(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, यूनिवर्सल हेल्थ केयर पंजीकरण

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना| Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021| Raj Universal Health Scheme Registration| मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन| Universal Health Scheme Apply Online

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना नाम की एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य के गरीब लोगों को ₹500000 तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराना है। जैसा कि हम जानते हैं देश के गरीब लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती किसी बीमारी या महामारी के चलते अपने इलाज को कराने की होती है। क्योंकि गरीब व्यक्ति के पास दो वक्त के भोजन जितना पैसा भी बहुत मुश्किल से जुड़ पाता है तो ऐसी स्थिति में संकट के समय इलाज कराने के लिए उनके पास अधिक धन नहीं होता। इसी आर्थिक स्थिति के चलते बहुत से गरीब लोगों की मृत्यु हो जाती है। यही कारण है कि राज्य सरकार ने गरीब लोगों के उस समय में सहायता करने के लिए जब वह किसी बड़ी बीमारी से लड़ रहे हो Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 की शुरुआत की है।

Table of Contents

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने 24 फरवरी 2021 को अपने बजट भाषण में आगामी वित्त वर्ष में यूनिवर्सल हेल्थ केयर स्कीम की घोषणा करते हुए इसके लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया था। मुख्यमंत्री जी ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य के सभी परिवारों को ₹500000 तक की कैशलेस स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि सामाजिक आर्थिक जनगणना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम नागरिक सूची में जिन लोगों के नाम नहीं जुड़े होंगे वह Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए पंजीकरण की घोषणा कर दी है तो यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ तथा आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। इसलिए यदि आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana
  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 का लाभ लेने के लिए राज्य के गरीब नागरिकों को योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना न्यू अपडेट

आपको जानकारी है, प्रदेश के सभी सरकारी एवं अधिकांश निजी अस्पतालोंमें 1 मई से 5 लाख रूपये तक के कैश लेस बीमा वाली चिरंजीव योजना प्रारम्भ हो चुकी है। इस योजना में कोविड का निःशुल्क भी शामिल है। यदि अपने अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं करवाया है तो 31 मई तक अपना निशुल्क पंजीकरण अवश्य कर वालें जिससे पंजीकरण की दिनांक से आपके परिवारका 5 लाख रूपये तक का बीमा हो सके। 31 मई तक पंजीकरण नहीं करवाने पर आपका परिवार अगले तीन महीने तक इस योजना संवंचित रह जायेगा। अतः अपने नजदी की ई-मित्र केन्द्र पर चिरंजीवी योजना में पंजीकरण करवायें और अपने परिवार को इलाज के खर्च से निश्चिन्त रखें। अभी तक जो प्रदेश वासी नहीं जुडे़ हैं उन्हें भी सूचित करें।

Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana के तहत करें निशुल्क आवेदन

राजस्थान सरकार के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को सभी नागरिकों को 500000 तक स्वास्थ्य बीमा देने के लिए शुरू किया है। राजस्थान के नागरिको को इस योजना का लाभ लेने के लिए हर साल 850 का शुल्क देना पढ़ेगा। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार के माध्यम से यह निर्णय लिया गया है की राज्य के आवेदक को ई मित्र के द्वारा पंजीकरण करने के बाद किसी भी तरह का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और इस योजना के अंतगर्त आवेदन शुल्क राज्य सरकार के माध्यम से वहन होगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से अपने आवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में इसकी घोषणा की थी की इस योजना तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को अब केवल प्रीमियम राशि का भुगतान करना है। Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana के तहत अशोक गहलोत जी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उन सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा की इस योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों मिले।

Highlights of Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के लोग
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्य –
लाभराजस्थान के स्थायी निवासी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.rajasthan.gov.in/Pages/default.aspx

Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana का उद्देश्य

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य के हर एक नागरिक को 500000 तक स्वास्थ्य बीमा मिल सके। इस योजना के दूर राज्य का कोई भी नागरिक बीमार होने पर इलाज के बिना नहीं रहेगा। अब राज्य का हर नागरिक बेहतर चिकित्सा सुविधा ले सकेगा। इससे राज्य के नागरिकों को बीमारी के इलाज में होने वाले भारी खर्च से राहत मिलेगी। राष्ट्रीय खाद संरक्षण अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं होने वाले परिवार भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा अब राज्य के नागरिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर भी अपना सर्वश्रेष्ठ इलाज करवा सकेंगे।

जिला नागौर में संचालित किया जाएगा पंजीकरण महा अभियान

राजस्थान सरकार के माध्यम से 14 अप्रैल, 2021 से नागौर, राजस्थान में एक भव्य अभियान चलाया जाएगा। यह महा अभियान Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में पंजीकृत होने के लिए संचालित होंगे। डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में इस महा अभियान के संचालन के 12 अप्रैल 2021 को निर्देश दिए। इसके अलावा, जिला कलेक्टर ने इस योजना के उद्देश्य को सभी अधिकारियों को समझाया और बताया कि इस योजना के द्वारा राज्य के हर नागरिक को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएंगा । इस योजना तहत दिया जाने वाला स्वास्थ्य बीमा 500000 तक का है और उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि इस योजना के पात्र लाभार्थी योजना का लाभ मिलना चाहिएं।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Premium

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार को 850 सालाना प्रीमियम यानि न्यूनतम 50% बीमा प्रीमियम के रूप में जमा करनी है , ताकि उन्हें 500000 का कैशलेस इलाज मिलेगा। इस योजना के द्वारा लाभार्थी परिवार को विभिन्न बीमारियों के लिए इलाज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लगभग 1576 पैकेज और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले और अस्पताल से छुट्टी के 15 दिन बाद मुफ्त इलाज शामिल है। इस इलाज में चिकित्सा परामर्श, जाचे, दवाइयां आदि सभी मुफ्त है |

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत टोल फ्री नंबर की सुविधा

राजस्थान के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीकरण करते समय आवेदकों को कई कठनाईयो का सामना कर रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राजस्थान के माध्यम से टोल फ्री नंबर की सुविधा शुरू की गई है। आवेदक इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर 18001806127 है।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए, 10 अप्रैल 2021 तक शिविरों का आयोजन हो रहा है। आवेदक 10 अप्रैल 2021 के बाद भी पंजीकरण कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए आवेदक पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा या 30 अप्रैल 2021 तक ईमित्रा के द्वारा से करा सकते है। इस योजना का लाभ 1 मई 2021 से शुरू होगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana के लाभार्थी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, सैटेलाइट अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, रेलवे अस्पताल, निजी अस्पताल आदि के द्वारा भी योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान बजट 2021 नया अपडेट

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत जी ने कहा कि अब तक हमारी सरकार ने दो साल में 97 हजार नौकरियां दी हैं। इसी के साथ 17 हजार भर्तियों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही 37 हजार भर्तियों का परीक्षण किया जाएगा। 23 हजार नौकरियों के लिए तैयारी जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। 2 साल में हमने 1 लाख 70 हजार को बेरोजगारों को रोजगार देना का प्रयास किया है। और साथ ही मुख्यमंत्री जी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा में कांग्रेस और विपक्षी दोनों विधायकों की मांग के बाद सालाना विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास (MLA LAD) को 2.25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया है | यह घोषणा सुनकर गेहलोत जी की पार्टी के विधायकों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। हालांकि, मुख्यमंत्री जी ने यह नहीं बताया कि इसे कब लागू किया जाएगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री जी ने बैक-टू-वर्क योजना को भी घोषित किया की अगले तीन साल में 15,000 महिलाओं को इस योजना के अंतगर्त शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत उन प्रशिक्षित महिला और कामकाजी महिलाओं को घर के काम के अवसरों से काम देने का प्रयास किया जाएगा, जिन्होंने शादी के बाद परिवार की देखभाल करने के लिए काम छोड़ दिया है।

Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana पंजीकरण के लिए शिविरों का आयोजन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1 अप्रैल 2021 से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस योजना के तहत यह पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी, और जो इस योजना में आवेदन करेंगे उनको योजना का लाभ 1 मई 2021 से शुरू होगा। राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के तहत आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जन आधार के माध्यम से ई-मित्रा के द्वारा लिंग प्लेटफार्म से आवेदन कर सकते है। पंजीकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर और शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में लाभार्थियों का पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल 2021 तक किया जाएगा। इन पंजीकरणों का कार्यान्वयन जिला स्तर पर जिला कलेक्टर और संबंधित उपखंड अधिकारी द्वारा ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा। यह पंजीकरण कार्य 30 अप्रैल 2021 को बंद हो जायेगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 Budget

18 मार्च 2021 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के साथ राज्य विधानसभा ने राज्य के बजट को ध्वनि मत से पारित किया। इसी घोषणा में 1 मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को शुरू करने की घोषणा भी की गई थी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत राज्य के सभी परिवारों को ₹500000 तक का चिकित्सा बीमा लाभ प्रदान किया जाएगा। राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 की घोषणा करते हुए श्री अशोक गहलोत जी ने कहा कि 35 सौ करोड़ रुपए की सर्व भौमिक स्वस्थ कवरेज योजना का नाम बदल कर Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan कर दिया जाएगा और इस योजना के लिए 1 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया भी खोल दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में  पंजीकरण का शुभारंभ

