[फॉर्म] उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। यहाँ इस लेख में आपको मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदण्डो तथा आवश्यक दस्तावेजों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की जाएगी। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख क शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में युवाओ को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्द्श्य से मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य में युवाओ में कौशल की कमी को दूर करने के लिए काम करेगी। सभी 10 वीं, 12 वीं एवं ग्रेजुएशन करने वाले छात्र – छात्राओं इस योजना में प्राइवेट संस्थानों में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020

यूपी मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश सरकार 5 लाख से अधिक युवक-युवतियों को प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना पर कार्य कर रही है। पहले चरण में सम्बंधित विभाग द्वारा 61 करोड़ रूपये की सहायता से 35 हजार युवाओ को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की बात कही गयी है। सभी पंजीकृत छात्र 2500 रूपये आर्थिक सहयता राशि प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना

सभी पंजीकृत लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत 6 महीने या 1 साल तक की मुफ्त इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी।प्रदेश सरकार ने अपने हालिया फैसले में लड़कियों को विशेष सुविधा प्रदान करते हुए पुलिस विभाग में 20% कोटा निर्धारित किया है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत विभिन्न तहसीलो में कौशल विकास केन्द्रो की बी स्थापना करेगी। 

Overview of UP Shishikshu Protsahan Yojana

उत्तर प्रदेश सारथी परिवहन ऑनलाइन आवेदन

योजना का नाम मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के बेरोजगार युवा
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य युवाओं में कौशल की कमी को पूरा करना
लाभ 2500 रुपये आर्थिक सहायता व कौशल प्रशिक्षण
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट ———————-

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की  विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी से ऊपर उठान के लिए इस इस योजना की शुरुआत की गयी है।
  • इस योजना में पंजीकृत सभी छात्र-छात्राओं को प्राइवेट इंस्टिट्यूशन में विशेष इंटर्नशिप (प्रशिक्षण) की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के सभी लाभार्थियों को प्रशिक्षण के दौरान 2500 रूपये आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • सभी लाभार्थियों को 6 महीने या 1 साल तक की मुफ्त इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश सरकार ने अपने हालिया फैसले में लड़कियों को विशेष सुविधा प्रदान करते हुए  पुलिस विभाग में 20% कोटा निर्धारित किया है।
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लगभग 5 लाख आवेदकों को लाभ प्रदान किये जाने की सम्भावना है। व्यावसायिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पहले चरण में 35 हजार युवाओ को प्रशिक्षण देने के लिए 63 करोड़ रूपये की मांग की गयी है।
  • इसके अतिरिक्त उत्तरप्रदेश सरकार प्रत्येक तहसील में कौशल विकास केन्द्रो की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करेगी।

पात्रता मानदंड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को आवश्यक रूप से पूरा करना होगा।

  • प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के स्थायी निवासी छात्र-छात्राएं ही ले सकती हैं।
  • केवल 10वी तथा 12वी कक्षा पास जार चुके छात्र-छात्राएं ही प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन के लिए पांच श्रेणियाँ तैयार की गयी है। कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्र भी मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना का लाभ ले सकते हैं। इन श्रेणियों के तहत ग्रेजुएशन पास, अपरेंटिस, आईटीआई पास, अप्रेंटिसशिप, इंजीनियरिंग तथा पीएचडी एवं डिप्लोमा के छात्र भी लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • सभी पंजीकृत छात्र-छात्राएं इस योजना के अंतर्गत प्राइवेट संस्थानों में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश सरकार की युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहाँ हम आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • आधार कार्ड की कॉपी
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • 10वी, 12वी तथा ग्रेजुएशन की कॉपी
  • आईटीआई पास करने वाले अप्रेंटिसशिप के प्रमाण पत्र
  • इंजीनियरिंग, पीएचडी या डिप्लोमा करने वाले छात्र – छात्राओं का प्रमाण स्वरुप डिग्री की कॉपी आदि

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

वह सभी आवेदक जो ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते है वह दिए गए आसान से चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की घोषणा कर दी गयी है। इस समय इस योजना के ऑनलाइन आवेदन के सम्बन्ध में किसी प्रकार की आधिकरिक जानकारी प्राप्त नहीं है।

कुछ अधिकारियो से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही सम्बंधित विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी। यह योजना प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए रोजगार के अवसरो को पूरा करेगी।

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तब आपको हमारी वेबसाइट के द्वारा इस योजना के सम्बन्ध में अपडेटेड जानकारी प्रदान की जाती रहेगी। आप इस योजना से सम्बंधित भविष्य के अपडेट के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।

यह भी पढ़े – राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | पात्रता एवं आवेदन की स्थिति जांचे

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment