SMS के द्वारा टोल टैक्स की जानकारी, टोल प्लाजा रेट व अन्य जानकारी घर बैठे जाने

आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी में हमें व्यावसायिक कार्यो से रोजाना एक शहर से दूसरे शहर के चक्कर लगाने पड़ते है। हाइवे व् अन्य बड़े राजमार्गो पर हमें टोल टैक्स जमा करना होता है। टोल प्लाजा रेट व अन्य जानकारी जानने की जरूरत हमें तब पड़ती है जब टोल नाके पर घोषित टैक्स के अलावा कुछ ज्‍यादा पैसे वसूल लिए जाते है। हम आपको बताएँगे की आप कैसे एक SMS की मदद से टोल टैक्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जब हम अपने वाहन से व्यावसायिक या अन्य कार्यो से एक शहर से दूसरे शहर जाने की प्लानिंग करते हैं तो हम सामान्यतः दूरी के हिसाब से सिर्फ पेट्रोल या डीजल के खर्च का हिसाब ही लगाते हैं। हम इसमें टोल नाके पर लिए जाने वाले टोल टैक्स को जोड़ना भूल जाते है। यदि ऐसे समय में टोल पर आपसे नॉर्मल टैक्‍स के अलावा कुछ ज्‍यादा पैसे वसूल लिए जाये तो आपकी सारी प्लानिंग ख़राब हो जाती है।

SMS के द्वारा टोल प्लाजा रेट की जानकारी कैसे जाने?

आप आसानी से अपनी यात्रा के दौरान {वाहन के अनुसार} मार्ग में पड़ने वाले टोल प्लाजा रेट की जानकारी एसएमएस के द्वारा प्राप्त कर सकते है।

  • सामान्य रूप से टोल प्लाजा रेट जानने के लिए अपने मोबाइल से 56070 पर एसएमएस भेजें।
  • अपने यात्रा मार्ग में पड़ने वाले टोल प्लाजा पर लागू टोल रेट जानने के लिए  TIS < Toll Plaza ID टाइप कर एसएमएस कर दे।
  • किसी राज्य के विशेष टोल प्लाजा की सूची और आईडी जानने के लिए TIS < State Code>  < NH No. >  टाइप कर उपरोक्त नंबर पर एसएमएस कर दे।
  • राज्य का कोड व्हिकल रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर दो करैक्टर का होना चाहिए जैसे कि दिल्ली के लिए DL, हरियाणा के लिए HR, तेलंगाना के लिए TS आदि।

इस प्रकार टोल प्लाजा के टोल रेट एसएमएस के द्वारा आपके मोबाइल पर आ जायेंगे।

डेस्कटॉप/ लैपटॉप द्वारा टोल प्लाजा रेट व अन्य जानकारियां कैसे प्राप्त करे?

आप डेस्कटॉप/ लैपटॉप द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लॉगिन करके भी यात्रा से पहले टोल प्लाजा रेट की जानकारी हासिल कर सकते है। इसके लिए आपको उन दो शहरों की जानकारी जिनके बीच सफर करना है तथा इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर अथवा मोबाइल फ़ोन की आवश्यकता होगी।

पहला चरण:- सबसे पहले आपको भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

टोल प्लाजा रेट

दूसरा चरण:- वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू में Toll Plaza सेक्शन में Map पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण:- अब लोडिंग के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहा भारत के नक़्शे में आपको सभी टोल प्लाजा की स्थिति दिखाई देगी।

टोल प्लाजा रेट

चौथा चरण:- आप मैप के ऊपर दी गयी जानकारी के द्वारा Public Funded, BOT, OMT, Bridges आदि टोल प्लाजा की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

टोल प्लाजा रेट

पांचवा चरण:- आप नक़्शे में दिए गए प्रतीको पर क्लिक करके उस स्थान से संबंधित टोल प्लाजा रेट सहित उसके स्थान, उस पर हुए खर्च, अब तक इक्कट्ठा राजस्व, टोल प्लाजा रेट लागू होने की तारीख, चित्र, नजदीक उपलब्ध सुविधाएं आदि जानकारियाँ पा सकते हैं।

टोल प्लाजा रेट

छठा चरण:- आधिकारिक वेबसाइट के बाएं ओर आपको दो विकल्प दिए जायेंगे आप इन दो विकल्पों के द्वारा अपने टोल प्लाजा की जानकारी प्राप्त कर सकते है। विकल्प इस प्रकार है:-  1.Search Toll Plaza,  2.Toll Plaza Between Two Stations             

टोल प्लाजा रेट

सातवा चरण:- अपने यात्रा के दौरान पड़ने वाले टोल प्लाजा की जानकारी तथा टोल टैक्स की जानकारी के लिए “Toll Plaza Between Two Stations लिंक पर क्लिक कर दे।

आठवा चरण:- अब आपको अपनी यात्रा के प्रारंभिक चरण तथा गंतव्य की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। आप यह प्रकिया धीमी गति से करे क्योकि आपको वेबसाइट द्वारा आपके लिखे जा रहे नाम से मिलता जुलता नाम, डाटाबेस से दिखाया जाता रहेगा। जिससे आप आसानी से स्थान का चुनाव कर सकते है।

टोल प्लाजा रेट

नवा चरण:- अपनी यात्रा के स्थानों की जानकारी उपलब्ध कराने के बाद अब आपको अपने वाहन का चुनाव करना होगा। आप कार/ जीप से ले कर 7 या अधिक एक्सेल वाली गाड़ी का चयन कर सकते है। इसके बाद आप Search पर क्लिक कर दे।

दसवा चरण:- इसके बाद आपके सामने नक़्शे के माध्यम से मार्ग में पड़ने वाले टोल प्लाजा की स्थिति की जानकारी आ जाएगी।

टोल प्लाजा रेट

ग्यारहवा चरण:- आप टोल प्लाजा प्रतीक पर क्लिक करके अपने वाहन के अनुसार टोल टैक्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

टोल प्लाजा रेट

इसके साथ ही आप मार्ग में पड़ने वाले लाइव ट्रैफिक की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

एंड्राइड ऍप द्वारा टोल प्लाजा रेट व अन्य जानकारियां कैसे प्राप्त करे?

आप एंड्राइड ऍप के प्रयोग द्वारा भी यात्रा से पहले ही यात्रा को दौरान पड़ने वाले टोल प्लाजा पर टोल टैक्स रेट की जानकारी हासिल कर सकते है। इसके लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

पहला चरण:- सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।

दूसरा चरण:- अब आपको सर्च बॉक्स में Toll Plaza टाइप एंटर करना होगा।

तीसरा चरण:- इसके बाद आपके सामने कुछ रिजल्ट आ जायेंगे। आपको “सुखद यात्रा” ऍप पर क्लिक कर इंसटाल करना होगा।

टोल प्लाजा रेट

चौथा चरण:- इसके बाद आप आसानी से ऐप में बताये गए दिशा-निर्देशों के अनुसार टोल प्लाजा रेट व अन्य जानकारिया प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े –  Common Service Center ऑनलाइन कैसे खोले, पूरी जानकारी

इसी प्रकार अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

क्या एक ही गाड़ी के लिए टोल प्लाजा 12 घंटे के लिए मुफ्त है?

यदि आपने 12 घंटो के लिए भुगतान किया है तो आप 12 घंटो में कितनी ही बार टोल प्लाजा से आते है तो आपको कोई टोल देने की आवश्यकता नहीं है।

Toll Plaza 3 मिनट का नियम क्या है?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा एक आरटीआई के जवाब से कहा गया की यदि किसी वाहन को टोल प्लाजा पर 3 मिनट से अधिक देरी हो रही है तो वह वाहन टोल देने के लिए बाध्य नहीं है। इसी को टोल प्लाजा “3 मिनट का नियम” का नाम दिया गया है।

FASTag कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

यदि आप टोल प्लाजा पर बिना समय व्यर्थ करे अपनी यात्रा जारी रखना चाहते हो तो आप FASTag का प्रयोग कर सकते है। FASTag रजिस्ट्रेशन तथा रिचार्ज की प्रकिया आपको अगले लेख में दी जाएगी।

मैं टोल FASTag का रिचार्ज कैसे करूँ?

आप आसानी से ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से FASTag Recharge कर सकते है। FASTag Recharge से सम्बंधित अधिक जनकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *