प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2022 : PM Solar Panel Yojana Registration

Pradhan Mantri Solar Yojana Apply Online | फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Solar Panel Yojana 2022 Form | प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Pradhan Mantri Solar Yojana Benefits

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी Pradhan Mantri Solar Panel Yojana को बिजली नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य भारत के किसानों को अतिरिक्त आय स्रोत प्रदान करना है और वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है। सरकार द्वारा शुरू की गयी Pradhan Mantri Solar Panel Yojana को कुसुम योजना नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना किसानों को दो तरह के लाभ प्रदान करेगी। पहला, वे पुराने डीजल सिंचाई पंपों की जगह सौर पैनल संचालित सिंचाई पंपों का उपयोग कर सकेंगे और दूसरे क्षेत्र के सौर संयंत्र से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेचकर अतिरिक्त आय के रूप में 6000 रुपये तक प्राप्त कर सकेंगे।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2021

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 80000 रुपये तक कमाने का विकल्प प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, किसान अपनी बंजर भूमि पर सौर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा से बिजली बना सकते हैं और इसे विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी बिजली कंपनियों को बेचकर हर महीने पैसा कमा सकते हैं। भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत, 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए 5 एकड़ ज़मीन की आवश्यकता होती है जिससे 1 एकड़ ज़मीन में 0.2 मेगा वाट बिजली पैदा की जा सकती है। हमारे देश के किसानो को इस योजना का लाभ उठाने के लिए, इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। जो इच्छुक आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो वे हमारे द्वारा दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

Highlights of Pradhan Mantri Solar Panel Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना
आरम्भ की गईभारत सरकार द्वारा
विभागनवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग
स्कीम का बजट1000 करोड़ रुपये
लाभार्थीकिसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानों की आय को दोगुना करना
अवधि10 साल
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mnre.gov.in/

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना का बजट

केंद्र सरकार ने इस योजना को बजट 2020 में आगे बढ़ाने की घोषणा की है जिससे कि यह किसानों की सिंचाई और बिजली की जरूरतों को पूरा कर सके। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा शनिवार 1 फरवरी 2020 को प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के विस्तार की घोषणा की गयी थी। इस योजना के माध्यम से खेतों में खेती कर रहे किसानों को भरपूर बिजली प्रदान की जाएगी। भारत सरकार शुरू की गयी इस Pradhan Mantri Solar Panel Yojana के तहत एक और बड़ी घोषणा की गयी है कि सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी के रूप में सौर पंप की कुल लागत का 60% वहन किया जायेगा। वर्ष 2020 के बजट को पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा कहा गया है कि प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के तहत, देश के 20 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना 2022

इस योजना के तहत पहले चरण में टायर पैनल की मदद से 17.5 लाख सिंचाई पंप चलाने की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत, वर्ष 2022 तक, देश में तीन करोड़ सिंचाई पंप बिजली या डीजल के बजाय सौर ऊर्जा के साथ प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना डीजल की खपत और कच्चे तेल के आयात को रोकने में मदद करेगी। इस योजना के तहत, 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सौर पंप स्थापित करने के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत वित्त मंत्री द्वारा 50 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।

कुसुम सौर पैनल योजना

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी कुसुम सौर पैनल योजना के तहत, जो किसान अपने खेतों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करते हैं और बिजली पैदा करते हैं वे सीधे बिजली कंपनियों को दे सकते हैं और अतिरिक्त बिजली बेचकर लाभ उठा सकते हैं। ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के माध्यम से उत्पादित बिजली को DISCOM (वितरण कंपनियों) द्वारा खरीदा जाएगा।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में किसानों को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा है। बारिश न होने के कारण सूखा पड़ जाने से खेतों की सिंचाई नहीं हो पाती है, जिससे किसानों को पानी न होने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसी स्थिति में बिजली का भरपूर मात्रा में मिलना अति आवश्यक है, जिससे किसान खेतों की सिंचाई कर सकें। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा Pradhan Mantri Solar Panel Yojana की शुरुआत की गयी है। प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य यह है कि देश के किसानों को खेती के लिए बिजली प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से निश्चित रूप से देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा और उनकी आय को भी दोगुना किया जायेगा। यह सिंचाई में पेट्रोल और डीजल के खर्च को भी कम करेगा और साथ ही मासिक अतिरिक्त आय प्रदान करेगा। संभावना है कि यदि आप अपनी 5 एकड़ जमीन पर 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं, तो आपको बिजली कंपनियों द्वारा प्रति यूनिट 30 पैसे दिए जाएंगे और 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट 1 साल में 11 लाख यूनिट बिजली पैदा कर सकता है।

Benefits of Pradhan Mantri Solar Panel Yojana

  • इस योजना के माध्यम से किसान सोलर सिंचाई पंप का इस्तेमाल करके लगने वाले पेट्रोलियम ईंधन को बचा सकते हैं।
  • प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से बचने वाली बिजली किसानों द्वारा सरकार को बेची जा सकती है।
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी कुसुम योजना भारत सरकार की दोहरी लाभ योजना है।
  • प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना उन किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करेगी जो अपनी जमीन पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को प्रति माह 6000 रुपये तक खाते में स्थानांतरित किये जायेंगे।
  • प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत आसानी से सब्जियां, दलों आदि की खेती कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के मुख्य तथ्य

  • भारत सरकार द्वारा दस साल की अवधि के अंतर्गत प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के लिए 48000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना को बंजर भूमि पर 10,000 मेगावाट का सौर संयंत्र बनाने और 1.75 मिलियन ऑफ-ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान करने के साथ शुरू की जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021

  • इस योजना के माध्यम से विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, DISCOMS के संचरण घाटे को कम किया जा सकेगा और साथ ही कृषि क्षेत्र में सब्सिडी के बोझ को कम करके DISCOMs के आर्थिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • किसान सौर ऊर्जा संयंत्र के नीचे चार्ट तैयार करके छोटी सब्जियों की खेती कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना है, उनको भारत का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पत्र व्यवहार का पता
  • किसान की भूमि के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी इत्यादि
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

जो इच्छुक आवेदक इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना के तहत पंजीकरण करें, फिर सबसे पहले एमएनआरई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, फिर योजना से संबंधित सभी दिशानिर्देश, पात्रता लाभ आदि को विस्तार से पढ़ें। बिजली वितरण कंपनियां और नोडल एजेंसियां और एमएनआरई इस योजना को लागू करेंगे जिसके लिए जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। भारत सरकार द्वारा नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को यह भी कहा गया कि किसी गलत / डुप्लीकेट या गलत वेबसाइट पर लाभार्थियों और आम जनता को कोई पंजीकरण शुल्क जमा करने से बचें या ऐसी वेबसाइटों पर अपना डेटा साझा करें। वे इस संबंध में किसी भी जानकारी के लिए अपनी वितरण कंपनियों या राज्य अक्षय ऊर्जा नोडल एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Public Grievances & Complaint Redressal Mechanism के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा, इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, अब आपको सबमिट के विकल्प

Solar Rooftop Financial Calculator

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Solar Rooftop Financial Calculator का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा, अब इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद Solar Rooftop Financial Calculator से संबंधित सभी जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

Feedback देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Feedback का आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर फीडबैक फॉर्म दिखाई देगा, अब इसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अब आपको उस फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Contact Us

  • नव और नवनी ऊर्जा मंत्रालय, ब्लॉक -14, सीजीओ कॉम्प्लेक्स,
  • लोधी रोड, नई दिल्ली -110 003, भारत।
  • 011-2436-0707, 011-2436-0404

Important Download

यह भी पढ़े – कुसुम योजना: ऑनलाइन आवेदन 2021, Kusum Yojana Registration एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment