(पंजीकरण) राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना: ऑनलाइन आवेदन व पात्रता मानदंड

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन आवेदन प्रकिया, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज, ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र निःशुल्क लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानो के लिए राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छोटे खेतिहर किसानो को मुफ्त में कृषि उपकरणों की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के जरूरतमंद छोटे खेतिहर किसानो को अपने खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र बिना की किराय के मुफ्त में उपलब्ध कराये जायेंगे।

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना

आप सभी जानते हैं की भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से अब तक चार हजार से अधिक किसानों 8 हजार घंटे से अधिक की सेवा दी जा चुकी है। इस योजना के तहत राज्य के किसान 30 जून तक मुफ्त में बिना किसी किराय के कृषि यंत्रो का लाभ ले सकेंगे।

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गयी निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राजस्थान के जरूरतमंद पात्र किसानों की ओर से मांग आने पर कम्पनी के रजिस्टर्ड ट्रेक्टर एवं थ्रेसर के माध्यम से मुफ्त में सेवा प्रदान की जाएगी। अभी तक प्राप्त ऑर्डर के अनुरूप किसानो को सेवा प्रदान करने का कर किया जा रहा है।

शाला दर्पण राजस्थान: rajshaladarpan.nic.in, ShalaDarpan पोर्टल लॉगिन व रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत अधिक आवेदनों के आने की स्थिति में भी किसानो को समय से कृषि उपकरणों का लाभ पहुंचाने के लिए सभीतेयारिया पूरी कर ली गयी हैं। सभी इच्छुक किसानो को इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले इस योजना में आवेदन करना होगा। आप मोबाइल के माध्यम से अपना आर्डर बुक कर सकते है इसके बाद आपको मोबाइल पर आपके आर्डर के सम्बन्ध में अवगत करा दिया जायेगा।

निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना राजस्थान प्रमुख तथ्य

योजना का नामनिःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थीराज्य के खेतिहर किसान
बुकिंग की प्रक्रियामोबाइल नंबर के द्वारा
उद्देश्यकिसानों को नि शुल्क ट्रैक्टर और कृषि यंत्र उपलब्ध कराना
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.rajasthan.gov.in/

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का उद्देश्य

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत में लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में किसानो को खेती में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानो की समस्याओ के समाधान के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की है।

इस योजना में कोरोना वायरस के संक्रमण के तंग हाल किसानो को कृषि उपकरणों जैसे फसल कटाई, थ्रेसिंग, निशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए मुफ्त में सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इन सभी सेवाओं का लाभ प्रदेश का कोई भी छोटा किसान ले सकता है।

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे एवं सीमांत खतिहार किसानो द्वारा ही लिया जा सकता है।
  • वह सभी खेतिहर मजदूर जिनके पास कृषि योग्य भूमि है इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • अभी तक निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत 4 हजार किसानों को 8 हजार घंटे से अधिक की सेवा दी जा चुकी है।
  • कृषि उत्‍पादन में आधुनिक कृषि यंत्रों के योगदान को दृष्टिगत रखते हुये अनुमोदित कृषि यंत्रों को क्रय करने पर कृषकों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान देने की बात कही गयी है।
  • कोरोना वायरस लॉक-डाउन के समय में राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ लेकर किसान 30 जून तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह योजना प्रत्येक दृष्टि से खेतिहर किसानो के लिए लाभदायक साबित होने जा रही है।

पात्रता मानदंड

वह सभी लघु एवं सीमांत खेतिहर किसान जो राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • केवल राजस्थान के स्थायी निवासी किसान ही निशुल्क कृषि यंत्र और टेक्टर की सुविधा प्राप्त करने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • यह योजना सिर्फ छोटे एवं सीमांत खेतिहर किसानो के लिए ही लागु की गयी है अन्य किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • कृषि योग्य भूमि रखने वाले किसान भी ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसानो की खेती के कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

वह सभी छोटे और सीमांत किसान जो राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी “निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना” का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदक किसान को टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 9282222885 पर कॉल अथवा एसएमएस के माध्यम से जेफार्म सर्विसेज से संपर्क करना है।
  • यदि आप पहले से ही जेफार्म सर्विसेज है तब आप एसएमएस के माध्यम से मुफ्त में किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं तो ए लिखकर संदेश भेजें।
  • इसके विपरीत अगर आप पंजीकृत नहीं हैं तब आप जेफार्म सर्विसेज को भेजे एसएमएस में बी लिखकर भेजे।

इस प्रकार आपका राजस्थान की निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में पंजीकरण पूरा हो जायेगा। आगे की प्रकिया के बारे में आपको मोबाइल फ़ोन पर अवगत कराया जायेगा।

यह भी पढ़े – राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना: Migrant Workers Registration, ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment