यूपी MSME लोन मेला: UP MSME Sathi Loan App, MSME लोन मेला ऑनलाइन आवेदन

यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन आवेदन | MSME Sathi Loan Apply Online | एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला रजिस्ट्रेशन करे | एमएसएमई पंजीकरण 2021 | MSME Sathi Loan App, एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ diupmsme.upsdc.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर MSME लोन मेला के लिए पंजीकरण की शुरुआत कर दी गयी है। इस यूपी MSME लोन मेला (UP MSME Sathi Loan Mela) के तहत इच्छुक व्यक्ति 2,000 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन किया जा सकता है। एमएसएमई लोन मेला की शुरुआत देश में उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से की गयी है। इस लेख में हम आपको MSME ऋण के सुविधाओं, लाभों तथा दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

यूपी एमएसएमई स्कीम में दिया गया ऋण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत नई इकाइयों (MSME ) को 2 ,447 करोड़ रूपये का ऑनलाइन ऋण वितरित किया है। राज्य के एमएसएमइ के क्षेत्र में इस ऋण के माध्यम से, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के व्यवसाय में आर्थिक विकास होगा। जो लोग राज्य सरकार की इस लाभकारी योजना में शामिल होना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करें और योजना का लाभ उठाएं।

यूपी MSME लोन मेला

भारत सरकार ने अभी हाल ही में MSMEs के लिए 20,000 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। इस राहत पैकेज के द्वारा कोरोना वायरस के सक्रमण के समय में देश को अर्थव्यवस्था को दुबारा पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा भी MSME लोन मेला की शुरुआत की गयी है। इस लोन मेला में UP के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगो के लिए  2,000 करोड़ रुपये तक के ऋण की व्यवस्था की गयी है। बताते चली की इस समय देश में MSME सेक्टर द्वारा 11 करोड़ से अधिक लोगो को रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। ऐसे में यूपी MSME लोन मेला के द्वारा आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 36,000 व्यवसायिक व्यक्तियों को ₹ 2000 करोड़ का लोन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा।

यूपी MSME लोन मेला

एमएसएमई लोन मेला स्कीम

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार ने आर्थिक पैकेज शुरू करने के 24 घंटे के अंदर ही MSME Saathi Portal और Mobile App लॉन्च किया जिसका लाभ राज्य के MSME क्षेत्र के 56 हजार से अधिक उद्यमियों को प्राप्त होगा। इसके साथ ही, 2000 करोड़ रूपए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 56 हजार 754 उद्यमियों को लोन के रूप में वितरित किए गए। यदि आप भी योजना का लाभ लेना चाहती है परन्तु अभी तक आपने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा लें और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लें।

यूपी माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) लोन मेला

UP Loan Mela माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 14 मई से 20 मई 2020 तक जारी रहेगी। UP सरकार ने पहले दिन ऑनलाइन माध्यम से 36,000 MSME उद्यमियों को ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की है। ये एमएसएमई ऑनलाइन ऋण सरकार के साथ टाई-अप बैंकों के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे जो की इस परेशानी मुक्त ऋण सेवा का लाभ उठाना और भी आसान बना देगा। इस मेगा यूपी ऑनलाइन ऋण मेला योजना से बड़ी संख्या में एमएसएमई को मदद मिलेगी और तदनुसार राज्य के लोगों को लाभ होगा।

यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला 2021 के महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं:

  • सभी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों को अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • पूरी ऋण राशि बहुत कम समय में सीधे लाभार्थिओं के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।
  • कुल 2000 करोड़ रूपए का ऋण यूपी राज्य को आर्थिक रूप से स्थिर बनाने में सहायता करेगा।
  • COVID-19 महामारी के दौरान, बहुत से उत्पादों का आयात बंद हो गया है, इसलिए स्थानीय व्यवसायों के पास अपना काम बढ़ाने का यह एक शानदार अवसर है।

MSME loan योजना क्या है?

इस योजना के तहत सूक्ष्म उद्योग ,मध्यम उद्योग ,लघु उद्योग आते हैं। MSME लोन योजना के तहत इस उद्योगों की बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 36,000 व्यवसायिक व्यक्तियों को ₹ 2000 करोड़ का लोन देकर आर्थिक सहायता प्रदान किया जायेगा | यह आर्थिक सहायता कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में MSMEs के लिए रीड की हड्डी का कार्य करेगी। इस योजना में सभी लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों को उन बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे जिनसे सरकार ने टाई-अप किया है। इस योजना के तहत पहले दिन ही ऑनलाइन पोर्टल पर 36,000 MSME उद्यमियों को ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से परेशानी मुक्त ऋण सेवा प्रदान की जाएगी। यूपी MSME लोन मेला के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया 14 मई से शुरू होगी और 20 मई 2020 को समाप्त होगी।

UP Rojgar Mela Online Registration

यूपी MSME लोन मेला की प्रमुख विशेषताएं

योजना का नामयूपी MSME लोन योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
लाभार्थीMSME उद्योग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकोरोना वायरस के संकट के समय में लघु, मध्यम उद्योगों को आर्थिक सहायता देना
लाभMSMEs को ऋण की व्यवस्था
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdiupmsme.upsdc.gov.in/

MSME Loan मेले के आयोजन का उद्देश्य

आप सभी जानते है की इस समय देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश में 17 मई तक के लिए लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे के देश में लघु और माध्यम उद्योगों बंद होने की कगार पर पहुंच गए है। कई उद्योगो को पना व्यवसाय चलाने में दिक्कत हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार द्वारा भी राहत पैकेज की घोषणा की गया है। इसी क्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भी यूपी एमएसएमई लोन योजना को शुरू किया है। इस योजना के ज़रिये उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म ,मध्यम , लघु उद्यमियों को उनके व्यापार में विकास के लिए लोन देकर प्रमुख बढ़ावा प्रदान किया जायेगा। इससे लघु और सूक्ष्म उद्योगों के बंद होने की सम्भावना काफी कम हो जाएगी।

MSME के प्रकार

एमएसएमई को तीन श्रेणियों में बाटा गया है | यहाँ हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • सूक्ष्म उद्योग – इस सूक्ष्म उधोग के अंतर्गत वह व्यापारिक कंपनी आती है जो 1 करोड़ का निवेश करके निजना टर्नओवर 5 करोड़ है |
  • लघु उद्योग – इस उद्योग के अंतर्गत   10 करोड़ का निवेश करने वाली उद्योग है जिनका टर्नओवर 50 करोड़ है |
  • मध्यम उद्योग – इस मध्यम उद्योग के अंतर्गत 20 करोड़ रूपये का निवेश करके 100 करोड़ का टर्नओवर तक पाने वाले बड़े उद्योग और कंपनी आती है |

यूपी एमएसएमई ऑनलाइन लोन मेला 2021 पात्रता मानदंड

अगर आप यूपी MSME लोन मेला पंजीकरण कराकर ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको दिए गये पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।

  • केवल एक स्थापित व्यसाय के लिए ही इस MSME ऋण मेला में ऋण के लिए पंजीकरण किया जा सकता है।
  • आपका व्यवसाय न्यूनतम टर्नओवर एक निर्धारित सीमा से घोषित किया चाहिए।
  • ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन और धर्मार्थ संस्थान इस योजना से ऋण प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
  • व्यवसाय को ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की सूची में नहीं आना चाहिए।

बताते चले की इन पात्रता मानदंडों की पुष्टि नहीं की गयी है, इसमें बदलाव की सम्भवना से इंकार नहीं किया जा सकता। यूपी एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेले के पूरा विवरण प्राप्त होने पर हम इसे यहां अपडेट करेंगे।

एमएसएमई ऑनलाइन ऋण मेला 2021 आवश्यक दस्तावेज

यूपी MSME लोन मेला में  पंजीकरण के लिए आपको दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • बैंक खाते की जानकारी

यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे?

