जाति प्रमाण पत्र | Uttar Pradesh Jati Praman Patra Online| SC/ST/OBC प्रमाणपत्र, ऑनलाइन आवेदन

इस लेख में आप उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। जाति प्रमाण पत्र भारत के प्रत्येक राज्य द्वारा जारी किये जाने वाला एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण प्रमाण दस्तावेज है। इसके द्वारा आप भारत के प्रत्येक राज्य में विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ, विश्विद्यालयों में एडमिशन तथा पेंशन सम्बन्धी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार तेज़ी से डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत नागरिको तक प्रत्येक सुविधा का लाभ डिजिटल माध्यम से पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में डिजिटल माध्यम से प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए एक E-Sathi  आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की है। इस वेबसाइट के द्वारा प्रदेश के सभी निवासी घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हम में से बहुत व्यक्तियों के दिमाग में यह ख्याल आता है की आखिर भारत में रहते हुए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्या है। आपको बता दे की भारत के संविधान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले नागरिको को समाज की मुख्य धारा से जोड़कर विकास के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आरक्षण की प्रक्रिया को अमल में लाया गया है।

इस प्रमाण पत्र की सहायता से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित युवा नौजवान लड़के और लड़किया सरकारी नौकरियों, विश्विद्यालयों में आरक्षण के द्वारा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी इस श्रेणी के युवा नौजवान लड़के और लड़कियों के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा विशेष योजनाओ की शुरुआत की जाती है।

यदि आप भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग अथवा अति पिछड़ा वर्ग से सम्बन्ध रखते है तो आप बिना जाति प्रमाण पत्र के आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार पिछड़े वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले युवा नौजवान लड़के लड़किया इस प्रमाण पत्र के माध्यम से सरकारी योजनाओ तथा प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन में आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की विशेषताएं

  • जाति प्रमाण पत्र के द्वारा ही अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओ को आर्थिक आधार पर जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से आरक्षण प्रदान किया जाता है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी Caste Certificate विभिन्न छात्रवृत्तियो तथा सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ लेने हेतु आवश्यक है।
  • अब जाति प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर  दिया गया है जिसके बाद अब नागरिको को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • आप जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ में छूट का लाभ ले सकते है साथ ही आप आरक्षण भी प्राप्त कर सकते है।

पात्रता मानदंड

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले सभी स्थायी निवासी जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों आवश्यकता होगी। यहाँ हम आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं: –

  • आधार कार्ड
  • वोटर ID कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पेन कार्ड
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र 

यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते हैं तो सम्बंधित अधिकारी द्वारा कुछ अन्य दस्तावेजों की मांग की जा सकती है।

जाति प्रमाण पत्र, ऑनलाइन आवेदन | Uttar Pradesh Jati Praman Patra Online

वह सभी व्यक्ति जो ऑनलाइन उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म

पहला चरण: – सबसे पहले आपको नागरिक सेवा पोर्टल (ई-साथी) आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

जाति प्रमाण पत्र

दूसरा चरण: – वेबसाइट के डैशबोर्ड में आपको लॉगिन सेक्शन दिखाई देगा। यदि आप एक पंजीकरण उपयोगकर्ता हैं तो आप सीधे यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कॅप्टचा कोड दर्ज करके लॉगिन कर सकते हैं

तीसरा चरण: – वेबसाइट पर नए उपयोगकर्ता होने की स्थिति में आप “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” लिंक पर क्लिक कर दे। यहाँ हम आपको नवीन उपयोगकर्ता समझते हुए आगे के चरणों की जानकारी उपलब्ध कराएँगे

जाति प्रमाण पत्र

चौथा चरण: – अब आपके सामने वेबसाइट में ऑनलाइन पंजीकरण हेतु एक प्रपत्र खुल जायेगा। यहाँ आपको आवेदक का नाम , जन्म तिथि , एड्रेस , मोबाइल नंबर , ईमेल ID से सम्बंधित जानकारियों का विवरण उपलब्ध कराना होगा। इसके बाद आप “सुरक्षित करे” लिंक पर क्लिक कर दे

जाति प्रमाण पत्र

पांचवा चरण: – आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसे आपको निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा। अब आपका ऑनलाइन पंजीकरण सत्यापित हो जायेगा

छठा चरण: – इसके बाद आप अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन कर ले। अपने अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपको “आवेदन भरे” विकल्प पर क्लिक करना है

जाति प्रमाण पत्र

सातवा चरण: – अब आप ड्राप डाउन मेन्यू में “जाति प्रमाण पत्र” चुनाव कर ले जिसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जायेगा

जाति प्रमाण पत्र

आठवां चरण: – इस ऑनलाइन फॉर्म में आवेदक को सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करके सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा

नोवा चरण: – इसके बाद आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की अच्छी तरह से जाँच कर “दर्ज करे” लिंक पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आपका ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र आवेदन पूरा हो जायेगा। आप इस फॉर्म का प्रिंट तथा इसे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन | Caste Certificate Online Verification

आप ऑनलाइन माध्यम से ही अपने सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन करा सकते हैं। यहाँ हम आपको ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए लिंक उपलब्ध करा रहे है। आप इस लिंक पर क्लिक करके प्रमाण पत्रों के सत्यापन से सम्बंधित सभी जानकारियों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप जाति प्रमाण, आय प्रमाण तथा निवास प्रमाण पत्र के  लिए ऑनलाइन सत्यापन कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान, पंचायत /सरपंच चुनाव 2020 कब है? पात्रता, योग्यता पूरी जानकारी

इसी प्रकार केंद्र तथा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार से जुडी अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। ऐसी ही अन्य कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

प्रदेश सरकार द्वारा कुछ बदलावों के बाद इसकी वैधता को 1 साल कर दिया गया है। यदि आपने तत्काल सुविधा के द्वारा जाति प्रमाण पत्र प्राप्त किया है तो इसके वैधता 6 माध निर्धारित है।

अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

इस श्रेणी के लिए आवेदन प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किये गए है आप उपरोक्त लेख में दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करा है।

कितने दिनों में जाति प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है?

यह पूरी तरह से आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन पर निर्भर करता है। इसके लिए कोई समय निश्चित नहीं है।

इस प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक है?

इसके लिए आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा वोटर आईडी कार्ड अनिवार्य रूप से आवश्यक है।

Updated: January 29, 2020 — 5:27 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *