यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021: Uttar Pradesh Gram Panchayat Chunav List

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट उत्तर प्रदेश, Gram Panchayat Voter List UP Online, UP Gram Panchayat Chunav List, यूपी मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड और मतदाता पर्ची डाउनलोड करने के चरण तथा अन्य जानकारिया आपको इस लेख में दी जाएगी। उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 को ऑनलाइन मोड में जारी कर दिया गया है। वह सभी व्यक्ति को इस बार के पंचायत चुनाव में अपना मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं उन्हें यूपी ग्राम पंचायत वोटरलिस्ट 2021 में अपना नाम की खोज करनी होगी।

उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक बहुत ही आसानी से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने और अपने परिवार का नाम उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत सूची 2021 में देख सकते हैं। UP Gram Panchayat Chunav List 2021 में नाम देखने के साथ-साथ मतदाता पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं । आज हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार मतदाता सूची में अपना नाम की जांच कैसे कर सकते है। इसके साथ ही हम आपको यूपी पंचायत चुनाव में इस लेख के माध्यम से उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिन्ह की भी जानकारी ले सकते हैं।

Table of Contents

UP Panchayat Election Voter List 2021

भारत में प्रत्येक पांच साल में पंचायत के चुनाव संपन्न कराये जाते हैं। उत्तर प्रदेश में पिछली बार वर्ष 2015 में पंचायत चुनाव कराये गए थे। अब वर्ष 2021 के अंत में यूपी ग्राम पंचायत कराये जाने की सम्भावना है। इस सम्बन्ध में चुनाव आयोग द्वारा जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश के जो नागरिक UP Gram Panchayat Chunav में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं वह यूपी पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

सभी इच्छुक व्यक्ति State Election Commission की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम खोज सकते हैं। आप पंचायत राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से अपडेटेड उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम खोज सकते हैं। आप नाम देखने के साथ-साथ पंचायत चुनाव 2021 मतदाता पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट के लिए 71 जिलों की मतदाता सूची जारी

हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही पंचायत चुनाव होने वाले हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, चुनाव आयोग द्वारा 22 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के 71 जिलों की उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट जारी कर दी गयी है। गोंडा, संभल, मुरादाबाद और गौतमबुद्धनगर की मतदाता सूची अभी तक जारी नहीं की गई है। इन जिलों में चुनाव आयोग द्वारा एक संशोधन अभियान चलाया जाएगा।

इस संशोधन अभियान के बाद मतदाता सूची जारी की जाएगी और यह मतदाता सूची फरवरी के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी। ग्राम पंचायत चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में मतदाता पुनरीक्षण की अधिसूचना 4 दिसंबर 2020 को जारी की गई थी। इस अधिसूचना को ध्यान में रखते हुए, चुनाव आयोग ने 22 जनवरी 2021 तक अधिकांश जिलों की मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया और प्रकाशित किया।

UP पंचायत चुनाव – सीटों के आरक्षण में नया फार्मूला लागु

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावो के मद्देनजर चुनाव आयोग ने नया आरक्षण के फार्मूला को लागु करने की बात कही है। इस सम्बन्ध में राज्य सरकार को चार फार्मूला के साथ प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस बार के त्रिस्तरीय पंचाट चुनावो में नया आरक्षण का नियम लागु किया जायेगा। बताते चले की साल 2021 में उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के चुनाव होने हैं। इन चुनावो के माध्यम से ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव किया जायेगा।

पिछली सरकार ने पंचायत चुनावो को तत्कालीन राज्य सरकार के द्वारा अपने हिसाब से आरक्षण को लागु करके कराया गया था, अब इस बार चुनावो में आरक्षण की प्रक्रिया को बदलने की बात की जा रही है। इस बार पंचायत के चुनाव पिछली बार की आरक्षण प्रक्रिया के द्वारा संपन्न नहीं कराये जायेंगे। इस सम्बन्ध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार के पंचायत चुनावो के मद्देनजर नया आरक्षण का फार्मूला 20 फरवरी के बाद जारी किये जाने के कस लग रहे हैं। इस बार UP Panchayat Chunav 2021 अप्रैल अथवा मई माह में संपन्न कराये जायेंगे।

8 मार्च को जारी होगी यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण अधिसूचना

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं इस बार यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण के लिए सीटें जारी हो सकती हैं कहा जा रहा है कि इस बार आरक्षण में बहुत अधिक सीटें रिजर्व की जाएंगे। यह पिछले सभी चुनावों में से एक बहुत बड़ा बदलाव होगा। ऐसा आवश्यक नहीं है कि यदि ए क्षेत्र में केवल दो ही आरक्षित होते हैं तो वहां कोई आरक्षण नहीं होगा इन तो वोटों पर भी जीते आरक्षित वर्गों के लिए हो सकती हैं। 20 फरवरी से 1 मार्च तक ग्राम पंचायत बीटीसी ग्राम सभा सदस्य और जिला पंचायत सदस्य सीट के लिए आरक्षण का काम चलेगा।

इसके बाद 2 से 3 मार्च तक इसके लिए प्रकाशन का कार्य किया जाएगा। प्रकाशन के बाद आपत्तियों का निस्तारण होगा जो कि 4 मार्च से 8 मार्च के बीच होगा। अतः 8 मार्च को एक फाइनल लिस्ट आ जाएगी। इससे पता चलेगा कि किस गांव की प्रधान बीडीसी जिला पंचायत और ग्राम सभा के सदस्य की सीट किस वर्ग के लिए रिजर्व है। इसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी प्रदान की गई है ताकि बाद में इस आरक्षण को लेकर कोई समस्या ना आए।

बहुत से ऐसे चुनावी धुरंधर थे जो कि आने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियों में जोरों शोरों से लगे हुए थे परंतु जब से यह सीटों के आरक्षण की बात सामने आई है बहुत से लोगों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं क्योंकि उन्हें भी यह डर सताने लगा है कि आरक्षण के अंतर्गत वे मतदान लड़ सकेंगे या नहीं। ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिन्होंने अभी भी हार नहीं मानी है और वे अब इस आरक्षण की रणनीति में अपना आरक्षित वर्ग का कैंडिडेट खड़ा करने के लिए तैयार हैं।

आरक्षण प्रक्रिया होगी पारदर्शिता के साथ

सहारनपुर के डीएम श्री अखिलेश सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के लिए ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत प्रमुख और सदस्यता जिला पंचायत सदस्यों के पदों के लिए सीटों का आरक्षण और आवंटन निर्धारित शासनादेशों के अनुसार किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को आदेशों के पालन करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। पारदर्शिता के साथ आरक्षण प्रक्रिया को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी पदों पर सबसे पहले महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण किया जाएगा। महिला पद के आरक्षण के बाद पुरुष पद का आरक्षण होगा। ग्राम प्रधान के पदों पर अनुसूचित जाति अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आरक्षण श्रेणी में आरक्षण क्रम जनसंख्या के प्रतिशत के अनुसार तैयार किया जाएगा। महिलाओं के लिए आरक्षण जनसंख्या के अवरोही क्रम में होगा। आरक्षण की प्रक्रिया में शासनादेश के अनुसार अंतिम 5 योजनाओं का संज्ञान लिया जाएगा।

यदि पिछले 5 योजनाओं में कोई पद या स्थान आरक्षित किया गया है तो फिर वह दोबारा उपरोक्त श्रेणी में आरक्षित नहीं होगा। यदि आवंटन के बाद भी इसी तरह पद बने रहेंगे तो दूसरा चक्र शुरू किया जाएगा। दूसरे चक्र में अंतिम भविष्य योजना 2015 में आरक्षण की स्थिति को ध्यान में रखा जाएगा और जिस श्रेणी के लिए आरक्षण निर्धारित किया जाना है उसे भी ध्यान में रखा जाएगा। इस चक्र में यदि उस श्रेणी को 2015 में आरक्षित नहीं किया गया होगा तो उसे आरक्षण दिया जाएगा।

84 में से 53 सीटें होंगी आरक्षित

उत्तर प्रदेश में जिला स्तरीय समिति ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अपना कार्य शुरू कर दिया है। पंचायती राज विभाग ने जिला पंचायत सदस्यों के सीटों के आवंटन की जानकारी भी दी है। इस जानकारी के अनुसार कुल 84 सीटों में से 53 सीटें रिजर्व कैंडिडेट के लिए रखी गई है जबकि शेष 31 सीटें अनारक्षित वर्ग अर्थात आंध्र कैंडीडेट्स के लिए है।पहले ही पिछले चुनावों के मुकाबले 207 गांव अभी नगर निगम की सीमा में आ चुके हैं इसलिए इन चुनावों में ग्रामीण क्षेत्रों की 8 सीटें कम हो चुकी है शेष 84 सीटें अब बची है जिन पर आरक्षण की जानकारी 8 मार्च को जारी कर दी जाएगी। कहा जा रहा है कि इन आरक्षित सीटों में से 6 सीटें अनुसूचित जाति की महिलाओं 11 सीटें अनुसूचित जाति और 8 सीटेंपिछले वर्ग की महिलाओं 14 सीटें पिछड़े वर्ग एवं महिला कैंडिडेट्स के लिए 14 अन्य सीटें रखी गई है। शेष 31 सीटें अनारक्षित रहेगी अर्थात इन सीटों पर कोई भी कैंडिडेट इलेक्शन लड़ सकता है।

यूपी पंचायत चुनाव फरवरी अपडेट

यूपी पंचायत चुनाव से जुड़ी नई जानकारी यह है कि हाई कोर्ट ने यह आदेश दिया है कि 23 अप्रैल तक प्रदेश के पंचायत चुनाव संपन्न हो जाने चाहिए। इस आदेश के बाद कहा जा रहा है कि मुरादाबाद में 23 फरवरी तक मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जाएगा इसके बाद 24 फरवरी से लेकर 2 मार्च तक आपत्ति दर्ज की जा सकती है जिसके जांच आयोग द्वारा की जाएगी और 15 मार्च को आयोग अंतिम सूची जारी कर देंगे हाई कोर्ट से मिले आदेश के अनुसार 17 मार्च तक आयोग द्वारा आरक्षण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा और 30 अप्रैल तक ग्राम प्रधान पद के चुनाव और 15 मई तक जिला पंचायत चुनाव और ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव खत्म करने की उम्मीद की जा सकती है।

आरक्षण के आधार पर हो सकता है सीटों एवं टिकटों का वितरण

आप जानते हैं, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं जिसके लिए दावेदार जोरों शोरों से तैयारी में लगे हुए हैं, परंतु अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह सीटें आप ऐसे वर्ग के लिए उपलब्ध हो सकती है अर्थात केवल 80 वर्ग के लोग ही इन सीटों के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद के 6 ब्लाकों में 224 ग्राम पंचायतें 505 बीडीसी एवं 332 पंचायत सदस्यों के पदों के लिए चुनाव होने जा रहा है। इस चुनाव के लिए सभी दावेदार जोरों शोरों से तैयारी कर रहे हैं।

परंतु अब एक नई जानकारी मिली है जिसके अनुसार यह पद ऐसी कैटेगरी के लिए आरक्षित हो सकते हैं। यह खबर उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खबर है जो आने वाले पंचायत चुनाव लड़ना चाह रहे थे परंतु से चन्ना या ओबीसी कैटेगरी से संबंध रखती है। कहा जा रहा है कि बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो कि काफी अच्छे उम्मीदवार थे परंतु उन्हें अब यह चुनाव लड़ने से रुकना पड़ेगा क्योंकि वे एससी केटेगरी से संबंधित नहीं है। कहा जा रहा है कि अब वे लोग ऐसे लोगों को चुनाव में उतारेंगे जो एससी कैटिगरी से संबंध रखते हैं।

परंतु इसमें ऐसी भी आशंका है कि ओबीसी या जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार अपना एक ऐसा उम्मीदवार चुनाव के लिए उतार सकते हैं जो सिर्फ नाम का ही प्रधान होगा। इसलिए यही कहा जा सकता है कि चुनाव में हर व्यक्ति को अपना मत सोच समझ कर देना होगा। अभी तक इस आरक्षण के पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं की गई है 3 मार्च को सभी दावेदारों को आरक्षण सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद ही वे अपने चुनावी दावेदारों के लिए कुछ खास निर्णय ले सकेंगे।

शहरीकरण की वजह से राज्य के सभी गांव के ग्राम पंचायतों के स्वरूप में बदलाव आया है। यही कारण है कि आप रैपिड सर्वे करने का निर्णय लिया गया है। यह सर्वे 2015 में करवाए गए रैपिड सर्वे में वार्डों के स्तर पर तैयार आंकड़ों के अनुसार किया जाएगा। इसके साथ ही पंचायत चुनाव में आरक्षण की अधिसूचना भी जारी की गई है जिसके कारण इस रैपिड सर्वे पर सवाल उठाए जा रहे हैं। सरकार के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार रैपिड सर्वे के लिए अब कोई नई तकनीक बनाई जा सकती है।

जल्द ही होगा रैपिड सर्वे

इस नई तकनीक में पदो के डाटा के मुताबिक यह सर्वे किया जाएगा। परंतु यह तरीका केवल वही अपनाया जाएगा जहां ग्राम पंचायतों के स्वरूप में कोई बड़ा बदलाव आया है। सरकार जल्द ही जिलों को यह रैपिड सर्वे कराने के आदेश जारी करने वाली है और इसे सर्वे के आधार पर पंचायतों का आरक्षण निर्धारित किया जाएगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि कई जगह पर वार्ड में बदलाव आया है यहां उन्हें आधा-आधा कर दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है यदि कोई वार्ड शहरी निकाय में शामिल किया गया है तो वह अवार्ड पूरी तरह से शहरी निकाय में शामिल किया गया है और यदि वह ग्रामीण निकाय का हिस्सा है तो वह पूरा वर्ड ग्रामीण निकाय का हिस्सा है ऐसा कोई भी वर्ड नहीं बनाया गया है जो आधा शहरी निकाय का हिस्सा या आधा ग्रामीण निकाय का हिस्सा हो।

कुछ ग्राम प्रधानों के लिए हो सकते हैं यह आखिरी चुनाव

कहा जा रहा है कि शहरीकरण के विकास के साथ ऐसे बहुत से गांव हैं जो कि अब शहरों में सम्मिलित हो गए हैं। यही कारण है कि आंकड़ों के अनुसार जब पहले दृश्य पंचायत चुनाव हुए थे तो इसमें कुल 570 ग्राम पंचायतें थी परंतु अब यह घटकर 495 ग्राम पंचायतें रह गई है। इसके साथ ही हम कह सकते हैं कि शहर का तेज विकास आगे 5 सालों में 100 से अधिक ग्राम पंचायतों और नगर निगम को शहरों में परिवर्तित कर सकता है। यही कारण है कि बहुत से ग्राम प्रधानों का यह कहना है कि वह यह चुनाव किसी भी कीमत पर लड़ना चाहते हैं क्योंकि यह उनका आखिरी चुनाव भी हो सकता है।

इसका डर केवल इस बात के कारण है क्योंकि वह गांव जो शायरों के पास है या चीन की सीमा शहरों से जुड़ती है वह बहुत जल्दी शहरों में परिवर्तित हो सकते हैं और अगले चुनावों में उन्हें ग्राम प्रधान के चुनाव लड़ने का मौका ना मिले। इन चुनावों में एक और बात है जो कि ध्यान रखने योग्य है। ग्राम पंचायतों की संख्या में कमी तो आई है परंतु मतदाताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है । यदि पिछले और अब के चुनावों को देखा जाए तो इस बार पिछले चुनावों की तुलना में 55000 से अधिक मतदाताओं की वृद्धि हुई है।

चुनावों में देखने को मिल सकता है युवाओं का जोश

युवा तो पहले भी चुनावों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं परंतु इस बार यह कहा जा रहा है कि युवा चुनाव में मत देने की जगह खुद उम्मीदवार बंदर सामने आएंगे। उत्तर प्रदेश राज्य के बहुत से ऐसे युवा हैं जो इस बार प्रधानी के चुनाव लड़ना चाहते हैं। यह एक बहुत ही बड़ी और अच्छी पहल है क्योंकि जैसा कि हम जानते हैं यदि संचालन की बागडोर किसी युवा हाथों में होगी तो हम उस में नए विकास एवं जोश की उम्मीद कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग द्वारा, सभी पंचायत मतदाताओं का इनिशियल ड्राफ्ट तैयार किया गया है। यह ड्राफ्ट आगामी तीसरे टायर पंचायत चुनाव के लिए तैयार किया गया है। 28 दिसंबर, 2020 से 3 जनवरी, 2021 तक सभी मतदाताओं की सूची, सहायक विद्युत पंजीकरण कार्यालय में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही यह सूची, बूथ लेवल अधिकारी के पास भी होगी। आप उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी मतदाता सूची देख सकते है। मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए, ब्लॉक स्तर के अधिकारिओ ने डोर-टू-डोर अभियान चलाया था। इस अभियान के माध्यम से, 21 जनवरी 2021 को या उससे पहले 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले सभी नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ा गया और सभी डुप्लीकेट मतदाताओं और मृतक मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए।

ग्राम पंचायत मतदाता सूची दिसंबर अपडेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव होने वाले हैं और सरकार ने पंचायत चुनावों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस अनुसूची के अनुसार, ग्राम पंचायतवार 2011 की जनसंख्या के अनुसार ग्राम पंचायतों की अवधारणा होगी। सभी वार्डों का गठन किया जाएगा और गठित सभी वार्डों पर आपत्ति दर्ज की जा सकती है। 22 दिसंबर 2020 से 26 दिसंबर 2020 तक आपत्ति दर्ज करने की तारीख है, इन आपत्तियों का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। जिला पंचायती राज कार्यालय में, ग्राम पंचायत क्षेत्र पंचायत से संबंधित सभी आपत्तियां दर्ज की जाएंगी।

जिला पंचायत के वार्ड से संबंधित आपत्तियां जिला पंचायत कार्यालय में दर्ज की जाएंगी, जिसका निपटारा डीएम की अध्यक्षता वाली समिति करेगी। जनवरी में परिसीमा का काम पूरा हो जाएगा, जिसके बाद मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य किया जाएगा। इसके बाद, ग्राम पंचायत की मतदाता सूची को अद्यतन करने का काम और रोटेशन में वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया का काम किया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार, इस सारी प्रक्रिया को पूरा करने में फरवरी 2021 का पूरा महीना लगेगा। अप्रैल में पंचायत चुनाव होने की संभावना है।

UP Gram Panchayat Voter List Schedule

ग्राम पंचायत की अवधारणा सुनिश्चित किए जाने का समय4 दिसंबर 2020 से लेकर 11 दिसंबर 2020
ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिले पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची तैयार की जाने की तिथि12 दिसंबर 2020 से 21 दिसंबर 2020
गठित वार्ड पर आपत्ति दर्ज की जाने की तिथि22 दिसंबर 2020 से 26 दिसंबर 2020
आपत्तियों का निस्तारण करने की तिथि2 जनवरी 2021
गठित वादों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाने की तिथि3 जनवरी 2021 से 6 जनवरी 2021
परिसीमा का कार्य पूरा हो जाने की अंतिम तिथि6 जनवरी 2021
मतदाता सूची पुनरीक्षण22 जनवरी 2021

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट न्यू अपडेट

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम 18 वर्ष की आयु के पूरा होने के बाद अभी तक वोटर लिस्ट में नहीं आया है तब आपको उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग द्वारा अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने का मौका दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के द्वारा आगामी UP Gram Panchayat Chunav 2021 को देखते हुए ग्राम पंचायत फाइनल वोटर लिस्ट को जारी किये जाने में तेज़ी लायी जा रही है। इसी सम्बन्ध में चुनाव आयोग के द्वारा एक पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है जिसके द्वारा उन लोगो के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किये जायेंगे जिनकी 18 वर्ष आयु के बाद भी अभी तक वोटर लिस्ट में नाम चढ़े हुए नहीं है।

आप 15 दिसंबर 2020 तक अपने नाम यूपी ग्राम पंचायत चुनाव मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वह सभी जिनकी 1 जनवरी 2021 या उससे पहले आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है वह मतदाता के रूप में अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करा सकते हैं। आपको बताते चले की यह पुनरीक्षण अभियान 17 नवंबर 2020 से चल रहा है जो 15 दिसंबर 2020 तक चलेगा। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 और 28 नवंबर तथा 5 और 13 दिसंबर को जहां-जहां आप अपने वोटर डालते है वहा वोटर कार्ड बनाने के काम चलेगा।

Note – अगर आप मतदाता सूची में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो फॉर्म 6 भरना होगा। इसके साथ ही वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए फॉर्म 8 जबकि नाम के स्थान्तरण के लिए आपको फॉर्म 8aभरना होगा। यदि आप मतदाता सूची से अपना नाम हटाना चाहते है तो आपको फॉर्म 7 भरना होगा। आपको यह सभी फॉर्म CEO उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेंगे। 

यूपी पंचायत चुनाव में मतदाताओं की संख्या

इस बार चुनाव में करीब 12.50 करोड़ मतदाता होंगे और इस साल 2,10,40,979 नए मतदाताओं को जोड़ा गया है साथ ही 1,08,74,562 मतदाताओं को सूची से हटा दिया गया है, अधिकतम 39,36,027 मतदाताओं के नाम संशोधित किए गए हैं और ग्रामीण आबादी अब कुल मतदाताओं का 67.45% है। वर्ष 2015 के पंचायत चुनावों में मतदाताओं की संख्या 11.74 करोड़ थी जो अब बढ़कर 12.50 करोड़ हो गई है। इस उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में 42.43% युवा मतदाता हैं, जिनकी उम्र 35 साल से कम है। इस सूची में 36 से 60 वर्ष की आयु वाले मतदाता 42.83% और 60 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता 11.73% हैं। मतदाता सूची के विशेष संशोधन में लगभग 45 दिन लग सकते हैं।

  • दिनांक 18 जनवरी 2021 तक मुरादाबाद और संभल में परिसीमन की कार्रवाई पूरी हो चुकी है। जिसमें ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत संख्या निर्धारित की गई है। जिला पंचायत में 34 वार्डों से बढ़कर 39 शब्द हो गए हैं। क्षेत्र पंचायत में 972 और ग्राम पंचायत में 643 वार्ड हैं।
  • नए परिसीमन के निर्माण के बाद, इन ग्राम पंचायतों को वार्डों के अनुसार विभाजित किया जाएगा। ताकि मतदाता सूची को अपडेट किया जा सके।
  • पहले सरकार द्वारा 22 जनवरी 2021 को अंतिम सूची के प्रकाशन की तारीख तय की गई थी। लेकिन अद्यतन सॉफ्टवेयर में समय लग रहा है। इसके कारण अब अंतिम सूची फरवरी के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी।
  • अप्पर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा द्वारा सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। इस काम को पूरा करने के लिए 5 फरवरी की समयसीमा दी गई है। सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद चुनावी नाम तैयार किया जाएगा। जिसके बाद विशेष संशोधन और अंतिम प्रकाशन जारी किया जाएगा।

हाईकोर्ट ने खारिज की मतदाता सूची में संशोधन की पीआईएल

उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय में यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में संशोधन का अनुरोध करते हुए जनहित याचिका (PIL) को खारिज कर दिया। अदालत ने कहा कि यह मामला राहत देने के लिए उपयुक्त नहीं है। न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी और न्यायमूर्ति मनीष माथुर की खंडपीठ ने गुड़िया देवी की जनहित याचिका पर यह फैसला सुनाया। याचिकाकर्ता ने बहराइच जिले की मेहसी तहसील की ग्राम पंचायत रामगढ़ी की मतदाता सूची के संशोधन का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

याचिकाकर्ता ने कहा कि इस मतदाता सूची को गलत बनाया गया है क्योंकि इसमें उन लोगों के नाम शामिल हैं जो इस गांव के निवासी नहीं हैं। जबकि गाँव के कुछ लोगों के नाम इसमें छोड़ दिए गए हैं, जो पिछले चुनाव में मतदाता थे। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि इस संबंध में, उन्होंने संबंधित प्राधिकरण को एक रिपोर्ट भी दी, जिस पर विचार नहीं किया जा रहा है। दूसरी ओर, सरकारी वकील ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया पूरी करने के बाद, मतदाता सूची तैयार की गई और 22 जनवरी को प्रकाशित की गई।

ऐसी स्थिति में, यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन के बाद, याचों की अदालत आ गई है, इसलिए यह कोई राहत पाने के लायक नहीं है। साथ ही यह भी कहा कि ऐसे ही एक मामले में 29 जनवरी को अदालत ने एक और याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ताओं के वकील कोई प्रावधान नहीं दिखा सकते जिसके तहत मामले के पक्षकारों को इस स्तर पर याचिका के प्रतिनिधित्व पर विचार करने के लिए निर्देशित किया जा सकता है। इसके मद्देनजर यह मामला राहत देने के लिए उपयुक्त नहीं है। इस टिप्पणी के साथ, अदालत ने याचिका खारिज कर दी।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में आयु के अनुसार मतदाताओं की संख्या

आयुपुरुषमहिला
18 से 21 वर्ष37,53,04931,60,683
22 से 35 वर्ष2,64,11,4942,24,62,616
36 से 60 वर्ष2,79,16,8502,46,89,741
60 वर्ष से ऊपर70,86,45373,18,800

यूपी पंचायत चुनाव – 22 जनवरी तक जाएगी फाइनल वोटर लिस्ट

आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव कार्यक्रम की तैयारी तेज़ कर दी है। इसी के तहत राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार शुक्रवार को निर्वाचन आयोग के द्वारा पंचायत मतदाता सूची में सुधार व संशोधन का कार्यक्रम चलाया गया जिसके तहत बूथ लेबल आफिसर द्वारा घर-घर जाकर पंचायतों की वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, हटाने, स्थान्तरण और संशोधन की प्रकिया को पूरा कर लिया गया है। अब इस सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार 13 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक बीएलओ द्वारा एकत्रित किये गए आंकड़ों की कम्प्यूटरीकृत पाण्डुलिपि तैयार कर ली जाएगी।

इसके बाद ड्राफ्ट वोटर लिस्ट का अंतरिम प्रकाशन का कार्यक्रम 27 दिसम्बर का है जिसे सभी ग्राम पंचायतों पर चस्पा किया जायेगा जिससे लोग इसे देख सकें, यह कार्य 03 जनवरी तक चलेगा। इन बीच 4 जनवरी से 21 जनवरी के बीच दावों और आपत्तियों के निस्तारण के बाद सप्लीमेण्ट्री वोटर लिस्ट बनाकर उसे मूल मतदाता सूची में समाहित कर दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट जनवरी 2021 अपडेट

उत्तर प्रदेश में जल्द ही पंचायत चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए प्रशासन द्वारा तैयारियां काफी तेजी से चल रही है। प्रशासन द्वारा मतदाता सूची को प्रारंभिक कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट के तहत 3 जनवरी तक आवेदन लिए गए हैं और इन आपत्तियों का निपटारा 22 जनवरी तक किया जाएगा। इसके बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

सभी दावों और आपत्तियों का निरीक्षण किया जाएगा, अगर दावे सही पाए जाते हैं तो मतदाता निस्तारण जाएगा। उप निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 4 जनवरी से 11 जनवरी तक दावे और आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा और 12 जनवरी से 21 जनवरी तक मतदाता सूची तैयार की जाएगी। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, 22 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

फाइनल वोटर लिस्ट में अब भी हो सकता है संशोधन

यूपी पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है और इसकी अंतिम मतदाता सूची भी प्रकाशित की गई है। परन्तु मतदाता सूची में अभी भी संशोधन किया जा सकता है। अपर निर्वाचन आयुक्त ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के नाम पर एक परिपत्र जारी किया है। इस परिपत्र में अतिरिक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश ने कहा कि यदि किसी कारण से किसी का नाम मतदाता सूची में छूट जाता है या गलत हो जाता है, तो उसके निपटान की प्रक्रिया की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि चूंकि अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित हुई थी, कोई भी डीएम / जिला निर्वाचन अधिकारी के नोटिस जारी करने से पहले मतदाता सूची में नाम शामिल करने, संशोधन करने और हटाने के लिए आवेदन कर सकता है।

अप्रैल से मई के बीच में हो सकते हैं मतदान

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ाया जा सकता है। सरकार पहले चुनाव प्रक्रिया, फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू  करने वाली थी। जिसके कारण मार्च में मतदान शुरू होने के साथ चुनाव प्रक्रिया अप्रैल में समाप्त होनी थी। वहीं, राजनीतिक सूत्रों के अनुसार अप्रैल में चुनाव शुरू होने की सम्भावना हैं। वहीं, ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत चुनाव एक साथ होंगे। राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, आरक्षण नीति को भी अंतिम रूप दे दिया गया है और आरक्षण के नए फार्मूले को 20 फरवरी के बाद सार्वजनिक किया जा सकता है। यूपी सरकार ने अप्रैल और मई के महीनों में पंचायत चुनाव कराने पर विचार किया और यह निर्णय लिया कि पंचायत चुनावों की अधिसूचना होली से पहले यानी 26 मार्च तक जारी कर दी जाएगी और चुनावों की त्रिस्तरीय प्रक्रिया अप्रैल और मई के महीनों में पूरी कर ली जाएगी।

नई आरक्षण सूची  की जानकारी

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने जा रहे है और इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है, लेकिन आरक्षण का फॉर्मूला उम्मीदवारों की मुश्किल बढ़ा रहा है। आरक्षण नए सिरे से हो या रोटेशन में, यह फैसला राज्य की योगी सरकार को लेना है। जनकरी के अनुसार, क्षेत्र और जिला पंचायतों में शून्य आरक्षण किया जा रहा है, जबकि ग्राम सभाओं में रोटेशन चक्र के कार्यान्वयन पर भी विचार किया जा रहा है। फिलहाल, उम्मीदवारों का इंतजार, इस नई आरक्षण सूची के लिए खत्म नहीं हुआ है। क्युकी अभी तक आरक्षण सूची के बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई है। अभी तक सरकार में आरक्षण को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। फरवरी में ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि कौन सी सीट किसके लड़ने के योग्य है। उत्तर प्रदेश के संसदीय और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने हाल ही में आरक्षण सूची के बारे में कहा कि 15 फरवरी तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

जिलों के नामनए मतदाताओं की संख्यामतदाताओं के नाम कटने की संख्यामतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरीकुल मतदाता
मुजफ्फरनगर2,81,8401,62,7401,19,100
हरदोई2,78,20882,14527,76,095
गोंडा1,80,000
ज्ञानपुर1,16,00011,00,000
झांसी1,19,55771,938
बहराइच1,63,00025,00,000
बांदा75,0001,00,00075,37412,11,316
कंस गंज1,43,435
बलरामपुर46,27916,25,522

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट की उपलब्धता का उद्देश्य

अगर आप 2021 में कराये जाने वाले यूपी पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं तब आपका नाम ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट यूपी 2021 में होना अनिवार्य है। उत्तर प्रदेश के नागरिक जो UP Gram Panchayat Chunav में अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहते हैं उन्हें State Election Commission Uttar Pradesh की आधिकारिक वेबसाइट पर पंचायत चुकी में नाम खोजना होगा।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल

पहले के समय में वोटर लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमे समय तथा धन दोनों की हानि होती थी। इस समय यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन कर दी गयी है। अब आप ऑनलाइन घर बैठे ही Gram Panchayat Voter List 2021 में नाम देख सकते हैं। अगर आप भी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं तब आपको इस लेख को पूरा पढ़ना है।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट की विशेषताएं

  • अब प्रदेश के सभी नागरिक बहुत ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।
  • यदि यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपके नाम में किसी तरह की कोई त्रुटि है तब आप इसमें सुधार के लिए आवेदक कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा सुधार के लिए आवेदन करने के बाद सत्यापन के पश्चात् यूपी ग्राम पंचायत वोटरलिस्ट में सुधार कर दिया जायेगा।
  • इससे भष्टाचार में कमी आएगी तथा पारदर्शिता को बनाये रखने में मदद मिलेगी।
  • उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 की ऑनलाइन मोड में पंहुचा से नागरिको के समय तथा धन दोनों की बचत होगी।
  • ऐसे युवा को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है, वह भी ऑनलाइन मोड में ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 कैसे देखे?

वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो पंचायत चुनाव के लिए यूपी ग्राम पंचायत वोटरलिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए आसान से चरणों के पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
Uttar Pradesh Gram Panchayat Chunav List
  • यहाँ आपको मेन्यू में “पंचायत इलेक्शन” का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आज ड्राप-डाउन मेन्यू खुल जायेगा, आपको PRI Voter Search/Voter Slip के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
यूपी ग्राम पंचायत वोटरलिस्ट
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको कुछ जानकारी जैसे डिस्ट्रिक्ट ,ब्लॉक , ग्राम पंचायत आदि को चुने और फिर  मतदाता का नाम , पिता /पति नाम मतदाता की आयु , मकान नंबर आदि भरनी होगी।
  • पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करके के बाद आप खोजे बटन पर क्लिक कर दे। अब आपको स्क्रीन पर एक लिस्ट दिखाई देगी।।
  • आपको इस लिस्ट में आने नाम की खोज करनी है। अपना नाम खोजने के बाद आप प्रिंट स्लिप पर क्लिक कर दे। प्रिंट स्लिप पर क्लिक करने के बाद आपको कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर एक वोटर पर्ची दिखाई देगी जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं।

इस प्रकार दिए गए आसान से चरणों के द्वारा आप यूपी पंचायत चुनाव 2021 ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना व अपने परिवार के सदस्यों का नाम ढूंढ़ सकते है।

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव मतदाता सूची 2021 डाउनलोड कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “डाउनलोड वोटर लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहाँ आपको अपनी कुछ जानकारी जिला , निकाय का नाम , वार्ड का नाम और कोड आदि दर्ज करनी हैं।
  • सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करके आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपको दिए गए स्थान में अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
UP Gram Panchayat Chunav List
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए एक OTP आएगी जिसे आपको निर्धारित स्थान पर दर्ज कर देना है।
  • आगे आपको दिए गए स्थान में कॅप्टचा कोड भरकर डाउनलोड बटन पर क्लिक कर देना है। आपको कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 दिखाई देगी।
Uttar Pradesh Gram Panchayat Chunav List

यहाँ आप अपनी जिले, क्षेत्र एवं निकाय के अनुसार यूपी राशन कार्ड लिस्ट पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

Political Party Details जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत” के सेक्शन से “पॉलीटिकल पार्टी डिटेल्स” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
UP Gram Panchayat Chunav Symbol
  • इस पेज पर आपके सामने पॉलिटिकल पार्टी की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने की ऑफलाइन प्रक्रिया

नीचे दिए गए कुछ आसान चरणों के द्वारा आप ऑफलाइन प्रक्रिया से मतदाता सूची में नाम अपना जोड़ सकते है 

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “वोटर सर्विस” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
मतदाता सूची में नाम जोड़ने की ऑफलाइन प्रक्रिया
  • इस पेज पर आपको ऑफलाइन वोटर फॉर्म सेक्शन में  फॉर्म नंबर 2 डाउनलोड पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड  करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल ले और इस ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे।
  • अब इस फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज़ जोड़े और इस सम्पूर्ण फॉर्म को AERO या फिर BLO को जमा कराये।

ULB Voter Search करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “यूएलबी वोटर सर्च” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
ULB Panchayat Voter Search
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद
    • निकाय
    • वार्ड
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने ULB Voter की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पॉलिटिकल पार्टी डिटेल्स देखने की प्रक्रिया

यदि आप पोलिटिकल पार्टी डिटेल्स देखना चाहते है तो नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत सेक्शन के अंतर्गत “पॉलीटिकल पार्टी डिटेल्स” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
पॉलिटिकल पार्टी डिटेल्स
  • इस पेज पर आपको एक नक्शा दिखाई देगा और इसमें अपने क्षेत्र का चुनाव करे।
  • अब पॉलीटिकल पार्टी डिटेल्स का बटन दबाये और पोलिटिकल पार्टी की जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

चुनाव चिन्ह देखने की प्रक्रिया 

चुनाव चिन्ह देखने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ आसान से चरणों का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत सेक्शन के अंतर्गत “इलेक्शन सिंबल्स” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
पॉलिटिकल चुनाव चिन्ह
  • इस पेज पर आपको निकाय में पंचायत, निकाय प्रकार तथा संबंधित पोस्ट का चयन करना होगा।  
  • जानकारी भरने के बाद  चुनाव चिन्हो की सूचि आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।
  • आप इस लिस्ट  को डाउनलोड करके इसका प्रिंट भी ले सकते है।

ULB Voter List डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “यूएलबी वोटर लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Download ULB Voter List
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको अपने निकाय, जिले, वार्ड आदि का नाम भरकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपके सामने पूरी मतदाता सूची खुलकर आ जाएगी। यहां से आप आवश्यक जानकारी ले सकते हैं। 

यूएलबी एंड पंचायत समरी कैसे देखें

यूएलबी एंड पंचायत समरी देखने के लिए आप दिए गए आसान से चरणों का पालन  कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत के अंतर्गत “यूएलबी एंड पंचायत समरी” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
यूएलबी एंड पंचायत समरी
  • इस पेज पर आपको निकाय में पंचायत का चयन करना होगा।इसके पश्चात वर्ष तथा पंचायत के प्रकार का चुनाव करे।
  • चुनाव करते ही यू एल बी तथा पंचायत समरी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

पंचायत वोटर सर्च करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “पंचायत वोटर सर्च” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Gram Panchayat Chunav List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद
    • निकाय
    • ग्राम
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने पंचायत वोटर की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पंचायत वोटर लिस्ट जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “डाउनलोड पंचायत वोटर लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Gram Panchayat Voter List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद
    • निकाय
    • ग्राम
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने पंचायत वोटर लिस्ट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

सभी इलेक्शन रिजल्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “इलेक्शन रिजल्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Panchayat Election List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • निर्वाचन का नाम
    • नगरीय निकाय प्रकार
    • पद
    • जनपद
    • निकाय
    • ग्राम
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Click to View All General Election Result” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इलेक्शन रिजल्ट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “डाउनलोड्स” के सेक्शन से “डाउनलोड मोबाइल ऐप” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको उपलब्ध मोबाइल एप के qr-code प्रदर्शित हो जायेंगे।
  • अब आपको qr code को स्कैन करके या फिर लिंक पर क्लिक करके यह मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लेना है।

कंप्लेंट/फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “कांटेक्ट अस” के सेक्शन से “कंप्लेंट/फीडबैक” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Feedback
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • नाम
    • ईमेल आईडी
    • कांटेक्ट
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट ” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज करके की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

नाम जोड़ने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “अप्लाई फॉर नेम एडिशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
UP Panchayat Chunav List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद का नाम
    • तहसील का नाम
    • आपका नाम
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको पहचान प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि अपलोड करके “सबमिट ” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका मतदाता सूचि नाम जुड़ जायेगा।

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Uttar Pradesh Panchayat Chunav List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • प्राप्ति रसीद संख्या
    • कैप्चा कोड
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “गेट डिटेल्स” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।

ZP/KP/GP एंड वार्ड लिस्ट कैसे देखें

ZP/KP/GP एंड वार्ड लिस्ट देखने के लिए आप दिए गए आसान से चरणों का पालन कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
ZP/KP/GP एंड वार्ड लिस्ट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत के अंतर्गत “ ZP/KP/GP एंड वार्ड लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको पंचायत के प्रकार का चुनाव करना होगा और चुनाव करते ही ZP/KP/GP एंड वार्ड लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

यूएलबी पोलिंग सेंटर देखने की प्रक्रिया

यूएलबी पोलिंग सेंटर देखने के लिए आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत” के सेक्शन से “यूएलबी पोलिंग सेंटर” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
यूएलबी पोलिंग सेंटर
  • इस पेज पर आपको अपने जनपद, वार्ड, नगर निकाय, मतदाता केंद्र तथा निकाय का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद सर्च का बटन दबाये और सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

न्यूज़ जीपी इलेक्शन डिटेल देखने की प्रक्रिया

आप नीचे दि गयी चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करके न्यूज़ जीपी इलेक्शन डिटेल देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन” के सेक्शन से “न्यूज़ जीपी इलेक्शन डिटेल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
न्यूज़ जीपी इलेक्शन डिटेल
  • इस पेज पर आप सम्बंधित जानकारी आसानी से देख सकते है।

डिस्ट्रिक्ट प्लैनिंग कमिटी समरी एंड रिजर्वेशन देखने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके डिस्ट्रिक्ट प्लैनिंग कमिटी समरी एंड रिजर्वेशन देख सकते है।

डिस्ट्रिक्ट प्लैनिंग कमिटी समरी एंड रिजर्वेशन
  • इस पेज पर अपने निकाय तथा जिले का चयन करे और सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

इलेक्शन पैरामीटर्स कैसे देखें?

इलेक्शन पैरामीटर्स देखने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत के अंतर्गत “इलेक्शन पैरामीटर्स” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
इलेक्शन पैरामीटर्स कैसे देखें
  • इस पेज पर आप इलेक्शन पैरामीटर्स से सम्बंधित जानकारी आसानी से देख सकते है ।

पंचायत वोटर सर्च करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “सर्च पंचायत वोटर्स” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Gram Panchayat Voter Search
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद का नाम
    • विकास खंड का नाम
    • मतदाता का नाम
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी पंचायत वोटर्स सर्च करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

आधिकारिक लॉगिन करने की प्रक्रिया

आप नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन पोर्टल पर ऑफिसियल कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “लॉगइन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन लिस्ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट में आपके सामने तीन विकल्प खुल जायेगे:
    • ERMS V2.0
    • Election staff deployment
    • Office
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक का चयन करे और एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में अपना यूजरनेम तथा  पासवर्ड भरे।
  • अंत में कॅप्टचा कोड बॉक्स में कॅप्टचा कोड डाले और साइन इन का बटन दबाये और आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

डिस्ट्रिक्ट प्लैनिंग कमिटी इलेक्शन रिजल्ट कैसे देखे

डिस्ट्रिक्ट प्लैनिंग कमिटी इलेक्शन रिजल्ट देखने के लिए नीचे दी गयी चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत टैब के अंतर्गत “डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कमेटी समरी एंड रिजर्वेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने निकाय तथा जिले का चुनाव करना होगा और सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

BLO/सुपरवाइजर सर्च कैसे देखें

बीएलओ/सुपरवाइजर सर्च करने के लिए आप नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको इलेक्शन टैब के अंतर्गत “सर्च बीएलओ/सुपरवाइजर” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
 Gram Panchayat Voter List UP
  • इस पेज पर आपको जनपद, विकासखंड, ग्राम पंचायत तथा मतदाता स्थल का चयन  करना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद सर्च बीएलओ के बटन पर क्लिक करे और बीएलओ/सुपरवाइजर सम्बंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

पंचायत पोलिंग सेंटर कैसे देखें

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करके पंचायत पोलिंग सेंटर देख सकते है:

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत के अंतर्गत “PRI पोलिंग सेंटर” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट उत्तर प्रदेश
  • इस पेज पर आपको जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत, मतदाता केंद्र का चयन  करना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद  व्यू सेंटर के बटन पर क्लिक करे और सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी

इलेक्टोरल रोल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “डाउनलोड इलेक्टरल रोल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जनपद
    • विकास
    • ग्राम पंचायत
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी इलेक्टोरल रोल डाउनलोड करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

ऑनलाइन मोड में वोटर पर्ची डाउनलोड करे

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “डाउनलोड पर्ची” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी ऑनलाइन मोड में वोटर पर्ची डाउनलोड करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

मोबाइल रजिस्टर करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “वोटर सर्विसेज” के लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “रजिस्टर मोबाइल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी मोबाइल रजिस्टर करने की प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

ELection Symbols देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत” के सेक्शन से “ELection Symbols” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपके सामने सभी पार्टी के ELection Symbols प्रदर्शित हो जायेंगे।

Urban/Local बॉडी वार्ड लिस्ट देखे

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अर्बन लोकल बॉडी एंड पंचायत” के सेक्शन से “Urban/Local बॉडी वार्ड लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपके सामने Urban/Local बॉडी वार्ड लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।

पोर्टल से सभी महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड कैसे करे

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा पोर्टल से सभी महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाउनलोड्स टैब के अंतर्गत “इंपॉर्टेंट फॉर्म्स” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप सभी फॉर्म्स की सूची देख सकते है।  इस सूचि में से आप जो भी फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है उस फॉर्म के नाम पर क्लिक करे और वह फॉर्म खुल जायेगा और आप इसे डाउनलोड कर सकते है।

Important Links

पंचायत वोटर सर्चयहां क्लिक करे
पंचायत वोटर लिस्ट यहां क्लिक करे
इलेक्शन रिजल्ट (New)यहां क्लिक करे
Political Party Detailsयहां क्लिक करे
ULB Voter Searchयहां क्लिक करे
ULB Voter Listयहां क्लिक करे
मोबाइल ऐप डाउनलोडयहां क्लिक करे
ऑनलाइन वोटर पर्ची डाउनलोडयहां क्लिक करे
नाम जोड़ने के लिए आवेदनयहां क्लिक करे
एप्लीकेशन स्टेटस चेकयहां क्लिक करे
पंचायत वोटर सर्चयहां क्लिक करे
इलेक्टोरल रोल डाउनलोडयहां क्लिक करे
मोबाइल रजिस्टरयहां क्लिक करे
कंप्लेंट/फीडबैकयहां क्लिक करे
Search Rural ZP / KP / GP & Ward List यहां क्लिक करे
UP Panchayat Voter Search Engineयहां क्लिक करे
Uttar Pradesh Gram Panchayat Voter List 2021यहां क्लिक करे

Note – किसी लिंक के काम न करने की स्थिति में आप हमसे कमेंट के माध्यम से मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े – [न्यू लिस्ट] PMAY Status 2021 – Gramin आवास योजना स्टेटस – सूची देखे

हम उम्मीद करते हैं की आपको यूपी ग्राम पंचायत वोटरलिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

यूपी ग्राम पंचायत 2020 की तारीख क्या है?

अभी इस संबंध में गाइडलाइन जारी नहीं की गयी है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फरबरी में यूपी में पंचायत चुनाव कराये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस बताये?

ग्राम पंचायत चुनाव की आधिकारिक वेबसाइट आधिकारिक वेबसाइट http://sec.up.in. है।

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायतों की संख्या कितनी है?

उत्तर प्रदेश में लगभग 58,036 ग्राम पंचायतें हैं।

क्या मतदाता पहचान पत्र में संशोधन किया जा सकता है?

हां, आप इसके लिए फॉर्म 8 को भरकर अपने ब्लॉक अधिकारी को जमा करा सकते हैं।

भारत में ग्राम पंचायत में कौन कौन से चुनाव कराए जाते हैं?

ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, बीडीसी व मेम्बर के लिए चुनाव कराये जाते हैं

में यूपी दूसरे राज्य से आकर बसा हु क्या में चुनाव में भाग ले सकता हु?

हां, आप वोटर लिस्ट में नाम स्थान्तरण कराकर चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फॉर्म 8A को भरे।

यूपी में ग्राम पंचायत 2021 को कितने चरणों में संपन्न कराया जायेगा?अभी तक मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव तीन चरणों में संपन्न कराये जायेंगे

Leave a Comment