(PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Application | प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना फॉर्म | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पात्रता | PMJJBY in Hindi

देश के नागरिको को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 9 मई 2015 को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की गयी थी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थी को जीवन प्रदान किया जायेगा, जिससे कि आवेदक की मृत्यु के बाद बीमा का पैसा उसके परिवार के सदस्य को दे दिया जायेगा। हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से ऐसे नागरिक हैं, जिसनी अकाल मृत्यु हो जाती है, और इसके कारण परिवार के सदस्यों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में घर के सभी सदस्यों को मजदूरी या कोई काम करना पड़ता है, जिससे परिवार के बच्चों को पढाई करने के स्थान पर काम करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की गयी है।

Table of Contents

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021

हमारे देश के के प्रधानमंत्री  जी द्वारा शुरू की गयी Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 के तहत, पॉलिसी लेने के लिए नागरिकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी की परिपक्वता आयु 55 वर्ष है। ये योजना भारत सरकार की एक बहुत अच्छी पहल है, यह न केवल गरीब और वंचित लोगों को बीमा प्रदान करेगी, बल्कि उनके बच्चों को भी भविष्य में इस योजना से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। जो लाभार्थी इस PMJJBY का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से उन बेसहारा नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा, जो आर्थिक संकटों से गुजर रहे हैं। इस योजना के अनुसार यदि आवेदक की किसी कारणवश  मृत्यु हो जाती है, तो उनको 2 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी, जिससे कि आवेदक के परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनकी जीवन-याचिका में भी सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2 लाख से ज्यादा दावे मंजूर

हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश के लोगो को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से 9 मई 2015 को केंद्र सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की गयी थी। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी को जीवन बिमा प्रदान किया जायेगा, ताकि आवेदक की मृत्यु के बाद बीमा का पैसा उसके परिवार के सदस्य को प्रदान किया जा सके और उन सभी को लाभ मिल सके, इसके आलावा इस कोरोना वायरस के चलते हुई 2,34,905 मृत्यु दावे मंजूर किए गए है जिसके तहत इनमें बीमित व्यक्तियों के परिवारों को 4,698.10 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है, और केंद्र सरकार ने बताया है की पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 2,50,351 मृत्यु दावे मिले थे, जिनमें से 13,100 दावे खारिज कर दिए गए, जबकि अन्य 2,346 दावों पर विचार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आवेदक के परिवार को सहायता प्रदान करने का मुख्य उदेश्य है। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 31 मई तक क्‍यों रखें खाते में 342 रुपये

कोरोना महामारी के चलते नागरिको को बचत के साथ-साथ ही बीमा के महत्व के बारे में भी पता चला है। बीमा किसी भी घटना की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। देश की एक बहुत बड़ी आबादी है जो महंगे प्रीमियम का भुगतान करके बीमा कवर नहीं ले सकती है, उन सभी नागरिको के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को आरम्भ किया था। इस योजना के तहत 2 लाख रुपये का जीवन बिमा दिया जाता है। इस PMJJBY के तहत बिमा पाने के लिए आपके पास बैंक खाता और पंजीकरण होना चाहिए। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सरकार द्वारा अकाउंटहोल्‍डर को सालाना 330 रुपये का प्रीमियम भुगतान देना होता है, जिसके माध्यम से आपका नवीनीकरण हो जाता है और यह राशि आपके अकाउंट से अपने आप सालाना काट ली जाती है और इस योजना के तहत नवीनीकरणके लिए 1 जून से 31 मई तक चलता है, जिसके लिए प्रीमियम भुगतान हर साल मई में ही लिया जाता है और इस भुगतान के लिए अगर आपके अकांउट में 342 रुपये नहीं हुए तो आप इस योजना लाभ नहीं ले पाएगे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कोविड संक्रमण के कारण मृत्यु हुई है तो मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है और यह एक तरह की जीवन बीमा योजना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, यदि इस योजना में आपके परिवार के नामांकित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसका नॉमिनी व्यक्ति ₹200000 की राशि ले सकता है। इस योजना के तहत, देश के सभी लोग जिनकी मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से या किसी अन्य कारण से हुई है तो इस योजना के उस सदस्य के परिवार को ₹200000 सहायता के रूप में मिलेंगे। वह केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ तभी उठा पाएगा जब नागरिक ने पॉलिसी खरीद ली हो।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

Highlights of Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन
उद्देश्यबीमा पालिसी प्रदान करना
लाभ2 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.jansuraksha.gov.in/

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश की जनसंख्या बहुत अधिक है, जिसके कारण देश में लोगों की मृत्यु का अनुपात भी अधिक है। अधिकतर लोगों की मृत्यु हो जाने के बाद उनके परिवार के सदस्यों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में घर के सभी सदस्यों को मजदूरी या काम करना पड़ता है, जिससे घर के बच्चों की पढ़ाई भी नहीं हो पाती है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ली शुरुआत की गयी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस बीमा के माध्यम से आवेदक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार को 2 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 18 से 50 वर्ष आयु के बीच वाले आवेदक की मृत्यु होने पर यह धनराशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गयी PMJJBY के ज़रिये आवेदक के परिवार वालो की आजीविका में भी सुधार आएगा।

Shram Suvidha Portal Online Registration

PMJJBY के द्वारा आपके अकाउंट से 330 रुपये क्यों कट रहे है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पंजीकृत लोगो के खाते से मई के महीने में ₹330 कट रहे हैं। यह राशि नवीकरण के लिए कट रही है, क्योकि हर साल 1 जून को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीकरण होता है जिसके लिए धारको के खाते से नवीकरण के लिए प्रीमियम की राशि का भुगतान मई के महीने में ही काट लिया जाता है। हम आपको बता दें की यदि आपके एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो आप सिर्फ एक बैंक खाते के द्वारा ही इस योजना में शामिल हो सकते हैं, लेकिन आपके एक से अधिक खाते से पैसे काटे गए हैं तो इस बारे में आपको बैंक से संपर्क करना होगा, और अपने बैंक से भुगतान को वापस करने के लिए अनुरोध कर सकते है और आप Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का लाभ पुरे 1 साल के लिए ले सकते है। इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं, और योजना का लाभ 1 वर्ष से अधिक लेने के लिए लाभार्थी को निविकरण करना ज़रूरी है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 45 दिनों के बाद ही होगा जोखिम कवर लागू

प्रधान मंत्री जी ने देश के लोगो के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना किया है, और इस योजना का लाभ देश अन्य नागरिको को मिल रहा है। आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है और लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको पात्रता शर्तों की जांच करनी होगी और आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  के लिए आपने पहले से ही आवेदन किया हुआ है और नामांकित हैं, तो आपको सरकार के नीरदेश अनुसार हर साल आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार आवेदन करने के बाद वर्ष में एक बार आपके बैंक खाते से प्रीमियम राशि का भुगतान लिया जाएगा और आपका नवीनीकरण किया जाएगा। इस योजना के लिए सभी नए धारक नामांकन के पहले 45 दिनों तक दावा नहीं कर पाएगे। इस योजना के तहत क्लेम 45 दिन की अवधि पूरी हो जाने के बाद ही हो सकता है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Premium

इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को हर साल 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा। जिसे हर साल मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट किया जाएगा। इस योजना के तहत, ईडब्ल्यूएस और बीपीएल सहित लगभग सभी आय समूहों से संबंधित सभी नागरिकों के लिए प्रीमियम की एक सस्ती दर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कवर उसी वर्ष के 1 जून से शुरू होगा और अगले वर्ष के 31 मई तक होगा। । इस PMJJBY 2021 में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

  • एलआईसी/बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम – 289 रुपये
  • बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंट के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति – 30 रुपये
  • भाग लेने वाले बैंक के प्रशासनिक शुल्क का प्रतिपूर्ति – 11 रुपये
  • कुल प्रीमियम – 330 रुपये

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना निकास

कोई भी व्यक्ति जो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से हट गया है, तो वह इस योजना में फिर से शामिल हो सकता है। इस योजना को फिर से शुरू करने के लिए, प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा और एक स्वास्थ्य संबंधी स्व घोषणा प्रस्तुत करनी होगी। प्रीमियम का भुगतान करके और स्वयं की घोषणा को जमा करके, कोई भी व्यक्ति योजना में फिर से नामांकन कर सकता है, जिससे वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

PMJJBY 2021 के लाभ

  • केवल 18 से 50 वर्ष की आयु के नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद, पॉलिसी धारक का परिवार स्कीम के तहत साल-दर-साल नवीनीकृत किया जा सकता है। इस योजना के एक सदस्य को प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है, जिसके बाद 2 लाख रुपये का जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी PMJJBY का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को PMJJBY Application Form करना होगा।
  • योजना के तहत वार्षिक किस्त का भुगतान प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले किया जाता है।
  • यदि इस तिथि से पहले वार्षिक किस्त जमा नहीं की जा सकती है, तो पॉलिसी को अच्छे स्वास्थ्य की स्व-घोषणा के साथ-साथ पूरे वार्षिक प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करके नवीनीकृत किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के मुख्य तथ्य

  • इस PMJJBY को खरीदने के लिए आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा परीक्षा से गुजरने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि इस बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PMJJBY की परिपक्वता की आयु 55 वर्ष है।
  • इस योजना को हर साल नवीनीकृत करना अनिवार्य है। 
  • यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए बीमा राशि प्रदान की जाती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नामांकन काल 1 जून से 31 मई तक है।
  • नामांकन हो जाने के बाद 45 दिनों तक दावा नहीं कर सकते। आप 45 दिनों के बाद ही दावा दायर कर सकते हैं।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के समाप्त होने की स्थिति

निम्नलिखित कारणों में से किसी के लिए सदस्य के जीवन पर आश्वासन को समाप्त किया जा सकता है।

  • बैंक के साथ खाता बंद होने की स्थिति में, आपकी योजना समाप्त हो जाएगी।
  • यदि आपके बैंक खाते में कोई प्रीमियम राशि नहीं है, तो इस मामले में भी योजना समाप्त हो जाएगी।
  • यदि आवेदक की आयु 55 वर्ष से अधिक है, तो इस स्थिति में भी इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा।
  • कोई व्यक्ति केवल एक बीमा कंपनी से या एक ही बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ले सकता है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • इस योजना के तहत, पॉलिसी लेने वाले नागरिकों की आयु 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए।
  • पॉलिसी धारक को इस ट्राम योजना के तहत प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी धारक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है, क्योंकि सरकार द्वारा दी गई राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी।
  • सब्सक्राइबर को हर साल 31 मई को या उससे पहले ऑटो डेबिट के समय बैंक खाते में आवश्यक बैलेंस रखना होता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको जनसुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “PMJJBY Application Form PDF” को डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद आपको फॉर्म प्रिंट कर लेना है।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद आपको फॉर्म उस बैंक में जमा कर देना है,  जिसमे आपका सक्रीय बैंक खाता खुला है।
  • अब आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध हो।
  • इसके बाद, सहमति पत्र और सहमति पत्र और प्रीमियम राशि की ऑटो-डेबिट में शामिल होने के लिए एक सहमति पत्र प्रस्तुत करें। विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र के साथ सहमति दस्तावेज संलग्न करें।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन पत्र या सहमति-सह-घोषणा फॉर्म वांछित भाषा में आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्लेम करने की प्रक्रिया

  • बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु के बाद, उसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दावा कर सकता है।
  • इसके बाद पॉलिसी होल्डर के नॉमिनी को पहले बैंक से संपर्क करना चाहिए।
  • फिर नामांकित व्यक्ति को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद लेनी होगी।
  • तब नामांकित व्यक्ति को मृत्यु प्रमाण पत्र और दावा जाँच फोटो और दावा प्रपत्र के साथ रसीद फॉर्म जमा करना होगा।

जिलेवार टोल फ्री नंबर डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “कांटेक्ट” के  विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
PMJJBY 2021
  • इस पेज पर आपको जिलेवार टोल फ्री नंबर की पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब इस टोल फ्री नंबर की पीडीएफ को डाउनलोड करके टोल फ्री नंबर की सूचि देख सकते हैं।

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर तथा ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • हेल्पलाइन नंबर – 18001801111, 1800110001

यह भी पढ़े – (रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन पात्रता

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment