मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना (दिल्ली बजट 2020) केजरीवाल का 65,000 करोड़ का बजट पास

मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना की शुरुआत के साथ दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। कोरोना वायरस के खतरे के बीच दिल्ली सरकार का यह बजट बिना किसी चर्चा के विधानसभा में पास करा दिया गया।

मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना

Delhi Budget 2020 के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा कई विकास परियोजनाओं के लिए बजट आवंटित किया गया है। इस बजट में दिल्ली मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना के साथ-साथ अन्य कई परियोजनाओं के लिए बजट में राशि का आवंटन किया गया है।

यहाँ इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना के अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए दिल्ली सरकार द्वारा  दिल्ली बजट 2020 (Delhi Budget 2020) के तहत शुरू की गयी विकास परियोजनाओं एवं पुरानी परियोजनाओं के विस्तार की समस्त जानकारी प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना | वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए दिल्ली बजट

आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Govt) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सोमवार को दिल्ली विधानसभा में कुल 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पहली बार दिल्ली विधानसभा में किसी बजट को बिना चर्चा के पास करा दिया गया। दिल्ली विधानसभा में बिना चर्चा के बजट का पास होना इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

सोमवार को दिल्ली विधानसभा में दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट अभिभाषण की शुरुआत के साथ वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 65,000 करोड़ के दिल्ली बजट (Delhi Budget 2020) को पेश किया। करीब 90 मिनट के अपने बजट अभिभाषण में वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कई नयी योजनाओ की शुरुआत के साथ पुरानी योजनाओ के लिए भी बजट में राशि का आवंटन किया है।

Download National Population Register NPR Form 2020

दिल्ली सरकार के इस बजट में कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दिए 3 करोड़ रुपये सहित स्कूल एवं कॉलेज के निर्माण एवं बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए भी राशि का वनातन किया गया है। इसके साथ ही महिलाओ को बसों में मुफ्त सुविधा के साथ मेट्रो में भी मुफ्त परिवहन की सुविधा देने की बात कही गयी है। कोरोना वायरस महामारी रोकने के लिए 31 मार्च तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाजार, कारखाने, दफ्तर और परिवहन सेवाएं लगभग बंद होने के बीच यह बजट पेश किया गया।

दिल्ली बजट 2020 प्रमुख तथ्यों की जानकारी

विषय दिल्ली बजट 2020 (Delhi Budget 2020)
बजट पेश करने की तिथि 23 मार्च 2020
बजट पेश किया गया वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा
बजट पेश का समय तकरीबन 90 मिनट
बजट का वर्ष वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए

दिल्ली बजट 2020: प्रमुख तथ्य एवं योजनाओं की जानकारी

दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा करीब 90 मिनट के अपने बजट अभिभाषण में अनेको योजनाओ की सौगात दी है। पिछले बजट की तरह इस बजट में भी मुफ्त स्कीम्स के आगे जारी रखने पर भी लगी मुहर लग गयी है। दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि इन स्कीम्स के माध्यम से दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय पिछले पांच साल में 44 फीसदी बढ़ी है।

यहाँ इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना की शुरुआत के साथ दिल्ली के वित्तीय वर्ष 2020-21के लिए शुरू किये गए बजट में शुरू की गयी योजनाओ एवं पहलुओं की जानकारी साझा करेंगे। हम आपको आम आदमी पार्टी के वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पास किये गए बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, प्रदूषण एवं सामाजिक सद्भाव के लिए उठाये गए कदमो की जानकारी प्रदान करेंगे।

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दिए 3 करोड़ रुपये

दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोरोना वायरस के  से लड़ाई के लिए 3 करोड़ की राशि एवं इसी तरह की अन्य महामारियों से लड़ने के लिए अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

सबसे लिए सर्वश्रेष्ट शिक्षा के लिए बड़े ऐलान

दिल्ली विधानसभा में डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया की सरकार इस वर्ष 17 नए स्कूल भवनों का निर्माण करेगी तथा दिल्ली में शिक्षा की गुडवत्ता बनाये रखने के लिए एक अलग शिक्षा बोर्ड बनाया जायेगा।

स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए बड़े ऐलान

दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए स्वस्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए बजट में बड़ी राशि का ऐलान किया है। इसके तहत नए अस्पतालों के निर्माण के लिए 724 करोड़ रुपये तथा कुछ और कुछ और मोहल्ला क्लीनिक, पॉलिक्लिनिक्स के लिए  365 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

परिवहन के क्षेत्र में दी जा रही सुविधाओं में इजाफा

अपनी सरकार जे पिछले बजट की तरह इस बजट में भी फ्री स्कीम्स को जारी रखा गया है। दिल्ली में महिलाओ की मुफ्त बस सेवा अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगी जिसे लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

आवास एवं कालोनियों के लिए बजट में किये गए ऐलान

दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने अनाधिकृत कालोनियों में मूलभूत सुविधाओं के लिए बजट में 1,700 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसके साथ ही नए तरीके से सड़को के निर्माण के लिए 193 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए बजट में आवंटित राशि

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 100 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव दिया है।

दिल्ली की मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना की शुरुआत

दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना की शुरुआत की घोषणा की है। इसके लिए Delhi Budget 2020 में 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत

दिल्ली में अब मुख्यमंत्री आवास योजना पर तेजी के काम होगा। इसके तहत जरूरतमंद लोगों किफायती कीमत पर आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागु किये जाने की बात

दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लागू करने का भी एलान किया है। इस ऐलान के बाद अब दिल्ली में सभी पात्र परिवार  5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली में सामाजिक सद्भाव के लिए अभियान की शुरआत

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा की उत्तर- पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाओ को देखते हुए पूरी दिल्ली के प्रत्येक शहर में सामाजिक सद्भाव के लिए अभियान चलाएगी।

यह भी पढ़ेदीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना | राष्ट्रीय आजीविका मिशन ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना एवं दिल्ली बजट 2020 से जुडी अन्य जानकारियां जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

3 thoughts on “मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना (दिल्ली बजट 2020) केजरीवाल का 65,000 करोड़ का बजट पास”

Leave a Comment