SSSM ID: Samagra Portal ID List MP Online, (Download) समग्र आईडी कैसे बनवाएं (खोजे)

दोस्तों मध्य प्रदेश समग्र आईडी पोर्टल (Samagra ID Portal), SSSM ID पंजीकरण प्रक्रिया तथा समग्र परिवार आईडी नंबर की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार ने पारदर्शिता के साथ समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, वृद्धों, विधवाओं और बीपीएल परिवारों को सरकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 9 अंकों की विशिष्ट SSSM ID की शुरुआत की है।

“सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय” श्लोक के अनुसार सभी नागरिको तक सरकार की योजनाओ का लाभ पहुंचाने के लिए मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार अनेक प्रयास कर रही है। SSSM ID के द्वारा बने डेटाबेस के आधार पर समाज के सभी निवासीयों को सभी शासकीय योजनायों का लाभ उनकी पात्रता के अनुसार आसानी से प्राप्त हो जाता है। एसएसएसएम आईडी परिवार के सदस्यों के अनुसार “समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन” पोर्टल पर उपलब्ध है।

पहले विभिन्न विभागों के अंतर्गत सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओ के लाभार्थियों का ब्यौरा केवल कागजो पर ही उपलब्ध होता था, साथ ही सभी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रस्तुत करना पड़ता था। हितग्राहियो को बार-बार विभिन्न प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पड़ते थे। पहले ऑफलाइन माध्यम से लागु योजनाओ के किर्यान्वयन में पारदर्शिता का आभाव था परन्तु अब SSSM ID के द्वारा सभी लाभार्थियों की पहचान आसानी से की जा सकती है।

SSSM ID पंजीकरण प्रकिया क्या है?

सबसे पहले सम्बंधित विभाग के अधिकारी घर-घर जाकर सर्वे करते है जिसके आधार पर परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी जैसे कि मुखिया का नाम, सदस्‍यो का नाम, आयु, लिंग, वैवाहिक स्‍तर, कार्यक्षेत्र, शैक्षणिक शिक्षा आदि एकत्र की जाती है। सभी सदस्यों का पंजीकरण कर सभी सदस्यों को 9 अंको की यूनिक समग्र आईडी और परिवार को 8 अंको के यूनिक समग्र परिवार आईडी प्रदान की जाती है।

एसएसएसएम समग्र आईडी कैसे जाने?

सभी SC/ST परिवारों को खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से सब्सिडी आधारित खाद्य पदार्थो का वितरण किया जाता है। मध्य प्रदेश का प्रत्येक निवासी e-राशन कार्ड/पात्रता पर्ची के माध्यम से (5 रु प्रति किलो) की दर से खाद्य पदार्थ चावल, चीनी, गेंहू आदि प्राप्त कर सकता है। आप राशन कार्ड/पात्रता पर्ची जो आपके राशन कार्ड पर चिपकी होती है के द्वारा SSSM ID देख सकते है इसी तरह आप अन्य तरीको से भी एसएसएसएम आईडी देख सकते है।

MP Food Security Portal के माध्यम से:-यदि आपके पास पात्रता पर्ची नहीं है तो आप मध्य प्रदेश खाद्य सुरक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा समग्र आईडी जान सकते है। यहाँ आप अपने जिले का चयन कर समग्र आईडी की जानकारी परिवार के सदस्यों के अनुसार ले सकते है।

अपने स्कूल शिक्षा सत्र (२०१३-१४) के छात्रों की सूची के द्वारा:- गत वर्ष १-१२वी कक्षा तक के सभी छात्रों का सर्वे किया गया था जिसके आधार पर उनकी समग्र पोर्टल पर डेटाबेस तैयार किया गया जिसके आधार पर उन्हें स्कालरशिप का लाभ दिया जाता था। आप यहाँ क्लिक कर कक्षा अनुसार छात्रों की सूची से समग्र आईडी जान सकते है।

भाई-बहन के समग्र आईडी से:- आप अपने भाई-बहन की समग्र आईडी से भी अपनी SSSM ID जान सकते है इसके लिए यहाँ क्लिक करे

परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल नंबर से:- आप अपने परिवार के सदस्य के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी समग्र आईडी जान सकते है, यहाँ आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर और आयु वर्ग को दर्ज करना है जिसके बाद आप आसानी से अन्य सदस्यों का आईडी डिटेल्स देख पाएंगे। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

नवीन पंजीयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

  • नवीन प्रक्रिया के अनुसार सम्बन्धी वार्ड प्रभारी/ग्राम पंचायत सचिव पोर्टल पर पंजीयन के लिए नियुक्त किये गए है।
  • वार्ड प्रभारी/ग्राम पंचायत सचिव समग्र पोर्टल पर उल्लेखित जानकारी के अनुसार पंजीकरण करने के लिए बाध्य है।
  • स्थानीय  निकाय द्वारा अधिकारी को पोर्टल पर मोबाइल नंबर सहित पंजीकृत किये जाने पर उसके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसके द्वारा वह यूज़र आईडी पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन कर किसी भी परिवार का अस्थायी पंजीकरण कर सकता है।

Note: यदि आपका ग्राम पंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी आपका समग्र पंजीकरण करने में आनाकानी करता है तो आप उसे नीचे दिए आदेश की प्रति दिखाए। यदि अधिकारी द्वारा अभी भी पंजीयन नहीं किया जाता तो आप उससे लिखित में कारण ले सकते है इसके साथ ही आप उसकी वीडियो क्लिप बनाकर मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन पर अपलोड कर सकते है।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान दस्तावेज
वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड राशन कार्ड 10वी मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
बिजली का बिल पानी की टंकी का बिल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

समग्र आईडी [SSSM ID] पंजीकरण प्रक्रिया

मध्य प्रदेश का कोई भी नागरिक जिसे अभी तक अपना यूनिक समग्र आईडी नहीं मिला है वह दिए गए चरणों का पालन कर आसानी से अपना पंजीकरण करा सकता है। आप अपने नजदीकी CSC Center के माध्यम से भी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है:-

सबसे पहले आपको समग्र नागरिक सुरक्षा सेवा आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

दूसरा चरण:- आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करने पर आपको समग्र नागरिक सेवा अनुभाग में “परिवार को पंजीकृत करे” विकल्प का चयन करना है

SSSM ID

तीसरा चरण:- अब आपके सामने समग्र परिवार पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा, यह फॉर्म तीन भागो में बटा होगा

पहला भाग: इस भाग में आपको अपनी आवासीय जानकारी जैसे कि जिला, जोन, कॉलोनी, गांव आदि उपलब्ध करानी होगी।

दूसरा भाग: इस भाग में परिवार के मुखिया की जानकारी जैसे कि नाम रोजगार, मोबाइल नंबर आदि मांगी जाएगी।

तीसरा भाग: इस भाग में आपको अपनी सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

SSSM ID

चौथा चरण:- अब आप सभी दर्ज की गयी जानकारी की एक बार अवश्य जाँच कर ले, किसी प्रकार की गलत जानकारी असुविधा का कारण बन सकती है

पांचवा चरण:- अब आप कॅप्टचा कोड भरते हुए “Register Application” पर क्लिक कर दे।

समग्र आईडी की उपयोगिता एवं लाभ

  • यह पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत सभी परिवारों को 8 अंकीय समग्र कोड और प्रत्येक सदस्य को 9 अंकीय कोड उपलब्ध कराये गए है।
  • इस पहल के द्वारा सरकारी योजनाओ के किर्यान्वयन में पारदर्शिता आएगी तथा समाज के सभी वर्गों तक योजनाओ का लाभ पहुंच पायेगा।
  • समग्र आईडी रजिस्ट्रेशन से पहले एक नागरिक एक से अधिक विभागों की योजनाओ का लाभ ले लेता था जबकि कुछ नागरिक लाभों से वंचित रह जाते थे परन्तु अब  डेटाबेस के उपलब्ध होने से विभागों के पास सम्बंधित जानकारी उपलब्ध रहेगी।
  • एसएसएसएम आईडी पंजीकरण प्रकिया एकदम नि:शुल्क है आप स्वयं भी समग्र सामाजिक सुरक्षा पोर्टल के द्वारा अपने परिवार की आईडी बना सकते है।

यह भी पढ़ेमध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी नकल अन्य जानकारी प्राप्त करे

इसी प्रकार मध्य प्रदेश सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

एसएसएसएम आईडी डेटाबेस कैसे तैयार किया जाता है?

एसएसएसएम आईडी डेटाबेस तैयार करने के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारी घर-घर जाकर सर्वे करते है, परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी प्राप्त की जाती है और उसका पंजीयन स्मार्ग पोर्टल पर कर दिया जाता है। “समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन” पोर्टल पर परिवार के सभी सदस्यों की विस्तृत प्रोफाइल उपलब्ध है जैसे:- परिवार की जाति, आयु, लिंग, वैवाहिक स्तर आदि।

2 thoughts on “SSSM ID: Samagra Portal ID List MP Online, (Download) समग्र आईडी कैसे बनवाएं (खोजे)”

Leave a Comment