बिहार पैक्स चुनाव 2020: कैंडिडेट लिस्ट, मतदाता सूची में नाम देंखे, Bihar Pacs Election Date

बिहार राज्य में प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटी या बिहार पैक्स चुनाव (Pacs Election) की तारीख को जारी कर दिया गया है। हम जानते हैं कि इन चुनावो की तारीख अप्रैल महीने की चुनी गयी थी, परन्तु कोरोना वायरस से हुए लॉक-डाउन के चलते इस चुनावों को स्थगित करना पड़ा। बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा पता चला है कि चुनाव 1 अगस्त 2020 से आरम्भ हो जायेंगे।

राज्य में होने वाले बिहार पैक्स चुनाव (Pacs Election) के परिणाम को चुनाव की तारीख को ही घोषित किये जाने का प्रावधान किया है। इन चुनावों में मतदाता केंद्रों को बढ़ाया जा रहा है और अन्य बदलाव भी इन चुनाव में किया जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको बिहार पैक्स चुनाव के नियम, चुनाव मतदाता केंद्र एवं मतदाता सूची की जांच के चरण के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Bihar Pacs Election 2020 Notification Update

हम जानते हैं कि भारत में चुनाव किसी त्योहारों से काम नहीं हैं, क्योंकिं इस देश में आये दिन किसी न किसी राज्य में या किसी भी विभाग में चुनाव होते ही रहे हैं, तो ऐसा ही चुनाव का माहौल बिहार राज्य में भी शुरू हो गया है। राज्य में अब बिहार पैक्स चुनाव के अतिरिक्त विधानसभा चुनाव भी नजदीक आ रहे हैं। परन्तु कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण होने वाले चुनाव के नियमों में बदलाव भी किया जा रहा है।

ऐसा माना जा रहा है कि बिहार पैक्स चुनाव (Pacs Election) में कोरोना वायरस का बहुत बड़ा असर पड़ने वाला है, इसी लिए इन चुनावों के नियमों में कुछ बदलाव किये जा  रहे हैं। जहाँ एक मतदाता केंद्र पर 700 लोगो की संख्या में मतदान करने जाते थे, अब वहाँ कोरोना वायरस की वजह से एक मतदाता केंद्र पर केवल 450 लोग मतदान कर पाएंगे। इसी हिसाब से मतदाता केंद्र की संख्या को बढ़ाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण में PACS चुनाव के नियम

राज्य में होने वाले बिहार पैक्स चुनाव की तैयारी का पूरा प्रावधान किया जा  रहा है, क्योंकि भारत में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए अधिक सावधानी की भी आवशयकता होगी। अब राज्य में 10 जुलाई के बाद कोई भी जिला या स्थान  कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आता है, तो उस स्थान पर चुनाव स्थगित कर दिए जायेंगे। कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिसटेंसिंग समेत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी नियम और निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।

बिहार पैक्स चुनाव मतदाता केंद्र

बिहार राज्य में होने वाले चुनाव के लिए कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण चुनाव की नियमों में कुछ एहम बदलाव किये गए हैं। राज्य सरकार द्वारा बताया जा रहा है कि एक मतदाता केंद्र पर पहले 700 लोगो की संख्या में मतदान किया जाता था, लेकिन अब बदलते नियमों के अनुसार अब एक मतदान केंद्र पर 450 लोग ही मतदान कर पायेंगे।  इन सभी मतदाता केंद्रों की सूची 10 जुलाई 2020 तक आएगी और उसी के बाद वोटर्स को यह पता चलेगा की उन्हे कहाँ जा कर वोट करना है।

PACS Election उम्मीदवार नामांकन के चरण

हम जानते हैं कि बिहार पैक्स चुनाव की तैयारी के लिए मतदाता अपना नामांकन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, लेकिन मतदाताओं को अभी थोड़ा इरेज़र करना होगा, क्योंकि मतदाता केवल 18 से 20 जुलाई के बीच ही अपना नामांकन कर पाएंगे। नामांकन करने के बाद 21 से 22 जुलाई तक नामांकन की जांच भी की जाएगी, और यदि कोई कैंडिडेट अपना नाम वापिस लेना चाहता है, तो उसके पास केवल 24 जुलाई 2020 तक का ही समय होगा।

नवीनतम जानकारी

  • सबसे पहले भागलपुर के 55 और बांका के 22 पैक्सों में एक अगस्त 2020 को पैक्स चुनाव चुनाव कराये जायेंगे।
  • हम आपको बता दें कि बदलते नियम के अनुसार एक मतदाता केंद्र पर केवल 450 लोग ही अपना मतदान कर पाएंगे।
  • बिहार पैक्स चुनाव के लिए मतदाता केंद्रों की सूची 10 जुलाई 2020 को जारी की जाएगी।
  • चुनाव के लिए मतदाता अपना नामांकन 18 से 20 जुलाई  तक कर सकते हैं।
  • बिहार राज्य में होने वाले पैक्स चुनावों के परिणाम 1 अगस्त या 2 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे।
  • बदलते नियमों के अनुसार यदि कोई पैक्स स्थान 10 जुलाई के बाद कंटेनमेंट जोन में आता है तो वंहा चुनाव स्थगित कर दिए जाएंगे।

बिहार पैक्स चुनाव 2020 | उम्मीदवार / मतदाता सूची की जांच के चरण

  • सबसे पहले आपको बिहार पैक्स चुनाव की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।

लिंक यह हैhttp://www.bsea.bih.nic.in/Default_files/Menu/PACS_Election.htm

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार जिले और अन्य स्थानों की सूचि प्रदर्शित हो जाएगी।
Pacs Election
  • इस सूचि में आपको अपने जिले या स्थान का चयन करना है। इसके बाद मतदाताओं की सूचि आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस प्रकार आप बिहार पैक्स चुनाव (Pacs Election) के लिए आप अपना नाम इस सूचि में देख सकते हैं।

यह भी पढ़े – बिहार वोटर लिस्ट 2020: डाउनलोड, मतदाता सूची में नाम चेक करे

हम उम्मीद करते हैं की आपको बिहार पैक्स चुनाव से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

बिहार पैक्स चुनाव (Pacs Election) के लिए क्या तारीख निश्चित की गयी है?

बिहार में पैक्स चुनाव सबसे पहले भागलपुर के 55 और बांका के 22 पैक्सों में एक अगस्त 2020 को कराया जाएगा।

बिहार पैक्स चुनावों के लिए नामांकन कब तक किया जा सकता है?

आप 18 जुलाई से 20 जुलाई 2020 अगस्त तक पैक्स चुनाव के लिए पंजीकरण करा सकते हैं 

बिहार पैक्स चुनाव का परिणाम कब जारी किया जाएगा?

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार पैक्स चुनावों का परिणाम 1 अगस्त या 2 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Comment