मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऐसे बुक करें 2022

Mukhymantri Septic Tank Safai Yojana 2022 | मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | स्टेप्टिक टैंक सफाई योजना फॉर्म

दिल्ली सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के कल्याण के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है, इन योजना का लाभ नागरिको को प्रदान कर उनके जीवन को बेहतर बनाना है। दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा राज्य के नागरिको के लिए स्टेप्टिक टैंक सफाई योजना को शुरू किया गया है CM Septic Tank Safai Yojana के माध्यम से कच्ची कालोनियों में रहने वाले नागरिको के घर के सेप्टिक टैंक की निःशुल्क सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस योजना का एलान 15 नवम्बर 2019 को किया गया था Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana का सम्पूर्ण भार जल विभाग की तरफ से एजेंसी को दिया जाएगा। अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है हमारे इस लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़े। हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को इस योजना की जानकारी प्रदान करेंगे।

Delhi Female Cab Drivers Scheme

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2022

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के तहत सफाई अभियान चलाया जाएगा इस अभियान के अंतर्गत राज्य के कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले नागरिको के घर के सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई की जाएगी। दिल्ली सरकार द्वारा 149.7 करोड़ की लागत से लगभग 80 टैंक खरीदे जाएंगे जो सेप्टिक टैंक सफाई का कार्य करेंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड द्वारा उमीदवारो को एक नंबर जल्द प्रदान किया जाएगा। जो भी नागरिक अपने घर के सेप्टिक टैंक की सफाई करना चाहता है इस नंबर पर संपर्क कर सकते है, जल बोर्ड द्वारा टैंक भेज कर सफाई का कार्य सम्पूर्ण कर के  निकले मलबे को टैंक में भरके किसी भी सीवेज प्लांट में पहुंचा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना

Overview Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना
किसके द्वारा शुरुआत कीसीएम अरविन्द केजरीवाल के द्वारा
योजना की घोषणा15 नवम्बर 2019
योजना का लाभमुफ्त में टैंको की सफाई
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
ऑफिसियल नंबरअभी जारी नहीं किया गया

मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार दुआई मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कच्ची कॉलोनी में रहने वाले नागरिको के घर के सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई करवाना है , इस योजना के माध्यम से राज्य के हर एक नागरिक को लाभ प्रदान किया जाएगा जिससे साफ सफाई रहेगी तो बीमारी का उत्पन्त होना कम होगा। CM Septic Tank Safai Yojana 2022 का एलान 15 नवम्बर 2019 को किया गया था दिल्ली जल बोर्ड द्वारा इस योजना का सम्पूर्ण खर्च उठाया जाएगा।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2022 Benefit

  • दिल्ली सरक़ार द्वारा सेप्टिक टैंक की सफाई निःशुल्क की जाएगी।
  • राज्य के कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले नागरिको के घर के सेप्टिक टैंक सफाई का लाभ दिया जाएगा
  • इस योजना से पहले जब नागरिक टैंक की सफाई के लिए बुलाते थे उन्हें मजदूरी देनी पड़ती थी।
  • Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana का लाभ दिल्ली के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते है।
  • इस सफाई अभियान के शुरू होने से यमुना नदी दूषित होने से बचेगी।
  • कॉलोनियों को पक्का कराने के लिए 15 दिन से लेकर 1 महीने तक सारी कालोनियों की रजिस्ट्री की जाएगी और इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • CM Septic Tank Safai Yojana के माध्यम से साफ सफाई होने के वजह से बीमारिया कम उत्पन्त होंगी।

CM Septic Tank Safai Yojana Eligibility

  • टेंडर जारी करके एजंसियों को नियुक्त करना
  • मोबाइल नंबर
  • जिस जगह सफाई करने जाना है वहां का पता
  • 15 दिन से 1 महीने तक सम्पूर्ण कॉलोनियों की रजिस्ट्री
  • बोर्ड द्वारा ऑन डिमांड मुफ्त में सफाई कर्मी उपलब्ध कराना।

Delhi Free Spoken English Course

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने सेप्टिक योजना को शुरू किया है, पहले बहुत सी प्राइवेट कंपनी टैंक की सफाई करती थी परन्तु टैंक से निकला गन्दा नाली के फेकदेति यही जिस कारन यमुना नदी दूषित होती थी। जिसकी वजह से काफी समस्या होती थी नई-नई बीमारियों का उत्पन्त होना हवा का दूषित होना आदि। कई बार टैंक साफ कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है  वर्ष 2019 में इन्ही सेप्टिक टैंक को साफ करते समय भारत में 88 लोगो की मौत हो गयी थी जिनमे से सबसे ज्यादा 18 मौते दिल्ली में हुयी। दिल्ली सरकार के इस निर्णय के बाद दिल्ली जल बोर्ड द्वारा नियुक्त एजेंसी ही सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य करेंगी। Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के माध्यम से राज्य के नागरिक और मजदुर दोनों की समय का समाधान हो जाएगा। कार्य के समय कर्मचारी की मृत्यु होने से बचेगी साथ ही नागरिक आसानी से इस  लाभ प्राप्त कर सेप्टिक की सफाई करा सकेंगे।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana online appointment

राज्य का जो नागरिक इस सेप्टिक टैंक सफाई योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है, उन्हें बतादे दिल्ली सरकार अभी कसी तरह का कोई टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है, जैसे ही Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के लिए टोल फ्री नंबर शुरू किया जाएगा। हम आप सभी को अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे कृप्या हमारे लेख से अवश्य जुड़े रहे।

Leave a Comment