झटपट बिजली कनेक्शन योजना: UPPCL नया बिजली कनेक्शन स्कीम @uppcl.org/jhatpatconn

UPPCL Uttar Pradesh Jhatpat Bijli Connection Scheme: उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना (Jhatpat Yojana UP) झटपट नया बिजली कनेक्शन स्कीम की पूरी जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड {UPPCL} ने आम जनता की सुविधा के लिए UP Jhatpat Bijli Connection योजना की शुरुआत की है।

अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से झटपट कनेक्शन योजना आधिकारिक uppcl.org/jhatpatconn के द्वारा ऑनलाइन 10 दिनों के भीतर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने  7 मार्च 2019 को की थी। इस योजना के द्वारा अब तक लाखो परिवारों को समय पर बिजली की सुविधा उपलब्ध हो सकी है।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना

केंद्र सरकार तेज़ी से पूर्ण डिजिटलीकरण की और कदम बढ़ा रही है, इसी क्रम में झटपट कनेक्शन योजना और पोर्टल को लांच किया गया है। पहले नागरिको को नए बिजली कनेक्शन के लिए महीनो तक विद्युत विभाग के दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे परन्तु अब ऑनलाइन सुविधा से लोग मात्र 10 दिनों में गारंटेड बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना@uppcl.org

झटपट कनेक्शन योजना विद्युत विभाग द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है। इस योजना के लांच होने से ऐसे हजारो किसान भाई जो बिजली कनेक्शन के लिए महीने तक विद्युत विभाग के दफ्तर के चक्कर लगाते थे अब ऑनलाइन माध्यम से 10 दिनों में बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के तहत अब नागरिको को नए बिजली कनेक्शन के लिए विद्युत विभाग के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

इस योजना की शुरुआत से अब सरकारी दफ्तरों में आवेदन के लिए आये आवेदकों का शोषण नहीं होगा साथ ही उनके समय तथा धन दोनों की बचत होगी। मुख्यमंत्री  द्वारा जीरो टॉलरेंस निति के तहत सभी अधिकारियो को निर्देशित किया गया है की झटपट बिजली कनेक्शन पोर्टल के माध्यम से बिजली कनेक्शन प्राप्त करने में आ रही समस्याओ को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए।

झटपट कनेक्शन योजना, आवेदन प्रक्रिया@uppcl.org

योजना का नाम UPPCL Jhatpat Connection Scheme
आरम्भ तिथि 7 मार्च 2019 को
लाभ ऑनलाइन बिजली कनेक्शन की सुविधा
उद्देश्य बिजली कनेक्शन की सुविधा को सुलभ व आसान बनाना
लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
योजना की श्रेणी विद्युत विभाग
अधिकारिक वेबसाइट apps.uppcl.org/jhatpatconn

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना 2020 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार UPPCL Jhatpat Connection की शुरुआत राज्य में रहने वाले उन गरीब परिवारों को ध्यान में रखकर की गयी है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारन बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाते हैं। इस योजना के शुभारम्भ से गरीब परिवारों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे ही बिजली का कनेक्शन लगवा सकते हैं।

इस योजना की शुरआत से पहले बिजली के कनेक्शन के आवेदन के लिए सरकारी दफ़्तरों के चक्कर काटने पड़ते था जिसमे समय तथा धन दोनों की हानि होती थी। इन सभी परेशानियों से बचाने के लिए झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत की गयी है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन मोड में नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के सफल कार्यान्वयन से APL और BPL श्रेणी के परिवारों को आसानी से बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है।

UPPCL झटपट कनेक्शन से जुड़ी मुख्य बातें:-

  • उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन द्वारा शुरू की गई झटपट कनेक्शन एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहल है जिसके द्वारा उपभोक्ताओं के दफ्तरों में होने वाले उत्पीड़न को रोकने में मदद मिलेगी।
  • ऑनलाइन झटपट बिजली कनेक्शन पोर्टल के माध्यम से किये गए आवेदन के लिए आपको अपनी श्रेणी के अनुसार कुछ शुल्क का भुगता करना अनिवार्य है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले {BPL} आवेदक ऑनलाइन आवेदन करते समय 10/- रुपये शुल्क का भुगतान कर 1 किलोवाट से 49 किलोवाट आपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते है।
  • गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन करने वाले {APL} आवेदक ऑनलाइन आवेदन करते समय 100/- रुपये शुल्क का भुगतान कर 1 किलोवाट से 49 किलोवाट आपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आपके द्वारा जमा कराए गए सभी आवेदनो को पोर्टल से जुड़े इंजीनियरों द्वारा निर्धारित समय-अवधि में मूल्यांकन कर बिजली कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा।

पात्रता मानदंड

  • केवल उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी ही इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकता है।
  • यदि आप विद्युत विभाग के किसी प्रकार से देनदार है तो आप बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • इसके साथ ही आवेदक एक मकान अथवा दुकान के लिए एक से अधिक आवेदन के लिए पात्र नहीं है।
  • आवेदक व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पेन कार्ड तथा निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल और एपीएल श्रेणी के लिए राशन कार्ड
  • आवेदक का मतदाता पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झटपट कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया

यदि आप झटपट बिजली कनेक्शन के लिए अवेदन करना चाहते तब आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको झटपट बिजली कनेक्शन आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर यदि आप नए उपयोगकर्ता है तो “New Registration” पर क्लिक कर दे। इसके विपरीत रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता होने की स्थिति में आप सीधे लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर सकते है।
UP Jhatpat Connection
  • नए उपयोगकर्ता होने की स्थिति में आपको यूजर आईडी और पासवर्ड आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।अब आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से वेबसाइट में लॉगिन कर ले
  • सफलतापूर्वक लॉगिन होने की स्थिति में आपको अपने पासवर्ड को बदलने के लिए निर्देश दिए जायेंगे, आप सभी निर्देशों का पालन कर पुराना पासवर्ड कन्फर्म कर अपनी पसंद का नया पासवर्ड बना ले।
झटपट बिजली कनेक्शन योजना
  • अब आपके सामने डैशबोर्ड सेक्शन में “झटपट कनेक्शन योजना” आवेदन फॉर्म खुल जायेगा, यह फॉर्म आठ चरणों में बटा होगा। पहला चरण पूरा करने पर आपको क्रमश अन्य चरण दिए जायेंगे।
UPPCL Jhatpat Connection
  • सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद आप सम्बंधित दस्तावेजों को अपलोड कर “Submit” पर क्लिक कर दे

इस प्रकार आपका झटपट कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा। आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म को सम्बंधित अधिकारियो द्वारा मूल्यांकन करने में 24-36 घंटे का समय लगता है जिसकी जानकारी आपको मोबाइल के द्वारा दी जाएगी।

हेल्पलाइन डेस्क

आप आधिकारिक पोर्टल पर किये जाने वाले किसी भी प्रकार के आवेदन के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1942 पर कॉल कर अपनी समस्याओ से जुड़े समाधान प्राप्त कर सकते है।

मध्यांचल विद्युत निगम लिमिटेड (MVVNL) – 1800-180-0440
पश्चिमचाल विद्युत निगम लिमिटेड (PVVNL) -1800-180-3002
दक्षिणांचल विद्युत निगम लिमिटेड (DVVNL) -1800-180-3023
पूर्वांचल विद्युत निगम लिमिटेड (PuVVNL) -1800-180-5025
उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) -1800-180-8752

यह भी पढ़े – यूपी आसान किस्त योजना 2020: UP Asan Kist Yojana, ऑनलाइन पंजीकरण

हम उम्मीद करते हैं की आपको झटपट कनेक्शन योजना (UPPCL Jhatpat Bijli Connection Yojana) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

झटपट कनेक्शन योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड {UPPCL} द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके द्वारा आप घर बैठे झटपट बिजली कनेक्शन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

झटपट कनेक्शन पोर्टल पर BPL व APL श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

दोनों BPL/APL श्रेणियों के आवेदकों के लिए 1 किलोवाट से 49 किलोवाट आपूर्ति के लिए आवेदन स्वीकार किये जा रहे है जिसके लिए क्रमश 10/- रुपये और 100/- रुपये शुल्क का भुगतान किया जायेगा।

क्या में भी झटपट कनेक्शन योजना आधिकारिक पोर्टल का लाभ ले सकता हु?

यदि आप अपने घर, दुकान, मकान के लिए नए बिजली कनेक्शन हेतु आवेदन करना चाहते है तो आप भी इस पोर्टल के द्वारा 10 दिनों के भीतर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment