मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, Tirth Yatra Yojana Form

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Online Registration मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चेक करे और Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 लाभ, उद्देश्य, विशेषता व स्टेटस देखे 

दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू की है। सरकार पहले भी वरिष्ठ नागरिको के लिए लिए कई योजनाए बना चुकी है। इस बार दिल्ली सरकार ने एक नयी योजना के बारे में सोचा है। भारत एक धार्मिक देश है और यहां की यात्रा का अपना ही एक महत्व है। दिल्ली के कुछ वरिष्ठ निवासी धन के अभाव के कारण इन तीर्थ यात्राओ के लिए नहीं जा पाते हैं। दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 प्रस्तुत की है जो स्वयं यात्रा के लिए जाने की इच्छा रखते है, परन्तु यात्रा का खर्च वाहन नहीं कर सकते। आज इस लेख में, हमने Tirth Yatra Yojana से सम्बंधित सभी जानकारी विस्तारपूर्वक सांझी की है, उदाहरण के लिए, योजना के लाभ पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया; Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के बारे में विस्तारपूर्वक जानने के लिए, नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Table of Contents

Delhi Tirth Yatra Yojana 2023

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत, दिल्ली सरकार राज्य के वर्षिष्ठ निवासीयों को एक मौका दे रही है, जो अपनी आर्थिक स्थिति कारण यात्रा पर नहीं जा सकते। दिल्ली सीएम अयोध्या तीर्थयात्रा योजना के लिए  आवेदन प्रक्रिया नहीं है, आप ऑनलाइन मोड के माध्यम से खुद को नामांकित कर सकते हैं। इस योजना के तहत, सरकार यात्रा, भोजन, निवास जैसी हर एक लागत को वहन करेगी और इस योजना के तहत हर एक व्यवस्था को दिल्ली सरकार द्वारा लागत से मुक्त किया जाएगा। इस यात्रा में, लाभार्थिओं को AC ट्रेन, सुविधा, भोजन, बोर्डिंग, रहना और विभिन्न सुविधाएं दी जाएँगी। इसके साथ ही, 21 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति प्रत्येक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ अटेंडेंट के तौर पर जा सकता है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो आप इस योजना के तहत दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021 के तहत, सरकार द्वारा 77,000 वरिष्ठ नागरिको को मुफ्त में यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

अप्रैल 2022 में 6 ट्रेनों को किया गया योजना के अंतर्गत शेड्यूल

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को दिल्ली सरकार के द्वारा अप्रैल 2022 के अंतर्गत 6 ट्रेनों को शेड्यूल तैयार किया गया है। आपको बता दे की यह ट्रैन 14 से 29 अप्रैल तक भेजी जाएँगी। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 52 ट्रैन नई नई जगह पर जा चुकी है। इस अप्रैल माह में 6 और ट्रेनें भेजी जाएँगी। 14 अप्रैल को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रामेश्वर के लिए रवाना की जाएगी। इसके बाद दिल्ली सरकार के द्वारा 17 अप्रैल को द्वारकाधीश तीर्थ स्थल के लिए ट्रैन रवाना की जाएगी। 20 अप्रैल को शिरडी के लिए ट्रैन भेजी की जाएगी। 24 अप्रैल को फिर से रामेश्वरम के लिए ट्रैन भेजी जाएगी। 26 अप्रैल को द्वारकाधीश एवं 29 अप्रैल को तिरुपति बालाजी तीर्थ स्थल के लिए रवाना की जाएगी।

मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना

वृद्ध आश्रम में रहने वाले नागरिक को को भी जल्द भेजा जाएगा तीर्थ यात्रा पर

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा 12 अप्रैल 2022 को यह जानकारी बताई गई है की दिल्ली सरकार दिल्ली के वृद्ध आश्रम में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजनं के अंतर्गत भेजा जायेगा। इन सब की बात की जानकारी मुख्यमंत्री जी के द्वारा पूर्वी दिल्ली में चौथे वृद्ध आश्रम बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर वरिष्ठ नागरिक ग्रह का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी उद्घटान करते हुए किया गया है। इस योजना को 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के कारण आयोजित नहीं किया गया था। दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना को दोबारा से शुरु किया गया था।

14 फरवरी 2022 से किया जाएगा योजना का दोबारा से आरंभ

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को दिल्ली सरकार के द्वारा शुरु करने का फैसला लिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत पहेली ट्रैन 4 फरवरी 2022 को गुजरात के द्वारकाधीश के लिए रवाना की जाएगी एवं इसी के साथ दूसरी ट्रैन 18 फरवरी 2022 को रामेश्वरम के लिए रवाना की जाएगी। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के वरिष्ठ नागरिको को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाता है। आपको बता दे की डेढ़ महीने के अंदर यह योजना दोबारा से शुरु होने जा रही है। तीर्थ यात्रा पर द्वारकाधीश एवं रामेश्वरम जाने के लिए बड़ी संख्या में नागरिको ने आवेदन किया है। इसी के सतह दिल्ली के अधिकारियो को सुचना दी गई है। इस योजना के अंतर्गत योजना का कार्यान्वयन के संबंध में चर्चा की गई है। जिसके अंतर्गत केवल फिलहाल दो ट्रेनों का शेड्यूल बनाया गया है।

बुजुर्गों को जगन्नाथ पुरी यात्रा के लिए भेजेगी दिल्ली सरकार

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत राज्य के बुजर्गो नागरिको को धार्मिक तीर्थ स्थलों की फ्री में निःशुल्क यात्रा कराई जाता है। दिल्ली सरकार के द्वारा जगन्नाथ पुरी यात्रा को भी दिल्ली सरकार के द्वारा हरी झंडी दिखा दी गई है। दिल्ली सरकार के द्वारा यह यात्रा फ्री में कराई जाएगी पिछले 2 वर्षों से कोविड-19 की वजह से रथ यात्रा का आयोजना नहीं हो सका मगर इस वर्ष 1 जुलाई 2022 से रथ यात्रा का आयोजन फिर से शुरू किया जायेगा। 11 जुलाई एवं 28 जुलाई को दो ट्रेनें जगन्नाथ पुरी रवाना किया जायेगा।

तीर्थ यात्रा पर दूसरी ट्रैन दूसरी ट्रेन 10 दिसंबर को की जाएगी अयोध्या के लिए रवाना

दिल्ली के बजुर्गो के लिए अलग अलग तीर्थ स्थलों के दर्शन करवाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश में कोरोना संक्रमण के कारण इस यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। लगभग 23 महीने बाद मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा को दोबारा से शुरु किया गया है। दिसंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 तक का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। 3 दिसंबर 2021 को अयोध्या के लिए लगभग 1000 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था रवाना किया जायेगा। 0 दिसंबर को दूसरी ट्रेन को भी अयोध्या के लिए भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने 14 मार्च 2022 को वित्तीय वर्ष 2022 के लिए 69000 करोड रुपए की बजट की घोषणा की थी। इस घोषणा के अंतर्गत उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्ग नागरिकों को श्री राम जी के दर्शन करने के लिए अयोध्या की तीर्थ यात्रा पर ले जाने का फैसला किया था। इस यात्रा के लिए आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा उठाया जाएगा। केवल इतना ही नहीं बल्कि वह वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा पर जाएंगे उनके साथ उनके सुविधा के लिए डॉक्टर तथा पैरामेडिकल स्टाफ की टीम की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। 70 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृद्ध नागरिकों के साथ एक अटेंडेंट भी जा सकता है।

  • Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana दिल्ली के नागरिकों को अयोध्या की तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान करेगी।
  • हर साल Tirth Yatra Yojana के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1000 तीर्थ यात्रियों का चयन किया जाएगा। वे सभी यात्री जो योजना के तहत चिन्हित किए जाएंगे उन्हें ₹100000 तक की एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना अब दिल्ली के नागरिकों के तीर्थ यात्रा के सपने को पूरा करेगी।

Delhi Marriage Certificate

Highlights of Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
वर्ष2023
यात्रा की शुरुआत की तिथि4 सितंबर
लाभार्थीराज्य के तीर्थकर
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.delhigovt.nic.in

यात्रा के दौरान मिलने वाली सुविधाएं

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत लाभार्थी यात्रियों को यात्रा के दौरान वार्ता कुलीन ट्रेन में सफर आवास भोजन वोटिंग ठहरने एवं अन्य सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। जो भी व्यक्ति इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहता है, वह Tirth Yatra Yojana योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। दिल्ली सरकार ने Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana योजना के तहत 77000 विशिष्ट नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना ट्रैवल पैकेज

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021 के तहत मिलने वाले ट्रैवल पैकेज कुछ इस प्रकार है।

सीरियल नंबरमार्गअवधि
1.दिल्ली–वैष्णो देवी–जम्मू–दिल्ली5 दिन
2.दिल्ली –हरिद्वार –ऋषिकेश –नीलकंठ– दिल्ली4 दिन
3.दिल्ली –अमृतसर– वाघा बॉर्डर– आनंदपुर साहिब– दिल्ली5 दिन
4.दिल्ली– अजमेर– पुष्कर– दिल्ली4 दिन
5.दिल्ली–मथुरा– वृंदावन– आगरा– फतेहपुर सिकरी– दिल्ली4 दिन

Tirth Yatra Yojana New Update

करोना वायरस के संक्रमण के बढ़ने के कारण देश के लोग इस से जूझ रहे हैं और यही कारण है कि दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पर अभी फिलहाल के लिए रोक लगा दी है। इस रोक को लगाने के पीछे दिल्ली सरकार का उद्देश्य कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है। दिल्ली सरकार द्वारा Tirth Yatra Yojana के तहत विशिष्ट नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने का निर्णय लिया गया था एवं यात्रा का सारा खर्च सरकार द्वारा किया जा रहा था।

Tirth Yatra Yojana के अंतर्गत इन स्थलों के लिए रवाना की गई ट्रेन

  • रामेश्वरम 9 ट्रेन
  • तिरुपति 5 ट्रेन
  • द्वारकाधीश 6 ट्रेन
  • अमृतसर 4 ट्रेन
  • वैष्णो देवी 4 ट्रेन
  • शिरडी 3 ट्रेन
  • जगन्नाथपुरी 2 ट्रेन
  • उज्जैन 2 ट्रेन
  • अजमेर 1 ट्रेन

दिल्ली रोजगार मेला

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत कवर किए गए स्थान

  • दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
  • दिल्ली-अमृतसर- बाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
  • दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
  • दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली
  • दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • केवल दिल्ली का स्थायी निवासी ही Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के लिए आवेदन कर सकता है।
  • सरकारी अधिकारी और कर्मचारी इस योजना में भाग नहीं ले सकते। एक वरिष्ठ नागरिक अपने जीवन में केवल एक बार इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा कर सकते हैं।
  • एक बुजुर्ग नागरिक की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। योजना के तहत यात्रा के लिए सभी ट्रेनें वातानुकूलित होंगी।
  • तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक अपने साथ तीर्थ यात्रा पर 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति को सहायक के रूप में ले जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज़

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवार जो इस मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं, आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको E District Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली सेक्शन में पंजीकरण के तहत दिए गए “न्यू यूजर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन
  • इस पेज पर आप एक फॉर्म देख सकते हैं, यहाँ इस फॉर्म में अपना डॉक्यूमेंट टाइप चुनें और डॉक्यूमेंट आईडी भरें।
  • अब घोषणा पर टिक करें और एक पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म को ध्यान से भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और पोर्टल पर रजिस्टर करें।
  • पोर्टल पर सफल पंजीकरण के बाद लॉगिन करें और मुख्मंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन करें।

Tirth Yatra Yojana के लिए आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको E District Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सर्विसेज सेक्शन के तहत दिए गए “ट्रैक योर एप्लिकेशन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
Tirth Yatra Yojana के लिए आवेदन की स्थिति
  • विभाग का नाम “राजस्व विभाग” चुनें, फिर “मुख्मंत्री तीर्थ यात्रा योजना”।
  • कैप्चा कोड बॉक्स में कैप्चा कोड के बाद आवेदन संख्या और आवेदक का नाम दर्ज करें।
  • अंत में सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें और स्क्रीन पर आपकी एप्लिकेशन स्थिति दिखाई देगी

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको E District Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको “रजिस्टर शिकायत” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
शिकायत दर्ज
  • इस पृष्ठ पर आप एक शिकायत प्रपत्र देख सकते हैं। आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप शिकायत दर्ज कर पाएंगे।

शिकायत की स्थिति ट्रैक करने की प्रक्रिया

शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको ई जिला दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको “ट्रैक शिकायत” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
शिकायत की स्थिति
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको ग्रीवेंस आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आप ग्रीवांस स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे।

परिपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले तीर्थ दर्शन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने अब वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सॉन्ग डाउनलोड करें के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको परिपत्र डाउनलोड करें के विकल्प पर क्लिक करना है
  • आप जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने पीडीऍफ़ फाइल खुल कर आ जाएगी।
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Contact Details

इस लेख के माध्यम से, हमने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं। यदि अभी भी आप योजना से सम्बंधित किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर पर या ईमेल की संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इनकी हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे दी गयी है।

  • हेल्पलाइन नंबर: 011-23935730, 011-23935731, 011-23935732, 011-23935733, 011-23935734
  • ईमेल आईडी: edistrictgrievance@gmail.com

यह भी पढ़े – Delhi Mid Day Meal Yojana

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment