मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022: एमपी नया सवेरा कार्ड, Sambal 2.0 Yojana

Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana 2022 | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल 2022 | Jan Kalyan Portal MP | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री नया सवेरा योजना | Naya Savera Card Kaise Banaye | Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana Online Registration | मध्य प्रदेश सरकार ने गरीब मजदूर वर्ग के नागरिको को विभिन्न सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल नया सवेरा योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड योजना को कांग्रेस समर्थित सरकार द्वारा संशोधित रूप में सामाजिक सुरक्षा जैसी मुलभुत सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। देश में अधिकतर आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रही है जिनको ध्यान में रखते हुए अनेको योजनाओ की शुरुआत की जाती है। कई परिस्थितियों में उन्हें समाज कल्याण एवं उत्थान के लिए शुरू की गयी योजनाओ का लाभ नहीं मिल पाता। इन सभी समस्याओ को देखते हुए मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की शुरुआत की गयी है।

Table of Contents

जन कल्याण संबल योजना 2022

भाजपा के समर्थन से मध्य प्रदेश में सरकार के बनने पर तत्कालीन मुख्यमंत्री के द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना को शुरू किया गया था। मध्यप्रदेश नया सवेरा योजना 2022 के तहत असंगठित क्षेत्रो के श्रमिकों को राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओ का लाभ दिलाने के लिए नए संबल कार्ड वितरित किये जा रहें हैं। मध्य प्रदेश में  शिवराज सिंह चौहान की सरकार के गिर जाने के बाद अब कांग्रेस समर्थित कमलनाथ सरकार द्वारा इस योजना में कई संशोधन किये गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में असंगठीय क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर वर्ग के लिए अनेको योजनाओं की शुरुआत कर रही है। अभी तक अनेको योजनाओं के माध्यम से मजदूर वर्ग के लोगो को लाभ पहुंचाया जा चूका है। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल नया सवेरा योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्रों के कामगारो को सम्बल कार्ड उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

Naya Savera Yojana

संबल 2.0 योजना की शुरुआत हुई

सोमवार 16 मई 2022 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संबल 2.0 योजना फिर से शुरू करने का ऐलान किया गया है यह योजना शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2018 में शुरू की गई थी मगर बाद में कमलनाथ सरकार द्वारा से रोक दिया गया था अब इस योजना को फिर से शुरू करने का ऐलान किया गया है इस बारे में काफी बदलाव के गए हैं जैसे हम तेंदूपत्ता तोड़ने वाले और असंगठित मजदूर भी इसमें शामिल किए गए हैं मुख्यमंत्री के अनुसार यह योजना गरीबों की जिंदगी की सारी बाधाओं से पार लगा देगी योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा एक अलग से पोर्टल भी जारी किए गए हैं राज्य के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह ऑनलाइन एमपी ऑनलाइन केंद्र, नागरिक सुविधा केंद्र और लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

14475 श्रमिकों के खाते में वितरित की गई लाभ की राशि

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 28 सितंबर 2021 को आवेदक एवं निर्माण श्रमिकों के लिए 321 करोड़ 35 लाख रुपए की राशि 14475 श्रमिकों के खाते में वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री जी के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। सरकार के द्वारा यह राशि में से 13769 प्रकरणों में 307 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि संबल योजना के अंतर्गत एवं 706 प्रकरणों में 14 करोड़ 12 लाख रुपए की राशि निर्माण श्रमिकों को प्रदान की जाएगी।

MP Panchayat Chunav 

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल के तहत 379 करोड़ मजदूरों को मिलेगी सहायता

हम सभी जानते है की मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री जी ने राज्य के गरीब मजदूरों को सहायता पहुचाने के लिए Madhya Pradesh Naya Savera Yojana की शुरुआत की है, जिसके तहत रही के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 4 मई को इस योजना के तहत 17 हजार गरीब मजदूरों को सहायता देने के माध्यम से बैंक खाते में 379 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए है, जिसके द्वारा राज्य के गरीब मजदूरों को इस कोरोना वायरस के चलते सहायता मिलेगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को सहायता के आलावा परिवारों को आधार देने वाली योजना है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत श्रम विभाग के माध्यम से मजदूरों की दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु पर 4 लाख रूपये की धनराशि सहायता के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य मृत्यु और स्थायी अपंगता पर गरीब मजदूरों के परिवार को 2 लाख रूपये दिए जाएगे। इस योजना के तहत आंशिक स्थायी अपंगता पर राज्य सरकार द्वारा 1  लाख रूपये प्रदान करे जाएगे। मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से इस योजना के द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए संबल देने का काम किया जा रहा है। इस योजना के शुरू होने के बाद से अभी तक राज्य के 2 लाख 28 हजार हितग्राहियों को 1907 करोड़ रूपये से ज़्यादा की धनराशि दी गई है।

14475 श्रमिकों के खाते में वितरित की गई लाभ की राशि

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को 28 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाभार्थियों एवं निर्माण श्रमिकों के लिए 321 करोड़ 35 लाख रुपए की राशि 14475 श्रमिकों के बैंक खाते में वितरित की जाएगी। आपको बता दे की यह धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस राशि में से 13769 प्रकरणों में 307 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि संबल योजना के अंतर्गत एवं 706 प्रकरणों में 14 करोड़ 12 लाख रुपए की राशि निर्माण श्रमिकों को प्रदान की गई। 4 मई 2021 को इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के 16844 श्रमिक परिवारों को मृत्यु सहयता के अंतर्गत 379 करोड रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Overview of Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2022

योजना का नाममध्य प्रदेश नया सवेरा योजना
आरम्भ की गईमध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्रो के श्रमिक मजदूर
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के मजदूरों को सहायता प्रदान करना
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://shramiksewa.mp.gov.in/

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 

मध्यप्रदेश नया सवेरा कार्ड – MP Naya Savera Card

मध्यप्रदेश जनकल्याण सम्बल योजना का नाम अब कांग्रेस समर्थित मुख्यमंत्री कमलनाथ की सरकार ने MP Naya Savera Scheme 2022 रख दिया है। इस नया सवेरा योजना के तहत असंगठिर क्षेत्रो के कामगारों को सरकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाने के लिए जनकल्याण संबल कार्ड/नया सवेरा कार्ड उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इन कार्ड को कार्ड के स्थान पर दिया जायेगा। इन कार्डों को भी पूर्व की भाति आधार से लिंक किया जायेगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ के इस प्रयास से असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों को राज्य सरकार द्वारा शुरू की योजनानो का समय रहते लाभ दिया जा सकेगा। इस कार्ड के द्वारा कामगार को राज्य के अंदर चल रही सभी योजनाओ की जानकारी समय-समय पर प्रदान की जाती रहेगी। वर्तमान मुख्यमंत्री के द्वारा इस कार्ड को बदलने का निर्णय इस लिए लिया गया है जिससे पुराने कार्डो में लागु हुई पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की फोटो को हटा दिया जाये।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल New update

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा जनकल्याण संबल योजना 2022 को रिलांच कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इस योजना को रिलांच करते हुए कहा की इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों में जन्म से पहले और मृत्यु के बाद एक लाभ पहुँचाती है। आप सभी जानते है की इस समय देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फेल रहा है ऐसे में यह योजना गरीब लोगो ,श्रमिकों के लिए लाभकारी साबित होगी। नया सवेरा सम्बल योजना में प्रदेश सरकार के द्वारा 12वीं कक्षा में अधिकतम अंक लाने वाले 5000 छात्र-छात्राओं को 30 हज़ार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इस योजना को गरीब परिवारो की मदद करने के लिए आरम्भ किया गया है जिसके तहत गरीब परिवार की महिला के किसी शिशु को जन्म देने पर 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपए उनके खाते में आर्थिक मदद के रूप में भेजेंगे जायेंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश से बहार फंसे हुए श्रमिकों के खातो में भी 10 करोड़ 50 लाख ट्रांसफर किये जायेंगे।

Madhya Pradesh Sambal Yojana

मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री जी ने राज्य के गरीब लोगो को कई अन्य प्रकार की सुविधाए देने के लिए Sambal Yojana Madhya Pradesh को शुरू किया है। मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना के माध्यम से 12वीं कक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले 5000 छात्रों को सहायता के रूप में 30 हज़ार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, और राज्य सरकार ने इस योजना के तहत यह बताया है की Sambal Yojana Madhya Pradesh का लाभ केवल राज्य के कम आय वाले परिवारों को ही दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की कोई गरीब महिला किसी शिशु को जन्म देती है तो जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपए सहायता के रूप में उन सभी के खाते में ट्रांसफर किए जाएगे। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत दूसरे राज्य से फंसे 1 लाख 5 हज़ार श्रमिकों के खाते में मंगलवार को 10 करोड़ 50 लाख की राशि ट्रांसफर की है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत चल रहे कोरोना वायरस के कारण हर एक मजदुर के खाते में 1 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की है, जिससे उन सभी को इस लॉक डाउन में सहायता मिल सके।

नया सवेरा जनकल्याण संबल योजना की प्रमुख विशेषताएं

मध्यप्रदेश नया सवेरा योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर नया सवेरा कार्ड के माध्यम से केंद्रीय और राज्य स्तर पर चलने वाली योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। यहाँ हम आपको कुछ प्रमुख योजनाओ के बारे में जानकारी दे रहे है।

  • दुर्घटना की स्थिति में लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर
  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन
  • बिजली बिल की माफ़ी
  • बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना,
  • अंत्येष्टि सहायता देना एवं निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल आदि
  • इस योजना के तहत अब लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे |
  • नया सवेरा कार्ड के रजिस्ट्रेशन के बाद पहले के महीने का बचा हुआ बिजली का बिल भी माफ़ कर दिया जायेगा।
  • केवल असंगठित क्षेत्र के गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाह कर रहे कामगारों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत नया सवेरा कार्ड 2022 के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इस योजना में अब सभी पंजीकरण मजदूर आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ ले सकेंगे। सभी मजदूर बिना किसी प्रकार के शुल्क के बिजली बिल माफ़ी तथा अन्य व्यावहारिक सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री नया सवेरा योजना पात्रता मानदंड

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तब आपको दिए गए आसान से पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा।

  • मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी मजदूर ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले नागरिक ही ले सकते हैं।
  • यदि आपका परिवार मासिक 100 यूनिट तक ही बिजली का उपयोग करता है तब आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • असंगठित क्षेत्र का मजदूर कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र की कॉपी

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल नया सवेरा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अगर आप ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडो को पूरा करते हैं तब आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश जनकल्याण (Jan Kalyan) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपके सामने आपके सामने उपयोगकर्ता पुस्तिका खुल जाएगी जिसे पढ़ने के बाद आपको मेन्यू में दिए गए Login सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक लॉगिन पैनल खुल जायेगा। यहाँ आपको अपना यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • आपके द्वारा लॉगिन किये जाने के बाद आपको वेबसाइट में “श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार E KYC से करे” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने जनकल्याण संबल नया सवेरा योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा। यहाँ आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब अंतिम चरण में आप आप “समग्र से आवेदन का विवरण प्राप्त करे” विकल्प पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना रजिस्ट्रेशन की स्थिति कैसे देखे?

आप दिए कुछ आसान से चरणों के द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश जनकल्याण (Jan Kalyan) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “पंजीकरण की स्थिति जांचें” लिंक पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको दिए गए बॉक्स में 9 अंको की समग्र आईडी भरकर “सदस्य की जानकारी देखे” बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने जन कल्याण सम्बल पंजीकरण की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देंगी।

मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाए?

मध्य प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के वह सभी मजदूर जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें अपने पुराने सम्बल कार्ड को बदल कर नया सवेरा कार्ड बनवाना होगा। इसके सम्बन्ध में सभी चरण निम्न प्रकार हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम जन सेवा केंद्र (CSC Center) जाना होगा।
  • अब आपको केंद्र पर उपस्थित कर्मचारी को अपना आधार कार्ड तथा सम्बल कार्ड सत्यापन के लिए देना होगा। अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों के सम्बन्ध में सभी स्तर पर जांच की जाएगी।
  • यदि आपके सभी दस्तावेजों से आपके नाम, पिता का नाम तथा अन्य जानकारी सामान पायी जाती है तब अधिकारी अपने विवेक से आपको नया सवेरा कार्ड जारी कर देगा।
  • दूसरी स्थिति अर्थात दस्तावेजों में आपके नाम, पिता का नाम तथा अन्य जानकारी के सामान न पाए जाने की स्थिति में आपको पुराने कार्ड में बदलाव के लिए कहा जायेगा।
  • यहाँ आप अपनी सुविधा के अनुसार निर्णय ले सकती हैं। आपके द्वारा आपके पुराने कार्ड में बदलाव किये जाने पर अधिकारी द्वारा आपको नया सवेरा कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

पोर्टल पर अपना लॉगइन यूजरनेम पता करने की प्रक्रिया

अगर आपको अपना लॉगिन यूजरनेम नहीं पता तब आप नीचे दिए गए चरणों के द्वारा पोर्टल से इसकी जानकारी भी ले सकते है:

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश जनकल्याण (Jan Kalyan) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “यूजरनेम पता करें” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको अपने जिले तथा निकाय का चयन करना है।
  • सभी विवरण का चयन करने के बाद आप “रिपॉर्ट देखे” के लिंक पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आप पोर्टल पर अपना यूजरनेम पता कर पाएंगे।

पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ दिए गए स्थान में यूजर लिस्ट के लिंक पर क्लिक करके आप पोर्टल पर लॉगइन यूजर की जानकारी देख सकते हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana जिला डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको संबल पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको जिला Dashboard के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने अब नयी सूचि खुल कर आ जाएगी।
  • अब आपको अपने जिले के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने अब संबंधित जानकारी आ जाएगी।

निकाय डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • आपको सबसे पहले संबल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको निकाय डैशबोर्ड पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अब अपने जिले एवं स्थानीय निकाय का चयन करना होगा।
  • अब आपको डैशबोर्ड देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने अब निकाय डैशबोर्ड खुल जायेगा।

ग्राम पंचायत/जोन डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले संबल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको ग्राम पंचायत/जोन डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अब जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत या जोन का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आप डैशबोर्ड देखे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने अब संबंधित जानकारी आ जाएगी।

Contact Information

किसी भी प्रकार की परेशानी की स्थिति में आप दिए कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना, ऑनलाइन आवेदन कृषि उपकरण सब्सिडी

हम उम्मीद करते हैं की आपको मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या है?

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना राज्य के असंगठित श्रमिक मजदूर को आर्थिक सहायता देने के लिए बनाई गई है. इस योजना के द्वारा सभी श्रमिको को बचपन से लेकर मृत्यु तक अलग-अलग समय में कई तरह से आर्थिक प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना पुनः कब शुरू की गयी?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा 5 मई 2020 को फिर से मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना शुरू करने की घोषणा की गई।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की आधिकारिक साईट क्या है

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in है 

संबल योजना में पंजीयन स्थिति कैसे देखे। 

पंजीयन स्थिति देखने  के  लिए आप आधिकारिक साईट में जाकर समग्र आईडी डालकर  ऑनलाइन पंजीयन चेक कर सकते है।

संबल योजना में आवेदन करने की योग्यता क्या है?

आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मजदूर कार्ड या बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

नया संबल कार्ड कैसे बनवाएं?

अभी नए कार्ड बनने के लिए सर्कार के निर्देश जारी नहीं हुए है।  निर्देश मिलते ही हम यहाँ जानकारी अपडेट कर देंगे। 

1 thought on “मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022: एमपी नया सवेरा कार्ड, Sambal 2.0 Yojana”

Leave a Comment