उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Uttar Pradesh COVID Emergency Financing Scheme | यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना फॉर्म | उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना पात्रता | COVID Emergency Financing Yojana in Hindi

हम सभी जानते है की कोरोना वायरस का प्रकोप हमारे देश में बहुत ही ज़ादा बढ़ रहा है, हर रोज़ अधिक covid-19 के मामले सामने आ रहे है, जिसको कम करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह के कदम उठा रहे है। इसी तरह कोरोना वायरस के मामलो पर रोक लगाने के लिए हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने लॉक डाउन लगाने की घोषणा की है। इसके आलावा, राज्ये सरकार भी अपनी तरफ से कई फैसले ले रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बिगड़ते हालातों को ध्यान में रखते हुए अपने राज्यों के निवासियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है,  जिसका नाम यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना है। इस योजना के तहत लॉक डाउन के कारण राज्य में हो रही मेडिकल की कमी जैसे ऑक्सीजन (Oxygen) और अन्य मेडिकल को देखते हुए, उसको पूरा करने के लिए कैबिनेट मीटिंग के चलते समय UP COVID Emergency Financing Scheme 2021 का आरम्भ किया है। यदि आप उत्तर प्रदेश के है और आप यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना 2021

हमारे देश में covid-19 के मामले इतनी तेज़ी से बढ़ रहे है, की अब लोगो की मर्त्यु भी अधिक हो गई है, जिसके कारण हॉस्पिटल में ऑक्सीजन और बेड की कमी बहुत ही ज्यादा हो रही है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिको की सुविधा के लिए यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना 2021 को शुरू किया है। इस योजना के तहत कोरोना वायरस के इलाज के लिए सहायता होगी, जिसके कारण राज्य में हो रही मेडिकल उपकरणों की कमी को इस योजना के द्वारा पूरा किया जाएगा और जरूरी मेडिकल उपकरणों की नई इकाई की स्थापना के लिए यूपी सरकार उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना के तहत 25 फ़ीसदी तक 10 करोड़ की सब्सिडी देने की घोषणा की है।  UP COVID Emergency Financing Scheme की सुविधा योजना की अधिसूचना शुरू होने के 1 वर्ष तक जारी रहेगी।

उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना

Highlights of UP Covid Emergency Funding Scheme

नामयूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना
आरम्भ की गईयूपी सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिको के लिए
पंजीकरण की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यसमर्थन मूल्य पर उपज की खरीद
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट——-

यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना का उद्देश्य

कोरोना वायरस महामारी को कम करने के लिए UP COVID Emergency Financing Scheme को शनिवार कैबिनेट मीटिंग के चलते आरम्भ करने की मंजूरी दी है। कोरोना वायरस के कारण हो रहे लगातार राज्य में मेडिकल की कमी को पूरा करने के लिए मुख्य मंत्री जी द्वारा यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना को शुरू किया है, और इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उदेश्य यह बताया है की इससे राज्य में मेडिकल की कमी नहीं होगी जिससे राज्य में covid-19 के रोगियों का इलाज हो सकेगा। इसके आलावा यह रिवाल्विंग फंड पात्र इकाइयों को मददत देने के लिए बनाए जाएगे, और इन इकाइयों को 72 घंटों के भीतर ही सभी एनओसी के तहत दिए जाएगे।

UP Covid Emergency Funding Scheme

हमारे राज्य में कोरोना महामारी के कारण संकट है, क्योकि हमारे प्रदेश में मामले बहुत ही अधिक हो गए है, जिसके कारण राज्य के लोगो को मेडिकल की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है, इसी समस्या को देखते हुए, UP COVID Emergency Financing Scheme को शुरू किया है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए प्लांट, मशीनरी, उपकरण में पूंजी निवेश की न्यूनतम सीमा 20 लाख रुपये रखने का लक्ष्य रखा है। इस पात्र इकाइयों सहायता प्रदान करने लिए राज्य सरकार रिवाल्विंग फंड बनवायेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदम

  • इस कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन के चलते समय राज्य के किसी भी परिवार को भूखे पेट नहीं सोने की घोषणा की है, मुख्य मंत्री जी ने कहा है की गेहूं और चावल मुफ्त में प्रदान किये जाएंगे।
  • इस कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कई अन्य राज्यों की तरह राहत पैकेजों का ऐलान कर दिया है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूपी में दिहाड़ी मजदूरों को 1000 रुपये की सहायता प्रदान करने के लिए घोषणा की है।
  • यूपी सरकार ने आवश्यक सेवा प्रदाताओं को दिन में 2-3 घंटे दुकानें खोलने का निर्देश दिया है।

UP Covid Emergency Funding Scheme 2021 पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी ही उठा सकते है।
  • आवेदक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से शुरू की गई यूपी कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना का लाभ उठाना चाहते है, तो उसके लिए आप सभी को इकाइयों को नजदीकी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक तथा सिडबी में आवेदन करने की आवश्यकता होगी, और साथ इस पर मुख्य सचिव एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग की अध्यक्षता में शासन स्तर पर गठित कमेटी के माध्यम UP Covid Emergency Funding Scheme का फैसला लेंगे, और आवेदक इकाइयों को योजना का लाभ उठाने के लिए दिशा-निर्देश के अनुसार पात्रता ओं का पालन करना होगा।

यह भी पढ़े: – UP गेहूं खरीद हेतु किसान पंजीकरण 2021: eproc.up.gov.in, ऑनलाइन ई-क्रय प्रणाली

हम उम्मीद करते हैं की आपको उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment