(पंजीकरण) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Lucknow, यूपी आवास विकास योजना 2021, UPAVP 2021 बेनेफिशरी लिस्ट में नाम देखने के चरणों की जानकारी इस लेख में दी गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गरीब बेसहारा लोगो को आवास उपलब्ध कराने के लिए उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहा गरीब बीपीएल वर्ग के लोगो को आवास उपलब्ध कराये जायेंगे।

गरीब बीपीएल वर्ग के वे सभी लोग जिनके पास अपना घर नहीं उन्हें Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 के अंतर्गत अपने स्वयं के घर उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही आवेदक राज्य बोर्डों की विभिन्न योजनाओं के लिए ऑनलाइन घर/फ्लैट/भूखंड की संपत्ति को पंजीकृत कर सकते है और खरीद सकते हैं। बताते चले की एलडीए ने उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के फार्म भरने की तारीख बढ़ा दी है। अब लोग 31 अक्टूबर से एलडीए की शारदानगर एक्सटेंशन और बसंतकुंज में बनाई जा रही पीएम आवास योजना के मकानों के लिए आवेदन कर सकेंगे और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

UP Awas Vikas Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों / शहरों में Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana (UPAVY) के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न आय वर्ग, मध्य-आय वर्ग के लोगों को आश्रय देने के लिए किफायती कीमतों पर मकान की पेशकश की जाएगी। UPAVY बोर्ड ने लखनऊ और अन्य शहरों में विभिन्न नामों से विभिन्न आवास / फ्लैट / प्लॉट योजनाएं जारी कीं हैं।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

वह सभी इच्छुक जो यूपी आवास विकास योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह आधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से एक संपत्ति खरीद सकें और यूपी आवास विकास परिषद् के कार्यालय भी जाकर ऑफलाइन मोड में आवेदन करके फॉर्म भर सकते हैं। इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी नीचे लेख में दी गयी है| तो सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़े और यदि आप योग्य है तो नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार आवेदन करे।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021

यहां इस लेख में आपको यूपी आवास विकास परिषद के द्वारा शुरू की गयी Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। आप हाउस प्रॉपर्टी और ई-नीलामी सूचना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यूपी आवास विकास परिषद के द्वारा UP आवास विकास योजना के तहत गरीबो को दिए जा रहे लाभों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यूपीएवीपी का ई-नीलामी मंच इस योजना के तहत ई-नीलामी के लिए पंजीकृत होने और आवेदन करने का विभिन्न विकल्प देता है।

वह सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ लेना है। इस तरह से आप नीलामी पद्धति के माध्यम से आसानी से संपत्ति खरीद सकते हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ई-नीलामी मंच की आधिकारिक वेबसाइट upavp.mjunction.in/ है। हम यूपी आवास विकास योजना 2021 के बारे में हर छोटी से छोटी जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि योजना लाभ, पात्रता मानदंड, विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया आदि।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021

योजना का नामउत्तर प्रदेश आवास विकास योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
विभागयूपी आवास विकास परिषद
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यआवासीय इकाइयों का विकास
लाभगरीबों को अपने स्वयं के पक्के घर
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.upavp.in/

UPAVYP Application Form

वह सभी परिवार जिनकी सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक है वह ही UPAVYP Application Form भर सकते हैं। आप ऑनलाइन मोड में upavponline.in/fcfs/ आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लखनऊ और गाजियाबाद जिले में आवास संपत्ति की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही आप स्थान दृश्य, प्रस्तावित फ्लैट, मुख्य फोकस, मुख्य विनिर्देश, विशेष आकर्षण जैसी सभी सुविधाओं की जानकारी के साथ एक ऑनलाइन घर बुक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 के तहत घर की कीमत 6.51 लाख रुपये राखी गयी है। इसमें से सरकार 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है जिसके बाद लाभार्थी घर के आवंटन के समय केवल 4.01 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। आप अवध विहार योजना के लिए यूपी आवास और विकास बोर्ड के तहत आधिकारिक वेब पोर्टल https://www.formzero.in/ के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप आवास विकास परिषद उत्तर प्रदेश कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं।

यूपी आवास विकास परिषद् 2021 का उद्देश्य

आज के समय में बढ़ती महंगाई के साथ घर खरीदना आम लोगो के बस की बात नहीं है। भारत में बढ़ती महंगाई के साथ घरों की कीमतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं जिसके कारण गरीब लोग अपने लिए घर, फ्लैट नहीं खरीद पा रहे हैं। यूपी आवास विकास परिषद (UPAVP ) ने इसी समस्या के समाधान के लिए Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न और मध्यम आय समूहों और समाज के अन्य वर्गों के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य विकल्पों के लिए समावेशी सुविधाओं के साथ पर्यावरण के अनुकूल और किफायती आवास सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है। इस योजना के माध्यम से, राज्य के गरीब और निराक्षित को उनके स्वयं के घर के सपने को पूरा करके लोगों को आश्रय प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के लाभ

उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना क्र बहुत से लाभ है, जिनमें से कुछ मुख्य लाभ निचे दिए गए है|

  • लखनऊ के कई गरीब लोग अपने घर का अपना सपना पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन सभी लोगों के सपने अब इस योजना के माध्यम से पूरे हो सकते हैं। जहां 400 फिट के फ्लैट की कीमत 13. 60 लाख रुपये है। लॉटरी भी नहीं होगी और पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर गरीब लोगों को 150 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे।
  • समाज के सभी वर्गों के लिए सस्ती कीमत पर अत्याधुनिक टाउनशिप की योजना और विकास करना।
  • आधुनिक सुविधाओं, सामुदायिक सेवाओं, अस्पतालों, शैक्षिक संस्थानों, पड़ोस पार्कों और समावेशी सुविधाओं के साथ खेल के मैदानों को शामिल करने वाली टाउनशिप विकसित करना।
  • राज्य भर के रणनीतिक स्थानों पर उत्कृष्टता केंद्रों की योजना बनाना और उनका विकास करना।
  • निर्माण में नई तकनीकों को शामिल करने के लिए मूल्य क्षमता के साथ काम करता है।

UP आवास योजना स्कीम्स

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरु की गयी UP Awas Vikas Yojana 2021 के तहत आने वाली स्कीमों की सूची इस प्रकार है: –

  • लखनऊ अरावली एन्क्लेव वृंदावन, योजना
  • एवरेस्ट एन्क्लेव में लखनऊ समाप्त / अर्ध-समाप्त फ्लैट
  • लखनऊ कैलाश एन्क्लेव
  • वृंदावन योजना
  • लखनऊ गोवर्धन एन्क्लेव वृंदावन योजना
  • लखनऊ गोमती एन्क्लेव
  • अवध विहार योजना
  • लखनऊ सरयू एन्क्लेव
  • अवध विहार योजना
  • गाजियाबाद सिद्धार्थ विहार योजना
  • गंगा यमुना हिंडन अपार्टमेंट
  • लखनऊ आम्रपाली एन्क्लेव फ्लैट्स इन आम्रपाली, योजना

यूपी आवास विकास योजना पात्रता मानदंड

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक कमजोर या गरीब तबके से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, फोटो या अन्य दस्तावेजों को लागू करने के लिए वैध दस्तावेज होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 आवेदन कैसे करे?

इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना (UPAVP) 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक अधिसूचना का इंतजार करना होगा क्योंकि योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट करेंगे, इसलिए नियमित अपडेट के लिए इस पोस्ट को चेक करते रहें। आप यूपी हाउसिंग एंड डेवलपमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी आवास विकास योजना 2021 बेनेफिशरी लिस्ट देखें

बताते चले की अभी तक यूपी आवास विकास योजना 2021 लाभार्थी सूची जारी नहीं की गई है, यूपी आवास विकास योजना 2021 लाभार्थी सूची अभी तक जारी नहीं की गई है, इसलिए राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत लाभार्थी सूची के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं, उन्हें अभी इंतजार करना होगा। जब इस योजना के तहत लाभार्थी सूची जारी की जाती है तो हम इसे इस लेख में अपडेट करेंगे ताकि आप अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकें।

Helpline Number

किसी भी प्रकार की समस्या अथवा सहायता प्राप्त करने के लिए आप इनके हेड ऑफिस जाकर संपर्क कर सकती है या टोल हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5333 and 0522-2236803 पर कॉल कर सकती है या ईमेल भी कर सकती है। इनकी कांटेक्ट डिटेल्स कुछ इस प्रकार है:

पता प्रधान कार्यालय, यूपी अवास विकास परिषद
104 महात्मा गांधी रोड, लखनऊ उत्तर प्रदेश पिन: 226001

UPAVP का ई-नीलामी मंच
(सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच कॉल करें
ईमेल: upavp.helpdesk@mjunction.in
पंजीकरण के लिए हेल्पलाइन: 03366031798
अन्य प्रश्न के लिए: 03344091798

यह भी पढ़े – स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग (igrsup.gov.in) यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण कैसे करें?

हम उम्मीद करते हैं की आपको उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment