पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Free Smartphone Yojana Form

पंजाब नि:शुल्क स्मार्टफोन योजना आवेदन, Punjab Free Smartphone Scheme Apply, Free Smartphone Yojana Form PDF, पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के चरणों की जानकारी इस लेख में दी गयी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह की अध्यक्षता में डेरा बाबा नानक की अनाज मंडी में हुई मंत्रिमंडल स्तर की बैठक में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली 11वी और 12वी कक्षा की छात्राओं को मोबाइल फोन वितरित करने के लिए योजना को मंजूरी दी गयी है।

इस योजना के माध्यम से पंजाब के सरकारी स्कूलों में 11 वी और 12 वी में   पढ़ने वाली छात्राओं को मुफ्त में राज्य सरकार द्वारा मोबाइल फ़ोन  प्रदान किया जायेगा। पंजाब नि:शुल्क स्मार्टफोन वितरण योजना को शुरू करने का निर्णय पंजाब सरकार द्वारा वर्ष 2016 में लिया गया था जो अब पूरा होने जा रहा है। इस लेख में हम आपको Punjab Free Smartphone Yojana के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Punjab Free Smartphone Yojana Form

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के शुरुआती चरणों में केवल  सरकारी स्कूलों की छात्राएँ लाभार्थी होंगी। पंजाब नि:शुल्क स्मार्टफोन वितरण योजना के अनुसार इन मोबाइल फ़ोन को शिक्षा विभाग के माध्यम से 11वीं कक्षा और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री के साथ विभिन्न स्मार्ट फीचर्स जैसे टच स्क्रीन, कैमरा और ‘ई-सेवा ऐप’ जैसे प्री-लोडेड सरकारी एप्लिकेशन से लैस किया जाएगा।

पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Punjab Free Smartphone Yojana

इस योजना के अनुसार राज्य के उन 11 वी और 12 वी की छात्राओं को मोबाइल फ़ोन प्रदान किये जायेंगे, जिसके पास अभी तक कोई स्मार्टफोन नहीं है। सरकार द्वारा अभी 50000 मोबाइल को आर्डर देकर बनवा लिया गया है। पहले चरण में इतने ही मोबाइल छात्रों को बाटेंगे जायेंगें और पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस योजना के तहत पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं के छात्रों को नवंबर तक 1.78 लाख स्मार्टफोन प्रदान कर दिए जायेंगे।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2021 का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश अधिकतर विधार्थी ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण एक मोबाइल फ़ोन नहीं खरीद पाते हैं। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से देश में स्कूल बंद हो चुके हैं, जिनकी पढाई अब ऑनलाइन के माध्यम से की जाती है, जिसके लिए छात्राओं को मोबाइल की आवश्यकता होती है। इसी समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा Punjab Free Smartphone Yojana 2021 की शुरुआत की गयी है।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्राओं को डिजिटल भारत से जोड़ना है, जिससे में अपनी स्कूली शिक्षा के लिए जरुरी पढाई की सामग्री इंटरनेट से प्राप्त कर सकें। इस योजना के माध्यम से  पंजाब की छात्राओं को सूचना टैक्नोलोजी से जोडऩा, शिक्षा व रोजगार के अवसर, प्रोफैशन विकास एवं अलग-अलग सरकारी योजनाएं जो कि ऑनलाइन चलती हैं उनसे अवगत कराया जायेगा।

Highlights of Punjab Free Smartphone Scheme

योजना का नामपंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री के द्वारा
लाभार्थी11वी और 12वी की छात्राएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यडिजिटल भारत के सपने को पूरा करने के लिए शिक्षा देना
लाभछात्राओं को मुफ्त लैपटॉप
श्रेणीपंजाब सरकारी योजनाएं

पंजाब फ्री स्मार्ट फोन कैसे बाटे जायेंगे?

पंजाब नि:शुल्क स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भीड़ से बच कर मोबाइल फ़ोन प्रदान करने के लिए पूरे पंजाब राज्य में 26 वितरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन सभी वितरण केंद्रों के ज़रिये फ्री स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे। स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए एक समय पर एक केंद्र में केवल 15 लाभार्थी ही बुलाए जाएंगे और फिर लाभार्थियों को स्मार्टफोन प्रदान किये जाएंगे।

पंजाब स्मार्ट फ़ोन की विशेषताएं

  • इस योजना के तहत सभी मोबाइल टचस्क्रीन वाले होंगे, जिसके माध्यम से आप बड़ी स्क्रीन का लुत्फ़ उठा सकेंगे।
  • पंजाब राज्य में प्रदान किये जाने वाले स्मार्टफ़ोन में एक बेसिक सा कैमरा यूनिट होगा, जिसका लाभ वीडियो कॉल के लिए उठाया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू में मुफ्त इंटरनेट सेवा भी उपलब्ध कराये जाने का भी प्रावधान किया गया है।
  • अधिकतर सोशल मीडिया एप्लीकेशन का एक्सैस भी प्रदान किया जायेगा, जिससे छात्राओं घर बैठे पुरे देश की जानकारी मिल सके।
  • इसके अतिरिक्त ज़्यादातर विशेषताएं शिक्षा और पाठ्यक्रमों से जुड़े हुए होंगे।

फ्री स्मार्टफोन योजना पंजाब प्रमुख तथ्य

  • इस योजना के अनुसार पंजाब सूचना टैक्नोलोजी कार्पोरेशन लिमिटिड की तरफ से टैंडर कॉल किए जाएंगे और 2 महीनों के भीतर पूरी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी क्योंकि पंजाब राज्य सरकार द्वारा 28 जुलाई 2020 से पहले चरण को शुरू कर दिया गया है।
  • पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना के अनुसार पंजाब की छात्राओं को दिये जाने वाले मोबाइल फोन की योजना पूरी तरह से पारदर्शी होगी।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदान किये जाने वाले स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया नवंबर तक पूरी हो जाएगी।
  • पंजाब राज्य सरकार द्वारा बताया गया है कि मुफ्त स्मार्टफोन योजना में छात्राओं को एक साल तक मुफ्त कालिंग और मुफ्त इन्टरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे कि उन्हें किसी भी तरह का व्यय न करना पड़े।
  • इस मुफ्त स्मार्टफ़ोन के अंतर्गत 12 जीबी डाटा और 600 मिनट टॉकटाइम मिलेगा, जिसे बच्चे आसानी से कहीं भी उपयोग कर सकते है।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जी द्वारा इंटरव्यू के दौरान बताया गया है कि Punjab Free Smartphone Yojana के अनुसार जो मोबाइल फ़ोन वितरित करने है, उसके लिए पहले चरण में 50 हजार मोबाइल बन कर सरकार के पास पहुँच चुके हैं।

पंजाब निशुल्क स्मार्टफोन योजना की मुख्य लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल पंजाब की सरकारी स्कूल की छात्रायें जो 11 वी, 12 वी में पढ़ रही हैं, उनको लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • सरकारी स्कूल में 11वी और 12वी छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा Punjab Free Smartphone Yojana 2021 के तहत मुफ्त में स्मार्ट मोबाइल फ़ोन प्रदान कराये जायेगे।
  • इस योजना का लाभ पंजाब राज्य की केवल छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • पंजाब राज्य सरकार इस योजना शुरुआत इसलिए कर रही है जिससे छात्राओं को कोरोना की वजह से ऑनलाइन क्लास की सुविधा मिल सके और इनका साल ख़राब न हो।
  • राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा यह भी कहा गया है कि डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए केंद्र सरकार और हम साथ मिल कर कार्य कर रहें हैं, जिससे प्रदेश को डिजिटल बनाया जा सकेगा।
  • अभी के लिए Punjab Free Smartphone Yojana के पहले फेस में उन छात्राओं को स्मार्टफोन दिये जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है।

Punjab Free Smartphone Yojana पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • जो आवेदक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उनको पंजाब राज्य का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत वही आवेदन कर सकते हैं, जो छात्राएं सरकारी स्कूलों में 11वीं तथा 12वीं कक्षा में पढ़ रहीं हैं।
  • इस योजना के अंतर्गगत आवेदन करने वाली छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से भी कम होनी चाहिए।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

पंजाब राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी सरकार द्वारा फ्री में मोबाइल फ़ोन प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो इस योजना के अनुसार स्कूल  रिसर की यह ज़िम्मेदारी होगी कि वो अपने स्कूल को पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2021 के अंतर्गत लाभार्थियों को रजिस्टर कराये और उनके स्कूल में जो पात्र छात्राएं है उनका नाम इस योजना में जोड़ा जायेगा।

मुफ्त मोबाइल फ़ोन पाने के लिए छात्राओं को खुद से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल आपको यह सुनिश्चित करना जरुरी होगा कि आपके स्कूल वालों के पास आपके पूरे दस्तावेज हो। सभी योग्य छात्राओं को अपने जरुरी दस्तावेज़ों को स्कूल में जमा करना अनिवार्य है। सही जानकारी जमा करने के बाद सरकार की तरफ से आपको मोबाइल फ़ोन प्राप्त हो जायेगा।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना लाभार्थी सूची

राज्य सरकार द्वारा यह सूचित किया गया है कि सबसे पहले उन लोगों को स्मार्टफोन आवंटित किया जाएगा, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। जब उन सभी विद्यार्थियों को स्मार्टफोन मिल जाएगा, जिनके पास पहले से मोबाइल नहीं है, उसके बाद योजना के तहत स्मार्टफोन दूसरे विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा। यदि आपको स्मार्टफोन नहीं मिला है, तो आप अपने विद्यालय में संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रथम चरण में स्मार्टफोन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की जानकारी निम्न प्रकार दी गयी है-

लाभार्थी12 वीं कक्षा के छात्र
कुल लाभार्थी1,74,015
लाभार्थी छात्र87,395
लाभार्थी छात्राएं86,620
अन्य पिछड़ा वर्ग36,555
अनुसूचित जाति94,832
अनुसूचित जनजाति13
ग्रामीण1,11,857
शहरी62,158

यह भी पढ़ेपंजाब अनाज खरीद पोर्टल ऑनलाइन किसान पंजीकरण

हम उम्मीद करते हैं की आपको पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment