{डाउनलोड} आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2020 | Jan Arogya Card Online Download

दोस्तों इस लेख में हम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को डाउनलोड करने की प्रकिया के बारे में जानेंगे। केंद्र सरकार द्वारा देश में नागरिको को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने हेतु चुने गए आवेदकों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड को आयुष्मान गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है। इस कार्ड के माध्यम से सभी कार्ड धारक आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

केंद्र सरकार नागरिको को {Golden Color} के आयुष्मान भारत कार्ड मुहैया करा रही है जिससे की लोगो को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। यदि आप भी Ayushman Bharat Yojana के लिए चुने गए है तो आप ऑनलाइन माध्यम से Ayushman Bharat Golden Card डाउनलोड कर सकते है। हम आपको बताएँगे की आप कैसे आयुष्मान गोल्डन कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल सकते है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2020

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर 2018 को सभी नागरिको को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से Universal हेल्थ स्कीम “आयुष्मान भारत” की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी लाभार्थियों को चुने हुए सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगी। योजना के माध्यम से 40 करोड़ ज्यादा लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभ क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से कोई भी नागरिक 500,000 {पांच लाख} तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों जैसे :-कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबिटीज समेत करीब 13 सौ से अधिक बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है। इस योजना के लागु होने के बाद अब किसी भी गरीब को इलाज के बिना मरने की नौबत नहीं आएगी।

Download Jan Arogya Card Online | आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

दोस्तों आप आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड {Ayushman Bharat Card} को डीएम कार्यलय अथवा जनसेवा केंद्र से भी डाउनलोड/प्रिंट कर सकते है। बताते चले की आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को केवल वही अधिकारी या एजेंट डाउनलोड कर सकता है जिसके माध्यम से यह कार्ड बनवाया गया हो। इस कार्ड को आधार कार्ड की भाति किसी भी जन सेवा केंद्र से डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

यदि आपके पास सीएससी आईडी {CSC ID} है तो आप नीचे दिए गए कुछ चरणों {स्टेप्स} का पालन कर “आयुष्मान गोल्डन कार्ड” डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1:- सबसे पहले आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट https://connect.csc.gov.in  पर जाएं।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

स्टेप 2:- आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको “SIGN IN” के लिए कहा जायेगा आप अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से आधिकारिक वेबसाइट पर साइन इन कर लें|

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

स्टेप 3:- इसके अगले पेज पर आपसे आपके आधार नंबर की जानकारी मांगी जाएगी।

स्टेप 4:- आधार कार्ड की जानकारी उपलब्ध कराने के बाद आपको अपने आपको Thumb Impression के द्वारा Verify कराना होगा। 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

स्टेप 5:- अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएग यहाँ आपको “Approved Beneficiaries” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6:- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गोल्डन कार्ड {Golden Card} लाभार्थियों की सूची आ जाएगी।

स्टेप 6:- अब आपको गोल्डन कार्ड लाभार्थी सूची में अपना नाम ढूंढकर “Confirm Print” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7:- इसके बाद आप सीएससी वॉलेट {CSC Wallet} पर रिडायरेक्ट हो जायेंगे जहा आपको अपने CSC ID व पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

स्टेप 8:- अब आपको कार्ड धारक के नाम के आगे “Download Card” का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप “आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड” डाउनलोड तथा प्रिंट कर सकते है।

तो दोस्तों यह ऑनलाइन माध्यम से Jan Arogya Card  Download करने की पूरी प्रक्रिया थी। आप आसानी से उपरोक्त चरणों (स्टेप्स) का पालन कर आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Quick Links –

Official Website Click Here
Central Government Schemes Click Here

दोस्तों, हमारी वेबसाइट www.indiascheme.com का मुख्य उद्देश्य आपको समय पर सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है, यह जानकारी हम विभिन्न आधिकारिक वेबसाइटों और समाचार पत्रों के माध्यम से प्राप्त करते हैं। यदि उपरोक्त लेख से सम्बंधित जानकारी गलत पायी जाती है अथवा इसमें किसी प्रकार का बदलाव होता है तो हम आपको अपडेट करने की कोशिश करेंगे। किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए हम जिम्मदार नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *