हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता सूची

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना पात्रता सूची | Haryana Mukhyamantri Bal Seva Yojana | हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Bal Seva Yojana Apply Online

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने माता पिता को खोने वाले बच्चों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की है, जिसके लिए एक योजना को  आरम्भ किया है, जिसका नाम मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 है। हम सभी जानते है की हमारा देश इस समय कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहा है, जिसके तहत राज्य सरकार इस कोरोना वायरस महामारी को कम करने और इससे पीड़ित लोगों की सहायता करने के लिए काम कर रही है। इसी बात को ध्यान देते गए हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के होने वाले अनाथ बच्चों के लिए “मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” को शुरू किया है, इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार ने उन सभी बच्चों के लिए वित्तीय सहायता और अन्य सहायता की घोषणा की है, तो दोस्तों यदि आप इस Haryana Mukhyamantri Bal Seva Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2021

हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने राज्य के उन सभी बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 शुरू की है, इस योजना को राज्य के उन बच्चो के लिए शुरू किया जो अपने माता-पिता में से एक या दोनों को COVID-19 से खो चुके है। इस योजना द्वारा सरकार शादी के साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई का खर्चा देगी। सरकार उनकी ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप और टैबलेट भी उपलब्ध कराएगी। हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत, बच्चे की देखभाल करने के लिए 2500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को टैबलेट या लैपटॉप दिया जाएगा, जिसके तहत उन सभी बच्चो को किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। यदि आप इस Haryana Mukhyamantri Bal Seva Yojana के बारे अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की नई अपडेट

हरियाणा सरकार ने उन बच्चों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की, जिन्होंने अपने परिवार को COVID-19 की वजह से खो दिया है। हम सभी लोग जानते हैं कि हमारा देश अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से लड़ रहा है, जिसके तहत राज्य सरकार इस महामारी को खत्म करने और इससे पीड़ित राज्य के लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रही है। इसी के साथ हरियाणा सरकार ने राज्य के बच्चो को, जो कोरोना महामारी के कारण अपने माता पिता को खो चुके है और अनाथ हो गए है उन सभी के लिए “मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” शुरू किया है। इस योजना के तहत अब सरकार विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा के लिए सहायता, स्वास्थ्य बीमा, सावधी जमा आदि की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से 10 वर्ष से कम आयु के राज्य के बच्चों को स्कूली शिक्षा के लिए नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय/निजी स्कूल डे स्कॉलर के रूप में दाखिला की सुविधा दी जाएगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत हरियाणा सरकार की घोषणाएं

हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत हरियाणा सरकार के माध्यम से राज्य के उन सभी बच्चो को 18 वर्ष तक 2500 रुपये की सहायता हर महीने प्रदान करेगी, जिन्होंने इस चल रहे  कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने माता पिता को खो दिया है, और वह सभी अब अनाथ और बेहसाहारा है, इसके अलावा बिना परिवार के बच्चों की देखभाल करने वाले बाल देखभाल संस्थान को हर बच्चा 1500 रुपये  प्रति महीना 18 वर्ष तक की आयु तक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। हरियाणा सरकार के तहत इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चो को टैबलेट प्रदान किये जाएंगे जो 8 वी से लेकर 12 वी में पढ़ रहे है, और 18 वर्ष तक पढ़ाई के दौरान 12 हजार रुपये हर साल अन्य खर्चो के लिए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएगे।

Highlights of Mukhyamantri Bal Seva Yojana

नामहरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
आरम्भ की गईहरियाणा मुख्यमंत्री जी द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीहरियाणा के वह बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो
आवेदन की प्रक्रिया————
उद्देश्यवे सभी बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो उन को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
लाभ2500 रुपए प्रतिमा
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट——-

हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का मुख्य उदेश्य

हरियाणा सरकार ने हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को आरम्भ करने का यह मुख्य उद्देश्य बताया है की राज्य के उन सभी बच्चों को सहायता प्रदान करेगा जो इस महामारी के कारण अपने माता-पिता और अभिभावकों को खो चुके है और अब सभी बच्चे अनाथ हो चुके है। इस Haryana Mukhyamantri Bal Seva Yojana के द्वारा उन सभी लाभार्थी बच्चों को ₹2500 प्रति माह की सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। हरियाणा राज्य सरकार के माध्यम से मिलने वाली इस पेंशन राशि के द्वारा वह सभी बच्चे अपने जीवन में अपना पालन पोषण और समस्याओ को कम कर सकेंगे। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा इस योजना का एक सबसे खास मकसद यह है कि Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2021 के माध्यम से उन सभी अनाथ बच्चों को अपना जीवन यापन करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 का लाभ

Haryana Bal Seva Yojana को सरकार ने उन अनाथ बच्चों के लिए शुरू किया है। जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है। इन बच्चों को योजना के तहत निम्न लाभ प्रदान किये जायेंगे।

  • हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत अनाथ हुए बच्चों को सरकार द्वारा 2500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जयेगी।
  • कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को Haryana Mukhyamantri Bal Seva Yojana के तहत मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत बच्चों को एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए टैबलेट प्रदान करने का प्रावधान भी की गई है।
  • हरियाणा राज्य के सभी अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी, और योजना के तहत उन बच्चों को पुनर्वास की सहायता मिलेगी जिन्होंने माता-पिता, दोनों या कानूनी अभिभावकों को इस महामारी में खो दिया है।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana के पात्रता

इस योजना का लाभ उन्ही बच्चों को मिलेगा जो निम्न पात्रता को पूरा करते हों।

  • हरियाणा सरकार के माध्यम से Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2021 के लिए केवल राज्य के ही निवासी आवेदन कर सकते हैं, और लाभ ले सकेंगे।
  • इस योजना के द्वारा लाभ केवल राज्य के उन सभी बच्ची को दिया जाएगा जो इस कोरोना वायरस के कारण अपने माता पिता को खो चुके है और अब वह अनाथ और बेसाहारा है।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष या इससे कम होनी चाहिए, तभी सरकार द्वारा इस योजना का लाभ ले सकते है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • कोरोना से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का मेडिकल बोर्ड प्रमाण पत्र।
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप हरियाणा सरकार के माध्यम से शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 के अंतगर्त आवेदन करना चाहते हैं, तो हम उन सभी लोगो को बता दे की अभी हरियाणा सरकार ने Mukhyamantri Bal Seva Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं शुरू किया है, तो आप सभी को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, जैसे ही सरकार की तरफ से इस योजना से संबंधित कोई अपडेट आती है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे।

यह भी पढ़े –  पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, (Pashu Kisan Credit Card)

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment