब आपको Login करने के लिए फिर से वेबसाइट के होम पेज पर जाना है। फिर आपको Login के बटन पर क्लिक कर देना है, और आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में Username और Password दर्ज कर देना है।
  • इस प्रकार आपका एमपी रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) अंतर्गत आवेदन सफल हो जायेगा।

यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना : ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको एमपी रोजगार से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल पर किया गया रजिस्ट्रेशन कितने समय के लिए वैध होगा?

बताते चले की पोर्टल पर किया गया पंजीकरण केवल एक माह के लिए जी मान्य होगा। अगर आप स्थायी रूप से पंजीकरण कराना चाहते हैं तब आपको अपने जिले के  रोजगार कार्यालय में जा कर सम्बंधित प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मध्य प्रदेश रोजगार स्थायी पंजीकरण के लिए क्या चरण अपनाने होंगे?

आप अपने निकटतम रोजगार कार्यालय में जाकर पंजीयन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आपके द्वारा रोजगार कार्यालय के माध्यम से किया गया पंजीकरण  तीन साल तक वैध माना जायेगा। किसी वजह से अगर आप 3 साल बीत जाने के बाद भी पंजीयन नहीं करा पाते तो आपको फिर से नया पंजीकरण कराना होगा।

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल को किस विभाग के द्वारा चलाया जा रहा है?

इस पोर्टल को रोजगार निदेशालय, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है।

Leave a Comment