यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020: UP Ration Card List, APL/BPL New List, राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश APL/BPL राशन कार्ड लिस्ट 2020, यूपी राशन कार्ड एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची, UP APL/BPL Ration Card List In Hindi, Uttar Pradesh न्यू राशन कार्ड के आवेदन के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जिला, ब्लाक तथा पंचायत के अनुसार यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 को जारी कर दिया है। वह सभी जिन्होंने यूपी में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वह www.fcs.gov.in वेबसाइट पर जाकर सूची को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के सभी परिवार जिन्होंने वर्ष 2020 में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन मोड में खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं। वह सभी परिवार जिनका नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 में आएगा उन्हें विभाग के द्वारा सरकारी उचित दर की दुकान से सब्सिडी आधारित गेहू, चावल ,चीनी ,केरोसिन आदि किफायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ ही परिवार को आर्थिक स्थिति तथा परिवार में सदस्यों की संख्या के अनुसार अन्य लाभ भी प्रदान किये जायेंगे।

UP New Ration Card List – जिलेवार राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को उनकी स्थिति के अनुसार राशन कार्ड के द्वारा अनेको लाभ प्रदान किये जाते हैं। किसी भी परिवार को उसकी आर्थिक स्थिति तथा परिवार में सदस्यों की संख्या के अनुरूप तीन प्रकार (एपीएल, बीपीएल तथा AAY) के राशन कार्ड जारी किये जाते हैं। यहाँ नीचे इस लेख में हम आपके साथ तीनो प्रकार के राशन कार्डो का विवरण, प्राप्त लाभों तथा उनके आवेदन के विवरण की जानकारी साझा करेंगे।

ऐसे नागरिक जो उत्तर प्रदेश राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं या जिन नागरिकों की आर्थिक स्थिति बहुत कमज़ोर है उनको आसान तरीके से यूपी राशन कार्ड  उपलब्ध कराया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक शहर व गाँव में भेजा जाने वाला राशन जैसे- गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन आदि सभी रियायती दरों पर आवंटित किया जायेगा और गरीब परिवारों को पर्याप्त भोजन उपयुक्त कराया जायेगा। इस Uttar Pradesh Ration Card के अंतर्गत वही आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से अधिक है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड न्यू लिस्ट – fcs.gov.in

हम जानते हैं कि इस UP राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन प्रक्रिया से पहले उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए ग्राम पंचायत और नगर पालिका का दौरा लगाना पड़ता था और काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब राज्य ऐसे नागरिक जो राशन कार्ड बनवा सकते हैं और सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं।

अब प्रदेश में किसी भी जिले, ब्लॉक के अनुसार आप घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इस ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत के बाद निसंदेह UP Ration Card List 2020 में नाम देखने में नागरिको की किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की गयी यह सुविधा निश्चित रूप से नागरिको को लाभान्वित करने में अहम् भूमिका ऐडा करेगी।

Highlights of UP Ration Card List

योजना का नामUP Ration Card List
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीप्रदेश के सभी स्थायी निवासी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराना
विभागखाद्य एवं रसद विभाग द्वारा
लाभकिफायती दरों पर खाद्यान की उपलब्धता
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटfcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx

यूपी राशन कार्ड (APL/BPL List) जिलेवार सूची

हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य के सभी परिवारों को APL, BPL, AAY(अत्योदय) सूची में  बांटा गया है। इन श्रेणियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति और आय के अनुसार एपीएल, बीपील राशन कार्ड को बनाया गया है। नई राशन कार्ड सूची के अनुसार जो उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी की गयी है तो आप लाभार्थी जिलेवार, ब्लाक तथा पंचायत के तहत यूपी राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

वे लाभार्थी जिनके नाम UP Ration Card List 2020 में होंगे वे अपने संबंधित खाद्य डिस्ट्रीब्यूटर से मासिक रूप से सरकार द्वारा सूचीबद्ध सभी खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं। खाध पदार्ध प्राप्त करके गरीब  परिवार के नागरिक या आर्थिक रूप  से कमजोर नागरिक अपने जीवन-यापन को सरल बना सकेंगे और साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को भूखा  रहने की  भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

COVID 19 Update

हम जानते हैं कि आज पूरा देश COVID-19 या कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ रहा है जिसके तहत देश के कई गरीब परिवारों ने अपने रोजगारों को खोया है, जिसके कारण आज गरीब परिवार के लोग अपना जीवन-यापन रूप से नहीं कर पा रहा हैं और साथ ही उन्हें आर्थिक परेशनियों से गुजरना पड़ रहा है। इसी परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा COVID-19 राहत की घोषणा की गयी है।

इस COVID-19 राहत के लिए मनरेगा राशन और सभी नवीनतम राशन अपडेट के लिए जुड़े रहें। राज्य के वे नागरिक जो लॉक-डाउन के कारण अपना जीवन-यापन नहीं कर पा रहे हैं, वे नागरिक सरकार द्वारा दी जा रही निशुल्क राशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसके लिए आपको जल्द-से-जल्द अपना राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की महत्ता

हम जानते हैं कि गरीब परिवारों के लिए राशन की बहुत ज्यादा अहमियत है, क्योंकि आप  भारत के किसी भी राज्य या शहर में रहते हैं तो आपके पास राशन कार्ड होना बहुत आवश्यक है। राशन कार्ड हमारे सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में उपयोग किया जाता है। इस राशन कार्ड के होने से उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को रियायती दरों पर राशन मिलने पर उनको आर्थिक मदद मिलती है।

Importance of UP Ration Card

राशन कार्ड के द्वारा ही केंद्रीय तथा राज्य सरकार कई सामाजिक कल्याण योजनाओं का आसानी से लाभ उठाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के वे गरीब नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो वे जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिससे आप राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाओं के लाभ उठा सकते हैं।

यूपी APL/BPL /AAY राशन कार्ड का विवरण

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा परिवार की आर्थिक स्थिति एवं परिवार में सदस्यो की संख्या के अनुसार यूपी राशन कार्ड को तीन श्रेणियों में बाटा गया है। पहला APL Ration Card दूसरा BPL Ration Card , AAY Ration Card जिसे अंत्योदय राशन कार्ड भी कहा जाता है। यहाँ नीचे तालिका में आपको सभी राशन कार्ड की जानकारी प्रदान की गयी है।

  • एपीएल कार्ड {APL Card} – गैर प्राथमिकता सब्सिडी या गरीबी रेखा से ऊपर वालो जीवन-यापन करने वालो को APL Ration Card प्रदान किया जाता है। इस राशन कार्ड के अनुसार बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस राशन कार्ड के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक राशन की दूकान से रियायती दरों पर 25 किलो तक का अनाज खरीद सकते है।
  • बीपीएल कार्ड {BPL Ration Card} – प्राथमिकता या गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालो को शासन द्वारा BPL Ration Card के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाता है। इस एपीएल राशन कार्ड के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर खरीद सकते हैं।
  • अंत्योदय राशन कार्ड {AAY Ration Card} – समाज के आर्थिक रूप से सबसे पिछड़े वर्ग को अंत्योदय योजना के अंतर्गत AAY Ration Card के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाता है। ये राशन कार्ड लोगों की आय के अनुसार ही जारी किये जाते हैं। इस AAY Ration Card के माध्यम से एक परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज रियायती दरों पर खरीद सकते हैं।

राशन कार्ड के द्वारा प्राप्त होने वाले लाभ

  • शासन द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ तथा नौकरियों के आवेदन हेतु राशन कार्ड अत्यंत आवश्यक है।
  • आप राशन कार्ड की मदद से शासन द्वारा निर्धारित उचित दर की दुकान से खाद्य सामग्री जैसे गेहू ,चावल ,चीनी आदि अत्यंत किफायती मूल्यों पर प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड की मदद से ही आप अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए दिए गए आरक्षण का लाभ ले सकते है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए नीले रंग के APL राशन कार्डो का वितरण किया जाता है इसके अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 15 किलो तक अनाज प्राप्त होता है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए लाल  रंग के BPL राशन कार्डो का वितरण किया जाता है इसके अंतर्गत लाभार्थी परिवार को 25 किलो तक अनाज प्राप्त होता है।
  • अंत्योदय AAY राशन कार्ड ऐसे परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति सबसे कमजोर मानी जाती है। इस कार्ड का रंग पीला होता है तथा लाभार्थी 35 किलो तक अनाज व अन्य सामग्री प्राप्त करता है।
  • राज्य के लोग राशन कार्ड के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी आवेदन कर सकते है।
  • इस राशन कार्ड का उपयोग अपनी पहचान के रूप में भी किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही Uttar Pradesh BPL Ration Card (BPL) धारको को सरकारी नौकरीयों में छूट दी जाती है और परिवार के बच्चों को स्कूलों में भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

APL/BPL /AAY राशन कार्ड के आंकड़े

Total Antodaya card4091279
Total Antodaya Beneficiary12837114
Total eligible household cards31710750
Total eligible household beneficiary125983531

राशन कार्ड के द्वारा प्राप्त खाद्य पदार्थों का मूल्य

  • Wheat- Rs.2 per kg
  • Rice- Rs.3 per kg
  • Sugar- Rs.13.50 per kg

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • BPL राशन कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक गरीबी रेखा से नीचे होने चाहिए और उनकी वार्षिक आय भी 10,000 रुपये से कम होना आवश्यक है।
  • एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक गरीबी रेखा से ऊपर होने चाहिए और उनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से ऊपर होना आवश्यक है।
  • AAY राशन कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों के पास आय का एक स्थिर स्रोत नहीं है और वे बहुत गरीब वर्ग के होते हैं।
  • वे आवेदक जो राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको उत्तर प्रदेश का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक है तो वह इस आवेदन करने के पात्र होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली का बिल
  • गैस कनेक्शन

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड न्यू सूची 2020 | UP Ration Card List ऑनलाइन @fcs.up.gov.in

राज्य के जो भी आवेदक APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना चाहते है उन्हें नीचे दिए गए आसान से चरणो का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एन एफ एस ए के विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से “एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची” टैब पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने  यूपी राशन कार्ड 2020 की जिलावार सूची खुल जाएगी।
UP NFSA पात्रता सूची
  • इसके बाद क्षेत्र के जिले के अनुसार अपने जिले के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • अब यहाँ आपको शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसार टाउन अथवा ब्लॉक का चयन कर लेना है। इसके बाद आपके सामने राशन देने वाले दुकानदारों के नाम की सूची खुल जायेगा।
UP Ration Card List 2020
  • आपके द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र का चयन किये जाने के बाद आपके सामने राशन देने वाले दुकानदारों के नाम की सूची दिखाई देगी। यहाँ आपको आपको अपने राशन देने वाले दुकानदार का चयन करना होगा, दुकानदार के नाम का चयन किये जाने के बाद उस दुकान पर पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के नाम के हिसाब से लिस्ट खुल जाएगी।
UP राशन कार्ड लिस्ट
  • इसके बाद आपके सामने गृहस्थी का विवरण, पिता/पति के नाम के अनुसार यूपी राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी। यहाँ आपको अपने नाम को ढूंढने के बाद उम्मीदवार के नाम के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने पात्रता सूची का पू्र्ण विवरण/पात्र गृहस्थी के परिवार के सभी लोगो के नाम दिखाए जायेंगे। इस प्रकार आप आसानी से यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते हैं।

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें?

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “NFSA की पात्रता सूची में खोजे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
NFSA पात्रता सूची में नाम खोजे
  • इस पेज पर आपको पात्रता की सूची में खोजे “राशन कार्ड संख्या” से के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
NFSA पात्रता सूची विवरण
  • इस फॉर्म में आपको राशन कार्ड संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करके “खोजे” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यदि आप “राशन कार्ड अन्य विवरण” से करना चाहते है तो उस पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
NFSA पात्रता सूची अन्य विवरण
  • इस फॉर्म में आपको जिला, क्षेत्र, विकास खंड, कार्ड का प्रकार मुखिया का नाम आदि दर्ज करके “खोजे” बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने पात्रता की सूची खुल जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत अवरुद्ध प्रवासी की पात्रता सूची

जो प्रवासी लोग रोजगार के कारण दूसरे राज्य में रह रहे थे और वह अब उत्तर प्रदेश को लौट कर आये है साथ ही वह राशन कार्ड पात्रता सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो सरकार द्वारा उनके लिए भी सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत अवरुद्ध प्रवासी सूची
  • इस जिलों के नाम की सूची में से आपको अपने जिले के नाम का चयन कर लेना है। इसके बाद आपके सामने नगरीय क्षेत्र की सूची और ग्रामीण क्षेत्र की सूची खुल जाएगी।
आत्मनिर्भर भारत योजना नगरीय प्रवासी सूची
  • यदि आप नगरीय क्षेत्र में रहते है तो आपको अपने टाउन का चयन करना होगा। अगर ग्रामीण क्षेत्रो में रहते है तो आपको अपने ब्लॉक का चयन कर लेना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “ग्राम पंचायत” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने दुकानदार की सूची खुल जाएगी।
  •  इसके बाद आपको राशन कार्ड के विकल्प में लिखी हुई संख्या पर क्लिक कर देना है। इसके बाद प्रवासी पात्रता सूची की जांच कर सकते है।

शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण की जांच

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन से  “शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
शिकायतों की जिलेवार जांच
  • इस पेज पर आपको शाखा और स्तर का चयन करके “प्रदर्शित करे” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपको जिलावार विवरण आपके सामने प्रदर्शित हो जायेगा।

राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची” के विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
राशन वितरण हेतु राशन कार्ड सूची
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिला, क्षेत्र, दुकान संख्या, विवरण माह वित्तीय वर्ष, कैप्चा कोड आदि दर्ज करके “देखे” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची आसानी से देख सकते है।

TPDS के अंतर्गत बने बी०पी०एल०/अन्त्योदय कार्ड खोजे

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “बीपीएल /अंत्योदय कार्ड खोजे” के सेक्शन से “TPDS के अंतर्गत बने बी०पी०एल०/अन्त्योदय कार्ड खोजे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
TPDS बीपीएल/अन्त्योदय कार्ड खोजे
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिला, क्षेत्र, विकासखंड, ग्राम पंचायत, कार्ड का प्रकार, मुखिया का नाम, मुखिया के पिता का नाम आदि दर्ज करके “खोजें” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप TPDS के अंतर्गत बने बी०पी०एल०/अन्त्योदय कार्ड की खोज कर सकते हैं।

शिकायत (Register Complaint) दर्ज करें

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करें | Register Complaint” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
यूपी राशन कार्ड शिकायत दर्ज करे
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- मोबाइल नंबर,नाम, पिता का नाम, जिला, शिकायत का विषय, शिकायत का विवरण और कैप्चा कोड आदि दर्ज करके “दर्ज करे” के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

शिकायत की वर्तमान स्थिति जांचे

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “शिकायत की वर्तमान स्थिति देखे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
यूपी राशन कार्ड शिकायत स्थिति
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे-  शिकायत संख्या आदि दर्ज करके “प्रदर्शित करे” के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप शिकायत की वर्तमान स्थिति देख सकते है।

UP राशन कार्ड में संशोधन करने की प्रक्रिया

यदि आप अपने राशन कार्ड में संशोधन करवाना चाहते है तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको ब्लॉक या आरटीपीएस कार्यालय में जाना है।
  • इसके बाद आपको वहां से संशोधन फॉर्म लेना है।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण दर्ज करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर देना है।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म वापस कार्यालय में जमा कर देना है।
  • ध्यान रखिए कि आप अपने ओरिजिनल दस्तावेज भी साथ लेकर जाएं क्योंकि कई बार उसकी मांग की जाती है।

Fair Rate स्टोर ई चालान डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करके “Fair Rate स्टोर ई चालान डाउनलोड” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
Ration Card UP
  • इसके बाद आपके सामने का नया पेज खुलकर सामने आ जायेगा। इस पेज पर आपको अपने जिले क्षेत्र, निकाय, दुकान आदि का चयन करना होगा।
  • अब आपको “देखे” के बटन पर क्लिक कर देना है। e-challan आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।

कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर

यदि आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना करते है तब आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर की सहायता से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • 18001800150 and 1967

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन, मजदूर भत्ता योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

में राशन कार्ड में कोई सदस्य कैसे जोड़ा जा सकता है?

आप खाद्य और रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड में एक सदस्य जोड़ सकते हैं। इसके लिए, आप राशन कार्ड अनुभाग पर “नए सदस्य जोड़ें” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद, संबंधित दस्तावेजों को निर्दिष्ट स्थान पर अपलोड करें। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा।

नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए क्या-क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

नया राशन कार्ड के आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और गैस कनेक्शन पासबुक होना आवश्यक है।

नया राशन कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगेगा?

आवेदन के समय आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, राशन कार्ड 15 दिनों के समय में जारी किया जाएगा।

क्या राशन कार्ड के लिए आवेदन के समय कोई शुल्क देना होगा?

नहीं, आपको नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, आपको कार्ड जमा करते समय रु .100 का भुगतान करना होगा।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम न आने की स्थिति में क्या करे?

अगर आपका नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आता तब आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए सभी आवश्यक चरणों की जानकारी लेख में दी गयी है।

Leave a Comment