उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2020: रजिस्ट्रेशन (Pravasi Swarojgar) आवेदन

UK Pravasi Swarojgar Yojana (मुख्यमंत्री प्रवासी स्वरोजगार योजना) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Uttarakhand Swarojgar Yojana Form, Mukhyamantri Pravasi Swarojgar Scheme in Hindi, पात्रता मानदंड तथा विशेषताओं की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दूसरे राज्यों से लोटे प्रवासी मजदूरों के लिए प्रवासी स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार द्वारा दूसरे राज्यों में फंसे से अपने प्रदेश उत्तराखंड में लोटे प्रवसियो को स्वयं के उद्योग खोलने के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य किया जायेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी पर ऋण की व्यवस्था की जाएगी। यह ऋण राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और अन्य शैडयूल्ड बैंक से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।  

Uttarakhand Pravasi Swarojgar Yojana Registration

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सहयोग से शुरू की गयी इस योजना के माध्यम से विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख रुपये तथा सेवा क्षेत्र में 10 लाख रुपये तक की  परियोजनाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। एमएसएमई नीति के अनुसार वर्गीकृत श्रेणी ए में मार्जिन मनी की अधिकतम सीमा कुल परियोजना लागत का 25 प्रतिशत, श्रेणी बी व बी़ में 20 प्रतिशत और सी व डी श्रेणी में कुल परियोजना लागत का 15 प्रतिशत तक मार्जिन मनी के रूप में देय होगी।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020: APL, BPL ग्राम पंचायत सफेद राशन कार्ड सूची

वह सभी प्रवासी मजदूर जो  उत्तराखंड के स्थायी निवासी हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान करने का कार्य किया जायेगा। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यहाँ इस लेख में हम आपको इस योजना में ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन के लिए सभी आवश्यक चरणों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना प्रमुख तथ्य

योजना का नाममुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा
लाभार्थीप्रवासी श्रमिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यप्रवासियों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना
श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.doiuk.org/

मुख्यमंत्री प्रवासी स्वरोजगार योजना का उद्देश्य

आप सभी जानते है की वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए भारत में 31 मई तक के लिए लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी दैनिक श्रमिकों को “श्रमिक स्पेशल ट्रेनों” के माध्यम से प्रदेश में  वापस लाने का कार्य किया जा रहा है। वह सभी श्रमिक जो दूसरे राज्यों से उत्तराखंड में लोटे हैं वह ही इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से प्रवसि श्रमिकों को प्रदेश में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का कार्य किया जायेगा। सभी प्रवसि मजदूर सब्सिडी आधारित ऋण के माध्यम से अपनी पसंद के उद्योग की शुरुआत कर सकते हैं। उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के शुरू होने के बाद किसी भी मजदूर को दूसरा राज्य में जाकर कार्य करने की आवश्यकत नहीं पड़ेगी। यह योजना मुख्य रूप से प्रवासियों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करेगी।

Benefits of Mukhyamantri Swarojgar Yojana

  • इस योजना की शुरुआत के बाद अब किसी भी प्रवासी मजदूर को भरण-पोषण के लिए दूसरे राज्य में नहीं जाना पड़ेगा।
  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और अन्य शैडयूल्ड बैंको के माध्यम से ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
  • यह योजना राज्य में मजदूरो को समूह के रूप में कार्य करने तथा स्वारोजगार के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख रुपये तथा सेवा क्षेत्र में 10 लाख रुपये तक की  परियोजनाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।
  • केवल ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करके पात्र होने की स्थिति में ही लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • सभी उद्योगों, सेवा एवं व्यवसायों को इस योजना में वित्त पोषित व्यवस्था प्रदान की जाएगी। 
  • केवल दूसरे राज्यों से लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों को ही इस योजना के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • केवल उत्तराखंड के स्थायी निवासी ही इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।
  • इस योजना के माध्यम से एक परिवार में एक ही व्यक्ति को लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार की शैक्षिक योग्यता की बाध्यता को नहीं रखा है।
  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में “पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जायेगा” के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जायेगा।
  • अनुसूचित जाति / जनजाति, अल्पसंख्यक, अन्य पिछड़ा वर्ग, भूतपूर्व सैनिक, महिला एवं दिवयंगजन के आवेदकों को सक्षम प्राधिकारी विशेष श्रेणी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्रों की प्रमाणित प्रति आवेदन पत्र के साथ देनी होगी।
  • इसके साथ ही भारत अथवा राज्य सरकार द्वारा अन्य किसी स्वरोजगार योजना का लाभ ले रहा व्यक्ति इस योजना के लये पात्र नहीं है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड उद्योग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम/पति का नाम तथा अन्य सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज कर देना है।
  • सभी पूछी गयी जानकारी को दर्ज करने के बाद आप दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करके अपने नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और अन्य शैडयूल्ड बैंक में से किसी एक बैंक में जाकर जमा करा दे।
  • बैंक अधिकारी द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म तथा दस्तावेजों की जाँच के पश्चात् आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जायेगा।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के इच्छुक हैं तब आप मंगलवार को लांच की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पेहे आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “पंजीकरण करे”  बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना खाता बनाने के लिए दिए गए स्थानों में  अपना नाम, उपनाम, ईमेल आईडी तथा पेन कार्ड आदि की जाणारी दर्ज कर देनी है।
  • सभी जानकारियों के दर्ज करने के बाद आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच के पश्चात् आप फॉर्म को सबमिट कर दे।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक और अन्य शैडयूल्ड बैंक में से किसी एक बैंक में जाना होगा।
  • बैंक में आपको सम्बंधित अधिकारी से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को दर्ज करके सभी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक शाखा में जमा करा देना है। आपके फॉर्म की बैंक के अधिकारियो के द्वारा जांच के पश्चात् आपके फॉर्म को सत्यापित कर दिया जायेगा।

इस प्रकार आपका उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़े – उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण 2020: UK Employment Registration, ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment