प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 (PMJDY Scheme) बैंक खाता कैसे खोलें, लाभ उद्देश्य तथा पात्रता मानदंड

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana | पीएम जन धन योजना आवेदन | PMJDY Scheme | पीएम जन धन योजना बैंक खाता कैसे खोले | प्रधानमंत्री जन धन योजना पात्रता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गयी थी। देश के लोगो को  बैंकिंग, बचत और जमा खाता सम्बन्धी सुविधाओं का लाभ देने के लिए PMJDY Scheme की शुरुआत की गयी थी। इस योजना को वित्तीय समावेशन के लिए एक राष्ट्रीय मिशन के रूप में शुरू किया गया था।

इस योजना में केंद्र सरकार बैंकिंग सेवाओं से जुड़ने के लिए शून्य बैलेंस खाते (Zero Balance Account) खोलने की सुविधा प्रदान करेगी। यह योजना पिछले 70 वर्षो से अधिक समय से बैंकिंग सेवाओं से दूर नागरिको को सीधे बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का काम करेगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों पर विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर भी प्रदान किया जायेगा। PMJDY के तहत खोले गए खातों पर 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी।

[PMJDY] Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2020

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गयी थी। इस योजना के तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के वह सभी व्यक्ति खाता खुलवाकर लाभ प्राप्त कर सकते है जो अभी तक बैंकिंग सेवाओं से लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

PMJDY

इस योजना में खाता खुलवाने पर लाभार्थी को 6 महीने की अवधि की समाप्ति पर 5000 की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके साथ ही लाभार्थी 10000 रूपये की ऋण राशि बिना शर्त किसी भी बैंक से प्राप्त करने के लिए भी पात्र होगा। केंद्र सरकार द्वारा अपने हालिया आदेश में लाभार्थी को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर ( insurance cover of Rs 30,000) प्रदान करने की बात कही है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाया गया है। ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है। यह बैंक खाते पूरी तरह से फ्री होंगे जिसके लिए आवेदक को कोई पैसा नहीं देना होगा। यह खाते पूरी तरह से शून्य बैलेंस पर आधारित होंगे।

Overview of (PMJDY) Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थी देशवासी
आवेदन की प्रक्रिया बैंक द्वारा
उद्देश्य बैंकिंग सेक्टर से जोड़ना
लाभ सभी तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुँचाना
श्रेणी केंद्र सरकारी की योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 की विशेषताएं

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गयी प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं। 

  • भारत का कोई भी नागरिक वेध प्रमाण पत्रों उपलब्ध होने की स्थिति में प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ ले सकता है।
  • पीएम जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत 10 साल से कम आयु के बच्चे का भी संरक्षक की उपस्थिति में खाता खुलवाया जा सकता है।
  • PMJDY 2020 के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति द्वारा किसी भी बैंक से बिना शर्त ऋण भी प्राप्त किया जा सकेगा।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत एकल, समूह तथा व्यवसाय के लिए भी खाता खुलवाया जा सकता है।
  • यह सभी खाते शून्य बैलेंस के साथ खोले जायेंगे जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों द्वारा इस योजना का लाभ लिया का सकेगा।
  • प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।
  • अभी तक देश भर में इन मुफ्त खातों में 38.22 करोड़ लाभार्थियों द्वारा 117,015.50 करोड़ रूपये की राशि जमा कराई का चुकी है।

PMJDY Scheme पात्रता मानदंड

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये है। यहाँ हम आपको कुछ प्रमुख तथयो की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • कोई भी नागरिक जिसके पास भारत की स्थायी नागरिकता है इस योजना के माध्यम के तहत अपना खाता खुलवा सकता है।
  • इस योजना में 10 साल से कम उम्र के बच्चे का भी माता-पिता की देखरेख में खाता खुलवाया जा सकता है।
  • सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित आइडेंटिटी प्रूफ रखने वाला व्यक्ति जीरो बैलेंस पर खाता खोल सकता है।
  • बच्चे के 10 साल से कम उम्र का होने पर संरक्षक की उपस्थिति में यह खाता खुलवाया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति द्वारा अपने निकटतम बैंक शाखा में संपर्क किया जा सकता है। यहाँ आपको सम्बंधित अधिकारी से योजना के आवेदन तथा अन्य सभी तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है। इसके बाद आपको सम्बंधित अधिकारी द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रदान किया जायेगा।

आपको इस आवेदन पत्र में सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करना है। अब आपके द्वारा दर्ज जानकारी की सम्बन्धदित बैंक अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी। यदि आपके द्वारा दर्ज जानकारी सही पायी जाती है तब आपका जन धन योजना खाता खोल दिया जायेगा।

यह भी पढ़े – NPR Full Form: क्या है National Population Register, जिसे मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दी है!

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

इसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले व्यक्तियों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की गयी है।

इस योजना में कितना दुर्घटना बिमा दिया जा रहा है?

किसी भी भारतीय व्यक्ति द्वारा खाता खुलवाए जाने की स्थिति में वह 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर प्राप्त कर सकेगा।

क्या प्रधानमंत्री जन धन योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालो के लिए शुरू की गयी है?

नहीं, प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ ग्रामीण तथा शहरी  क्षेत्रों में रहने वाले सभी व्यक्ति, समूहों द्वारा लिया जा सकता है।

क्या प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए कोई पात्रता निर्धारित है?

नहीं, इस योजना में खाता खुलवाने के लिए कोई पात्रता निर्धारित नहीं है।

Leave a Comment