One Nation One Fertilizer Scheme एक देश एक उर्वरक रजिस्ट्रेशन

One Nation One Fertilizer Scheme Kya Hai | एक देश एक उर्वरक योजना का उद्देश्य एवं लाभ | वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम की विशेषताएं

भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानो के लिए उनके कृषि क्षेत्र को और अधिक बेहतर करने लिए निरंतर प्रियास किए जा रहे है जिसके लिए विभिन प्रकार की योजनाए एवं अभियान संचालन किए जाते है इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानो के लिए एक देश एक उर्वरक योजना शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से किसानो को रबी एवं खरीफ सीजन खेती करते समय किसानों को आसानी से कम दरों पर खाद व उर्वरक उपलब्ध करवाया जाएगा । जैसे हम सब जानते है किसानो को खेती करने के लिए अधिक आवशकता अच्छे खाद की होती है परन्तु खाद एवं उर्वरक बढ़ती किसमत को देख किसानो को समस्याओ का करना करना होता है इन समस्याओ को समापत करने के लिए भारत में बेचे जाने वाले विभिन प्रकार कंपनियों के उर्वरक-खाद भारत ब्रांड (भारत उर्वरक) के नाम से बेचे जाएंगे। दोस्तों One Nation One Fertilizer Scheme से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवशय पढ़े।

वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम 2023

देश भर के किसानो के लिए भारत सरकार द्वारा वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम योजना को शुरू किया गया है जिससे किसानो को भारत ब्रांड के नाम से खाद व उर्वरक उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा एक देश एक उर्वरक योजना का संचालन प्रधानमंत्री जन प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया गया है जिसमे योजना के माध्यम से यूरिया, डाई अमोनियम फास्फेट (डी अ पी), म्यूररेट ऑफ ऊटश (ऍम ओ पी), एनपीके “भारत” ब्रांड के नाम जैसे-भारत यूरिया, भारत डीएपी, भारत एमओपी और भारत एनपीके के नाम से बाजार में बेचे जाएंगे। देश के सायन मंत्री मनसुख मांडविया जी का कहना है जितने भी फर्टिलाइजर कारखानों, स्टेट ट्रेडिंग कंपनियों और फर्टिलाइजर की विपणन कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए है कि वह केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी देने वाले सभी उर्वरक की बोरियों पर सिंगल ब्रांड नाम एवं प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक प्रोजेक्ट का लोगो लगाए।

वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम

इन लोगो के लगाए जाने से यह साफ हो जाएगा की यही केंद्रीय सब्सिडी वाला खाद है जिसकी वजह से यह समस्या भी ख़तम होगी के एक ब्रांड और दूसरी ब्रांड के सामंता वाला चक्कर खत्म हो जाएगा। केवल एक ही ब्रांड का फ़र्टिलाइज़र बाजार में बिका जाएगा। जिससे किसानो की समस्या समाप्त होगी।

One Nation One Fertilizer Scheme Overview

योजना का नामएक देश एक उर्वरक
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
शुरू की गईप्रधानमंत्री जन उर्वरक परियोजना के तहत
लाभार्थीदेश के सभी किसान भाई
उद्देश्यउर्वरक-खाद को बाजार में एक ही ब्रांड “भारत ब्रांड” के नाम से बेचना
साल2022

2 अक्टूबर से बाजार में नए तरह के के आएंगे उर्वरक बोरिया

देश के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय द्वारा 24 अगस्त अधिसूचना जारी की गयी है की सभी फर्टिलाइजर कारखानों, स्टेट ट्रेडिंग कंपनियों और फर्टिलाइजर की विपणन कंपनियों को केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी देने वाले सभी उर्वरक की बोरियों पर सिंगल ब्रांड नाम एवं प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक प्रोजेक्ट का लोगो लगाना है यह नए उर्वरक बैग 2 अक्टूबर से प्रचलन में आ जाएंगे। उर्वरक कंपनियां को बोरी के एक तिहाई हिस्से पर अपना नाम,ब्रांड,लोगो आदि जानकारी की सुचना प्रदान करनी होगी और बकाया दो तिहाई हिस्से पर भारत ब्रांड और प्रधानमंत्री जन उर्वरक परियोजना (PMBJP) का लोगो लगाना होगा। उर्वरक कंपनियां के पुरानी बोरी की खपत करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय सिमा प्रदान की गयी है जिसके अंतर्गत रहकर उर्वरक कंपनियां अपने पुराने उर्वरक बोरी को समाप्त कर सके।

सर्विस प्लस पोर्टल

एक देश एक उर्वरक योजना के तहत किसान कम कीमत पर खाद एवं उर्वरक प्राप्त कर सकेंगे

 देश भर के किसानो को सही समय पर कम कीमत वाला खाद एवं उर्वरक उपलब्ध करने के लिए एक देश एक उर्वरक योजना को शुरू किया गया है जिससे किसान भाई आसानी से बिना किसी समस्या का सामना करे खाद एवं उर्वरक प्राप्त कर सके। देश के सायन एवं उर्वरक मंत्री मांडविया जी ने बताया है केंद्र सरकार द्वारा किसानो को यूरिया के खुदरा मूल्य के 80 फीसद सब्सिडी प्रदान की जाती है इसी तरह डीएपी के दर पर 65%, एमपीके की दर पर 55%, और पोटाश की दर पर 31% सब्सिडी प्रदान की जाती है साथ ही उर्वरकों की ढुलाई पर भी सरकार के सालाना 6000-9000 करोड़ रुपए का खर्च किया जाता है देश भर में विभिन प्रकार की उर्वरक कंपनियां अलग अलग नमो से उर्वरक बेचती है जिसकी वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर ढुलाई की लगत के साथ किसानो को सही समय पर उर्वरक प्राप्त नहीं होता है जिसकी वजह से और समस्या किसानो को होती है इन समस्या का समाधान करने के लिए सरकार द्वारा एक देश एक उर्वरक को शुरू किया गया है जिससे बाजार में केवल एक ही ब्रांड होगी। जो किसानो को सही समय एवं कीमत पर खाद एवं उर्वरक उपलब्ध करेगी और बढ़ती हुई कीमतों, कालाबाजारी एवं धंधाली में रोकधाम लगेगी।

एक राष्ट्र एक उर्वरक योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य क्या है

भारत सरकार द्वारा एक देश एक उर्वरक को शुरू करने का मुख्य उदेश्य देश भर के किसानो को सब्सिडी देने वाले उर्वरक वं खाद को कम दर पर भारत ब्रांड के नाम से उपलब्ध कराया जाएगा। देश के सायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया जी का कहना है जितने भी फर्टिलाइजर कारखानों, स्टेट ट्रेडिंग कंपनियों और फर्टिलाइजर की विपणन कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए है उर्वरक कंपनियां को बोरी के एक तिहाई हिस्से पर अपना नाम,ब्रांड,लोगो आदि जानकारी की सुचना प्रदान करनी होगी और बकाया दो तिहाई हिस्से पर भारत ब्रांड और प्रधानमंत्री जन उर्वरक परियोजना (PMBJP) का लोगो लगाना होगा। जिससे किसान यह पता लगा सकेंगे की यह खाद केंद्र खाद है जिसकी वजह से यह समस्या भी ख़तम होगी के एक ब्रांड और दूसरी ब्रांड के सामंता वाला चक्कर खत्म हो जाएगा। केवल एक ही ब्रांड (Bharat Fertilizer) का फ़र्टिलाइज़र बाजार में बिका जाएगा। जिससे किसानो की समस्या समाप्त होगी।

दीनदयाल अंत्योदय योजना

One Nation One Fertilizer Scheme Benefits

  • One Nation One Fertilizer Yojana के माध्यम से देश भर के किसानो को कम दर पर खेती के लिए खाद व उर्वरक उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम को शुरू होने से बाजार में केवल एक ही ब्रांड होगी। जो किसानो को सही समय एवं कीमत पर खाद एवं उर्वरक उपलब्ध करेगी और बढ़ती हुई कीमतों, कालाबाजारी एवं धंधाली में रोकधाम लगेगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसानो को रबी एवं खरीफ सीजन खेती करते समय किसानों को आसानी से कम दरों पर खाद व उर्वरक उपलब्ध करवाया जाएगा।
  •  देश भर के किसानो को सही समय पर कम कीमत वाला खाद एवं उर्वरक उपलब्ध करने के लिए एक देश एक उर्वरक योजना को शुरू किया गया है
  • इस योजना से यह समस्या भी ख़तम होगी के एक ब्रांड और दूसरी ब्रांड के सामंता वाला चक्कर खत्म हो जाएगा। केवल एक ही ब्रांड (Bharat Fertilizer) का फ़र्टिलाइज़र बाजार में बिका जाएगा। जिससे किसानो की समस्या समाप्त होगी।

Leave a Comment