अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना: रजिस्ट्रेशन, ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन, Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Apply, ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Application Form, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ ,पात्रता मानदण्डं एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। भारत बढ़ती जनसंख्या के साथ ही बेरोजगारी की दर में भी इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में स्थिति और भी ज्यादा विकराल रूप लेती जा रही है।

इसी को ध्यान में रखते हुए एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी)  के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत  केंद्र सरकार निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को नौकरी छूटने पर 24 महीनो की अवधि तक वित्तीय सहायता अथवा बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य युवाओ को नौकरी के जाने की स्थिति में आर्थिक मदद पहुँचाना है। यहाँ इस लेख में हम आपको ऑनलाइन आवेदन प्रकिया, पात्रता मानदंड एवं आश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान करेंगे।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

भारत जैसे बड़े देश में बेरोजगारी की समस्या दिनोंदिन विकराल रूप लेती जा रही है। आज के समय में कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में बेरोजगार युवाओ की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। विभिन्न आईटी तथा अन्य क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनिया कर्मचारियों की स्क्रूटनी कर रही है जिससे बोजगर लोगो की संख्या में इजाफा तो हो ही रहा है साथ ही उनके परिवार में आर्थिक समस्याएँ भी आ रही है। इसी को ध्यान में रखकर Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana को शुरू किया गया है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत विभिन्न आईटी तथा अन्य क्षेत्रों में कार्य करनी वाली कंपनी के द्वारा कर्मचारियों की स्क्रूटनी किए जाने की स्थिति में सरकार के द्वारा आर्थिक मदद बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार रोजगार की तलाश कर रहे लाभार्थी व्यक्ति को 90 दिनों की औसत कमाई का 25 प्रतिशत मौद्रिक लाभ के रूप में प्रदान करेगी। मंत्रालय के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत करते हुए इस लाभों का परिचय दिया गया है।

कारोना संक्रमण के चलते योजना के नियमों में किये गए बदलाव

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के समय में भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के नियमो में बदलाव किया गया है। पहले इस योजना के तहत लाभार्थी व्यक्ति को वेतन का 25%  लाभ दिया जाता था जिसे अब बढ़कर वेतन का 50% कर दिया गया है। पहले आर्थिक मदद नौकरी छूटने के 90 दिनों के बाद दी जाती थी जिसे अब घटाकर 30 दिन कर दिया गया है।

इसके साथ ही योजना में पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए कुछ अन्य बदलाव भी किये गए हैं। पहले के समय में लाभार्थी युवक-युवती को सहायता राशि नियोक्ता के माध्यम से प्राप्त होती थी। अब किये गए बदलाव में लाभार्थी युवा को सहायता राशि इएसआईसी के द्वारा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। केंद्र सरकार की महत्वकांशी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण में यह सभी बदलाव कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखकर किये गए हैं।

Highlights of ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

योजना का नामअटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
आरम्भ की गईकर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा
लाभार्थीबेरोजगार युवा
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबेरोजगार कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.esic.nic.in/

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का उद्देश्य

इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली लोगो को नौकरी छूटने की स्थिति में आर्थिक मदद पहुंचाने के उद्देश्य से की गयी है। इस योजना के माध्यम से उन लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा जो कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में नौकरी छूटने से बेरोजगार हो गए है। बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ लेकर नौकरी छूटने के 30 दिनों के बाद वेतन का 50% आर्थिक मदद के रूप में ले सकते हैं।

Benefits of ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

  • केंद्र सरकार की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत सभी बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का संचालन एम्पलॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के द्वारा किया जा रहा है जिसमे बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के सभी बेरोजगार लाभ ले सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ एक ही बार लिया जा सकता है, अन्य किसी प्रकार की सहायता प्राप्त व्यक्ति लाभ प्राप्त नहीं कर सकता।
  • बेरोजगार युवाओ को पहले आर्थिक सहायता वेतन का 25% मिलता था जिसे अब बढ़कर 50% कर दिया गया है।
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत भत्ते की राशि को बढ़ाकर 10,000 रूपये से 15,000 रूपये कर दिया गया है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ कौन ले सकता है?

  • व्यक्ति जिसने न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि के लिए बीमा कराया हुआ है उसे ही अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • वह व्यक्ति को संगठित अथवा असंगठित क्षेत्र में कम से कम 78 दिन काम किया हो उसे ही ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का लाभ दिया जायेगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ कौन नहीं ले सकता है?

  • वह व्यक्ति जिस पर कोई अपराधिक मुकदमा दर्ज है वह Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का लाभ नहीं ले सकता।
  • वह व्यक्ति जिसने स्वयं स्वैछिक रिटायरमेंट लिया है वह अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • इसके साथ ही केंद्र अथवा राज्य सरकार की अन्य बेरोजगारी योजनाओ का लाभ ले रहे युवा इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • किसी कंपनी से निकाले गए व्यक्ति को भी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • केवल बरोजगार युवक-युवतिया ही केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • वह व्यक्ति जिसने कम से कम दो साल निजी क्षेत्र की कंपनी में कार्य किया हो उसे ही अटल योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • बीमित व्यक्ति को पूर्ववर्ती चार अवधियों में से प्रत्येक के दौरान 78 दिनों से कम का योगदान नहीं दिया जायेगा।
  • वह व्यक्ति जिसका कोई आपराधिक रिकार्ड है अथवा वह आपराधिक प्रवृति का है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • अपनी इच्छा से रिटायर हुआ व्यक्ति अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।
  • यदि आवेदक एक से अधिक व्यक्तियों के लिए काम कर रहा है तब नौकरी से निकाले जाने की स्थिति में ईएसआई योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • इसके साथ ही आवेदक अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त करने के लिए भी पात्र होगा। 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ
  • कंपनी कार्यरत होने का प्रमाण
  • संगठित क्षेत्र का अनुभव प्रमाण

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में आवेदन कैसे करे?

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको कर्मचारी राज्य बीमा निगफाम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिए गए “एप्लीकेशन फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana
  • इसके पश्चात् आपको आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों के विवरणको भर देना है।  सभी जानकारियों को भर देने के बाद आपको 20 रूपये का नॉन ज्यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा और AB -1 से लेकर AB -4 फॉर्म जमा करवाना होगा।
  • आपको बता दे की इस योजना के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू होने वाली है। आप इस योजना से संबधित अन्य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

कांटेक्ट हेल्पलाइन

इस लेख में आपको अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से सम्बंधित सही महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है। अगर अभी भी आपके पास इस योजना से संबंधित कोई समस्या अथवा सवाल है तब आप टोल फ्री नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • टोल फ्री नंबर- 1800112526
  • ईमेल- pg-hqrs@esic.nic.in

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आवेदन पत्र

हम उम्मीद करते हैं की आपको अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा निजी संगठित क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों को किसी कारणवश नौकरी छूटने पर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक योजना की शुरुआत की है जिसे “अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना” का नाम दिया गया है।

क्या में भी Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का लाभ ले सकता हु?

हां, यदि आप अभी बेरोजगार है और किसी कंपनी में कम से कम दो साल का अनुभव रखते है तो आप लेख में दिए गए चरणों के द्वारा आवेदन कर सकते है।

इस योजना में बेरोजगार युवाओं को और क्या-क्या लाभ दिए जायेंगे?

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने बीमित  व्यक्तियों के लिए सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के नियमो में भी बदलाव किये है। पहले इसके लिए जॉब में कम से कम 2 साल तक होना जरूरी था जो अब महज 6 महीने कर दिया गया है तथा लाभ उठाने के लिए रकम के योगदान की शर्त 78 दिनों की कर दी गई है।

Leave a Comment