अगर आप ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तथा आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में diupmsme.upsdc.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उद्योग एवं प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
यूपी MSME लोन मेला
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “लॉग इन” टैब पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू  में से आवेदक लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर पंजीकरण पटल खुल जायेगा।
यूपी MSME लोन मेला रजिस्ट्रेशन
  • यहाँ आपको सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को निर्धारित स्थान में उपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच के पश्चात् चित्र में दिए गए कॅप्टचा कोड को भरकर “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दें।

MSME Sathi Loan के तहत योजनाएं

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य के युवा श्रमिकों को स्वरोजगार प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत उद्योगों को स्थापित करने वालों को 25 लाख रुपये तक और सेवा क्षेत्र में कार्य करने के लिए 10 लाख रूपए तक का ऋण प्रदान किया जाता है।
    वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी स्कीम: इस योजना ने कुल योजना लागत का 20% वित्तपोषण प्रदान किया, जो अधिकतम 50 लाख या 6.25 लाख है। इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति पा सकता है जो यूपी का नागरिक है और उसकी आयु 18-40 वर्ष के बीच है।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना: यह योजना कुम्हारों, बुनकरों, बढ़ई, लोहारों, नाइयों आदि को इस तरह के व्यवसायों में प्रशिक्षण प्रदान करेगी। योजना के तहत 250 लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा, और टारिंग लोगों के लिए यह 6 दिन का प्रशिक्षण है।
    वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल-किट स्कीम” इस योजना के अंतर्गत कुशल लोगों को आरपीएल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट भी मिलेगा। राज्य के अकुशल व्यक्तियों को योजना के अंतर्गत दस दिनों का प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमे प्रत्येक दिन 200 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

UP MSME Sathi Mobile App

उत्तर प्रदेश सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन विभाग ने एमएसएमई साथी लोन मोबाइल ऍप शुरू किया है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमी अपनी औद्योगिक इकाइयों के संचालन और अन्य गतिविधियों से संबंधित समस्याओं और सुझावों को इस MSME Saathi ऋण मोबाइल ऐप के माध्यम से, सरकार तक पहुंचा कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं और सरकार द्वारा अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग करने वाले उद्यमी इस मोबाइल ऐप पर अपनी शिकायतें बहुत आसानी से दर्ज करा सकते हैं।

MSME Sathi ऐप डाउनलोड कैसे करे?

आप ऊपर दी गयी MSME Sathi Loan पंजीकरण की प्रक्रिया को मोबाइल ऐप के माध्यम से भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको Google Play स्टोर पर जाना होगा।
  • यहा आपको सर्च बॉक्स में “MSME Sathi” टाइप करके Enter प्रेस कर देना है।
  • इसके बाद आपको कुछ रिजल्ट दिखाई जायेंगे। आपको नीचे दिए गए चित्र के अनुसार ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है।
UP MSME Sathi App
  • इसके लिए आपको दिए Install बटन पर क्लिक कर देना है, इस प्रकार UP MSME Sathi Loan App आपके मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल हो जायेगा।

अन्य योजनाओं के लिए दिया जाने वाला ऋण

इस MSME लोन मेला में उत्तर प्रदेश सरकार निम्नलिखित योजनाओं के तहत उपरोक्त सभी उद्योगों के लिए ऋण प्रदान करेगी।

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी स्कीम
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट स्कीम
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

Contact Information

इस लेख में आपको UP MSME Sathi Loan Mela से सम्बंधित सभी जानकारिया दी गयी है, अगर आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे अपने सवाल पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

यह भी पढ़े – ehrms.upsdc.gov.in Login, Registration: मानव सम्पदा पोर्टल, छुट्टी के लिए आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको यूपी MSME लोन मेला से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment