[न्यू लिस्ट] PMAY Status 2020 – Gramin आवास योजना स्टेटस – सूची देखे

PMAY Status, PMAY Subsidy Status, Gramin आवास योजना स्टेटस सूची देखे, PMAY Status 2020 नई सूची, PMAY Application Status, Check PMAY Status Online, प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण सूची देखने की प्रक्रिया के  बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 31 मार्च 2022 तक सभी को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की गयी है। इस योजना की शुरुआत सभी बेघरों के अपने घर के सपने को साकार करने के उद्देश्य से की गयी है।

PMAY Status

PM CARES FUND: Official Website & Account Details, पीएम केयर में दान कैसे करें?

वह सभी नागरिक जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन किया हुआ है वह सभी आवास योजना स्थिति की जाँच कर सकते हैं। यहाँ इस लेख मे हम आपको शहरी एवं Gramin आवास योजना स्टेटस देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। आप इस लेख में आवास आवेदन की स्थिति (PMAY Status) की जाँच के चरणों को जानेंगे

PMAY List 2020: प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों की सूची देखें

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर चुके है तो आप ऑनलाइन मोड में पीएम आवास योजना लिस्ट {PMAY List} की जाँच कर सकते है। PM Awas Yojana नई सूची देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

PMAY Urban List: प्रधानमंत्री आवास शहरी सूची

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Stakeholders” सेक्शन में “Beneficiary List” विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको अपना Aadhar Card नंबर दर्ज करके “Show” बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।

PMAY Gramin List: प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण सूची

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PMAY Status
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Stakeholders” सेक्शन में “IAY/PMAYG Beneficiary List” विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको दिए गए स्थान में PMAY-Gramin रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर देना है।

आगे आप Submit बटन पर क्लिक कर दे। आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण सूची (PMAY Gramin List) दिखाई देगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 स्टेटस | PMAY Status 2020

यदि आप पहले ही प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन कर चुके है तथा आवेदन की स्थिति की जाँच करने के इच्छुक है तो आप मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in/ के माध्यम से अपने आवेदन पत्र की स्थिति देख सकते है। आप शहरी व ग्रामीण आवास योजना स्टेटस अलग-अलग जाँच सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट पर आपको शहरी व ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन स्टेटस की जाँच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।आप मोबाइल अथवा आवेदन संख्या/क्रमांक के द्वारा शहरी/ग्रामीण आवेदन स्थिति देख सकते है। PMAY Shehri ,Gramin आवास योजना स्टेटस देखने के लिए प्रमुख चरणों का विवरण निचे दिया गया है।

PMAY शहरी ग्रामीण आवास योजना स्टेटस | PMAY Status 2020

आप दिए गए चरणों के उपयोग द्वारा प्रधानमंत्री शहरी व ग्रामीण आवास योजना स्टेटस की जाँच कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना स्टेटस की जांच के लिए अलग-अलग चरण-दर-चरण जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री शहरी {Urban} आवास योजना स्टेटस

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PMAY Status
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस की जांच के लिए आपको अपने पिता के नाम ,असेसमेंट आईडी अथवा मोबाइल नंबर में से एक विकल्प को चुनना होगा।
PMAY Status
  • पिता के नाम विकल्प का चयन करने पर आपको एक नए पेज पर राज्य का नाम, जिला, शहर का नाम, स्वयं का नाम, अपने पिता का नाम, अपना स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी।
  • इसके बाद आप सभी सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराकर Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

इसके बाद आपके आवेदन की वर्त्तमान स्थिति आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जायेगी और आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

Corona Kavach App: जाने COVID-19 से कैसे बचाएगा कोरोना कवच ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

दूसरी और असेसमेंट आइडी विकल्प का चयन करने पर आपको अपनी आइडी और स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके माध्यम से आप आवेदन की अभी की स्थिति से अवगत हो सकते है।

PMAY Status

प्रधानमंत्री ग्रामीण {Gramin} आवास योजना स्टेटस

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PMAY Status
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस की जांच के लिए आपको अपने अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद PMAY ग्रामीण आवेदन की वर्त्तमान स्थिति आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जायेगी और आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

PMAY Status

इसके साथ ही आप Advanced Search के लिंक पर क्लिक करके अन्य तरीको जैसे – नाम के द्वारा या अन्य जानकारी द्वारा आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते है।

इस नए ऑप्शन में आपको राज्य ,राशन कार्ड श्रेणी ,जिले आदि की जानकारी के माध्यम से आवास योजना स्थिति की जाँच कर सकते है।

यह भी पढ़े – किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 (pmkisan.gov.in) 5वी किस्त List, Payment Status

हम उम्मीद करते हैं की आपको PMAY Status (शहरी एवं ग्रामीण) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

कौन व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ ले सकता है?

भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास अपना खुद का आवास नहीं वह ऑनलाइन मोड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन कर सकता हैं।

PMAY Gramin आवास योजना स्टेटस सूची देखे कैसे जांचे?

इससे सम्बंधित जानकारी उपरोक्त लेख में विस्तार से दी गयी है आप दिए गए चरणों के द्वारा Gramin आवास योजना स्टेटस जांच सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची (Urban) की जांच की प्रक्रिया क्या है?

आपको उपरोक्त लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची (Urban) की जांच की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताई गयी है। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। 

Leave a Comment