{PMKVY} प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020, Online Registration in Hindi

दोस्तों इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा युवाओ को कौशल तथा प्रशिक्षण प्रदान करने के उदेश्य से 2015 में Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana की पहल की गई थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार युवाओ को कौशल व प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएगी। सरकार PMKVY सेंटर्स के माध्यम से युवाओ को विभिन्न श्रेणियों में प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उदेश्य युवाओ को औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान कर स्वावलम्बी तथा कुशल बनाना है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

किसी देश का भविष्य वहा के युवाओ के भविष्य पर निर्भर करता है। यदि देश में युवाओ को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्राप्त है तो देश चहुंमुखी विकास की और तेज़ी से आगे बढ़ता है। इस बात को समझते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रशिक्षण केन्द्रो के माध्यम से ऐसे युवाओ को ट्रेनिंग प्रदान करेगी जो युवा अपने दम पर समाज में मुकाम हासिल करना चाहते है। कौशल विकास मिशन के तहत ऐसे युवाओ को प्रशिक्षित किया जायेगा जो किसी कारणवश अपनी पढाई बीच में ही छोड़ चुके है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार 2022 तक हर व्यक्ति को आवास तथा रोजगार देने के लिए संकल्पित है इसी संकल्प को संभव कर दिखाने के लिए सरकार द्वारा अनेको योजनाओ की शुरुआत की जा रही है। सरकार युवाओ के लिए भी अनेको योजनाओ की शुरुआत कर रही है। इसी कड़ी में Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को शुरू किया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान करना है जिससे की उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सके। संक्षेप में कहे तो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन करने में केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण देना ही है | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रमुख उद्देश्यों, लाभों का विवरण इस प्रकार है।

  • युवाओं को प्रशिक्षित कर न सिर्फ न सिर्फ उन्हें रोजगार प्रदान करना बल्कि उन्हें स्वावलंबी बनाकर रोजगार उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करना भी है।
  • योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ से अधिक युवाओ को कौशल प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है।
  • सभी युवाओं को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सर्टिफिकेशन प्रदान किया जायेगा साथ ही सर्वश्रेष्ट युवाओ को पुरुस्कार भी वितरित किये जायेंगे।

PMKVY, कौशल विकास योजना के अंतर्गत कार्यक्षेत्र

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अनेको कार्यक्षेत्रो में विभिन्न कोर्सो के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। इन सभी कार्यक्षेत्रो का विवरण तालिका में दिया गया है।

कार्यक्षेत्र कोर्स संख्या
स्वास्थ्य देखभाल 8
रत्न और ज्वेलरी 9
फर्नीचर और फिटिंग 2
पृथ्वी मूविंग एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधा का निर्माण 10
घरेलू कार्य करने वाला 4
निर्माण कार्य सम्बन्धी 7
इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर 9
फ़ूड प्रोसेसिंग 5
खुदरा उद्योग 6
बिजली उद्योग 6
पाइपलाइन 3
खेल 7
पर्यटन 9
पैन्ट और कोटिंग 1
खनिज 9
मीडिया और एंटरटेनमेंट 8
आईटी और आईटीईएस 6
हस्तशिल्प 8
ग्रीन जॉब सम्बन्धी 5
कृषि 10
सौन्दर्य और कल्याण 7
मोटर वाहन सर्विस 10
बीएफ़एसआई 6
पूंजीगत वस्तुएं 6
जीव विज्ञान 5
रबर 3
लोजिस्टिक 8
घर सज्जा 9
हस्तशिल्प 8

कौशल विकास योजना 2020 पात्रता मानदंड

कौशल विकास मिशन के अंतर्गत आवेदन के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित की गई है जिनका विवरण इस प्रकार है।

  • आवेदक युवक, युवती का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • 12वी, ग्रेजुएट अथवा बीच में पढ़ाई छोड़ चुके युवा इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
  • सभी बेरोजगार युवक, युवतिया इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पात्र है।
  • किसी नौकरी पर कार्यरत व्यक्ति अथवा युवा इस योजना का लाभ ले सकते है।

यदि आप उपरोक्त पात्रता मानदंडों को पूरा करते है तब आप केंद्र सरकार की इस पहल में लाभ प्राप्त कर सकते है।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना आवश्यक दस्तावेज

यदि आप कौशल विकास मिशन के तहत मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है तो आपको आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हाई स्कूल, इंटर की मार्कशीट
  • अभिभावक के आधार कार्ड

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) आवेदन कैसे करे?

आप ऑनलाइन माध्यम से भी प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

पहला चरण:- सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होगा। आप अपने नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी ऑनलाइन ले सकते है। 

दूसरा चरण:- अपने नजदीकी प्रधानमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का चयन करने के बाद आपको अपने सभी सम्बंधित दस्तावेजों के साथ केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

तीसरा चरण:- इसके बाद आपको केंद्र से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सभी दस्तावेजों की प्रति संलग्न कर जमा कराना होगा।

चौथा चरण:- अब आप सभी मुफ्त औद्योगिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। आप योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए PMKVY आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 1800-102 8056 पर भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ेआयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड कैसे करे

इसी प्रकार गुजरात सरकार से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले।

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

PMKVY क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को उनके कौशल के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से एक योजना की शुरुआत की गयी है इस योजना को Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana {PMKVY} के नाम से जाना जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना काम कैसे करती है?

इस योजना के तहत सभी बेरोजगार युवाओ को उनके कौशल के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, इसके बाद उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से युवा आसानी से रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।

PMKVY में कितने प्रकार के कोर्स उपलब्ध है?

कौशल विकास मिशन PMKVY के अंतर्गत अनेक कोर्सेस की शुरुआत की गयी है इसके साथ ही नए कोर्स भी जोड़े जा रहे है। कार्यक्षेत्रो के अनुरूप उपलब्ध कोर्सो का विवरण ऊपर तालिका में दिया गया है।

3 Comments

Add a Comment
  1. Address bageshwar silangtoli dyonai

  2. Sir mai NITISH KUMAR Bihar se hu Maine Pradhan mantri koosal bikash yojna ka korse Kiya hu Avi Tak mujhe koi job nahi Mila hai

  3. Vill- Haridih p.o+p.s- kowali East singhbhum Jharkhand pin-831002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *