यूपी इंटर्नशिप स्कीम: UP Internship, ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप स्कीम ऑनलाइन आवेदन, Uttar Pradesh Internship Scheme In Hindi, UP Internship Scheme Form, यूपी इंटर्नशिप स्कीम ऑनलाइन फॉर्म, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गोरखपुर विश्वविद्यालय में श्रम और रोजगार विनिमय विभाग द्वारा आयोजित का कार्यक्रम को सम्बोशित करते हुए राज्य के युवाओ को लाभ पहुंचाने के लिए UP Internship Scheme की शुरुआत की गयी है।

इस इंटर्नशिप योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा युवाओ को हर महीने 2500 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा युवाओ को ध्यान में रखकर अनेको योजनाओ की शुरुआत की जाती रही है। इसी क्रम में यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2020 को शुरू किया गया है जिसके द्वारा 10वी ,12वी और ग्रेजुएशन करने वाले छात्र-छात्राओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से इंटर्नशिप करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

Uttar Pradesh Internship Scheme 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में युवाओ को रोजगार के अवसर आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश की मुक्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा युवाओ में कौशल को बढ़ावा देने के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना 2020 की शुरुआत की है। इस इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओ को 2500 रुपए की सहायता राशि मानदेय के रूप में दी जाएगी।

UP Internship Scheme

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा इस योजना की घोषणा के समय बताया गया की इस स्कीम में इंटर्नशिप कर रहे युवा को 1500 रूपये की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी जबकि 1000 रुपये की राशि राज्य सरकार देगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा UP Internship Yojana 2020 को 2 फ्रेम में कार्यान्वित किया जायेगा। इसके तहत पहले फ्रेम में 6 महीने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जबकि दूसरे फ्रेम में 1 वर्ष का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शामिल होगा।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम ऑनलाइन आवेदन

वह सभी इच्छुक युवा-युवतिया जो यूपी इंटर्नशिप स्कीम का लाभ लेना चाहते है उन्हें इस स्कीम के लिए आवेदन की प्रकिया को पूरा करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक तहसील में एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्रो की स्थापना की जाएगी जिनके माध्यम से कौशल विकास को बढ़ावा दिया जायेगा। इस इंटर्नशिप स्कीम के माध्यम से उत्तर राज्य में बढ़ती बेरोजगारी और स्किल ट्रेनिंग की समस्या को कम किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा की आगामी यूपी पुलिस की भर्तियों में 20% लड़कियों को अनिवार्य रूप से भर्ती किया जायेगा जिससे राज्य की लड़कियां भी सुरक्षा-व्यवस्था को बनाये रखने में अपना योगदान दे सकेंगी। किसी भी लाभार्थी युवा के प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद प्रत्येक छात्र को अपनी प्रतिभा और कौशल के अनुसार प्लेसमेंट प्रदान किया जायेगा जिसमे लगभग 5,00,000 छात्रों को नौकरी के अवसर प्रदान किये जायेगे।

Overview of UP Internship Scheme

योजना का नामयूपी इंटर्नशिप स्कीम
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
लाभार्थीछात्र, राज्य के युवा
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्ययुवाओ में प्रतिभा का विकास करना
लाभप्रशिक्षित युवाओ को रोजगार के बेहतर अवसर
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.sewayojan.up.nic.in/

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से इंटर्नशिप करने वाले छात्र-छात्राओं को मानदेय के रूप में 2500 रुपये दिए जायेंगे।
  • इस योजना के तहत उन छात्रों को मानदेय दिया जायेगा जो  6 महीने और साल भर की इंटर्नशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे।
  • उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत युवाओ की इंटर्नशिप के पूरा होने इ बाद उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
  • वह सभी छात्र जो इस योजना की घोषणा से पूर्व इंटर्नशिप कर रहे हैं उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा।
  • UP इंटर्नशिप प्रोग्राम से राज्य सरकार द्वारा लगभग 5 लाख छात्र एवं छात्राओं को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।
  • इस इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत 10वीं कक्षा से 12वीं तक के स्कूलों के सभी छात्र और कॉलेजों से स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को लाभान्वित किया जा सकेगा।

पात्रता मानदंड

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडो को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।

  • केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी छात्र-छात्राओं के द्वारा ही इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • कक्षा 10वीं, 12वीं या स्नातक स्तर की पढ़ रहे छात्र को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत
  • बैंक खाता विवरण
  • पैन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)
  • सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र

UP Internship Scheme – यूपी इंटर्नशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यूपी इंटर्नशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदकों को दिए आसान से चरणों का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या up.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “यूपी इंटर्नशिप स्कीम 2020” के विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मूल विवरण जैसे:- नाम, माता-पिता का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को भर देना है।
  • सभी पूछे गए विवरण को भरने के बाद आपको दिए गए स्थान में तैयार दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को निर्धारत स्थान में अपलोड कर देना है।
  • अब अपने द्वारा दर्ज की गयी जानकारी की समीक्षा के बाद आप दिए गए “सुरक्षित करे” बटन पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आप आसानी से यूपी इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

कांटेक्ट नंबर

किसी भी प्रकार की सहायता अथवा प्रश्नो के उत्तर के लिए आप दिए गए ईमेल के माध्यम से मदद ले सकते हैं।

निदेशक,

सुचन भवन, पार्क रोड

सूचना और जनसंपर्क विभाग

लखनऊ – 226001

ईमेल: upinformation [at] nic [dot] in

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको यूपी इंटर्नशिप स्कीम से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment