Pradhan Mantri Awas Yojana Status Urban Rural |आवास योजना स्थिति की जांच

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्थिति की जाँच | Pradhan Mantri Awas Yojana Status | Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check |

Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check – दोस्तों आज हम आपको ऑनलाइन माध्यम से प्रधान मंत्री आवास योजना आवेदन की स्थिति की जाँच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएँगे। हम आपको बताएँगे की आप कैसे घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से Pradhan Mantri Awas Yojana Status चेक कर सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को महत्वकांशी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार का लक्ष्य 2022 तक बेघर लोगो को अपने स्थायी आवास की सुविधा उपलब्ध कराना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा की आधी से अधिक आबादी ग्रामीण इलाको में निवास करती है जो आय के पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण अपने घर के सपने से वंचित रह जाते है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा हर गरीब के अपने घर के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से साल 2022 तक भारत के हर गरीब बेघर परिवार को आवास मुहैया कराया जायेगा। जिन भी लोगो ने आवास योजना के लिए आवेदन किये हुए है वह ऑनलाइन माध्यम से Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check कर सकते है।

यह भी पढ़े – हरियाणा ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check ऑनलाइन

यदि आप पहले ही प्रधान मंत्री आवास योजना आवेदन कर चुके है तथा आवेदन की स्थिति की जाँच करने के इच्छुक है तो आप मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन पत्र की स्थिति देख सकते है। आप शहरी व ग्रामीण आवास योजना स्टेटस अलग-अलग जाँच सकते है। नीचे आपको शहरी व ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन स्टेटस की जाँच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी स्टेटस ऑनलाइन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएमवाई द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस की जांच के लिए आपको अपने पिता के नाम ,असेसमेंट आईडी अथवा मोबाइल नंबर में से एक विकल्प को चुनना होगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check
  • पिता के नाम विकल्प का चयन करने पर आपको एक नए पेज पर राज्य का नाम, जिला, शहर का नाम, स्वयं का नाम, अपने पिता का नाम, अपना स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी।
  • इसके बाद आप सभी सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराकर Submit के लिंक पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके आवेदन की वर्त्तमान स्थिति आपके सामने प्रस्तुत हो जायेगी और आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।
  • दूसरी और असेसमेंट आइडी विकल्प का चयन करने पर आपको अपनी आइडी और स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके माध्यम से आप आवेदन की अभी की स्थिति से अवगत हो सकते है।
  • यह ऑनलाइन माध्यम से शहरी प्रधान मंत्री आवास योजना आवेदन की स्थिति [Pradhan Mantri Awas Yojana Status] की सम्पूर्ण जानकारी है।

Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण स्टेटस चेक

यदि आपने ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check
  • इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आवास योजना रजिस्ट्रेशन नम्बर डालकर Submit के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके ग्रामीण आवास योजना आवेदन स्थिति आ जाएगी।
  • इसके साथ ही आप Advanced Search के लिंक पर क्लिक करके अन्य तरीको जैसे – नाम के द्वारा या अन्य जानकारी द्वारा आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते है।
Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check
  • Advance ऑप्शन में आपको राज्य ,राशन कार्ड श्रेणी ,जिले आदि की जानकारी के माध्यम से आवास योजना स्थिति की जाँच कर सकते है।

इसी प्रकार केंद्र तथा राज्य सरकार की अन्य योजनाओं की त्वरित जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

Leave a Comment