राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना: Migrant Workers Registration, ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान प्रवासी मजदूर/नागरिक वापसी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Migrant Workers Registration App) के बारे में आपको इस लेख में जानकारी प्रदान की जाएगी। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 3 मई तक के लिए लॉक-डाउन लागु है। ऐसे में हजारो मजदूर दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं।

इन सभी प्रवासी नागरिको और मजदूरो को बाहर निकलने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत दूसरे राज्यों में फंसे हुए फंसे हुए प्रवासी मजदूर ई मित्र सेवा पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सभी रजिस्टर्ड मजदूर को वापस लाने का काम किया जायेगा।

राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में भारत में 3 मई तक के लिए लागु किये गए लॉक-डाउन की स्थिति में अपने नागरिको को दूर राज्यों से वापस लाने के लिए राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी की शुरआत की है। इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की गयी है।

वह सभी नागरिक और मजदूर जो लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं वह सभी ऑनलाइन मोड में ई मित्र पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराकर योजनाबद्ध तरीके से अपने घर वापस आ सकते हैं। इसके साथ ही वह मजदूर जिनके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है वह भी हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना लिस्ट: COVID 19 अनुग्रह राशि भुगतान किस्त देखे

ई मित्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड सभी प्रवासी नागरिको और मजदूर को दूसरे राज्यों की सहमति से योजनाबद्ध तरीके से वापस लाने की प्रकिया को अंजाम दिया जायेगा। प्रवासी नागरिकों और मजदूरों की संख्या के हिसाब से उन्हें बुलाने की तारीख और समय का निर्धारण किया जायेगा। जो मजदूर अन्य राज्य से वापस आएंगे उनको 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा उसके बाद उन्हें घरों को भेजा जाएगा।

प्रवासी मजदूर वापसी योजना राजस्थान प्रमुख तथ्य

योजना का नामप्रवासी मजदूर वापसी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थीप्रवासी मजदूर
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभप्रवासी नागरिको और मजदूरों की घर वापसी
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटemitra.rajasthan.gov.in/

मित्र पोर्टल प्रवासी नागरिक वापसी योजना का उद्देश्य

राजस्थान से कई मजदूर आय अर्जित करने के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं। इस लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में काम करने गए मजदूर को भरण-पोषण में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सभी मजदूर घर वापसी की रह देख रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिट्ये राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना की शुरुआत की गयी है।

दिल्ली समेत बहुत से ऐसे राज्य जहा मजदूर और नागरिको को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वह दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुओ तथा सामानो के की कमी का सामना कर रहे है। कुछ प्रव्वासी मजदूर और नागरिको के शेल्टर होम में फंसे होने की भी बात सामने आयी है। इन सभी मजदूर को राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना के तहत योजनाबद्ध तरीके से बाहर निकलने का काम किया जायेगा।

राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना रजिस्ट्रेशन के लिए दिशानिर्देश

वह सभी प्रवासी मजदूर और नागरिक जो राजस्थान के स्थायी निवासी हैं और लोक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, उन्हें राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए निम्न दिशा-निर्दशों का पालन करना होगा।

  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए सत्यापन हेतु आपके पास कोई न कोई प्रमाण होना अनिवार्य है।
  • आप इस योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर और ऐप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास अपना स्वयं का वाहन है तब आपको जिला कलेक्टर द्वारा पास आवंटित किया जायेगा।
  • आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रकिया के पूरा होने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर अवश्यम दिशा-निर्दश दिए जायेंगे।

राजस्थान प्रवासी मजदूर/नागरिक वापसी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

वह सभी प्रवासी मजदूर और नागरिक जो लॉक-डाउन के कारण अपने गृह प्रदेश राजस्थन में नहीं आ पा रहे हैं, वह ऑनलाइन मोड में दिए गए चरणों के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट emitra.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “COVID 19 Registration for Migrant” विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको Migrant Registration Service रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे तीन सेक्शन में जानकारी मांगी जाएगी। आपको यहाँ सही प्रकार से जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • सामान्य जानकारी: – इस सेक्शन में आपको अपना नाम, आयु, लिंग तथा मोबाइल नंबर की जानकारी साझा करनी होगी।
    • रजिस्ट्रेशन किये जाने के स्थान की जानकारी: – इस सेक्शन में आपको राज्य, जिला, डिवीजन तहसील तथा पंचायत एवं ब्लॉक एड्रेस साझा करना होगा।
    • गंतव्य की जानकारी: – इस सेक्शन में आपको राज्य, जिला तथा स्थायी पता दर्ज कर देना है।
  • सभी पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आप दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।
  • इसके आगे के दिशा-निर्देश आपको मोबाइल फ़ोन नंबर की सहायता से दिए जायेंगे। आप इस प्रकिया को मोबाइल ऐप के माध्यम से भी पूरा कर सकते हैं।

हेल्पलाइन डेस्क

अगर आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तब आप दिए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी रजिस्ट्रेशन की प्रक़िया को पूरा कर सकते है।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 18001806127

यह भी पढ़े – शाला दर्पण राजस्थान: rajshaladarpan.nic.in, ShalaDarpan पोर्टल लॉगिन व रजिस्ट्रेशन

हम उम्मीद करते हैं की आपको राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment