सुमन योजना 2022: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का लाभ कैसे ले पूरी जानकारी

Surakshit Matritva Aashwasan | पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना आवेदन | Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme |

सुमन योजना पंजीकरण और अन्य जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन जी ने विभिन राज्यों के मंत्रियो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की उपस्थिति में 10 अक्टूबर 2019 को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की आधिकारिक शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ और उनके शिशुओं की जीवन सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएँगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक आज भी बहुत सी महिलाएं पैसो की कमी के कारण घर पर प्रसव कराने को मजबूर है। यह तरीका आम-तौर पर अस्पताल के खर्चो को कम कर देता है। इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने Surakshit Matritva Aashwasan जिसे Suman Yojana के नाम से भी जाना जाता है की शुरुआत की गयी है।इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार माता और उनके नवजात शिशुओं की मृत्यु को रोकने का प्रयास करेगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2022 – Suman Scheme

आप सभी जानते हैं की प्रसव के बाद माँ और नवजात बच्चे को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। भारत देश में हर साल अनेको गर्भवती महिलाएं सुविधाओं के आभाव में अपनी जान गवा देती है। इसी को ध्यान में रखते हुए Surakshit Matritva Aashwasan – सुमन योजना को शुरू किया गया है। पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के द्वारा गर्भवती महिलाओ को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जिससे नवजात बच्चे की जान बचायी जा सकेगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन

इस समस्या के निवारण व गर्भवती महिलाओ को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से Surakshit Matritva Aashwasan, Suman Yojana को शुरू किया गया है। सुमन योजना के तहत गर्भवती महिलाओ को प्रसव के 6 महीने बाद तक निशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जायेगा। किसी महिला के अस्पताल में आने के बाद उसे प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में लाया जायेगा जिससे उसके और बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी की जा सके।

Highlights of Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme

नामसुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीगर्भवती महिलाओ और नवजात शिशु
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यगर्भवती महिलाओं को पोषण और देखभाल
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट—————-

सुरक्षित मातृत्व अभियान सुमन योजना का उद्देश्य

बहुत सी महिलाओं को गर्भवस्था के समय में उचित खान-पान नहीं मिल पाता है जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसके आलावा अनेको परिवारों में पैसो कि कमी के कारण महिलाएं गर्भावस्था के समय में अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती हैं। कई महिलाएं बीमारी की स्थिति में दवाई न मिल पाने के कारण बच्चे के जन्म से पूर्व ही दम तोड़ देती हैं। इन्ही सभी समस्याओ को देखते हुए Surakshit Matritva Aashwasan सुमन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत 100% तक अस्पतालों या प्रशिक्षित नर्सो की निगरानी में में महिलाओं के प्रसव की बात कही जा रही है जिससे की माँ और उसके बच्चे के स्वास्थ्य की उचित देखभाल की जा सके।

Pradhanmantri Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme 2022

केंद्र सरकार ने सभी गर्भवती महिलाओ को प्रसव से पूर्व मुफ्त जाँच की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जच्चा और बच्चे की सेहत को ध्यान में रखकर अनेको सुविधाएं प्रदान की जाएँगी। केंद्र सरकार सुमन योजना के तहत महिलाओ को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी देती है। देश की ग्रामीण क्षेत्रों की सभी महिलाएं इस योजना के तहत पात्र हैं सुविधाओं का लाभ ले सकती हैं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का हुआ मध्यप्रदेश में शुभारंभ

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme को केंद्र सरकार के द्वारा 10 अक्टूबर 2019 को शुरु किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला तथा उनके शिशु को विभिन प्रकार की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाएं एवं उनके बच्चों की मृत्यु दर में गिरावट आ सकती है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक के 6 महीने तक विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का निःशुल्क लाभ उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत कई अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। जिसके अंतर्गत जैसे की पहले बच्चे के जन्म से पहले चेक अप, नवजात के चेकअप के लिए विजिट, आईरन सप्लीमेंट आदि।

पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन 2022 के लाभ

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सुरक्षित मातृत्व अभियान (सुमन योजना) के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, नई माताओं और नवजात शिशुओं को मिलने वाली सुविधाओं का विवरण इस प्रकार है:-

  • इस योजना के अंतर्गत को आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन कराने की पूरी जिम्मेदारी हॉस्पिटल की होगी।
  • महिला के गर्भवस्था के दौरान किसी प्रकार की जटिलता की स्थिति में सी -सेक्शन की फ्री सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2022 के तहत महिला का गर्भावस्था और शिशु के पैदा होने के बाद तक पूरी देखभाल की जाएगी।
  • इस योजना के तहत महिला को घर से अस्पताल तक निशुल्क परिवहन की सुविधा दी जाएगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं प्रसव से पूर्व होने वाले टेस्ट नहीं करा पाती, इस योजाना के अंतर्गत सरकार गर्भवती महिला के प्रसव से पूर्व के सभी टेस्ट का खर्च वहन करेगी।
  • केंद्र सरकार प्रसव नार्मल अथवा ऑपरेशन होने पर अस्पताल के सभी खर्चो का भुगतान करेगी।
  • इतना ही है केंद्र सरकार प्रसव के बाद छह महीने तक बच्चे व महिला के लिए दवाइयों का इंतजाम करेगी।
  • यदि महिला के प्रसव में किसी तरह की परेशानी है तब भी किसी उपचार की आवश्यकता होने पर सरकार सभी खर्चो का भुगतान करेगी।
  • किसी भी आपात स्थिति में एक घंटे के भीतर स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच आसान बनाने के लिए  रेफरल सेवाओं का आश्वासन दिया जायेगा।

Surakshit Matritva Aashwasan – सुमन योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं

अभी तक लेख में दी गयी जानकारी से आप जान गए होंगे की सुरक्षित मातृत्व सुमन योजना पूरी तरह से गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य को देखभाल को लेकर शुरू की गयी है। यहां हम आपको सुमन योजना से ग्रामीण और शहरी महिलाओं को मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ग्रामीण अस्पताल
  • उप जिला अस्पताल
  • जिला अस्पताल
  • मेडिकल कॉलेज अस्पताल

शहरी क्षेत्र

  • प्रथम शहरी औषधालय
  • दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक
  • तीसरा मातृत्व गृह

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सुमन योजना में आवेदन कैसे करे?

वह सभी इच्छुक जो इस योजना के तहत ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना से सम्बंधित आवेदन की प्रकिया की शुरुआत नहीं की गयी है। इस समय इस योजना की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सिर्फ घोषणा मात्र की गयी है। किसी भी सरकारी विभाग के द्वारा सुमन योजना से सम्बंधित जानकारी के साझा किये जाने पर हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे। इसके आलावा आप इस योजना में ऑफलाइन मोड में निकटतम अस्पताल में जाकर एक रूपये की पर्ची बनवाकर इस योजना में पंजीकरण करा सकते हैं।

यह भी पढ़े – स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, Stree Swabhiman Yojana Registration

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment