प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर: Ujjwala Helpline 24×7 Toll Free नंबर हेल्पलाइन

Ujjwala Yojana 24×7 Helpline Number: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 24×7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर तथा PM उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर के लाभों के बारे में इस लेख में जानकारी प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार की पहल पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा एपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर और कनेक्शन प्रदान किये जा रहे हैं। इन मुफ्त गैस कनेक्शन के माध्यम से यही तक लाखो गृहणियों को लाभ पहुंचाया का चूका है। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन

इसी क्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर 18002666696 की शुरुआत की गयी है। इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से देश के बीपीएल परिवार के लोग योजना के जुडी अधिक जानकारी और योजना से जुड़ा कोई भी सवाल कर सकते है।  बताते चले की यह एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर है जिसकी सहायता से बिना किसी शुल्क PM उज्ज्वला योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

PM Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से शुरू की गयी उज्ज्वला योजना के लाभर्थियो की समस्याओ के समाधान के लिए पहले से ही एक हेल्पलाइन 1906 उपलब्ध है। इसके बाद भी 18002666696  नए नंबर को प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शन के बारे में पूछताछ के लिए विशेष रूप से जारी किया गया है। पीएमयूवाई PMUY के संबंध में इस नई टोल फ्री नंबर को देश में बोली जाने वाली भाषाओ में उपलब्ध कराया गया है।

अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं तब आप इस योजना के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बताते चले की पीएम उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को SECC-2011 Data के आंकड़ों के आधार पर चुना जा रहा है यह डेटा एनआईसी वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन प्रमुख तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
24*7 Toll Free हेल्पलाइन नंबर1906
18002666696
उद्देश्यउज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की समस्याओं का समाधान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmuy.gov.in/

SECC 2011 लिस्ट: SECC Final List ऑनलाइन डाउनलोड, एसईसीसी डाटा की सूची नाम देखें

केंद्र सरकार द्वारा PM उज्ज्वला योजना 24×7 टोल फ्री नंबर हेल्पलाइन नंबर 1906 और 18002666696 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इस योजना के लाभार्थियों की समस्याओ का समाधान करना है। इस हेल्पलाइन नंबर के जारी किये जाने के बाद किसी लाभार्थी के किसी समस्या के समाधान का रास्ता खुल गया है। इस टोल फ्री नंबर पर इस योजना से जुड़ी लोग कभी  भी कही से भी संपर्क कर सकते है |

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

भारत जो लगभग 130 करोड़ की आबादी वाला देश है। यहा अभी भी 10 करोड़ से अधिक ऐसे परिवार हैं जिनके पास गैस के कनेक्शन की व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। यह परिवार अभी भी चूल्हे पर खाना बनाते हैं। इन परिवारों की गृहणियों को चूल्हे पर खाना बनाने के कारण अनेको धुआँ से होने वाली बीमारिया हो जाती हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गयी है।

आज के समय में लगभग 10 करोड़ घर रसोई गैस से रसोई गैस से वंचित हैं और उन्हें खाना पकाने के प्राथमिक स्रोत के रूप में जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर – केक आदि पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे ईंधनों को जलाने से निकलने वाला धुआं खतरनाक घरेलू प्रदूषण का कारण बनता है और महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ को खाना बनाने के लिए रसोई गैस उपलब्ध कराई जा रही है।  बीपीएल परिवारों को अगले 3 वर्षों में प्रति कनेक्शन 1600 रुपये की सहायता से 5 Cr एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के ज़रिये महिलाओं के सशक्तीकरण को सुनिश्चित करते हुए, विशेष रूप से ग्रामीण भारत में, घरों की महिलाओं के नाम पर कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

उज्ज्वला हेल्पलाइन का उद्देश्य (PM Ujjwala Yojana Toll Free Number)

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी किये जाने का उद्देश्य देश के लोगो को योजना से जुडी जानकारिया आसान तरीके से कराना है। इस हेल्पलाइन नंबर के जारी किये जाने से लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सकेगी। देश के लोग इस टोल फ्री नंबर से संपर्क करके इस योजना से जुड़े सवाल और अपनी समस्याओ का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर के लाभ

  • वह सभी बीपीएल परिवार जो उज्ज्वला योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें हेल्पलाइन नंबर के द्वारा किसी भी समस्या का समाधान प्रदान किया जा रहा है।
  • इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर के ज़रिये इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के तहत गरीब परिवारो को मुफ्त में गैस कनेक्शन तथा सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है।
  • बताते चले की बता दे पीएमयूवाई के तहत एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए सरकार ने किसी गैर-सरकारी संगठन या किसी अन्य एजेंसी को नियुक्त नहीं किया है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभ प्राप्त कर रही महिलाएं दिए गए हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी समस्याओ का समाधान प्राप्त कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

वह सभी लाभार्थी जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े हुए हैं वह दिए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी समस्या का संधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर – 1906
  • टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 1800,2666696

यह भी पढ़े – बीपीएल सूची 2020: Download New BPL List PDF, BPL राशन कार्ड लिस्ट में नाम देंखे

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 24*7 Toll Free हेल्पलाइन नंबर से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment