UP Bijli Sakhi Yojana: बिजली सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता

UP Bijli Sakhi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ के लिए विभिन प्रकार की योजना का संचालन कर उनके जीवन को बेहतर बनाना है इन योजना के लाभ से महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगी। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में एक योजना को शुरू किया जा रहा है जिसका नाम यूपी बिजली सखी योजना है इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल संकलन करने के लिए राज्य की महीलाओ को रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से महिलाएं इस रोजगार को प्राप्त कर आसानी से 8000 से 10000 रुपए तक कमा सकती है

UP मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

आज आज हम आप  सभी को UP Bijli Sakhi Yojana से संबंधी जानकारी से अगवत करेंगे जैसे- यूपी बिजली सखी योजना क्या है इसका उद्देश्य, लाभ एवं विशेषता, ज़रूरी दस्तावेज़, पंजीकरण प्रक्रिया आदि। अगर आप उत्तर प्रदेश की निवासी महिला है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवशय पढ़े।

UP Bijli Sakhi Yojana 2024

उत्तर प्रदेश राज्य की वह सभी महिलाए जो स्वयं सहायता समूह एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुडी हुई है उन सभी को रोजगार प्रदान किया जाएगा। यूपी बिजली सखी योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से इन महिलाओ को ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के बिल संग्रह करने का रोजगार प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह की 15310 सदस्य महिलाओं का चयन किया गया है जिन में से वतर्मान में 5395 महिलाएं सक्रिय है जिनके द्वारा घर-घर जाकर 625 करोड़ का बिजली का बिल संग्रह किया गया है राज्य की महिलाओ को बिजली का बिल जमा करने की ट्रेनिंग बैंक ऍप के माध्यम प्रदान की जा रही है जिससे वह आसानी से इस कार्य को कर सके। इस समय Uttar Praesh Bijli Sakhi Yojana का लाभ राज्य की हज़ारो महिलाएं प्राप्त कर रही है जिसके माध्यम से वह 8000 से 10000 रुपए तक कमा रही है।

UP Bijli Sakhi Yojana

Overview UP Bijli Sakhi Yojana

योजना का नामयूपी बिजली सखी योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह एवं राज्य आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को रोजगार प्रदान करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना
राज्यउत्तर प्रदेश
साल2024
योजना में कुल जिले75 जिले
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

UP Bijli Sakhi Yojana 2022 Progress Report

राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह की 15310 सदस्य महिलाओं का चियन किया गया है UPPCL के द्वारा राज्य के 75 जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ स्वयं सहायता समूह के नागरिको को बिल जमा करने के उद्देश्य चयन किया गया हैं जिसे UPPCL की ऑफिसियल पोर्टल पर 73 क्लस्टर स्तरीय संघों को संस्था के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है राज्य में से वतर्मान में 5395 महिलाएं सक्रिय है जिनके द्वारा घर-घर जाकर 625 करोड़ का बिजली का बिल जमा किया गया है Bijli Sakhi Yojana UP आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको के बिच बिल जमा करने में हेतु लोकप्रियता बटोरने के सक्षम होगी।

UP गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना के तहत महिलाएं एक अच्छी आये प्राप्त की कर रही है

उत्तर प्रदेश की इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के बिल संग्रह करने के लिए रोजगार प्रदान किया जा रहा है जिसके माध्यम से महिलाएं आसानी से रोजगार प्राप्त कर अच्छे से जीवन यापन कर रही है महिलाओं को हर एक बिजली के बिल जमा करने पर 20 रुपए का कमीशन है और 2000 रुपए से ज़्यादा का बिल अपनी आईडी जमा करती है तो महिला को 1% कमीशन प्रदान किया जाता है महिला द्वारा अपनी आईडी से 2000 से ज़्यादा का बिजली बिल का भुगतान करने पर एक फीसद प्रदान किया जाता है इस योजना के तहत बिजली बिल जमा करने पर महिलाओ को अब तक 90 लाख 74 हज़ार रुपए का कमीशन प्रदान किया जा चूका है जिसके तहत वह एक बेहतर आये प्राप्त कर रही है।

UP Bijli Sakhi Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बिजली सखी योजना को शुरू करने मुख्य उदेश्य राज्य की स्वयं सहायता समूह एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल जमा करने का रोजगार प्रदान करना है Uttar Pradesh Bijli Sakhi Yojana के माध्यम से महिलाओ को ग्रामीण क्षेत्र में घर घर जाकर बिजली बिल जमा करने होंगे होंगे। राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह की 15310 सदस्य महिलाओं का चियन किया गया है जिसके माध्यम से महिलाएं 8000 से 10000 रुपए तक कमा सकती है सरकार की इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक आसानी से घर बैठे ही बिजली का बिल जमा कर सकते है जिससे उन्हें बिल जमा करने की लब्मी कतार से छुटकारा मिलेगा।

Bijli Sakhi Yojana की योग्यता

  • आवेदक महिला यूपी की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए महिला ही आवेदन हेतु योग्य है
  • राज्य सरकार द्वारा तय किए गए मापदंडों के हिसाब से ही आपको इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

महत्पूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी बिजली सखी योजना 2024 के तहत आवेदन प्रक्रिया

उत्तर [रदेश सरकार द्वारा UP Bijli Sakhi Yojana के तहत आवेदन संबंधी जानकारी साझा नहीं की गयी है राज्य की इच्छुक महिलाएं जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहती है उन्हें कुछ समय इंतज़ार करना होगा जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आवेदन संबंधी जानकारी साझा की जाती है तो हम आप सभी को अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे कृप्या आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment