पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल 2020: PM Shramik App डाउनलोड, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

PM Shramik Setu Portal or App, प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल और मोबाइल ऐप, Shramik Setu Portal Apply, पीएम श्रमिक सेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के समय में प्रवासी श्रमिकों की रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 को लांच करने का ऐलान किया है। वैश्चिक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में श्रमिकों के लिए रोजगार/काम न मिलने की समस्या पैदा हो गयी है।

इसी को देखते हुए विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए अनेको योजनाओ की शुरुआत की जा रही है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा झारखण्ड राज्य के द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना, उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण योजना तथा बाल श्रमिक विद्या योजना जैसी योजनाओं की शुरुआत की गयी है। इसी क्रम में श्रमिकों को रोजगार/काम मिलने की समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल की शुरुआत की गयी है।

PM Shramik सेतु पोर्टल 2020

भारत में कोरोना वायरस (COVID 19) के बढ़ते संक्रमण के चलते दूसरे राज्यों से अपने घर लोटे प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार की समस्या खड़ी हो गयी है। विभिन राज्यों में प्रवासी मजदूरों को खाने-पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा हैं। प्रवासी मजदूरों की इन्ही समस्याओ के समाधान के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा श्रमिक सेतु पोर्टल की शुरुआत की गयी है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल

कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में रोजगार की तलाश कर रहे सभी प्रवासी श्रमिक देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किये गए पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल और PM Shramik App पर ऑनलाइन मोड में पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके श्रमिकों को किसी भी राज्य में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

कोरोना वायरस (COVID 19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए लॉक-डाउन के कारण सबसे ज्यादा परेशानी का सामना प्रवासी श्रमिको को ही हुआ है। ऐसे में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा Pradhanmantri Shramik Setu App 2020 की शुरुआत के बाद श्रमिकों को रोजगार मिलने का रास्ता साफ हो जायेगा। वह सभी श्रमिक मजदूर जो इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहते है, उन्हें इस लेख को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

Highlights of Pradhanmantri Shramik Setu

योजना का नामपीएम श्रमिक सेतु पोर्टल, PM Shramik App
शुरुआत की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थीप्रवासी श्रमिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यश्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.india.gov.in/

Objective of Shramik Setu Portal & App

आप सभी जानते हैं की इस समय में भारत समेत दुनिया में प्रत्येक देश को कोरोना वायरस महामारी का सामना करना पड़ रहा है। भारत में इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लॉक-डाउन के कई चरणों की घोषणा की गयी थी। आज के समय में भी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना समेत कुछ राज्यों में लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है।

इस लॉक-डाउन की स्थिति में सबसे ज्यादा नुकसान दूसरे राज्यों से लोटे श्रमिकों को हुआ है। देशभर में प्रवासी श्रमिकों के सामने भरण-पोषण की समस्या बनी हुई है। इसी को देखते हुए विभिन्न राज्य सरकार की पहल के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल तथा PM Shramik App को लांच करने का ऐलान किया गया है, यह पोर्टल श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का करू करेगा।

PM Shramik Setu Portal & App के लाभ

  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर पंजीकरण के बाद श्रमिक केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।
  • इस पोर्टल और ऐप को रोजगार मंत्रालय की एक सकारात्मक पहल के रूप में देखा जा रहा है। पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल के द्वारा बेरोजगारी की दर में कमी आएगी तथा पलायन को रोका जा सकेगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिको को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने का कार्य किया जायेगा।
  • पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण मजदूरो को मनरेगा तथा अन्य योजनाओ के द्वारा काम के अवसर दिए जायेंगे।
  • किसी भी राज्य के प्रवासी श्रमिक के द्वारा श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 अथवा PM Shramik App के माध्यम से पंजीकरण कराया जा सकता है।
  • इस योजना के द्वारा बेरोजगारी की दर में कमी आएगी तथा पलायन को रोका जा सकेगा।
  • इसके साथ ही केंद सरकार के द्वारा पंजीकृत मजदूर को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और पीएम श्रम योगी मान-धन योजना का लाभ दिया जा सकता है।

पात्रता मानदंड

  • वह आवेदक जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है केवल वही ऑनलाइन मोड में आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • प्रवासी श्रमिक जिनके पास आधार कार्ड से जुड़ा हु बैंक खाता नहीं है वह इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कर पाएंगे।
  • किसी भी राज्य के श्रमिक मजदूर जो रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, वह इस श्रमिक सेतु पोर्टल और ऐप के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते की पासबुक

PM Shramik Setu Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

वह सभी प्रवासी श्रमिक जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गयी पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। प्रधानम्नत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल्द ही Pradhanmantri Shramik Setu Portal और पीएम श्रमिक सेतु ऐप को लांच करने की बात कही गयी है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा इस श्रमिक सेतु पोर्टल और ऐप को जुलाई तक लांच किये जाने की सम्भावना लगायी जा रही है।

यह भी पढ़े – श्रम सुविधा पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण: अपना Lin और लॉगिन जानिए

हम उम्मीद करते हैं की आपको पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल और PM Shramik App से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है?

इस पोर्टल की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी है जिसके तहत श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

PM श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाएगा?

आप ऑनलाइन पोर्टल अथवा PM Shramik App के माध्यम से भी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के जरिए मजदूरों को मिलने वाले अन्य लाभ क्या हैं?

इस पोर्टल पर पंजीकरण श्रमिकों को रोजगार के अवसर के साथ-साथ पेंशन योजना और बीमा योजना का लाभ भी दिए जाने की बात कही जा रही है।

Leave a Comment