|11 Kist| PM Kisan Payment Status Check Online 11 Kist at pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें, PM Kisan Payment Status, पीएम किसान सम्मान पेमेंट चेक करे, Kisan Samman Nidhi Status, पीएम किसान योजना किस्त की स्थिति की पूरी जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। इस लेख के माध्यम से हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक करने के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। हम आपको बताएँगे की आप कैसे घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल/कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है।

केंद्र सरकार द्वारा 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि वाले छोटे किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान सम्मान योजना शुरू की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के प्रावधानों के अनुसार केंद्र सरकार लाभार्थी कृषको को वार्षिक 6000 रूपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदा करेगी। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली इस राशि को 2000 रुपए की क़िस्त के रूप में प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Payment Status

PM Kisan Payment Status

सभी किसान भाई जिन्होंने पीएम किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन किया हुआ है वह ऑनलाइन माध्यम से PM Kisan Payment Status की जाँच कर सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 फरवरी 2019 को शुरू की गयी किसान सम्मान  योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को ऋण से मुक्त करना है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को आर्थिक रूप से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना के अंतर्गत  सभी लाभार्थी किसानो को 6,000 रूपये की सहायता राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी  जाने वाली धनराशि 2000 रुपए प्रति किश्त के रूप में प्रदान की जाएगी और ये किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Highlights of PM Kisan Payment Status

योजना का नामपीएम किसान स्टेटस चेक करे
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसान सम्मान स्टेटस देखने की प्रक्रिया
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in/

पीएम किसान स्टेटस चेक करने का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत ऐसे किसान हैं, आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं और उन्हें सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है। बहुत बार ऐसा भी होता है कि बारिश या सूखा पड़ने की वजह से फसल नष्ट हो जाती है, जिससे इस किसानो को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी है।

जिन किसानों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान स्टेटस चेक करे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को ऋणमुक्त करना है। इस योजना के अंतर्गत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली यह आर्थिक सहायता अगले 5 साल तक प्रदान की जाएगी, जिससे कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

किसान सम्मान निधि योजना 2022

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। सरकार द्वारा किसानों को तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रदान किए जाने हैं। वर्ष 2019 के बजट में किसान सम्मान योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का सत्यापन हुआ, इसलिए इस साल बजट में, कृषि मंत्रालय ने किसानों को प्रधान मंत्री किसान निधि योजना के तहत पैसा देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रुपये का बजट मांगा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने इस योजना के तहत पंजीकरण कराया है, जिसके अंतर्गत लगभग 7.5 करोड़ लाभार्थी किसानों को आधार के माध्यम से सत्यापित किया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आपने इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है तथा आप किसान सम्मान स्टेटस चेक करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
PM Kisan Payment Status
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Farmers Corner” के सेक्शन से “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
PM Kisan Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर ,मोबाइल नंबर , अकाउंट नंबर आदि में से कोई एक दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Go Data” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको PM Kisan Payment Status से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर – 91-11-23389208 ,011-23382012
  • पीएम किसान फंड संबंधी समस्या हेतु – 91-11-23381363, 91-11-23385240

यह भी पढ़े – पीएम किसान FPO योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको PM Kisan Payment Status से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment