HP Panchayat Election 2020: हिमाचल ग्राम पंचायत चुनाव, नामांकन फॉर्म, आरक्षण सूची

HP Gram Panchayat Chunav 2020, हिमाचल ग्राम पंचायत चुनाव नोटिफिकेशन, HP ग्राम पंचायत चुनाव कब होंगे?, HP पंचायत नामांकन फॉर्म की जानकारी तथा HP Gram Panchayat Election महिला आरक्षण सूची को डाउनलोड करने की प्रक्रिया चरण-दर-चरण जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। देश में अनेको राज्य में कही पंचायत चुनाव और कही उपचानवो की तैयारियां शुरू हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश में इसी साल November या December माह में पंचायत चुनाव कराये जाने है।

कुछ समय पहले इस तरह की चर्चा चल रही थी की HP पंचायत चुनावो को टाल दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस तरह की बा की जा रही थी, हालांकि अब चुनाव आयोग के द्वारा इस सम्बन्ध में निश्चित कर दिया गया है की नवंबर या दिसम्बर 2020 तक HP Gram Panchayat Chunav 2020 के लिए लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। यहाँ इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव नामांकन फॉर्म, आरक्षण सूची और अधिसूचना की जानकारी प्रदान करेंगे।

HP Gram Panchayat Chunav – हिमाचल ग्राम पंचायत इलेक्शन 2020

हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी के द्वारा HP ग्राम पंचायत चुनावो को लेकर जारी संदहो को ख़त्म करते हुए पंचायत चुनावो को नवंबर और दिसंबर के बीच किये जाने की सभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनावो को लेकर नवंबर माह में HP Gram Panchayat Notification जारी किये जाने की बात कही जा रही है। पंचायत चुनावो को लेकर महिला और अन्य वर्गों के अनुसार आरक्षण सूची नवंबर के पहली या दूसरे हफ्ते में जारी की जाएगी।

HP Gram Panchayat Chunav

इन चुनावो के 2011 में हुई जनगणना के आधार पर ही कराए जाने की बात कही जा रही है। मध्य प्रदेश में November-December 2020 से शुरू होने वाले पंचायत चुनावो को लेकर आप पूरी जानकारी ऑनलाइन मोड में प्राप्त कर सकते हैं यहाँ  अपनी www.indiascheme.com वेबसाइट के माध्यम से हम आपको HP Gram Panchayat Election Date, Nomination Form, Reservation List, Latest News उपलब्ध कराएँगे। अगर हिमाचल पंचायत चुनावो  प्राओत करना चाहते है तब हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

Highlights of HP Gram Panchayat Election

नामहिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव
अधिसूचना जारी की गयीनिर्वाचन आयोग के द्वारा
समय सीमाजल्द ही
अधिसूचना जारी किये जाने की तिथिजल्द ही
आरक्षण लिस्टजल्द ही
चुनाव चिन्ह की जानकारीक्लिक करे
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.himachal.nic.in/

HP ग्राम पंचायत चुनाव इलेक्शन Date ताज़ा खबर

हिमाचल प्रदेश में ग्राम पंचायत प्रधान, ग्राम पंचायत उप प्रधान, ग्राम पंचायत मेंबर के लिए इसी साल नवम्बर/दिसंबर 2020 में चुनाव कराये जाने हैं। यहाँ नीचे दी गयी तालिका के द्वारा आप Election Program, Polling Dates, Nomination Schedule और पंचायत चुनाव आरक्षण सूची की जानकारी एक क्लिक और ले सकते हैं –

चुनाव कार्यक्रमनवंबर-दिसंबर 2020 (अपेक्षित)
मतदान की तारीखों की घोषणाजल्द ही की जाएगी
नामांकन अनुसूची की घोषणाजल्द ही की जाएगी
महिला आरक्षण की अपडेटजल्द ही की जाएगी

Himachal Pradesh Gram Panchayat Election कोरोना अपडेट

आप सभी जानते है की देश और दुनिया में COVID 19 कोरोना वायरस के संक्रमण तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलो में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस संक्रमण ने सभी के रहने को तरीके को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच हिमाचल पंचायत चुनावो में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार के चुनावो में सोशल डिसटेंसिंग का खास ख्याल रखते हुए अन्य कई दिशा-निर्देशों को जारी किया जायेगा।

निर्वाचन आयोग के द्वारा इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या को बढ़ाने का निर्णय लिया है। कोरोना के समय में मतदान केन्द्रो पर पर सोशल डिसटेंसिंग और हैंड सैनेटाइज करने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इन सब में अधिक समय लगेगा जिसे देखते हुए मतदान केंद्रो की संख्या को बढ़ाया का रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकियाओं को पूर्व की भांति ही अमल में लाया जायेगा।

हिमाचल पंचायत चुनाव ताज़ा खबर, न्यू अपडेट 2020

राष्टीय समाचार पत्र अमर उजाला के अनुसार इस बार ग्राम पंचायत चुनावो में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं होगा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने बयान दिया है की अगर भाजपा के द्वारा हिमाचल प्रद्सेह पंचायत चुनावो को टालने की कोशिश की जाती है तब कांग्रेस कोर्ट का रुख करेगी

हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बयान दिया है के वो समय पर भी पंचायत चुनाव कराने के पक्षधर हैं

HP Panchayat Election Notification,अधिसूचना

कोरोना वायरस के समय में पंचायत चुनावो को लेकर अधिसूचना जल्द ही जारी की जाने की सम्भावना है। अभी चुनाव में किसी भी प्रकार की  धांधली ना हो इसको लेकर नियमो का पालन कराया जा रहा है। पहले ही सुरक्षाबलो की टीमों को इस सम्बन्ध में निर्देशत किया जा चूका है। इस सम्बन्ध में जल्द ही आधिकारिक आधिकारिक जारी की जा सकती है।

HP पंचायत चुनाव अधिसूचना के जारी होने पर हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से इसका लिंक उपलब्ध करा देंगे। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। प्रदेश में बड़ी बेसब्री से से पंचायत चुनाव की अधिसूचना के जारी होने का इंतज़ार किया जा रहा है। इन चुनावो में जनता अपनी भूल को सुधाकर सही प्रत्याशी को चुनाव जिताएगी।

हिमाचल पंचायत चुनाव बजट और जनगणना के आंकड़े

बताते चले की इन चुनावों में 14 वें वित्तयोग का बजट का बचा हुआ भाग चुनावों मे पहले खर्च किया जाएगा। इसके लिए कुल 90 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया था जिसमे से अभी तक कुल 31 करोड़ रूपए ही खर्च हुए हैं बाकी के 59 करोड़ रूपए शेष है जिन्हे अब खर्च किया जायेगा।

HP Gram Panchayat Election

इस वर्ष HP Gram Panchayat Election को 2010- 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर ही कराया जायेगा। इस पर पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास ने यह तर्क दिया है कि कोरोना के कारण जनगणना कराना ना तो संभव हो पाएगा और ना ही सही रहेगा।

हिमाचल पंचायत चुनाव चिन्ह – HP Election Symbols

हिमाचल प्रदेश में निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव चिन्ह निर्धारित किये हुए हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को निम्न चुनाव चिन्हो में से ही अपने चिन्ह चुनना होंगे –

हिमाचल पंचायत चुनाव आरक्षण – HP Election Reservation List

महिलाओं को तरजीह देते हुए इन पंचायत चुनावो में महिलाओं को बड़ी संख्या में भागीदारी को सुनिश्चित किये जाने की बात कही जा रही है। इसके लिए महिलाओ को HP पंचायत चुनावो में आरक्ष का लाभ दिया जायेगा। वह सीट जो महिलाओं के लिए आरक्षित होगी उनमे पुरुष उम्मीदवार नामांकन नहीं भर सकेंगे।  3226 पंचायतों में होने वाले चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण पहले ही महिलाओं को दिया जा चूका है। इसके अलावा भी 15 प्रतिशत आरक्षण OBS, SC और ST वर्ग के लोगों को दिया गया है।

नोट – आरक्षण सूची वर्ष 2010-11 के रोस्टर के हिसाब से ही बनायीं जाएगी जिस भी समुदाय की के लोगो की आबादी 5 प्रतिशत से कम होगी वह चुनाव में खड़े होने के पात्र नहीं नहीं होंगे।

HP पंचायत चुनाव नामांकन फॉर्म, समय सीमा

निर्वाचन आयोग के द्वारा जल्द ही नामांकन दाखिल करने की तिथि का ऐलान किया जायेगा। हालांकि, नियमो में अनुसार चुनाव से दो सप्ताह पहले ही नामांकन की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

इसके सम्बन्ध में और अधिक जानकारी आपको चुनाव आयोग के द्वारा नोटिफिकेशन के जारी किये जाने के बाद मिल जाएगी।

Contact Us

अगर आप हिमाचल पंचायत चुनाव से सम्बंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब दिए अनुसार मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Sh.  Parthasarathi  Mitra (IAS)   State Election Commissioner Phone No. 2620154   (O)  Mobile No: 9805402323  
Sh. Surjeet Singh (HAS) Secretary Phone No. 0177- 2620159 (O) Mobile No:94181-26508
Sh. Sanjeev Mahajan Electoral Officer Phone No. 0177-2620152  (O) Mobile No.94180-25440

STATE  ELECTION COMMISSION

Address: Armsdale Building, HP Secretariat, Chotta Shimla -171002

  • Phone    (Office): 0177-2620152
  • (Fax)  : 2620152
  • Email:   secysec-hp@nic.in

यह भी पढ़े – हिम केयर योजना: हिमाचल प्रदेश हिम केयर स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको हिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव कब होंगे?

ये चुनाव इस साल (नवंबर) के नवंबर / दिसंबर तक होने की उम्मीद है।

क्या हिमाचल पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए कोई आरक्षण है?

जी हां, हिमाचल पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।

क्या चुनाव के लिए जनगणना कराई जाएगी?

नहीं, इस वर्ष चुनाव के लिए जनगणना नहीं होगी, ये चुनाव  2010-11 की जनगणना के आधार पर ही किये जायेगे|

Leave a Comment