*Nirogi Rajasthan Scheme: निरोगी राजस्थान स्कीम टोल फ्री नंबर, हेल्थ पोर्टल (Launch On 17 Dec)

दोस्तों आज हम आपको एक हेल्थ केयर Nirogi Rajasthan Scheme के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। राजस्थान की कांग्रेस समर्थित अशोक गहलोत की सरकार नई स्वास्थ्य निति के तहत “निरोगी राजस्थान स्कीम 2020” की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना को राजस्थान सरकार की पहली वर्षगांठ यानि 17 दिसंबर 2019 को पुरे प्रदेश में लागु किया जायेगा।

किसी भी देश अथवा राज्य के लिए नागरिको तक स्वास्थ्य सुविधाओं की उपस्थिति आसान बनाना सबसे पहली उपलब्धि होती है इसी को ध्यान में रखते हुए Nirogi Rajasthan Scheme की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत सरकार एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी जिसके द्वारा राज्य का कोई भी नागरिक अपने बीमारी के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान कर उससे बचाव की जानकारी ले सकेगा।

निरोगी राजस्थान स्कीम के अंतर्गत राजस्थान सरकार बुजुर्गों की सुविधा के लिए सभी मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोलेगी, इसके द्वारा बुजुर्ग प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त इलाज व् जाँच की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे। इसके साथ ही स्कूल व कॉलेज में हेल्थ एजुकेशन प्रोग्राम चलाये जायेंगे जिसके लिए राज्य के चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग और डीपीआर संयुक्त रूप से कार्य करेंगे।

निरोगी राजस्थान स्कीम अभियान

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी ने सरकार बनने से पहले हेल्थ केयर स्कीम लागु करने की घोषणा की थी जिसे अब एसएमएस अस्पताल के प्राचार्य डा. सुधीर भंडारी के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दिए सुझाव “आपणो राजस्थान निरोगी राजस्थान” के पसंद आने के बाद 15 दिनों के भीतर पुरे प्रदेश में लागु किया जा रहा है।

इस योजना को राजस्थान सरकार की पहली वर्षगांठ पर सरकार की उपलब्धियों के रूप में शुरू किया जा रहा है। इस योजना का कार्यान्वयन सम्पूर्ण प्रदेश में बड़े स्तर पर किया जायेगा जिसके लिए जिला स्तर पर समितियों का गठन किया जायेगा।

राजस्थान हेल्थ केयर स्कीम प्रमुख उद्देश्य

निरोगी राजस्थान स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में संबंधित अधिकारियो ने बताया की योजना का मुख्य उद्देश्य आमजन तक स्वास्थ्य सुविधाएं तथा उनसे सम्बंधित जानकारी हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर तथा वेबसाइट के माध्यम से पहुँचाना है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2020, पूरी जानकारी

इस योजना में मुख्य रूप से महिलाओ व बुजुर्गो को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए मेडिकल कॉलेज में मेडिकल जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोले जायेंगे जहा बुजुर्ग व महिलाये प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त इलाज व् जाँच की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे।

राजस्थान हेल्थ केयर स्कीम प्रमुख बिंदु

    Nirogi Rajasthan Scheme प्रमुख बिंदु, सुविधा जानकारी

योजना का नाम

निरोगी राजस्थान स्कीम

आरंभ की गई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा

आरम्भ तिथि

17 दिसंबर 2019

सुविधाएं

मुफ्त इलाज व जांच के लिए जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट

उद्देश्य

हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचाना

लाभार्थी

राजस्थान के निवासी

योजना की श्रेणी

हेल्थ केयर स्कीम

अधिकारिक वेबसाइट

rajasthan.gov.in

योजना के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्या कहा

अपनी सरकार की महत्वकांशी हेल्थ केयर निरोगी राजस्थान स्कीम की घोषणा के समय मुख्यमंत्री ने कहा की आम लोगों का स्वास्थ्य राज्य सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसके लिए बहुआयामी योजना बनाकर काम करने की आवश्यकता है। इसके लिए Nirogi Rajasthan Scheme को जनअभियान बनाया जायेगा इसके साथ ही शीघ्र ही खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए कड़े प्रावधान वाला कानून लागू किया जाएगा।

निरोगी राजस्थान स्कीम प्रमुख विशेषताएं

  • राज्य के सभी निवासी हेल्पलाइन नंबर तथा वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह ले सकेंगे।
  • बुजुर्गो के लिए मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खुलेंगे, जहा सभी बुजुर्ग  मुफ्त जाँच व उपचार की सुविधा के पाएंगे।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस योजना को बहुआयामी योजना बनाकर काम करने पर जोर दिया जा रहा है।
  • इसके साथ ही सरकार लोगो के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए कड़े प्रावधान वाला कानून शीघ्र लागू करेगी।

यह भी पढ़ेराजस्थान कर्ज माफी योजना 2019, जिलेवार सूची

इसी प्रकार राजस्थान सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

कौन-कौन निरोगी राजस्थान स्कीम का लाभ ले सकता है?

राजस्थान के सभी नागरिक इस हेल्थ केयर के तहत वेबसाइट व कॉल सेंटर के द्वारा स्वस्थ्य सम्बन्धी सलाह ले सकते है।

इस योजना की शुरुआत कब होगी?

यह योजना 17 दिसंबर 2019 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर लागु की जाएगी।

4 Comments

Add a Comment
  1. Yojana ache ha KB aaya ge

    1. This scheme will be implemented in the entire state from 17 December 2019.

  2. shriman ji toll free no konse h

    1. 18001806127 vale to mana kr rhe h jan suchna portal ,ki hame ki jankari nhi h abhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *