नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021: MGNREGA कार्ड राज्यवार सूची, डाउनलोड जॉब कार्ड

NREGA Job Card List 2021 राज्यवार at nrega.nic.in | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में नाम देखे | मनरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे | New NREGA Job Card List 2021 रजिस्ट्रेशन | शिकायत पंजीकरण

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत जारी की गई है। आजीविका सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में गरीब परिवारों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं। ये NREGA Job Card हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किए जाते हैं, जिसे मनरेगा (MNREGA) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना में हर साल कुछ नए नाम जोड़े जाते हैं और मापदंड पूरा न करने पर कुछ नामों को सूची से हटा दिया जाता है, इस लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस लिस्ट में नाम शामिल होना बहुत आवश्यक है।

Table of Contents

NREGA Job Card List 2021

आप अपने प्रांत / गाँव में अपने क्षेत्र के सभी लोगों की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा आवेदकों को हर साल जॉब कार्ड जारी किए जाते हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति को NREGA Job Card जारी किया जाता है जिसने मनरेगा के तहत नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और पात्रता और पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। हर साल, गाँव और शहर के नए लोगों को NREGA Job Card के तहत जारी किया जाता है और पात्रता मानदंड पूरा नहीं होने की स्थिति में कुछ नाम हटा दिए जाते हैं। जिन लोगों के नाम सूची में दिखाई देंगे, वे ही आगामी वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत काम कर सकेंगे।

  • यदि आपका नाम नयी अपडेटेड NREGA Job Card List 2021 में दिखाई देता है तो आप नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आप राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत पिछले दस वर्षों 2010-11 से 2021 के लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं।
  • यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है। यहां हम आपको नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए आप इस लेख को पूरी तरह से पढ़ें।

रोजगार प्रदान करने में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर

हम सभी नागरिक जानते हैं कि केंद्र सरकार के माध्यम से 2020-21 के बजट के दौरान नरेगा जॉब कार्ड के तहत 13.50 करोड़ लोगों को रोजगार लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया था। इस लक्ष्य का 66% वित्तीय वर्ष 2021 के 3 महीनों में प्राप्त किया गया है, और इस योजना के तहत लक्ष्य प्राप्त करने में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में लगभग 15 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत 150684000 मानव दिवस पर रोजगार उपलब्ध कराया गया। इस सफलता को देखते हुए सरकार की ओर से अनुरोध किया गया है कि इसका लक्ष्य बढ़ाकर 15 करोड़ किया जाए।

  • मनरेगा श्रमिकों को 2617 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का भुगतान अब तक किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ में बिलासपुर जिला मनरेगा के तहत  रोजगार देने में पहले स्थान पर है।
  • बिलासपुर जिले में लक्ष्य का 131% से ज्यादा हिस्सा हासिल किया गया है। इस सफलता को देखते हुए सरकार से कहा है कि आने वाले वित्त साल में लक्ष्य को बढ़ाकर 15 करोड़ मानव दिवस कर दिया जाए |
  • छत्तीसगढ़ में कम से कम 107% से ज्यादा लक्ष्य छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मनरेगा के तहत मिला है। पश्चिम बंगाल 105% का लक्ष्य प्राप्त करके दूसरे स्थान पर है, आसाम और बिहार 104% का लक्ष्य प्राप्त कर के तीसरे स्थान पर है तथा उड़ीसा 103% का लक्ष्य प्राप्त कर कर चौथे स्थान पर है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा लाभ

हम सभी जानते है की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ग्रामीण विकास मंत्रालय, केंद्र सरकार के माध्यम से महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के अंतगर्त शुरू की गई है। केंद्र सरकार ने इस योजना को आजीविका सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से गरीब परिवारों को जॉब कार्ड के लिए शुरू किया है इस योजना कहत नागरिको जॉब कार्ड प्रदान किये जाते है जिसकी सहयता से नागरिको को काफी मदद मिलती है और यह कार्ड मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा भी देखा जा सकता है। इसके साथ ही अब सरकार के माध्यम से अब श्रम संसाधन विभाग में पंजीकरण मजदूरों को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। हम सभी जानते है इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है, और इस योजना की शुआरत हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने गरीब नागरिको को सहायता देने के लिए शुरू की थी।

  • यह योजना हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित है और इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगो को सालाना ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा है। अब मनरेगा जॉब कार्ड के द्वारा मजदूरों को इस योजना का भी लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • आयुष्मान योजना के तहत अब सभी निर्माण श्रमिकों को भी सालाना ₹500000 तक का हेल्थ बिमा की सहायता दी जाएगी, जिसकी जानकारी जिले कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन के माध्यम से दी गई है।
  • यह कार्ड योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में बनवाया जा सकता है। इस योजना के सभी लाभार्थी सीएससी केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार के माध्यम से यह कहा जा रहा है की आयुष्मान योजना तहत लाभ लेने के लिए अब मजदूरों को कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए सरकार कार्ड बनवाने की व्यवस्था भी आसान करेगी, और कार्ड बनवाने के लिए मजदूरों के पास लेबर कार्ड एवं आधार कार्ड होना चाहिए।

मनरेगा योजना का बजट दोगुना किया गया

उत्तर प्रदेश सरकार ने, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत, बजट को दोगुना करने का निर्णय लिया है, ताकि गांव के अधिक से अधिक लोग रोजगार से जुड़ सकें। योजना के बजट को दोगुना करने वाला उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहला राज्य बन गया। पहले नरेगा योजना का बजट 8500 करोड़ रुपये था, जो अब 15 हज़ार करोड़ रुपये कर दिया गया है। अब अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस योजना के तहत काम मिलेगा। पिछले साल, उत्तर प्रदेश ने मनरेगा के तहत अधिकतम रोजगार प्रदान किया। जिसमे लगभग 85 लाख परिवारों के 1 करोड़ 4 लाख 70 हजार से अधिक मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। वर्ष 2019-20 में, 53.15 लाख परिवारों को रोजगार मिला, जिसकी तुलना में इस वर्ष लगभग 32 लाख परिवार बढ़े हैं।

  • उत्तर प्रदेश सरकार 100 दिनों तक काम करने वाले 20 लाख से अधिक मजदूरों का श्रम विभाग में पंजीकरण करेगी।
  • इन पंजीकृत परिवारों के  मजदूरों के लिए सरकार द्वारा संचालित 17 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जो 2 मिलियन श्रमिकों के जीवन को बदल देगा।
  • पंजीकरण के बाद, श्रमिक विशेष छात्र पुरस्कार योजना, शिशु हित लाभ योजना, कन्या विवाह योजना, आवास सहायता योजना, भोजन सहायता योजना आदि जैसे श्रमिकों के लिए चलाई जा रही कुछ विशेष योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मनरेगा में 46 हजार नए मजदूर प्राप्त कर सकेंगे रोजगार

हम सभी जानते हैं, केंद्र सरकार द्वारा देश के श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए हर रोज़ नई – नई कोशिश कर रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस मनरेगा योजना के तहत एक नई घोषणा की है, इस घोषणा के अंतगर्त, योगी सरकार ने पंचायत चुनावों से पहले मनरेगा के तहत 46 हजार नए कर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है। इस योजना के माध्यम से 25 हजार महिलाओं को इन 46 हजार में से रोजगार में आवेदन करने का मौका मिलेगा और 25 हजार महिलाओं को मेट का काम मिलेगा। मेट के काम में, महिलाओं को मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों की उपस्थिति और काम की जानकारी बतानी होगी और योगी सरकार ने कहा है की मेट के अंतगर्त काम करने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से हर महीने 7200 रुपये मिलेंगे और  21 हजार रुपए हर महीने रोजगार सेवकों और 6 हजार रुपये की राशि हर महीने दी जाएगी।

झारखंड में 1 अप्रैल से श्रमिकों को मनरेगा मजदूरी मिलेगी 225 रुपए

झारखंड राज्य के मजदूरों के लिए बड़ी राहत सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2021 से श्रमिकों को NREGA Job Card के तहत अब 225 रुपए मजदूरी प्रदान की जाएगी। 1 अप्रैल 2021 को हेमंत सोरेन जी के द्वारा लिया गया फैसला पूरे राज्य में शुरू कर दिया गया है। ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से झारखंड के सभी उपायुक्तों, उप विकास आयुक्त और सह जिला कार्यक्रम समन्वयक को मनरेगा योजना के तहत देने वाली 225 रूपये की बढ़ी मजदूरी के बारे में पत्र भेज कर उनको सूचित किया गया। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जानकारी मिलने के बाद  भारत सरकार से मनरेगा के अंतगर्त राज्य के मजदूरों को मिलने वाली मजदूरी को 194 रुपए से बढ़ाने का निवेदन किया था। राज्य सरकार को केन्द्र सरकार द्वारा इस बात का कोई आश्वासन नहीं मिला जिसके कारण झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने राज्य में मजदूरी दर को 194 रुपए से 225 रुपए करने का आदेश दिया।

मनरेगा योजना नई अपडेट

सरकार मनरेगा के बारे में एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। कहां जा रहा है कि जल्द ही मनरेगा में दैनिक मजदूरी बढ़ जाएगी। यह नया कदम सरकार उन लोगों के लिए उठा रही है  जो रोज कमाने खाने वाले मजदूर हैं। सरकार के इस कदम से ऐसे मजदूरों को काफी राहत मिलेगी। सरकार का कहना है कि श्रमिक प्रधान राज्य झारखंड में मनरेगा की जरूरत कुछ अधिक ही दिखाई दे रही है। आज की तारीख में भी झारखण्ड के मजदूरों को अन्य राज्यों की तुलना में कम दिहाड़ी मिल रही है।यही कारण है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार को एक चिट्ठी लिखकर इस बात से अवगत कराया जा रहा है।  जानकारी के अनुसार सरकार जल्द ही इस पर एक बड़ा फैसला लेगी। फिलहाल झारखंड में मनरेगा की योजनाओं के तहत काम करने वाले मजदूरों को ₹202 की दिहाड़ी के दर से भुगतान किया जाता है। शुरू से ही ग्रामीण इलाकों के मजदूरों के लिए यह मनरेगा भरण पोषण का एक बड़ा सहारा है।

  • इसके साथ ही झारखंड राज्य ऐसा राज्य है जिसे तो केंद्रशाशित योजनाओं में सबसे आगे का नाम मिला और यह दो योजनाएं थी प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मनरेगा योजना।
  • आप झारखंड के अधिकारी इस योजना को आगे बढ़ाते हुए योजना के तहत मनरेगा की मजदूरी को बढ़ाना चाहते हैं।
  • राज्य सरकार इसके लिए निरंतर प्रयास कर रही है और केंद्र सरकार से भी इसके लिए सहायता की पूर्ण रूप से उम्मीद की जा रही है।

Highlights of NREGA Job Card List

योजना का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
मंत्रालय का नामग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लाभार्थीराज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
जॉब कार्ड देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटnrega.nic.in/netnrega/home.aspx

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना

46 हजार नए मजदूरों को दिया जायेगा यूपी में रोजगार

जैसा कि आप जानते हैं केंद्र सरकार समय-समय पर के श्रमिकों के विकास एवं उत्थान के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है एवं नई-नई योजनाएं निकालती रहती हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते इस बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मनरेगा योजना के तहत एक नई घोषणा की है। योगी सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एक नया फैसला यह लिया है कि पंचायत चुनाव से पहले मनरेगा के तहत 46000 नए कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इन 46000 कर्मियों में से 25000 महिलाएं होंगी जिन्हें रोजगार प्रदान किया जाएगा। 25000 महिलाओं को मेट का काम दिया जाएगा जिसमें महिलाओं को मनरेगा में शामिल मजदूरों की उपस्थिति और काम की जानकारी देनी होगी। यूपी सरकार इस काम के लिए महिलाओं को हर माह 7200 रुपए की तनख्वाह देगी और 21000 रोजगार सेवकों को प्रतिमाह 6000 रुपए की राशि प्रदान करेगी। रोजगार सेवक अपने ग्राम पंचायत में मनरेगा मजदूरों की मांग पर काम कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में प्राप्त हुआ लक्ष्य

गौरेला, पेंड्रा, मरवाही125%
कांकेर119%
सुरगुजा118%
जांजगीर चांपा117%
दुर्ग और जशपुर115%
रायगढ़110%
बालोद और दंतेवाड़ा109%
कोरिया108%
बेमेतरा, कुंडा गांव और रायपुर107%
महासमुंद106%
बलोदाबाजार, भाटापारा और कोरबा105%
कबीरधाम, बीजापुर और मुंगेली104%
गरियाबंद, धमतरी और सुकमा102%
बलरामपुर, रमाणुजगंज100%
राजनांदगांव और बस्तर98%
सूरजपुर और नारायणपुर96% सूरजपुर 95% नारायणपुर

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मुख्य बातें

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की भारत के हर एक नागरिक को रोजगार देना। नरेगा योजना के तहत, एक वित्तीय वर्ष में हर एक NREGA Job Card धारक को 100 दिनों का सुनिश्चित कार्य दिया जाता है।
  • भारत सरकार माध्यम से मनरेगा योजना का संचालन पिछले 14 साल से हो रहा है। पिछले साल की तुलना में, इस साल भारत सरकार के माध्यम से श्रमिकों को 1.3 करोड़ नए नरेगा जॉब कार्ड दिए गए हैं और 1 करोड़ परिवारों ने इस साल नरेगा योजना के तहत कार्य किया है।
  • नरेगा योजना में पिछले साल के तहत एक परिवार का औसत रोजगार 48 दिनों का था, जो अब 41 दिन कर दिया है। 17 लाख परिवारों ने 30 नवंबर 2020 तक, 100 दिनों का रोजगार पूरा किया है, लेकिन 40.6 लाख परिवारों ने पिछले साल नवंबर तक पूरा काम कर लिया था। सरकार के माध्यम से 30 नवंबर, 2020 तक 324 करोड़ आवंटित किए हैं।
  • वर्तमान में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के तहत काम देने की प्रक्रिया सिक्योर नाम के एक सॉफ्टवेयर के द्वारा संचालित की जाती है।

मनरेगा मजदूरों के लिए आवास, पेंशन तथा चिकित्सा लाभ

अब मनरेगा मजदूरों को भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई गई 15 योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। यह निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार ने लिया है। वे सभी मजदूर जिन्होंने कम से कम 1 वर्ष में 90 दिन तक मनरेगा के तहत काम किया है को यह लाभ प्रदान किया जायेगा। सरकार सभी लाभार्थियों की सूची तैयार कर रही है और फिर उन्हें कल्याण बोर्ड में पंजीकरण किया जाएगा। मनरेगा पोर्टल से सभी मनरेगा श्रमिकों का विवरण श्रमिक कल्याण बोर्ड पोर्टल पर ऑनलाइन भेजा जाएगा। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से मिलने वाली आवास, शौचालय, पेंशन, चिकित्सा आदि को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत, मनरेगा श्रमिकों को निम्नलिखित 15 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • शौचालय सहायता योजना
  • आवास सहायता योजना
  • कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • कौशल विकास तकनीकी प्रमाणन एवं उन्नयन योजना
  • विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
  • निर्माण कामगार अंत्येष्टि सहायता योजना तथा निर्माण कामगार मृत्यु
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • कन्या विवाह सहायता योजना
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना

मनरेगा के तहत अकुशल श्रमिकों की वेतन वृद्धि

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारंटी रोजगार या नरेगा योजना के तहत अकुशल श्रमिकों को दिए जाने वाले वेतन में वृद्धि की है। इस योजना के तहत वेतन 209 रुपये से बढ़ाकर 303.40 रुपये कर दिया गया है। सरकार ने इस योजना के माध्यम से 96 से 80 रूपये अतिरिक्त दैनिक मजदूरी में वृद्धि की है, जिससे मजदूरी करने वाले नागरिकों को एक बड़ी राहत मिलेगी। सरकार सुंदरगढ़ जिला खनिज संस्थान (DMF) फंड से अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी। जिला प्रशासन COVID-19 महामारी के मद्देनजर रखते हुए, जिले के श्रमिकों और आम जनता की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नरेगा योजना के तहत अधिक नौकरियों पर जोर दे रहा है, जिसके कारण श्रमिकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और कोरोना वायरस महामारी के समय में नागरिकों को आर्थिक तंगी से गुजरना नहीं पड़ेगा।

मनरेगा नई घोषणा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के समय देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा गुरुवार को 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा की गई है। इस घोषणा के समय, वित्त मंत्री द्वारा देश के प्रवासी मजदूरों के लिए लाए गए कुछ चेहरे के बारे में जानकारी साझा की गई थी, जो मनरेगा नौकरी योजना के तहत लॉक-डाउन के कारण दूसरे राज्य में फंस गए थे।

pmkisan.gov.in Status: Check PM Kisan 7वी किस्त List

NREGA Job Card New Announcement

इन घोषणाओं के तहत, मनरेगा के तहत प्रवासी श्रमिकों को मिलने वाली 82 रुपये की राशि बढ़ाकर दैनिक 202 रुपये कर दी गई। इसके तहत, 13 मई तक सरकार द्वारा 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य किया गया है, 13 मई 2021 तक 14.62 करोड़ मानव-दिवस का कार्य किया गया है। इसके तहत, इस कार्य को पूरा करने के लिए 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिससे कि आने वाले प्रवासी मजदूरों को काम मिल सकता है।

मनरेगा जॉब कार्ड

इस NREGA Job Card के माध्यम से , भारत सरकार हर गांव और कस्बे के गरीब लोगों को जोड़ने के लिए काम कर रही है। उन सभी गरीब कामकाजी परिवारों को जो जॉब कार्ड के लिए अयोग्य पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किया जा रहा है। देश के लाभार्थी श्रमिक ऑनलाइन भी जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस जॉब कार्ड के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। यदि आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं तो आप इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करके नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में नाम की जाँच कर सकते हैं । इस योजना के तहत, देश के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब कर्मचारी प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मनरेगा को अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये आवंटित करेगी जिससे कि गरीब परिवार अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके। यह कहा जाता है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के लिए पहला बजट अनुमान 61,000 करोड़ रुपये था।