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा राजस्थान के लोगो को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस योजना के तहत खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1.10 करोड़ परिवारों को जोड़ा गया है। इसके साथ ही, राज्य के सभी विभागों में काम करने वाले छोटे और सीमांत किसानों को भी इस योजना में जोड़ा गया है। इन सभी परिवारों को इस योजना में पंजीकरण करवाना होगा। अन्य परिवार प्रति वर्ष प्रीमियम राशि का 50% भुगतान करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं। Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत, सभी पात्र परिवार 1 अप्रैल, 2021 से 10 अप्रैल, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते है | यह योजना 1 मई, 2021 से शुरू की जाएगी। पंजीकरण ऑनलाइन और ई-मित्र के द्वारा हो सकता है।  चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण के लिए 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

पंजीकरण के लिए जनआधार

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के सभी पात्र परिवार, जिन्हें पहले से स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल रहा है,  उन्हें इस योजना के तहत पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए, लाभार्थियों के लिए अपना जनाधार कार्ड और आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। सभी परिवार जिनके पास जनाधार कार्ड नहीं है, उन्हें पहले जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवाना होगा। तभी वह मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करा सकेगा। पंजीकरण के बाद योजना के सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाभार्थी दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। वह सभी जिले जहां पर आदर्श आचार संहिता लगी हुई है वहा पर अगले आदेशों तक पंजीकरण शिविर नहीं होंगे।

राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

जैसा कि हम सभी नागरिक जानते हैं कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से शुरू हो गई है। इस योजना के तहत, प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषता यह है कि इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा सुविधा दी जाएगी। राजस्थान पूरे देश में पहला राज्य बन गया है जहां सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य बीमा सुविधा दी जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के एक ट्वीट के माध्यम से, इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई।

  • इस योजना के द्वारा राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को चिकित्सा राहत मिलेगी। अगर आप भी इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से 30 अप्रैल, 2021 तक चलेगी। 1 मई 2021 से सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना योजना के लाभ

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 के कुछ मुख्य लाभ नीचे दिए गए हैं।

  • इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के परिवार को प्रति वर्ष ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana का लाभ केवल राज्य के गरीब एवं कमजोर लोगों के लिए ही उपलब्ध है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 के तहत आने वाले पात्र लाभार्थी परिवारों के आकार एवं आयु सीमा पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • कोरोना संक्रमण के चलते यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है तो वह भी Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan के तहत अपना मुफ्त इलाज करा सकता है।
  • इस योजना के तहत आने वाले सभी अस्पतालों में लाभार्थी ₹500000 तक का इलाज कैशलेस एंड पेपरलेस करा सकेंगे।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना के तहत हर साल हर परिवार को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सभी गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कवर किया जाएगा।
  • योजना के तहत लाभार्थियों के परिवार के आकार एवं आयु के लिए कोई निश्चित पैरामीटर नहीं है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत कोविड-19 की देखभाल का कवर भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के पात्र लाभार्थी योजना के तहत आने वाले किसी भी अस्पताल में कैशलेस एवं पर पलेस उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान बजट 2021 की कुछ मुख्य बातें

  • नए बजट की शुरुआत करते समय राजस्थान के मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अभी तक हमने 97000 नौकरियां निकाली हैं। इसके साथ ही हमने इनमें से सतारा हजार जॉब के लिए परिणाम भी जारी किए हैं, जिन्हें जल्दी ही आरंभ कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा 37000 पदों के लिए विज्ञापन शुरू कर दिए गए हैं एवं जल्द ही इनके लिए परीक्षा जारी की जाएंगी। शेष बची 23000 नौकरियों के लिए विज्ञापन शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि आने वाले 2 से 2.25 सालों में 1.7 लाख से अधिक नौकरियां उपलब्ध हो जाएंगी।
  • विपक्षी और कांग्रेस दोनों विधायकों के मांग के बाद एक महत्वपूर्ण घोषणा में श्री अशोक गहलोत जी ने विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि को सालाना दो करोड़ 2500000 रुपए से बढ़ाकर 50000000 कर दिया है।
  • मुख्यमंत्री जी ने इन सभी घोषणाओं के साथ बैक टू वर्क योजना को भी जारी किया है। आने वाले 3 वर्षों में इस योजना के साथ 15000 महिलाओं को जोड़ा जाएगा। राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत निजी क्षेत्र की कामकाजी महिलाओं को एवं प्रशिक्षित पेशेवर महिलाओं को घर के कार्य के अवसर से रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। यह उन महिलाओं के लिए एक बड़ा कदम होगा जिन्होंने विवाह के बाद परिवार की देखरेख करने के लिए अपना कार्य छोड़ दिया था।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ आएगा।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में क्लिक हेयर के लिंक पर क्लिक कर देना है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • इसके बाद अगर आपने पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको अपना लॉगइन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भर के लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • यदि आपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा जो कि कुछ इस तरह है।
    • सिटीजन
    • उद्योग
    • गवर्नमेंट एम्पलाई
  • अब आपको पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।
  • अब आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यदि आप पुराने यूजर हैं तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर देना है और यदि आप नए यूजर हैं तो आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी है।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आ जाएगा। इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है, और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत स्तर पर या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित इस योजना के पंजीकरण शिविर में जाना है।
  • अब आपको शिविर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण फॉर्म लेना है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी, जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको फॉर्म से सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना है। अब आपको यह फॉर्म शिविर में जमा कर देना है।
  • आपके द्वारा फॉर्म जमा करने के बाद आपका मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको शिविर से एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। अब आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना है।
  • इस रेफरेंस नंबर के द्वारा आप अपने आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।

एंपैनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको क्लिक हियर फॉर हॉस्पिटल लिस्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएंगा।
एंपैनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट
AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital list.
AB-MGRSBY Empanelled Private Hospital List.
AB-MGRSBY Empanelled GOI Hospital List.
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट खुल जाएंगी।
  • अब आप इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं, उसके लिए आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर तो एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक पर क्लिक कर देना है, आपके द्वारा लिंक पर क्लिक करने के बाद एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके सामने खुल जाएंगी।
  • अब आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं, उसके लिए आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा डाउनलोड के विकल्प क्लिक करने के बाद एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

Package List देखने की प्रक्रिया

Package List
  • अब आपके सामने निम्नलिखित विकल्प खुल कर आ जाएंगे।
  • Duration and cycle for medical oncology
    • Special conditions and popup
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा लिंक पर क्लिक करने के बाद पैकेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप पैकेज लिस्ट को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करने के बाद पैकेज लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
    • Duration and cycle for medical oncology
    • Special conditions and popup
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक पर क्लिक कर देना है,
  • और अब पैकेज आपके सामने पर खुलकर आ जाएगा।
  • अगर आप पैकेज लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके डिवाइस में पैकेज लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

बायोमेट्रिक गाइडलाइन डाउनलोड कैसे करे

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में क्लिक हेयर के लिंक पर क्लिक कर देना है।
बायोमेट्रिक गाइडलाइन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएंगा, इस पेज पेज पर आपको पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फॉर्म दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड फॉर बायोमैट्रिक गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • आपके द्वारा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद बायोमेट्रिक गाइडलाइन से सम्बन्धित सभी जानकारी आपके डिवाइस डाउनलोड हो जाएंगी।

राज्य में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
 Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता
Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता
  • इसके बाद आपको इस पेज पर राज्य में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता से सम्बन्धित सभी जानकारी आपके सामने खुल जाएगी।

प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी लिस्ट
  • इस तरह आप प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची से सम्बन्धित सभी जानकारी देख सकते है।

जिलों में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिलों में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इसके बाद इस पेज पर आपको जिलों में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको Covid-19 Hospital-Wise Bed Position-Whole Rajasthan के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
जिलों में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता
  • आपके द्वारा विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर अपने जिले, हॉस्पिटल का नाम और अस्पताल के बिस्तर की उपलब्धता का चयन कर देना है।
  • सभी जानकारी का चयन करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने जिलों में Covid 19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता की स्थिति से सम्बन्धित सभी जानकारी आ जाएगी।

Contact US

इस लेख के माध्यम से, हमने आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित सभी जानकारी बताई है। अगर आपको अभी भी किसी भी तरह की कठनाई का सामना करना पढ़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते है। हेल्पलाइन नंबर 18001806127 है।

यह भी पढ़े – (फॉर्म) राजस्थान वृद्धावस्‍था पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन पंजीकरण, Old Age Pension

हम उम्मीद करते हैं की आपको राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की घोषणा किसने की?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने की थी।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 कब शुरू होने जा रही है?

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की शुरुआत मई 2021 में होने जा रही है एवं 1 अप्रैल से योजना के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए राजस्थान राज्य बजट में कितनी राशि आवंटित की गई है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए राजस्थान राज्य के बजट में 3500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Leave a Comment