उम्मीद करियर पोर्टल 2023 umeedcareerportal.com ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन

Umeed Career Portal Haryana :- हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में छात्रों को तक शिक्षा की बेहतर सुविधाएं पहुंचाने के लिए हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल की शुरुआत की है।हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शिक्षा में सुविधाएँ प्रदान करने के लिए कई बेहतर कार्य किये हैं, जिसमे से एक बेहतर कार्य इस पोर्टल की शुरुआत करना। इस  पोर्टल के माध्यम से राज्य के 10 वी और 12 वी के छात्रों को एक अच्छी गाइडेंस प्रदान की जाएगी। हम जानते हैं कि राज्य में बहुत से ऐसे छात्र हैं जिनको गाइडेंस की बहुत आवश्यकता होती है, जिसके लिए Umeed Career Portal की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से केवल सरकारी स्कूल के बच्चों को इस पोर्टल का लाभ मिल सकेगा। इस लेख में हम आपको हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Haryana Umeed Career Portal 2023

हरियाणा राज्य सरकार के माध्यम से काउंसलिंग तथा करियर गाइडेंस प्रदान करने के लिए Haryana Umeed Career Portal 2023 की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से केवल 10वी और 12वी के छात्रों को ही काउंसलिंग तथा करियर गाइडेंस  प्रदान की जाएगी, जिससे कि इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को एक सही गाइडेंस प्राप्त हो सके और छात्र अपने कैरियर में तरक्की कर सकें। राज्य सरकार द्वारा इस Umeed Career Portal के अतिरक्त डायरेक्टरेट ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में उम्मीद काउंसलिंग सेंटर भी खोले गए हैं, जिसके तहत विधार्थियों को काउंसलिंग तथा करियर गाइडेंस प्रदान की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में विधार्थियों के विकास में एक गति आएगी। मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा ही इस पोर्टल को स्थापित किया गया है।

Umeed Career Portal

उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन आवेदन

उम्मीद करियर पोर्टल को 10 वी और 12 वी कक्षा छात्रों के लिए बहुत उपयोगी बनाया गया है, जिससे छात्र करियर के बारे में सही गाइडेंस प्रदान की जा सकेगी। इस पोर्टल पर शिक्षक और विधार्थियों के लिए होने वाली ट्रेनिंग 18 नवंबर 2020 से ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी। इस पोर्टल पर शिक्षक और विधार्थियों के लिए होने वाली ट्रेनिंग दो चरणों में पूरी की जाएगी, जिससे दोनों ही उचित जानकारी प्राप्त कर सकें। इस पोर्टल के  मुताबिक पहले ही सत्र में शिक्षकों को शामिल किया जायेगा और उसके बाद ही दूसरे सत्र में छात्रों को शामिल किया जायेगा। हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल का लाभ उठाने के लिए हरियाणा राज्य के विधार्थियों को पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करना आवश्यक है, तभी इस पोर्टल का लाभ उठाया जा सकेगा। इस पोर्टल पर आवेदन करने के बाद विधार्थी काउंसलिंग तथा करियर की गाइडेंस प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीद करियर पोर्टल

Highlights of Umeed Career Portal

योजना का नामहरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल
आरम्भ की गईहरियाणा राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के विद्यार्थी
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभविद्यार्थियों को काउंसलिंग तथा करियर गाइडेंस
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटumeedcareerportal.com/

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे  देश में बहुत से ऐसे छात्र हैं, जिन्हे उचित समय पर उचित गाइडेंस नहीं मिल पाती है, जिससे उन छात्रों में भटकाव आ जाता है। ऐसे छात्रों को पता नहीं होता है, कि करियर में किस प्रकार आगे बढ़ने की जरुरत है। यदि उनको यह जानकारी प्रदान कर दी जाय तो छात्रों को करियर में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इसी समस्या का समाधान करने के लिए Haryana Umeed Career Portal 2022 को शुरू किया गया है। हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि हरियाणा राज्य के छात्रों को काउंसलिंग तथा करियर गाइडेंस प्रदान करना है, जिससे विधार्थियों को पता लग सकेगा कि उन्हें किस क्षेत्र में पढाई करना लाभदायक होगा। छात्रों के साथ ऐसा भी होता है कि गलत गाइडेंस मिलने के कारण वे गलत कोर्स चुन लेते हैं, जिससे भविष्य में उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अब इस पोर्टल के ज़रिये उचित गाइडेंस मिलना संभव हो सकेगा।

Begum Hazrat Mahal Scholarship

Haryana Umeed Career Portal के लाभ

  • हरियाणा के छात्रों को काउंसिलिंग तथा कैरियर गाइडेंस प्रदान करने के लिए Haryana Umeed Career Portal 2023 बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली गाइडेंस 10वीं तथा 12वीं के छात्रों को ही प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा राज्य के विभिन्न जिलों में उम्मीद काउंसलिंग सेंटर भी स्थापित किए गए हैं, जिसके माध्यम से बच्चों की करियर काउंसलिंग की जाएगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में विधार्थियों के विकास में एक गति आएगी।
  • मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा ही Umeed Career Portal को स्थापित किया गया है।
  • उम्मीद करियर पोर्टल का लाभ केवल हरियाणा के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10 वी और 12 वी कक्षा के बच्चे ही उठा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर शिक्षक और विधार्थियों के लिए होने वाली ट्रेनिंग 18 नवंबर 2020 से ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी।
  • विधार्थियों को पता लग सकेगा कि उन्हें किस क्षेत्र में पढाई करना लाभदायक होगा।

प्रशिक्षण सत्र में पीजीटी की भूमिका

इस पहल के अनुसार सभी पीजीटी को प्रशिक्षण सत्र का पूरा लाभ उठाने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण सत्र से पहले कैरियर मार्गदर्शन पोर्टल पर जाना आवश्यक हैं। शिक्षकों द्वारा छात्रों को कार्यक्रम के बारे में जागरूक करना आवश्यक है और छात्र व्हाट्सएप समूहों पर उम्मीद कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा करना भी आवश्यक है, जिससे वे करियर के उचित मार्ग पर चल सकें।

छात्र तथा शिक्षकों की ट्रेनिंग

इस हरियाणा उम्मेद कैरियर पोर्टल को राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से 10 वी और 12 वी कक्षा के विधार्थियों को करियर में छूट मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा, जिससे वे उचित करियर का चयन कर सकें। इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैरियर मार्गदर्शन छात्रों को उचित मार्गदशन प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए शिक्षक और छात्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उम्मीद करियर पोर्टल पर शिक्षक और छात्र दोनों ही हरियाणा के होममेड करियर मार्गदर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इस पोर्टल पर शिक्षक और विधार्थियों के लिए होने वाली ट्रेनिंग 18 नवंबर 2020 से ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी। यदि आप हरियाणवी उमेद कैरियर मार्गदर्शन पोर्टल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

सेशनअटेंडीसपार्टिसिपेशन की लिंक
टीचर ट्रेनिंग सेशन ऑन यूसेज ऑफ उम्मीद करियर पोर्टलउम्मीद सेंटर्स, काउंसलर्स, पीजीटीhttp://bit.ly/umeedcareerportaltraining
स्टूडेंट इंगेजमेंट सेशन ऑन उम्मीद करियर पोर्टलकक्षा 10वीं तथा 12वीं के छात्रhttp://bit.ly/umeedcareerportalwebinar 

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति

छात्र तथा शिक्षकों की आईडी तथा पासवर्ड

लॉगइन बायआईडीपासवर्ड
स्कूल/ टीचरस्कूल आईडी followed by t1 eg. 1234t1123456
छात्रछात्र का एसआरएन नंबर123456 

उम्मीद करियर पोर्टल आवेदन पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • यदि आवेदक इस पोर्टल पर आवेदन करना चाहता है, तो उसको हरियाणा का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए केवल हरियाणा राज्य के विधार्थी ही पात्र होंगे।
  • उम्मीद करियर पोर्टल पर आवेदन करने के लिए 10 वी और 12 वी कक्षा के छात्र ही पात्र हैं।
  • पोर्टल पर आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • स्कूल का आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
उम्मीद करियर पोर्टल
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन करना है।
  • यदि आप शिक्षक हैं तो आपको स्कूल आईडी दर्ज करनी होगी और यदि आप छात्र हैं तो आपको एसआरएन नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको पासवर्ड दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।

Leave a Comment