नरेगा जॉब कार्ड के लाभ

सरकार द्वारा निकली गयी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आवेदक को कही जाने की ज़रूरत नहीं होगी, अब आप अपने घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सूची देख सकते हैं। और साथ ही साथ आप इस सूची को अपने डिवाइस में डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका उपयोग रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस कार्ड में Nrega Rojgar Card धारक के सभी लाभार्थियों का पूरा विवरण है। प्रत्येक लाभार्थी के लिए हर साल एक नया नरेगा जॉब कार्ड दिया जाएगा, और इस योजना का लाभ सभी राज्यों के नागरिक ले सकते है।

यूपी मजदूरों को घर बैठे मिलेगा मनरेगा जॉब योजना के तहत काम

सरकार को यह शिकायत मिली थी कि सचिव और रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूरी देते थे। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए, सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब यूपी मनरेगा जॉब योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को घर से काम मिलेगा। श्रमिकों को घर बैठे काम करने के लिए केवल एक एसएमएस भेजने की आवश्यकता है। अब मनरेगा मजदूरों को किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा। वह सरकार द्वारा दिए गए मनरेगा जॉब कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में 1128 ग्राम पंचायतें हैं जिनमें 2,33,989 मनरेगा मजदूर पंजीकृत किये गए हैं। सभी पंजीकृत मजदूरों द्वारा रोजगार की मांग को लखनऊ कार्यालय में पंजीकृत किया जाएगा, जिसके बाद सरकार द्वारा काम देने के लिए दिशानिर्देश जिला को भेजे जाएंगे और उसके बाद मजदूरों को काम मिलेगा।

  • अब उत्तर प्रदेश के कोई भी श्रमिक नागरिक सरकार द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर काम प्राप्त कर सकता है।
  • इस MGNREGA Job Card के तहत, प्रवासी मजदूर भी इन नंबरों पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं।
  • मनरेगा मजदूरों को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और अन्य विभागों में काम मुहैया कराया जाएगा। हेल्पलाइन नंबर 9454464999 और 9454465555 है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत, गरीब परिवारों के लोगों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं। इस कार्ड पर कार्डधारक की सभी जानकारी दी गई है। मनरेगा जॉब कार्ड में कार्डधारक के नाम, जारी करने की तारीख आदि का विवरण उपलब्ध है। अगर आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 जारी करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। हर साल विभागीय अधिकारियों द्वारा आवेदकों को जॉब कार्ड जारी किए जाते हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति को जॉब कार्ड जारी किया जाता है जिसने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और पात्रता तथा पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। हर साल, गाँव और शहर के नए लोगों को NREGA Job Card  के तहत जारी किया जाता है और पात्रता मानदंड पूरा नहीं होने की स्थिति में कुछ नाम हटा दिए जाते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

Bihar NREGA Job Card List

हम जानते हैं कि नरेगा जॉब कार्ड सूची सरकार द्वारा हर साल अपडेट की जाती है। नरेगा योजना का लाभ पूरे भारत में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रदान किया जाता है। बिहार राज्य द्वारा भी इस मनरेगा जॉब योजना का लाभ  प्रदान किया जाता है। बिहार के सभी नागरिक जिन्होंने नरेगा जॉब कार्ड 2021 के लिए आवेदन किया है, वे नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। नाम जाँच के लिए नागरिकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा, वे निम्न प्रकार अपना नाम जांच सकते हैं-

  • वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम जांच सकता है। सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन जारी की गई है।
  • इस NREGA Job Card के तहत वर्ष के 365 दिनों में से 100 दिन का रोजगार देने का प्रावधान है, जिसका भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे किया जाता है।
  • सभी लाभार्थी जो बिहार में रहते हैं और मनरेगा कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं, हमारे नरेगा कार्ड प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। बिहार राज्य के सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

केरल नरेगा 2021

नरेगा योजना के तहत, सरकार एक वित्तीय वर्ष में ग्रामीण परिवारों को कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से लोगों की आजीविका सुरक्षा बढ़ जाती है। केरल में मनरेगा योजना के तहत 1.2 मिलियन लोग कार्यरत हैं। अब नरेगा श्रमिकों के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू करने की घोषणा की गई है। 3 फरवरी 2021 को, की गई घोषणा के अनुसार राज्य में मनरेगा श्रमिकों को पेंशन और चिकित्सा सहायता जैसे लाभ दिए जाएंगे। इसके लिए राज्य के राज्यपाल को अध्यादेश जारी करने की सिफारिश की गई है।

  • मनरेगा श्रमिकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए, अपने वेतन से प्रति माह, 50 रूपए की कटौती करवानी होगी। इसके अलावा, मनरेगा श्रमिकों को त्योहार भत्ता और अन्य सुविधाएं भी मिलेगी। सभी श्रमिक जो 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं और इस नई योजना के तहत कम से कम 5 वर्षों के लिए योगदान दिया है वे इस लाभ के पात्र होंगे।
  • इस नई योजना के तहत, मनरेगा मजदूरों के बच्चों को शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भी काम किया जाएगा। 75 साल तक के नागरिकों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार मिल सकता है।
  • यह नई योजना मनरेगा श्रमिकों को सशक्त बनाने में सहायता करेगी। सभी नागरिक जो 18 से 55 वर्ष की आयु के हैं और मनरेगा श्रमिक हैं, वे इस नई योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और हर महीने या वार्षिक आधार पर अपना योगदान दे सकते हैं। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सभी सदस्यों को पासबुक जारी करेगा।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

सरकार द्वारा शुरू की गई नरेगा योजना के तहत 100 दिनों की गारंटीकृत रोजगार प्रदान किया जाता है, जिसे हम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप में जानते हैं। यह योजना अब राजस्थान में भी लागू की गई है। अब राजस्थान के सभी लोगो को जो नरेगा योजना के तहत रोजगार लेना चाहते हैं, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा उन्हें अपना नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करना होगा। इस जॉब कार्ड को बनवाने के बाद, राजस्थान के नागरिकों के नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में होगा और जिन्होंने इस योजना के अंतगर्त आवेदन किया था वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची की जांच कर सकते हैं। सरकार का लक्ष्य यह है की इस योजना के द्वारा राजस्थान में अब बेरोजगारी खत्म हो जाए।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का इतिहास

वर्ष 1991 में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार द्वारा NREGA Job Card List को प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद, इस योजना को दोनों संसदों द्वारा अनुमोदित किया गया था और मनरेगा जॉब योजना पूरे भारत में 625 जिलों में शुरू की गई थी। नरेगा योजना विश्व विकास रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित हुई थी, जिसमें यह कहा गया था कि अकुशल श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से कि रोजगार के बहुत सारे अवसर पैदा होते हैं। नरेगा योजना को विश्व बैंक ने ग्रामीण विकास का उत्कृष्ट उदाहरण बताया है।

Objective of NREGA Job Card List 2021

हम जानते हैं कि हमारे देश में अत्यधिक बेरोजगारी होने के कारण मजदुर या श्रमिक व्यक्ति अपनी आजीविका को चलाने के लिए सक्षम नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में इन मजदुर नागरिकों के परिवार का पालन-पोषण उचित प्रकार से नहीं हो पा रहा है। यदि ऐसी ही स्थिति देश में बनी रहेगी, तो देश में भुखमरी फ़ैल जाएगी। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा MNREGA Job Card List 2021 को जारी किया गया है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के मजबूर श्रमिकों को रोजगार प्रदान करके उनकी आजीविका को बेहतर बनाना है। जॉब कार्ड के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को हर साल न्यूनतम 100 दिन की गारंटी कुशल रोजगार प्रदान किया जाता है, जिससे बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और वे आत्मनिर्भर बनते हैं। नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण, लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं।

यूपी में 1.32 लाख जॉब कार्ड धारकों ने किया काम

वर्ष 2020-21 डेटा के अनुसार —- जॉब कार्ड धारको को मनरेगा के तहत 100 दिन के काम दिया गया है। इस समय लगभग 20 लाख मनरेगा मजदूरो को विभिन्न प्रकार के कार्यो में लगाया गया है। विभाग द्वारा  उम्मीद की जा रही है की 31 मार्च तक 90 दिन काम करने वाले मजदूरों की संख्या में इजाफा होगा। बताते चले की 31 मार्च 2021 तक 20 लाख परिवारों को 100 दिन काम देने का लक्ष्य तय किया है जिसके लिए कार्य किया जा रहा है।

नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन
  • नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड
  • लेबर पेमेंट का स्टेटस
  • नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी
  • कंप्लेंट

MGNREGA Job Card

केंद्र महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA Scheme) योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विधवाओं के सबसे कमजोर परिवारों को स्थिर आय सुनिश्चित करती है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को मनरेगा के तहत व्यक्तिगत-मजदूर लाभार्थी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है, जिसमें खाद के गड्ढे खोदना, कृषि क्षेत्रों में आम के पेड़ लगाना या मरम्मत का काम करना, कुएँ खोदना और मरम्मत कार्य शामिल हैं। ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को महात्मा गांधी जॉब कार्ड वितरण के लिए जिम्मेदार महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005, जिसे पहले महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप में जाना जाता था, जो देश के गरीब लोगों के लिए एक उपकरण है, जिसके द्वारा वे श्रम कार्य करके पैसा कमा सकते हैं, और वे अपनी आजीविका को बेहतर कर सकते हैं।

Mahatma Gandhi Rural Employment Guarantee Scheme (MANREGA Job Card)

इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषणा की गई है कि सभी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। प्रमुख सचिव (ग्रामीण विकास) मनोज सिंह के अनुसार, तालाबंदी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा रोजगार की कमी के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इस स्थिति में, मनरेगा के तहत युवाओं की समस्याओं को हल करने का निर्णय लिया गया है। मनरेगा के तहत नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को NREGA Job Card तुरंत प्रदान किया जाएगा। सभी युवाओं को उनके निवास स्थान पर नरेगा जॉब कार्ड के तहत रोजगार दिया जाएगा। अगर जॉब कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है, तो उसका नाम जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार 20 अप्रैल के बाद केंद्र के सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करेगी जब निर्माण गतिविधि फिर से शुरू होगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मोबाइल ऐप

आप नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम अपने पंचायत क्षेत्र के अनुसार नरेगा मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं। यह ऐप आपको मनरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम देखने और सूची डाउनलोड करने की अनुमति देता है। MGNREGA ऐप के माध्यम से आप भारत के किसी भी राज्य में काम का विवरण, ग्राम पंचायत को किए गए कुल भुगतान, कार्य और अन्य योजनाओं का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची की विशेषताएं

  • यह सूची अब ऑनलाइन उपलब्ध है, इसलिए आप घर से अपना नाम खोजकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में नाम खोजकर जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस कार्ड का उपयोग करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लागू है।
  • जॉब कार्ड लिस्ट में व्यक्ति द्वारा प्राप्त रोजगार की अवधि, निश्चित अवधि और उस कार्य के बारे में जानकारी दी जाती है, जिस पर रोजगार की पेशकश की गई थी।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के मुख्य तथ्य

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के मनरेगा कार्यक्रम को ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों द्वारा महात्मा गांधी जॉब कार्ड के रूप में भी जाना जाता है।
  • आप मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप आसानी से अपने नाम की जाँच करके NREGA Job Card Suchi 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य के कार्यकाल और मजदूरी के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • मनरेगा के तहत, यदि सरकार द्वारा 15 दिनों के भीतर आवेदक को कार्य प्रदान नहीं किया जाता है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।
  • सभी सुविधाएं डिजिटल होने के बाद, आप कहीं से भी नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of NREGA Job Card List

  • देश के किसी भी स्थान से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित विवरणों की जांच करना आसान है ।
  • आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से जाँच कर जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा योजना के शुभारंभ के पीछे उद्देश्य अकुशल श्रम कार्य के क्षेत्र में 100 दिनों के लिए रोजगार साबित करके भारत के ग्रामीण समाज के मानक और आजीविका में सुधार करना है।
  • जो कोई भी नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहा है, वह श्रम कार्य के लिए आवेदन कर सकता है।
  • नरेगा जॉब कार्ड सूची, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य और मजदूरी के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करती है।
  • मनरेगा के तहत, अकुशल श्रमिकों को रोजगार का वादा किया जाता है और उन्हें मजदूर के निवास से 5 किमी की सीमा के तहत दिया जाएगा और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाना है।
  • यदि सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता देने के लिए उत्तरदायी है।

नरेगा वेबसाइट पर क्या-क्या जानकारी देखी जा सकती है?

नरेगा साइट पर बहुत सारी जानकारी देखी जा सकती है, जो कुछ निम्न प्रकार दी गयी हैं-

  • एक नरेगा जॉब कार्ड के लिए नरेगा वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकता है।
  • आप नरेगा वेबसाइट के माध्यम से भी जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • श्रम भुगतान की स्थिति को नरेगा वेबसाइट के माध्यम से जांचा जा सकता है।
  • नरेगा वेबसाइट के माध्यम से, किस व्यक्ति की ग्राम पंचायत में नरेगा के तहत किए गए कार्यों की जांच की जा सकती है।
  • नरेगा के तहत किए गए सभी कार्यों का विवरण नरेगा वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • आप नरेगा वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नरेगा के तहत किये जाने वाले काम

  • गोशाला
  • वृक्षारोपण का काम
  • आवास निर्माण कार्य
  • नेविगेशन का काम
  • गांठ का काम
  • सिंचाई का काम आदि।

मनरेगा के अंतर्गत की भुगतान प्रक्रिया

नरेगा भुगतान प्रक्रिया लाभार्थी जॉब कार्डधारक के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से की जाती है। इस प्रकार के स्थानांतरण के लिए, जॉब कार्डधारक का बैंक / डाकघर के साथ खाता होना अनिवार्य है। यदि किसी भी परिस्थिति में मनरेगा आवेदक का बैंक / डाकघर के साथ खाता नहीं है तो उसे केवाईसी दस्तावेजी प्रमाण के रूप में नरेगा जॉब कार्ड का उपयोग करके बैंक खाता खोलना होगा। कुछ परिस्थितियों में, ग्राम पंचायत द्वारा नरेगा भुगतान नकद में भी किया जा सकता है। यह मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में किया जाता है जहां बैंकों और डाकघरों की सेवाओं की आम आदमी तक आसानी से पहुंच नहीं है। हालांकि, नकद आधारित मनरेगा भुगतान प्रक्रिया को केवल पूर्व ज्ञान और मंत्रालय और राज्य सरकारों से अनुमोदन के साथ अनुमति दी जाती है।

View NREGA Job Card Account Balance

वर्तमान में, नरेगा के तहत खाते की शेष राशि की जांच करने की कोई प्रक्रिया नहीं है। यदि आधिकारिक वेबसाइट पर विभाग द्वारा खाता शेष राशि की जाँच की प्रक्रिया जारी की जाती है, तो हम आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट बैलेंस देखने के लिए आपको हमारी वेबसाइट से जुड़े रहना होगा जिससे आप अकाउंट बैलेंस देख पाएंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन नाम देखें और डाउनलोड करें

जो इच्छुक लाभार्थी नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 में अपना नाम देखना चाहते है तो उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “Job Card” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • इस पेज पर आपको State wise NREGA Job Card के लिए राज्यों के नाम दिखाई देंगे। यहां इस सूची में से आपको अपने राज्य के नाम का चयन कर लेना है।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • आपके द्वारा अपने राज्य के नाम का चयन किये जाने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको निम्न विकल्पों का च्येन करना होगा।
    • वित्तीय वर्ष
    • जिला
    • ब्लॉक
    • पंचायत
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • इस पेज पर वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करने के बाद आप दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने का नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर दिए गए चित्र के अनुसार सूची में अपने नाम का चयन करके अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक कर देना है।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर MGNREGA Job Card 2020-21 दिखाई देगा। यहां आपको रोजगार की अवधि, निश्चित अवधि और उस काम से संबंधित जानकारी मिलेगी जिस पर रोजगार की पेशकश की गई थी।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

इस तरह, आप नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 में अपना नाम खोजकर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप इस कार्ड को डाउनलोड करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड राज्य वार सूची 2021

यहां हम आपको राज्यवार नरेगा जॉब कार्ड सूची का लिंक प्रदान कर रहे हैं। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके किसी भी वित्तीय वर्ष के लिए नरेगा जॉब कार्ड सूची को 2010-2011 से 2021 तक डाउनलोड करके आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया की जांच करें।

Name of State Job Card Details
ANDAMAN AND NICOBARView Details
ANDHRA PRADESHView Details
ARUNACHAL PRADESHView Details
ASSAMView Details
BIHARView Details
CHANDIGARHView Details
CHHATTISGARHView Details
DADRA & NAGAR HAVELIView Details
DAMAN & DIUView Details
GOAView Details
GUJARATView Details
HARYANAView Details
HIMACHAL PRADESHView Details
JAMMU AND KASHMIRView Details
JHARKHANDView Details
KARNATAKAView Details
KERALAView Details
LAKSHADWEEPView Details
MADHYA PRADESHView Details
MAHARASHTRAView Details
MANIPURView Details
MEGHALAYAView Details
MIZORAMView Details
NAGALANDView Details
ODISHAView Details
PONDICHERRYView Details
PUNJABView Details
RAJASTHANView Details
SIKKIMView Details
TAMIL NADUView Details
TRIPURAView Details
UTTAR PRADESHView Details
UTTARAKHANDView Details
WEST BENGALView Details

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • इस योजना के अंतर्गत केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • जो 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के आवेदक हैं, वे इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • केवल आवेदक जो अकुशल श्रम के लिए स्वेच्छा से आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • राशन पत्रिका
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • आवास प्रामाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

नरेगा जॉब कार्ड 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
NREGA Job Card Registration
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Gram Panchayat के सेक्शन से “Data Entry” विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  •  इस पेज पर आपको अपने राज्य के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • जिला
    • खंड मैथा
    • पंचायत
    • यूज़र आईडी
    • वित्तीय वर्ष
    • कैप्चा कोड
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “लॉगिन” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “Registration & Job Card” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे-गाँव, परिवार के मुखिया का नाम, घर का नंबर, कक्षा, पंजीकरण की तारीख, आवेदक का नाम, लिंग, आयु, आदि जानकारी दर्ज करके “Save” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा, जिसके बाद आपको फॉर्म में अपनी एक फोटो अपलोड करनी होगी।
  • अब अपने फोटो पर क्लिक करके फोटो को सेव करें। नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता।

Geo मनरेगा कैसे देखे

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा Geo मनरेगा देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भुवन-मनरेगा ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको साइड में दिए गए कॉलम में स्टेज, फाइनेंशियल ईयर, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, पंचायत, कैटेगरी, सब कैटिगरी आदि का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी का चयन करते ही सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

मनरेगा ऑनलाइन यूजर रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे देखे?

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “State-wise Janmanrega user report” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • इस पेज पर आपको राज्य्वार यूजर रजिस्ट्रेशन स्थिति की दिखाई देगी।

How to download MNREGA Job Card Mobile App?

आप मनरेगा मोबाइल ऐप के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड सूची भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में मनरेगा मोबाइल एप कप इंस्टॉल करना होगा।

  • मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना है। इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर में जाना का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्च बार में Nrega Services – Job Card मोबाइल ऐप दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप प्रदर्शित हो जाएगी।
NREGA Job Card App
  • अब आपको मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने इनस्टॉल का बटन प्रदर्शित हो जायेगा। अब आपको इनस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल में मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जायेगा।
  • मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।

शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको लोक शिकायतों के अनुभाग में “लॉज ग्रीवेंस” के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
NREGA Grievance Registration
  • इस पेज पर आपके सामने राज्यों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जिसमे आपको अपना राज्य का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको निम्न महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी –
    • जिले का नाम
    • ब्लॉक का नाम
    • गाँव का नाम
    • शिकायत की जानकारी
  • नए पेज पर सभी पूछे गए विवरण भरने के बाद, आपको सेव बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको एक संदर्भ संख्या दी जाएगी जिसकी सहायता से आप अपनी शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

शिकायत की स्थिति की जाँच करें

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको लोक शिकायत के अनुभाग में “शिकायत का निवारण करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
NREGA Grievance Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपनी कंप्लेंट आईडी दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • इस प्रकार आपके सामने शिकायत की स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

FTO Generate कैसे करे?

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट से FTO Generate कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Status Of FTO Entry” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
FTO Generate
  • इस पेज पर आपको सभी राज्यों की सूचि दिखाई देगी। यहाँ अपने राज्य के साथ  दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
  • अब एक नया फॉर्म खुल जायेगा, इसमें पूछी गई जानकारी जैसे की यूजर आईडी, पासवर्ड तथा सिक्योरिटी कोड दर्ज करे।
  • जानकारी भरने के बाद लॉगिन के बटन दबाकर लॉगिन करे।
  • अब आपको जनरेट एफ टी ओ के लिंक पर क्लिक करना होगा और एफ टी ओ जनरेट हो जाएग।

FTO ट्रैकिंग प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Track FTO” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म  खुलेगा।
FTO Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आपको FTO नाम या संदर्भ संख्या या लेन-देन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके सामने FTO ट्रैकिंग की जानकारी आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड कैसे देखे?

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Payment Performance
  • इस पेज पर आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड भरना होगा।
  • अंत में कैप्चा कोड बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करे और लॉगिन का बटन दबाये।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन हो जायेगे और पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • आप सेव फोटो का बटन दबाकर इसे सेव भी  कर सकते है और इसका प्रिंट भी ले सकते है।

Feedback on Janmanrega App

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “Feedback on Janmanrega App” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहां आप अपने राज्य के अनुसार दर्ज किये गए फीडबैक देख सकते हैं।

स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया
  • इस पेज में आपको अपने राज्य का चयन कर देना है, और आपको निम्नलिखित जानकारी को दर्ज कर देना है।
    • राज्य
    • साल
    • रोल
    • यूज़र आईडी
    • पासवर्ड
    • सिक्योरिटी कोड
  • आपके द्वारा सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और अब आपको व्यू स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट के विकल्पप पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही बटन पर क्लिक करेंगे तो, स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट से संबंधित जानकारी आपके सामने खुल जाएगी।

स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको स्टेट वाइज जन्मनरेगा यूजर रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
स्टेट वाइज मनरेगा यूजर रिपोर्ट चेक करने की प्रक्रिया
  • इस पेज में आपको स्टेट वाइज जन्मनरेगा यूजर रिपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।

डाटा एंट्री यूजर आईडी रिकवर कैसे करे

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, इस पेज पर आपको फॉरगेट यूजर आईडी के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको निम्नलिखित जानकारी को भर देना है।
    • स्टेट
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • ओटीपी
  • आपके द्वारा सभी जानकारी को भरने के बाद आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी user-id आपकी ईमेल आईडी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

डाटा एंट्री पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इस पेज में आपको अपना राज्य, user-id, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, सिक्योरिटी कोड और ओटीपी भर देना है।
  • इसके बाद आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर पासवर्ड रीसेट करने का लिंक सेंड कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आप इस लिंक पर क्लिक कर देना, और अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने की प्रक्रिया

प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन
  • अब इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन कर देना है, इसके बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस लॉगइन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड भर देना है और आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपकी प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस तरह आप प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन कर सकते है।

डाटा एंट्री लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको अपने राज्य का चयन कर देना है।
  • आपके द्वारा चयन करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके आपको निम्नलिखित जानकारी को दर्ज कर देना है।
    • फाइनेंशियल ईयर
    • यूजर आईडी
    • पासवर्ड
    • सिक्योरिटी कोड
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप डाटा एंट्री लॉगिन कर सकते है।

EFMS रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको EFMS रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।  इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
EFMS रिपोर्ट
  • अब आप इस पेज पर EFM रिपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी देख सकते है।

जन्मनरेगा एप का फीडबैक देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको फीडबैक ऑन जन्मनरेगा ऐप के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
जन्मनरेगा एप का फीडबैक
  • इस पेज पर आपको जन्मनरेगा एप का फीडबैक से सम्बन्धित सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।
एक्टिव वर्कर्सयहां क्लिक करें
ऐसेट क्रिएट टिल डेटयहां क्लिक करें
पर्सन डेज जनरेटरयहां क्लिक करें
DBT ट्रांजैक्शनयहां क्लिक करें
हाउसहोल्ड बेनिफिटेडयहां क्लिक करें
इंडिविजुअल कैटेगरी वर्क्सयहां क्लिक करें
एट ए ग्लांसयहां क्लिक करें
जियो मनरेगायहां क्लिक करें
ई सक्षमयहां क्लिक करें
डीबीटी एंड ट्रांसपेरेंसीयहां क्लिक करें
लाइब्रेरीयहां क्लिक करें
रिपोर्ट फॉर MISयहां क्लिक करें
सोशल ऑडिटयहां क्लिक करें
वॉटर कंजर्वेशन स्टोरीजयहां क्लिक करें

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको नरेगा जॉब कार्ड सूची से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • हेल्पलाइन नंबर 1800111555

इसके साथ ही नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित आधिकारिक मदद प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करे

यह भी पढ़े – pmkisan.gov.in Status: Check PM Kisan 5वी किस्त List, Payment Status

हम उम्मीद करते हैं की आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नो के उत्तर

नरेगा कार्ड क्या है?

नरेगा कार्ड एक जॉब कार्ड है जिसके माध्यम से लोगों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 के तहत 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

नरेगा और मनरेगा में क्या अंतर है?

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (संशोधन) अधिनियम, 2009 ने नरेगा का नाम बदलकर मनरेगा कर दिया। इस प्रकार, ये दोनों एक ही योजनाएं हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के लिए किस तरह का काम किया जाता है जो जॉब कार्ड के लाभार्थी हैं?

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को अकुशल श्रेणी में काम करने के लिए बनाया गया है। अब नई प्रणाली में, लाभार्थी को जन धन बैंक खाते के माध्यम से सीधे भुगतान किया जाता है।

नरेगा योजना कब शुरू की गई थी?

1991 में, निवर्तमान प्रधान मंत्री पी.वी. एक महत्वपूर्ण भूमिका नरसिम्हा राव द्वारा संसद में मनरेगा अधिनियम पारित करते समय निभाई गई थी। अब इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का एक बड़ा वर्ग लाभान्वित होता है।

मैं अपना नरेगा रोजगार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

NREGA कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी उपरोक्त लेख में दी गई है, इसलिए आपको इस लेख को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए।

36 thoughts on “नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021: MGNREGA कार्ड राज्यवार सूची, डाउनलोड जॉब कार्ड”

    • Up pratapgarh aspur devsara blook dahi se mera name delite kyo ho gaya 2009 me job card bana tha 23/12/2009 ko
      Aabhi tak kam bhi nahi milaa

      Reply
  1. Hi there every one, here every one is sharing such experience,
    thus it’s good to read this weblog, and I used to go to see this
    webpage all the time.

    Reply
    • Up Kaushambi Gram Panchayat arka Fatehpur से कोरोना महामारी में जो नरेगा कार्ड वालों के लिए पैसा का और उनके लिए राशन फ्री देने के लिए जिन लोगों को लिस्ट में नाम नहीं नाम था उन गरीब लोगों को राशन नहीं दिया गया आज जो बड़े का Bade Khas Taron Ko nai Ta se naam

      Reply
  2. Not show the 2019-2020. Karnataka state new job card list. Not selected So many banifisaries name in the list. So many poor and sc/ st out side of this scheme. Still not giving the work. In margutti grampanchyat marmanchi village. Tq district gulbarga Karnataka state.

    Reply
  3. Up Kaushambi Gram Panchayat arka Fatehpur से कोरोना महामारी में जो नरेगा कार्ड वालों के लिए पैसा का और उनके लिए राशन फ्री देने के लिए जिन लोगों को लिस्ट में नाम नहीं नाम था उन गरीब लोगों को राशन नहीं दिया गया आज जो बड़े का Bade Khas Taron Ko nai Ta se naam

    Reply
  4. Vill- Bahapur Post Umariya PS Rath District Hamirpur UP,

    हमारे गाँव मे कई एसे लोग हैं जिन्होंने कभी मनरेगा मे काम नहीं किया पर उनका Job Card भरा हुआ है
    80% प्रधान या block के अधिकारी और कुछ उनके दलाल जो मेरे गाँव मे भी हैl और 20% usko देते है जिसका Job Card है…
    सारे रुपये Job Card धारक के खाते में जमा करा कर उससे 80% ले लिया जाता है

    Reply
  5. Hello,

    My name is Alan and I’d like to pay you money via paypal to post content on your website. How much would you charge for something like that? The content can be written to fit your website.

    Alan

    Reply
  6. If you wish for to grow your know-how simply keep visiting this site and be updated with the most recent news update posted here.

    Reply
  7. Mere menrega job card pe aaj tak koi work aya hai.mera name job card me five year se hai. kirpa krke mujhe kam de. Jo work lata hai us pr karvai kre. Thanks

    Reply
  8. I was applied for job card in 09,01,2020. But I still not getting a job card name where I check to my name if it’s reject or not..?

    Reply
  9. मेरा नाम से जोब कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है

    Reply
    • ग्राम राम पुर बेनी पुर ब्लाक बसखरी अंबेडकर नगर हमारे गाँव मे कई एसे लोग हैं जिन्होंने कभी मनरेगा मे काम नहीं किया पर उनका Job Card भरा हुआ है
      80% प्रधान या block के अधिकारी और कुछ उनके दलाल जो मेरे गाँव मे भी हैl और 20% usko देते है जिसका Job Card है…
      सारे रुपये Job Card धारक के खाते में जमा करा कर उससे 80% ले लिया जाता है

      Reply
  10. Hi dear…

    From Karnataka dist.. kalburgi taluk kalburgi

    Topic ..
    Udhog khatri yojan has given government but only for Panchayat member not given for formars plz kindly give uor works…..???

    Daily hamar villeg me udhoga khatri yojan ko jaate admi loga but list me 100 admi rahete kaam karnekeliue jaate 20 admi loga

    Plz formers kaam dedho…..

    Reply

Leave a Comment