दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023: UP Divyang Shadi Yojana Apply Online

Divyang Shadi Vivah Protsahan Yojana | UP Divyang Shadi Yojana Apply Online, एप्लीकेशन फॉर्म भरे | उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी के दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म आमंत्रित कर दिए गए है। इस योजना के तहत राज्य के पंजीकृत होने से विकलांगो को उनके विवाह के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जायेगा। राज्य के इच्छुक नागरिक दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट divyangjan.upsdc.gov.in पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। सरकार विकलांगों के विवाह पर 35,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर रही है, भले ही पति या पत्नी में से कोई एक विकलांग (विशेष रूप से-अभिहित) हो, तो भी वे Divyang Shadi Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपकी सुविधा के लिए यहह नीचे हमने योजना से जुड़ी अन्य सभी जानकारी जैसे योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं अन्य सभी जानकारी विस्तारपूर्वक दी है। इसलिए इस लाख को अंत तक ध्यान से पढ़े ।

Divyang Shadi Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना नाम से एक योजना शुरू की है। जैसा कि हम इसके नाम से ही समझ सकते हैं कि इस योजना का अर्थ शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को एक-दूसरे से शादी करने या शारीरिक रूप से अक्षम लड़की या लड़के से शादी करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इन लोगों को दूसरों के बराबर महसूस करना है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए आय के स्रोत बहुत कम हैं और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उनके विवाह करने की संभावना बहुत कम है। इस समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह योजना शुरू की है। यदि लड़का विकलांग है, तो  15,000 रुपये की वित्तीय सहायता UP Divyang Shadi Yojana के तहत प्रदान की जाएगी और  यदि लड़की विकलांग है, तो 20,000 रुपये की वित्तीय सहायतादी जाएगी । यदि दोनों विकलांग हैं, तो 35,000 रुपये इस योजना के तहत दिए जाएंगे। विकास कल्याण विभाग वर्तमान में विकलांग व्यक्ति से दिव्यांगजन सहायता-विवाह प्रोत्साहन योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का आह्वान कर रहा है।

Overview of the UP Divyang Shadi Yojana

योजना का नाम दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के दिव्यांग नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य राज्य दिव्यांग नागरिकों के विवाह में आर्थिक समस्या का समाधान करना
लाभ दिव्यांग नागरिकों के विवाह करने पर आर्थिक लाभ
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट http://divyangjan.upsdc.gov.in/

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत शुरू हुए आवेदन

हम सभी नागरिक जानते हैं कि दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत यूपी सरकार द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म शुरू किए गए हैं, और इस योजना के तहत पंजीकृत होने से विकलांगों को उन सभी के विवाह के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, और जो भी राज्य में है। इच्छुक नागरिक निःशक्तजन अधिकारिता विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगजन विवाह विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत, यदि पुरुष दिव्यांगजन से बाहर है दंपत्ति विकलांग है तो ₹15000।

महिला विकलांग होने पर ₹20000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी और यदि महिला व पुरुष दोनों विकलांग हैं तो दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के माध्यम से ₹35000 की आर्थिक सहायता मिलेगी, और राज्य के वह सभी लोग जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, और आवेदन करते समय, आवेदक को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी विकलांगता, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र और विकलांगता प्रमाण पत्र दिखाते हुए नवीनतम संयुक्त फोटो जमा करना होगा, राज्य सरकार ने Uttar Pradesh Divyang Shadi Yojana के तहत यह बताया है की इस योजना के द्वारा राज्य के नागरिको को सहायता मिलेगी, जिसके द्वारा वह सभी अपने जीवन में सुधार ला सकेंगे।

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण

UP Divyang Shadi Yojana 2023 Online Application

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का वेब पोर्टल भी जारी किया है, जहां वे सभी लोग जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वे अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा कदम है जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समाज की भलाई के लिए उठाया गया है, जहां विकलांगों को इस योजना की सहायता से समाज से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन्हें समाज में समान अधिकार और समान अवसर प्रदान करना है ताकि वे समाज में अपने महत्व को जारी कर सकें। चूंकि ये लोग शारीरिक रूप से अक्षम भी हैं, इसलिए वे इतना काम नहीं कर सकते हैं, उस स्थिति में, इस तरह की योजना उन्हें व्यक्तिगत और समान रूप से विकसित करने में मदद करेगी ताकि वे भी अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 का उद्देश्य

जैसा कि हम सभी जानते हैं, विकलांग लोगों के पास आय का बहुत कम साधन है। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उनकी शादी में भी समस्या आती है। इस समस्या को देखते हुए, राज्य सरकार ने UP Divyang Shadi Yojana 2021 शुरू की है। राज्य सरकार विवाह के लिए विकलांग युवाओं और युवतियों को 35000 रुपये का अनुदान प्रदान करेगी। दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना को संचालित करने से दिव्यांग नागरिकों को एक तरफ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और साथ ही, सामान्य नागरिकों को अन्य अलग-अलग विकलांग नागरिकों के साथ विवाह करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार की पहल दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के प्रमुख लाभो का विवरण इस प्रकार है: –

  • इस योजना के तहत शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • UP Divyang Shadi Yojana के तहत, राज्य सरकार शारीरिक रूप से अक्षम दंपति के विकलांग होने की स्थिति में लड़के को 15 हजार रुपये प्रदान करेगी और लड़की के विकलांग होने पर सरकार द्वारा 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ।

उत्तर प्रदेश विवाह/शादी अनुदान योजना

  • अगर लड़का और लड़की दोनों विकलांग हैं तो उन्हें 35,000 मिलेंगे और एक व्यक्ति के मामले में अगर लड़का विकलांग होगा तो उसे 15,000 और अगर लड़की विकलांग हो तो उसे 20,000 रूपए मिलेंगे।
  • सरकार द्वारा राज्य के विकलांग युवाओं और महिलाओं के विवाह के लिए योजना के तहत दिए गए धन को सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पहुँचाया जायेगा।

पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ अनिवार्य दस्तावेज के साथ पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:

  • जो युगल विवाह करना चाहते हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युगल को विवाह प्रमाणपत्र देना होगा।
  • शारीरिक रूप से अक्षम 40 से 100% होना चाहिए
  • लड़के की आयु 21 वर्ष और लड़की की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  • दोनों का आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विकलांगता का प्रमाण-पत्र (Handicapped Certificate)
  • शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Marriage Registration Certificate)
  • राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • युवक-युवती का आयु प्रमाण-पत्र

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

UP Divyang Shadi Yojana 2023 के रजिस्ट्रेशन के लिए आप नीचे दिए गए चरणों को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
  • इस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी भरे जैसे; आवेदक ,जनपद ,शहरी ग्रामीण क्षेत्र आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाये और आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना पोर्टल पर लॉगिन प्रक्रिया

आप UP Divyang Shadi Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन भी कर सकते है इसकी प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

  • सबसे पहले आपको दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको साइड में लॉगिन फॉर्म दिकहि देगा। इस फॉर्म में मांगी गयी जानकारी भरे जैसे यूजरनाम और पासवर्ड।
  • अंत में दिया हुआ कॅप्टचा कोड भरे और लॉगिन का बटन दबाये।  बटन दबाते ही आप पोर्टल पर लॉगिन हो जायेगे।

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने की  प्रक्रिया

आप दिए गए आसान चरणों के द्वारा UP Divyang Shadi Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन  एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपनी आवेदन पक्रिया पूरी कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
UP Divyang Shadi Yojana 2021
विवाह प्रोत्साहन योजना 2020
  • इस पेज पर दिए गए बॉक्स में अपनी आवेदन  संख्या भरे और सबमिट का बटन दबाये।
  • अब आपका आवेदन पात्र आपकी स्क्रीन पर होगा इस पात्र में जो भी जानकारी आप भरना चाहते है और पूरा पात्र भरका इस सबमिट करे।

आवेदन की स्थिति देखने की  प्रक्रिया

आप अपने द्वारा दर्ज आवेदन की स्थिति की भी जाँच कर सकते है इसके लिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करे।

आवेदन की स्थिति देखने की  प्रक्रिया
  • इस पेज पर दिए गए बॉक्स में अपने District का चयन करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरे।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सर्च का बटन दबाये और आपके आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

आवेदन पत्र प्रिंट करने की प्रक्रिया

आप दिए गए आसान चरणों के द्वारा UP Divyang Shadi Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रिंट कर सकते है।

आवेदन पत्र प्रिंट
  • अब आपको इस पेज पर अपनी आवेदन संख्या को भर देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आवेदन पत्र आपके सामने खुल जाएगा, अब आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आप इसे प्रिंट कर सकते हैं।

Contact us

  • सबसे पहले आपको दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज पर जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी की कांटेक्ट डिटेल से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Comment