पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, (Pashu Kisan Credit Card)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा ऑनलाइन आवेदन, Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021, Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan Apply Online, हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ, Online Pashu Kisan Credit Card प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी।  हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा राज्य के पशुपालको के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गयी है।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य में पशुपालको को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण की व्यवस्था की गयी है। वह सभी किसान भाई जो गाय को पालते हैं उन्हें इस योजना के तहत 40783 रूपये का ऋण (Cow Loan of Rs 40783) राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही भैंस रखने वाले किसान भाइयो को 60249 रूपये तक का ऋण (Buffalo Loans up to Rs 60249) प्रदान किया जायेगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana

वह सभी किसान भाई जो पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना लेना चाहते हैं उन किसानो को पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Credit Card) बनवाना होगा। इस कार्ड के माध्यम से किसान भाइयो को गाय पालने की स्थिति में 40783 रूपये का ऋण प्रतिमाह 6797 रु की 6 बराबर किश्तों में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किया जायेगा। इस तरह किसान को 6 महीने में 40783 की कुल राशि मिलेगी जिसे 1 साल के अंतराल के अंतर्गत 4% वार्षिक ब्याज के साथ लौटाना होगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana

इसी प्रकार भैंस पालने वाले पशुपालकों को प्रति भैंस पर 60249 रूपये का ऋण 6 बराबर किश्तों में पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किया जायेगा। सभी किसान भाइयो को ऋण की राशि 4% वार्षिक ब्याज (4% annual interest) की दर से चुकानी होगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्राप्त ऋण का अंतराल ऋण लिए जाने की तिथि से ही शुरू होगा।  बताते चले की Pashu Credit Card Scheme 2021 की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा किसानो की आय में बढ़ोतरी के उद्देश्य से की गयी है।

(New Update) पशु किसान क्रेडिट कार्ड

हरियाणा सरकार के द्वारा किसानो की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से Pashu Kisan Credit Card Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानो को पशु की खरीद के लिए लोन/ऋण प्रदान किया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानो की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। हरियाणा सरकार ने 15 अगस्त 2020 को 1 लाख किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड देने का निर्णय किया है।

Pashu Credit Card

इसके बाद भविष्य में 7 लाख अन्य किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाये जायेगे। बताते चले की हरियाणा राज्य में 36 लाख दुधारू पशु 16 लाख परिवारों के पास हैं। इस योजना के माध्यम से किसानो की आय में बढ़ाने का प्रयास कर रही है। किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर चुके किसानो को ऋण की राशि पर 7 फ़ीसदी लोन पर ब्याज दिया जायेगा। केंद्र सरकार 7% में 3% ब्याज पर सब्सिडी प्रदान करेगी, किसानो  द्वारा अधिकतम ₹300000 तक का लोन लिया जा सकेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नई घोषणा

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के तहत  6 लाख पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जायेंगे। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसान के द्वारा 1 लाख 80 हजार रुपए तक बिना गारंटी के लिए जा सकेगा। किसान को 7% की ब्याज दर पर लोन दिया जायेगा जिसमे से 3% ब्याज राशि के केंद्र सरकार के द्वारा किसान को सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी।

इसमें से बाकी 4% पर हरियाणा सरकार के द्वारा ऋण पर छूट दी जाएगी। ाभ्ही तक पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 1 लाख 40 हजार पशुपालकों के फॉर्म भरवाए जा चुके हैं। प्रत्येक लाभार्थी किसान को क्रेडिट कार्ड पर एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपए और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपए का कर्ज दिया जाएगा। इस स्कीम के सफल कार्यान्वयन के बाद किसानो की आय में वृद्धि होगी और वह सशक्त होंगे।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

हरियाणा राशन कार्ड 2021: ऑनलाइन फॉर्म, APL/ BPL राशन कार्ड आवेदन स्थिति

आप सभी जानते की भारत में कृषि ही किसानो की आय का प्रमुख साधन है। भारत में 67% से अधिक आबादी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कृषि पर आश्रित है। किसानो द्वारा अतिरिक्त आय के लिए पशुपालन भी किया जाता है। पशुपालक किसानो को कभी कभी अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपने पशु बेचना पड़ता है इसके साथ ही पशु के बीमार होने की स्थिति में पैसो की समस्या से इंकार नहीं किया जा सकता।

किसानो की इन्ही समस्याओ के समाधान के लिए हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लाभार्थी किसानो को गाय एवं भैंसो के पालने की स्थिति में ऋण प्रदान किया जायेगा। इस लोन की राशि के माध्यम से किसान भाई पशुओ की अच्छे से देखभाल करके अपनी आय को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021 नई अपडेट

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को पशुपालन के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, 1.60 लाख रुपये तक के ऋण बिना किसी गारंटी के प्रदान किए जाते हैं। Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत पशुओं की संख्या के अनुसार ऋण दिया जाता है। हरियाणा में अब तक 3,66,687 किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं। इनमे से 57,160 आवेदन बैंकों ने स्वीकार किये है और इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। इस योजना के तहत, हरियाणा की राज्य सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। बैंकों ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई शिविर भी लगाए है, जिनमे  किसानों को इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से पशुपालन से आय अर्जित करने वाले किसान भाइयो को लाभ पहुंचाने का कार्य किया जायेगा।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना किसी चीज को गिरवी रखे आपको बैंक के द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।
  • पशु पालको को सभी बैंकों से सात प्रतिशत ब्याज पर साल के हिसाब से लोन दिया जायेगा साथ ही समय से ब्याज देने पर ब्याज 3 प्रतिशत हो जायेगा।
  • इस योजना के तहत गाय पालने वाले किसान भाइयो को प्रति गाय पर 40783 रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा।
  • इसके साथ ही भैंस पालने वाले किसान भाइयो को प्रति भैंस 60249 रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम 2021 के तहतसभी क्रेडिट कार्ड धारको को 1 .60 लाख रूपये तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ऋण की व्यवस्था की गयी है।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। 

  • केवल हरियाणा के स्थायी निवासी किसान भाई ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • वह किसान भाई जिनका पशुपालन ही आय का मुख्य स्त्रोत है उन्हें इस योजना के तहत लाभ पहुंचाने का कार्य किया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pashu Kisan Credit Card Scheme Application Form

यदि कोई व्यक्ति किसी कारण से किसी महीने के लिए कार्ड से क्रेडिट प्राप्त  नहीं लेता है, तो वह उस महीने का क्रेडिट अगले महीने के लिए ले सकता है। हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के तहत, एक वर्ष का ऋण 4063  रूपए दिया जायेगा और वही सूअर रखने वालो को 16337 रूपये का ऋण मिलेगा। राज्य के वे सभी इच्छुक लाभार्थी जो इस Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपना पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana के शीर्ष बैंक

  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि

लोन राशि पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021

गायों के लिएRs. 40,783/-
भैंस के लिएRs. 60,249/-
भेड़ और बकरी के लिएRs. 4,063/-
मुर्गी पालन के लिएRs. 720/-

पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021 में आवेदन की प्रक्रिया

वह सभी किसान भाई जो इस योजना के तहत अपना किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Credit Card) बनवाना चाहते हैं उन्हें दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा। यहाँ आपको सम्बंधित अधिकारी से पक्षी किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर लेना है।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में सभी पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है।
  • अपने द्वारा अवेदन फॉर्म में दर्ज सभी जानकारियों की जांच के पश्चात् आप फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जाकर जमा करा दे।
  • बैंक के अधिकारियो द्वारा आपके अवेदन पत्र की जांच के पश्चात् आपको 1 महीने के अंदर पशु केडिट कार्ड दे दिया जायेगा।

यह भी पढ़े – आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना: 15000 रुपये DRI Yojana रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment