मुख्यमंत्री बालक / बालिका , 10वी पास (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार सरकार द्वारा राज्य में 10वी की परीक्षा पास करने वाली छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना 2020 की शुरुआत की है। बिहार सरकार द्वारा राज्य में कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह रोकने के लिए योजनाओं की शुरुआत की जाती रही है। इसी क्रम में सरकार ने एक और कल्याणकारी मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना को शुरू किया है।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में 10वी परीक्षा पास  कर चुकी छात्राओं को आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस  योजना के अंतर्गत बिहार सरकार प्रथम ग्रेड से 10वी की परीक्षा पास करने वाले छात्र तथा छात्राओं को 10,000 रूपये आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। यह सहायता राशि केवल प्रथम ग्रेड से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ही दी जाएगी।

इसके साथ ही द्वितीय श्रेणी से 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा अति पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को 8000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी। बिहार मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत केवल अविवाहित और गरीब बीपीएल परिवारों की लड़कियों को ही आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2019 को आधिकारिक रूप से घोषणा के पश्चात् अभी तक मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना से अनेको छात्र-छात्राओं को लाभ दिया जा चूका है। प्रदेश सरकार इस समय प्रतिवर्ष 840 करोड़ रूपये लड़कियों की शिक्षा व अन्य मदो पर खर्च कर रही है जिसे आगे बढाकर प्रतिवर्ष 1400 करोड़ रुपये किये जाने की रुपरेखा तैयार की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद कुल राशि 2240 करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो जाएगी। किसी भी प्रकार के जाति, धर्म, आय के आधार पर बटवारे के बिना सभी को एकसमान रूप से लाभ पहुंचाने वाली बिहार मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना एक सार्वभौमिक योजना है। इसके साथ ही सरकार ने माध्यमिक +2 वर्ष के लिए हर लड़की को 25,000 रूपये देने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि

बिहार सरकार द्वारा राज्य में गिरते शिक्षा के स्तर को उठाने तथा लड़कियों में शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए शुरू की गयी मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्राओं में सहायता राशि का वितरण किया जाता है।

लड़की के 10वी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर

बिहार सरकार शिक्षा विभाग के सहयोग से 10वी परीक्षा प्रथम ग्रेड से उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को 10,000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाती तथा पिछड़े वर्ग के छात्रों को द्वितीय ग्रेड पर 8,000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

पात्रता मानदंड

यदि आप भी अपनी बिटिया के लिए मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना चाहते है तो दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा।

  • केवल बिहार की स्थायी निवासी छात्रा ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • इस योजना के द्वारा सिर्फ गरीब बीपिएल परिवारों से सम्बन्ध रखने वाली छात्राओं को आगे की शिक्षा के लिए सहायता राशि का लाभ दिया जायेगा।
  • यदि लाभार्थी छात्रा के परिवार से कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है तब इस स्थिति में आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते।
  • इस योजना में लाभार्थी छात्रा को सहायता राशि का लाभ चरणों के अनुसार स्कूली शिक्षा के आधार पर दिया जायेगा।
  • केवल 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी छात्र-छात्राएं ही अभी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी छात्रा के परिवार की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वी कक्षा की मार्कशीट
  • बैंक खाते की जानकारी

आपको सलाह दी जाती है की आप ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू करने से पहले सभी दस्तावेजों को स्कैन कर ले।

बिहार मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन | Balika Protsahan Yojana Registration

यदि आप ऊपर दिए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तब आप सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने की स्थिति में दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं: –

पहला चरण: – – सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गयी ई कल्याण बिहार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

दूसरा चरण: – वेबसाइट के डैशबोर्ड में आपको पंजीकरण के लिए लिंक दिए जायेंगे। आपको यहाँ मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना लिंक पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके सामने एक नए पेज पर आवेदन से सम्बंधित दिशा-निर्देश दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

तीसरा चरण: – आप सभी दिशा-निर्देशों को पढ़कर “Verify Name and Account Detai” लिंक पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

चौथा चरण: – यहाँ आपको बिहार में जिलानुसार 10वी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट देखने के लिए अपने सम्बंधिर जिले तथा कॉलेज का चुनाव करना होगा।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

पांचवा चरण: – इसके बाद आप “View” पर क्लिक कर दे। यदि आपका नाम प्रथम ग्रेड छात्र-छात्रा सूची में आता है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

यदि आपका नाम भी प्रथम ग्रेड छात्र-छात्रा सूची में दर्ज है तो आप दिए गए अन्य चरणों के द्वारा आवेदन के लिए पात्र है अन्यथा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।

छठा चरण: – अपने नाम के सूची में दर्ज पाए जाने पर आपको पुनः दूसरे पेज पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

सातवा चरण: – इसके बाद आपको “Click here to Apply” लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

आठवां चरण: – यहाँ आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके कॅप्टचा कोड भरते हुए “Login” पर क्लिक करना होगा।

नोवा चरण: – सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी

दसवां चरण: – इसके बाद आप सभी दस्तावेजों को निर्धारित स्थान पर अपलोड करके अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जाँच कर सबमिट पर क्लिक कर दे

आपके आवेदन के सफलतापूर्वक सबमिट होने की स्थिति में आपको एक आवेदन क्रमांक दिया जायेगा। इसकी सहायता से आप अपने आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना की प्रमुख विशेषताएं

बिहार सरकार द्वारा मुख्य रूप से कन्याओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना की प्रमुख विशेषताएँ इस प्रकार हैं: –

  • इस योजना के कार्यान्वयन के पश्चात् बिहार में कन्या लिंग अनुपात में आए बड़े अंतर को कम किया जा सकेगा।
  • मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना के शुरू होने से बिहार में लड़कियों का जीवन-स्तर ऊपर उठेगा।
  • यह योजना बिहार में लड़कियों को बोझ समझे जाने की सोच को बदलने का कार्य करेगी।
  • इसके साथ ही लड़किया कन्या उत्थान योजना के द्वारा जन्म से प्राप्त होने वाली सहायता राशि की मदद से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगी।
  • इस योजना के द्वारा बिना किसी प्रकार के भेदभाव सभी जाति, धर्म, समुदाय की छात्राओं को लाभ पहुंचाया जायेगा।

इस प्रकार आपका ई कल्याण बिहार मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़ेबिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना |ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है?

यह योजना शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई है जिसमे 10वी पास छात्र-छात्राओं को प्रथम ग्रेड से उत्तीर्ण होने पर सहायता राशि वितरित की जाती है। इस योजना को प्रदेश में सबसे सफल योजनाओं में से एक माना जाता है।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना किस वर्ष प्रारंभ हुई?

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में शिक्षा विभाग के सहयोग से की गई थी जिसके तहत अभी तक हजारो छात्र-छात्राओं को सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है।

इस योजना के आवेदन लिए क्या पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए है?

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्रा का बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसी तरह अन्य पात्रता मानदंडों की जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना में लाभार्थी को कुल कितनी सहायता राशि प्राप्त होगी?

इस योजना में 10वी परीक्षा प्रथम ग्रेड से उत्तीर्ण कर चुकी छात्र-छात्रा को 10,000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Updated: February 2, 2020 — 2:23 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *