बाल श्रमिक विद्या योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन, UP Bal Shramik Vidya Yojana

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन, Uttar Pradesh Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Scheme Form, UP Bal Shramik Vidya Yojana, UP बाल श्रमिक विद्या योजना रजिस्ट्रेशन, आवश्यक दस्तावेज और पात्रता मानदंडों की संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गयी है।

इस योजना के अनुसार यूपी के मजदूरों वर्ग के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत अनाथ और मजदूरों के बच्चो के लिए 1000 रूपये प्रतिमाह और बालिकाओ को 1200 रूपये प्रतिमाह राज्य सरकार द्वारा आर्थिक मदद के रूप में दिए जायेंगे। इस लेख में आपको UP Bal Shramik Vidya Yojana 2020 के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी साझा की जाएगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2020

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के तहत  श्रमिक के बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी की तरफ से प्रतिवर्ष 6000 रूपये की अतिरिक्त आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अनुसार कहा जा रहा है कि इस वर्ष 2000 बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana

राज्य के जो भी श्रमिक अपने  बच्चों के लिए इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना जरुरी है। यह योजना  यूपी के मजदूरों के बच्चों को स्वस्थ जीवन और समृद्ध जीवन जीने में बहुत सहायक होगी। जैसा कि आप जानते हैं कि बच्चों को ख़राब हालात के कारण उनको श्रम में लगा दिया जाता है। जिससे वे स्कूल से शिक्षा लेने में असमर्थ हो जाते हैं।  

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना प्रमुख तथ्य

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
लाभार्थीबाल श्रमिक
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभबाल श्रमिकों को शिक्षा
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

Purpose of UP Bal Shramik Vidya Yojana

राज्य में ऐसे भी लोग है जो प्रतिदिन मजदूरी के हिसाब से अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। जब पचपन में बच्चे अपने परिवार के खर्चों के लिए श्रम करते हैं तो बच्चों के मानसिक एवं मानसिक विकास पर प्रभाव पड़ने लगता है। आज राज्य सरकार यही कदम कदम उठाया है कि उनको आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जाये।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना (UP Bal Shramik Vidya Yojana) के अनुसार राज्य सरकार बालको को 1000 रूप्ये महीना तथा बालिकाओं को 1200 रूपये प्रति महीना आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इससे बच्चों की पढाई में किसी भी तरह के परेशानी नहीं आएगी। जिससे देश की प्रगति को आगे बढ़ते हुए देखा जा सकेगा।

Benfits of Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana

  • इस योजना के तहत सिर्फ गरीब बच्चों को बाल श्रमिक विद्या योजना (UP Bal Shramik Vidya Yojana) का लाभ दिया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा बताया गया है कि बालकों को 1000 रूपये प्रतिवर्ष और बालिकाओं को 1200 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिन श्रमिक के बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा पढाई कर रहे हैं उन्हें योजना के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इच्छुक आवेदक योजना का लाभ उठाने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर पाएंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा बाल श्रम के खिलाफ 12 जून 2020 को मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 का शुभारम्भ 2000 बच्चों को धन भेज कर करेंगे।
  •  इस योजना के द्वारा ही छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रम के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी सरकार ने इस योजना का आरम्भ किया है।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा –

  • केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासियों के द्वारा ही इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • वह इच्छुक आवेदक जिनकी आयु 8 से 18 वर्ष के बीच है उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार प्राप्त है।
  • निराक्षित अथवा अनाथ बच्चो ही इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हैं। 
  • यदि बच्चों के माता-पिता या उनमे से कोई भी एक अपाहिज है तो भी वह इस योजना के पात्र होगा।
  • इस योजना के तहत बच्चों के माता-पिता गंभीर रूप से बीमार भी हैं , तो भी वे इस योजना के पात्र होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का अकाउंट नंबर

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

आपको बताते चले की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना अभी अपने प्रारंभिक चरण में है। वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। इस समय मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रकिया की शुरुआत नहीं की गयी है।

इस समय किसी भी विभाग की और से UP Bal Shramik Vidya Yojana 2020 के आवेदन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गयी है। मुख्यमंत्री अथवा किसी अन्य सरकारी विभागीय अफसर के द्वारा इस योजना के आवेदन के सम्बन्ध में जानकारी दिए जाने की स्थिति में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे।

कांटेक्ट हेल्पलाइन

इस लेख में आपको मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी को साझा किया गया है, अगर आपके पास अभी भी इस योजना से सम्बंधित सवाल हैं अथवा आप किसी परेशानी का सामना कर रहे है तब दिए गए लिंक पर क्लिक करके सम्बंधित विभागीय अफसर से समस्या का समाधान ले सकते है।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020: फ्री ट्रेनिंग व टूल किट स्कीम 

हम उम्मीद करते हैं की आपको बाल श्रमिक विद्या योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment