(फेक) प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना 2021: PM Modi Free Mobile Yojana Apply

पीएम फ्री स्मार्टफोन योजना आवेदन | (Fake) Pradhanmantri Free Smartphone Yojana Apply | प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना फॉर्म | Modi Free Mobile Yojana रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन नामक योजना के बारे में खबर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से कहा जा रहा है कि यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के किसानों और छात्रों के लिए शुरू की गई है। सोशल मीडिया द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत देश के किसानों और छात्रों को स्मार्टफ़ोन केंद्र सरकार द्वारा छात्राओं को 5 हजार से लेकर 10 हजार रुपये तक मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसी कोई भी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर Pradhanmantri Free Smartphone Yojana के बारे में जो भी बताया जा रहा है वह पूरी तरह से असत्य है।

Pradhanmantri Free Smartphone Yojana 2021

केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना शुरू करने के लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। सोशल मीडिया और व्हाट्सएप के माध्यम से यह बताया जा रहा है कि देश में Covid-19 द्वारा फैले प्रकोप के कारण स्कूल और कॉलेज नहीं खुल पा रहे हैं जिसके कारण बच्चों की शिक्षा में बहुत समस्या है। सोशल मीडिया द्वारा बताया गया है कि इस योजना के तहत, छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से वितरित किये जाने वाले स्मार्टफोन बच्चे इंटरनेट और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकें। लेकिन देश के नागरिकों को दी जा रही यह जानकारी पूरी तरह से गलत और भ्रामक है। अगर आपके पास भी इस योजना से जुड़ी कोई जानकारी किसी भी माध्यम (सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक) के माध्यम से है तो आपको इस गलत जानकारी पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

PM Modi Free Mobile Yojana

पीएम मोदी योजना 2021

Highlights of PM Modi Free Mobile Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यनिशुल्क स्मार्टफोन का वितरण
लाभफ्री स्मार्टफोन
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट———–

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन आवेदन

इस पीएम स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने के लिए सोशल मीडिया पर एक लिंक जारी किया गया है, जिसके तहत कई युवाओं ने स्मार्टफोन के लिए आवेदन किया है। लेकिन किसी भी छात्र को इस फर्जी वेबसाइट पर भरोसा नहीं करना चाहिए और न ही ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। इस फर्जी वेबसाइट पर, आपके द्वारा झूठे आवेदन पत्र में दिए गए दस्तावेजों की जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है। सोशल मीडिया द्वारा फैलाई गयी Pradhan Mantri Free Smartphone Yojana से आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत किसी भी प्रकार की कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। आप सभी से निवेदन है कि ऐसी किसी भी फर्जी खबर के लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि इन सभी गलत सूचनाओं से देश के नागरिक भ्रमित हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन आवेदन

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

Purpose of Pradhan Mantri Free Smartphone Yojana

हम जानते हैं कि देश में कई छात्र हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण स्मार्टफोन नहीं ले पा रहे हैं। लेकिन स्मार्टफोन के बिना आज की पीढ़ी द्वारा कोई काम नहीं किया जा सकता है। आज के दौर में स्मार्टफोन के माध्यम से कई कार्य किए जाते हैं, जैसे बिजली का बिल ऑनलाइन जमा किया जा सकता है, टीवी रिचार्ज बैंक से संबंधित सभी काम अब फोन द्वारा ऑनलाइन किए जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए, सोशल मीडिया के माध्यम से कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन शुरू की गई है। वर्तमान में, केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा स्मार्टफोन योजना के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना से जुड़ी सभी जानकारी पूरी तरह से गलत है। यदि कोई भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करता है, तो इसको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के किसानों और छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत, देश के किसानों और छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से देश के नागरिकों को बताया जा रहा है कि देश के किसानों को स्मार्टफोन के माध्यम से कृषि, वर्षा की जानकारी आसानी से मिल सकती है।
  • बताया जा रहा है कि इस प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन की सिम की वैधता 1 साल तक रहेगी और इसमें 12 जीबी इंटरनेट डेटा दिया जाएगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021

  • पीएम स्मार्टफोन योजना के तहत इस मुफ्त स्मार्टफोन में छात्रों को 600 मुफ्त कॉलिंग मिनट भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, देश के किसानों और छात्रों को इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही उन्हें एक मुफ्त स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को स्मार्टफोन लेने की सुविधा मिलेगी। यह जानकारी पूरी तरह से झूठी और भ्रामक है।

पीएम स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • यदि आवेदक PM Modi Free Mobile Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको भारत का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पेन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

हमने आपको ऊपर बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन नाम की कोई योजना शुरू नहीं की है। लेकिन प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी देश के नागरिकों को सोशल और व्हाट्सएप के माध्यम से भेजी जा रही है और इस योजना के तहत, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फर्जी वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है। आपको बता दें कि यह एक नकली वेबसाइट है लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई आधिकारिक वेबसाइट शुरू नहीं की गई है। आपको इस झूठी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं देनी चाहिए। और न ही ऐसी किसी योजना पर विश्वास करें। यदि भविष्य में ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाएगी, तो हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़े – (फेक/झूठ) प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2021: Modi Free Laptop ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment