{PMUY} प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन, KYC पंजीकरण प्रक्रिया

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ रसोई ईंधन उपलब्ध कराने का काम कर रही है। आज के समय में भी ग्रामीण इलाको में महिलाएं असुरक्षित व प्रदूषित ईंधन का प्रयोग खाना बनाने के लिए करती हैं, जिससे अस्थमा व साँस की खतरनाक बीमारियों का खतरा बना रहता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020 की शुरुआत की गयी है। इसके अंतर्गत देश के APL और BPL परिवार की महिलाओ को घरेलू गैस का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत के साथ अब देश में लगभग हर राज्य में रसोई गैस की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020

केंद्र सरकार द्वारा {PMUY} प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत पेट्रोलियम और प्राकर्तिक गैस मंत्रालय के सहयोग से की गयी है। इस योजना को 1 मई 2016 को शुरू किया गया था जिसके बाद से अब तक अनेको परिवारों को लाभ पहुंचाया जा चूका है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत APL और BPL राशन कार्ड धारको को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता राशि का वितरण किया जाता है। वह सभी विवाहित महिलाएं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तथा वह अभी तक पुराने ईंधन के स्त्रोतों से ही खाना बनाने का कार्य कर रही है इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के प्रमुख उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को खाना बनाने व अनु कार्यो के लिए ईंधन के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराना है। PMUY Yojana भारत में अशुद्ध ईंधन के स्थान पर प्रदुषण रहित ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का कार्य करेगी। अब Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020 की शुरुआत के पश्चात् महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके खाना बनाने की आवश्यकता नहीं होगी।

अब महिलाएं घरेलू गैस के द्वारा आसानी से स्वच्छ तरीके से खाना बना सकेंगे। इसके द्वारा महिलाओ के चूल्हे के धूए के करना होने वाली बीमारियों में भी कमी आएगी।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एल पी जी गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा। यह योजना हर पहलु पर एक कल्याणकारी योजना साबित होगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना प्रमुख तथ्यों का विवरण

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

Scheme  Name Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Lainched By Central Government
Starting Date 1 May, 2016
Total Budget Rs. 8000 Crore
Benefits Clean fuel availability
Financial Assistance 1600 Rupyee per LPG Connection
Catagory Central Government Scheme
Official Website https://pmuy.gov.in/

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की प्रमुख विशेषताएं

  • केंद्र सरकार इस योजना के तहत ग्रामीण व शेश्री क्षेत्रों में निशुल्क LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएंगी।
  • इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को प्रदान किया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 8 करोड़ घरों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जायेंगे।
  • इस योजना में परिवार को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • अभी सभी महिलाओ को खाना बनाने के लिए लकड़ियों को इकठ्ठा करने के लिए बहार नहीं जाना पड़ेगा।

आवश्यक दस्तावेज पात्रता मानदंड

आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। यहाँ हम आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा PMUY Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इसका लिंक नीचे दे दिया जायेगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

दूसरा चरण: – आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,नाम ,स्थायी पता आदि दर्ज करना होगा।

तीसरा चरण: – अब आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जाँच के पश्चात् सभी आवश्यक दस्तवेजो के साथ फॉर्म को निकटतम गैस एजेंसी में जाकर जमा कर दे |

चौथा चरण: – गैस एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन फॉर्म के सत्यापन के पश्चात् 10 से 15 दिन के अंदर आपको एल पी जी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा |

इस प्रकार आप आसानी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके घरेलू एल पी जी गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Updated: March 3, 2020 — 9:56 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *