बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना | Kanya Utthan Yojana Bihar Official Website | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Kanya Utthan yojana | बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply | बिहार मुख्यमंत्री कन्या (बालिका ) उत्थान योजना

बिहार सरकार द्वारा राज्य में कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह रोकने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के द्वारा बिहार सरकार राज्य में लड़कियों के जन्म पर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बिहार में महिलाओ में शिक्षा के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से नितीश कुमार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियों को आर्थिक सहायता का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार बालिका के जन्म पर 5,000 रुपये एकमुश्त राशि, अविवाहित स्थिति में इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने पर 10,000 तथा स्नातक स्तर पर 25,000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी।

बिहार सरकार द्वारा अप्रैल 2018 को आधिकारिक रूप से घोषणा के पश्चात् अभी तक इस महत्वकांशी योजना से 1.6 करोड़ लड़कियों को लाभांवित किया जा चूका है। प्रदेश सरकार इस समय प्रतिवर्ष 840 करोड़ रूपये लड़कियों की शिक्षा व अन्य मदो पर खर्च कर करती है जिसे आगे बढाकर प्रतिवर्ष 1400 करोड़ रुपये किये जाने की रुपरेखा तैयार की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद कुल राशि 2240 करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो जाएगी। किसी भी प्रकार के जाति, धर्म, आय के आधार पर बटवारे के बिना सभी को एकसमान रूप से लाभ पहुंचाने वाली बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एक सार्वभौमिक योजना है। सरकार ने माध्यमिक +2 वर्ष के लिए हर लड़की को 25,000 रूपये देने के प्रस्ताव को मजूर कर लिया है।

एक आंकड़े के अनुसार आगामी शैक्षणिक वर्ष में लगभग 1.2 लाख लड़कियां स्नातक परीक्षा में बैठने जा रही है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत माध्यमिक +2 वर्ष की छात्राओं के लिए शुरू की गई इस योजना में लड़की को 25,000 रूपये सहायता राशि का भुगतान किया जायेगा जिसके लिए 300 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि

बिहार सरकार द्वारा राज्य में गिरते शिक्षा के स्तर को उठाने तथा लड़कियों में शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए शुरू की गयी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्राओं में सहायता राशि का चयन कई चरणों में किया जाता है। यहाँ हम आपको बिटिया के जन्म से उसकी शिक्षा पूरी होने तक विभिन्न चरणों में प्राप्त होने वाली सहायता राशि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

परिवार में लड़की के जन्म पर

बिहार सरकार द्वारा बच्ची के जन्म पर प्रदान की जाने वाली सहायता राशि में बदलाव किया गया है। अब बच्ची के जन्म पर परिवार को कुल 5,000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किश्तों में बालिका के टीकाकरण पूर्ण होने तक दी जाएगी।

  • पहले किश्त में बच्ची के जन्म पर परिवार को 2,000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • बच्ची के एक साल के होने पर बच्ची के पिता को आधार से जुड़े होने की स्थिति में 1,000 रूपये की दूसरी किश्त दी जाएगी।
  • बच्ची के टीकाकरण पूर्ण होने की स्थिति में अंतिम किश्त के रूप में 2,000 रूपये प्रदान किये जायेंगे।

इंटरमीडिएट परीक्षाएं उत्तीर्ण करने पर

यदि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्रा द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की जाती है तो उसे 10,000 रुपये आगे की शिक्षा के लिए सहायता राशि के रूप में प्रदान किये जायेंगे। इस सहायता राशि का लाभ लेने के लिए छात्रा का परीक्षा के समय अविवाहित होना अनिवार्य है।

छात्रा द्वारा स्नातक डिग्री उत्तीर्ण करने पर

यदि इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रा स्नातक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करती है तो उसे 25,000 रुपये एकमुश्त सहायता राशि के रूप में प्रदान किये जायेंगे। इस सहायता राशि को किसी भी महाविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर दिया जायेगा।

इस सहायता राशि की प्राप्ति के लिए छात्रा का अविवाहित होना अनिवार्य नहीं है। विवाहित छात्रा भी इस योजना के तहत सहायता राशि प्राप्त कर सकेगी क्योकि इस स्तर में छात्रा बालिग हो जाती है। यह राशि स्नातक स्तर पर अंतिम परीक्षा परिणाम के समय दी जाएगी।

पात्रता मानदंड

यदि आप भी अपनी बिटिया के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेना चाहते है तो दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा।

  • केवल बिहार की स्थायी निवासी छात्रा ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • इस योजना के द्वारा सिर्फ गरीब बीपिएल परिवारों से सम्बन्ध रखने वाली छात्राओं को आगि की शिक्षा के लिए सहायता राशि का लाभ दिया जायेगा।
  • यदि लाभार्थी छात्रा के परिवार से कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है तब इस स्थिति में आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते।
  • इस योजना में लाभार्थी छात्रा को सहायता राशि का लाभ चरणों के अनुसार स्कूली शिक्षा के आधार पर दिया जायेगा।
  • दसवीं, बारहवीं तथा स्नातक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी छात्रा इस योजना का लाभ ले सकती है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्नातक स्तर कक्षा की मार्कशीट (स्थिति के अनुसार)
  • 12वी कक्षा की मार्कशीट
  • 10वी कक्षा की मार्कशीट
  • बैंक खाते की जानकारी

आपको सलाह दी जाती है की आप ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू करने से पहले सभी दस्तावेजों को स्कैन कर ले।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन | Kanya Utthan Yojana Registration

यदि आप ऊपर दिए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तब आप सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने की स्थिति में दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं: –

पहला चरण: – सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गयी ई कल्याण बिहार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

दूसरा चरण: – वेबसाइट के डैशबोर्ड में आपको पंजीकरण के लिए लिंक दिए जायेंगे। आपको यहाँ (For Student Registration and Login Only) लिंक पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके सामने एक नए पेज पर आवेदन से सम्बंधित दिशा-निर्देश दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

तीसरा चरण: – आप सभी दिशा-निर्देशों को पढ़कर “पंजीकरण करे” लिंक पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण पटल खुल जायेगा

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

चौथा चरण: – यहाँ आपको अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड से सम्बंधित जानकारी साझा करनी होगी

पांचवा चरण: – इसके बाद आप अपनी इच्छा अनुसार पासवर्ड का चयन कर ले। अब आप दिए गए कॅप्टचा कोड को भरते हुए सभी दर्ज जानकारी की जाँच कर “Register” पर क्लिक कर दे

छठा चरण: – इस प्रकार आपका वेबसाइट में पंजीकरण पूरा हो जायेगा। अब आपको पुनः वेबसाइट के डैशबोर्ड में आना होगा

सातवा चरण: – यहाँ आपको स्नातक, माध्यमिक स्तर पर 12वी परीक्षा तथा दसवीं पास आवेदकों के लिए अलग-अलग आवेदन के विकल्प दिए जायेंगे

आठवां चरण: – यहाँ आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक करना होगा। आप दिए गए चित्र में देख सकते हैं की तीनो परीक्षाओ के लिए अलग-अलग लिंक दिए गए हैं

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

नोवा चरण: – आपके द्वारा दिए गए किसी एक लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी

दसवां चरण: – इसके बाद आप सभी दस्तावेजों को निर्धारित स्थान पर अपलोड करके अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जाँच कर सबमिट पर क्लिक कर दे

आपके आवेदन के सफलतापूर्वक सबमिट होने की स्थिति में आपको एक आवेदन क्रमांक दिया जायेगा। इसकी सहायता से आप अपने आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की प्रमुख विशेषताएं

बिहार सरकार द्वारा मुख्य रूप से कन्याओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना की प्रमुख विशेषताएँ इस प्रकार हैं: –

  • इस योजना के कार्यान्वयन के पश्चात् बिहार में कन्या लिंग अनुपात में आये बड़े अंतर को कम किया जा सकेगा।
  • कन्या उत्थान योजना के शुरू होने से बिहार में लड़कियों का जीवन-स्तर ऊपर उठेगा।
  • यह योजना लड़कियों को बोझ समझे जाने की सोच को बदलने का कार्य करेगी।
  • लड़कियों को जन्म से प्राप्त होने वाली सहायता राशि की मदद से वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगी।
  • इस योजना के द्वारा बिना किसी प्रकार के भेदभाव सभी जाति, धर्म, समुदाय की छात्राओं को लाभ पहुंचाया जायेगा।

इस प्रकार आपका ई कल्याण बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़े – किसान रजिस्ट्रेशन बिहार ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

इस योजना में बिहार सरकार प्रदेश में लड़की के जन्म से उसकी उच्च शिक्षा तक अनेक चरणों में सहायता राशि का वितरण करती है। इस योजना को प्रदेश में सबसे सफल योजनाओं में से एक माना जाता है।

कौन मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ ले सकता है?

इस योजना के अंतर्गत 10वी, 12वी तथा स्नातक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी छात्रा आवेदन के लिए पात्र है।

इस योजना के लिए क्या पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए है?

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्रा का बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसी तरह अन्य पात्रता मानदंडों की जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कितने चरणों में सहायता राशि प्राप्त होगी?

इस योजना में बच्ची के जन्म पर, इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने तथा स्नातक स्तर की परिणामी परीक्षा के उपरांत सहायता राशि प्राप्त होती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में लाभार्थी छात्रा को कुल कितनी सहायता राशि प्राप्त होगी?

इस योजना में पांच चरणों में कुल 40,000 रुपये सहायता राशि प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *