उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल |शिकायत पंजीकरण, स्थिति देखें, Complaint Registration

एंटी भू माफिया पोर्टल UP | उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत पंजीकरण | UP Anti Bhu Mafia Official Website | यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत के समाधान के लिए एंटी भू-माफिया पोर्टल यूपी को लांच किया गया है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जो जनसुनवाई पोर्टल के अंतर्गत कार्य करेगा। इस वेब पोर्टल को Uttar Pradesh Anti Bhu Mafia Portal का नाम दिया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर नागरिको द्वारा दर्ज की गई शिकायतों का सम्बंधित विभाग द्वारा शीघ्र निवारण किया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में शांति व्यवस्था तथा भष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे है ताकि आम नागरिको को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, परन्तु किसी कमी के कारण नागरिको को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समय उत्तर प्रदेश आपराधिक घटनाओ के तथा भू माफियाओं द्वारा भूमि कब्जाने की घटनाओं के मामले में देश के अन्य राज्यों से काफी आगे है।

उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल

Uttar Pradesh Anti Bhu Mafia Portal

इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शिकायत निवारण प्रणाली एंटी भू माफिया पोर्टल को शुरू किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से किसान तथा नागरिक अपनी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। भूमि पर अवैध कब्जे से सम्बंधित शिकायतों का सम्बंधित अधिकारियो द्वारा निपटारा नहीं किया जाता जिससे नागरिको की समस्या बानी रहती है। अब यदि कोई विभागीय कर्मचारी आपकी समस्या का समाधान नहीं करता तो आप उसकी शिकायत जनसुनवाई पोर्टल पर भी कर सकते है। आप अपनी भूमि पर पुनः कब्जे की प्राप्ति के लिए Anti Bhu Mafia Portal पर शिकायत दर्ज करके जल्द से जल्द शिकायत का निवारण ले सकेंगे।  इस सम्बन्ध में सम्बंधित अधिकारी 24*7 आपकी सेवा में उपलब्ध रहेंगे तथा आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जायेगा।

  • उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करे?, एंटी भू माफिया पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे जांचे?, यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल पर शिकायत का निवारण न होने पर किया करे? आदि सवालो के सवालो के जवाब हम आपको इस लेख में देने का प्रयास करेंगे।
  • इसके साथ ही हम आपको उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऐप के बारे में भी जानकारी साझा करेंगे अतः आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

यूपी कृषि उपकरण योजना

Highlights of Anti Bhu Mafia Portal

योजना का नामएंटी भू माफिया पोर्टल यूपी
आरम्भ की गईसेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
शिकायत पंजीकरण की प्रकियाऑनलाइन
उद्देश्यभूमि के अवैध तरीके से किये गए कब्ज़े से जुडी शिकायतों का समाधान कराना
लाभअवैध भूमि कब्जे की शिकायतों का त्वरित समाधान
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटjansunwai.up.nic.in/ABMP.html#

यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत पंजीकरण

हम जानते हैं कि बहुत से भू माफिया से सम्बन्ध रखने वाले लोग निजी सम्पतियो को अपने अधिकार में ले लेते है या तो सरकारी भूमि पर भी कब्ज़ा कर लेते है। भू माफिया से जुडी लोगो की पहुँच बहुत ऊपर तक होती है। इस सभी सभी समस्याओ को देखते हुए आम आदमी कुछ नहीं कर पाता और न ही अपनी भूमि को उनके कब्ज़े से छुड़वा पाता है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने Uttar Pradesh Anti Bhu Mafia पोर्टल की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आम आदमी को बड़ी ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है, जिससे लोगो को राहत मिलेगी। सरकार द्वारा शुरू किये गए इस उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अवैध रूप से कब्ज़ा की गयी ज़मीन को वापस लेने के लिए शिकायत भी दर्ज करा सकते है इसके अलावा विडिओ बना कर पोर्टल पर अपलोड भी कर सकते है।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल

उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल | Anti Bhu Mafia Portal | शिकायत पंजीकरण

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है और एंटी भू माफिया पोर्टल antibhumafia @jansunwai.up.nic.in/ पर शिकायत दर्ज कराना चाहते है उनको दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको एंटी करप्शन पोर्टल, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
एंटी भू माफिया पोर्टल
  • एंटी करप्शन पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर आपको “शिकायत पंजीकरण” सेक्शन पर क्लिक करना होगा
Anti Bhu Mafia Complaint Registration
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण पटल खुल जायेगा। यहाँ आपको मोबाइल नंबर दर्ज करके कॅप्टचा कोड भरकर “ओटीपी भेजे” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप निर्धारित स्थान पर दर्ज कर “सबमिट करे लिंक” पर क्लिक कर दे, अब आपके सामने एंटी भू माफिया शिकायत पंजीकरण का पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपनी शिकायत सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • अंत में आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच कर “सन्दर्भ सुरक्षित करे” लिंक पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

आपको शिकायत पंजीकरण का नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से प्रदान किया जायेगा। इस पंजीकरण नंबर की सहायता से आप अपनी एंटी भू माफिया शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते है।

UP Anti Bhu Mafia Portal | शिकायत की स्थिति जाने

उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल पर आपकी शिकायत के दर्ज होने पर आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या दी गयी थी। आप दिए गए चरणों के द्वारा पंजीकरण संख्या की सहायता से ऑनलाइन शिकायत की स्थिति (Anti Bhu Mafia Complaint Status चेक कर सकते हो: –

  • सबसे पहले आपको यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर “शिकायत की स्थिति” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
Anti Bhu Mafia Complaint Status
  • इसके बाद आप नए पेज पर शिकायत पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा कॅप्टचा कोड भरकर “सब्मिट करे” पर क्लिक कर दे
एंटी भू माफिया शिकायत पंजीकरण
  • अब आपके द्वारा भ्रष्टाचार  के सम्बन्ध में दर्ज शिकायत पंजीकरण की स्थिति आपकी मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत निवारण में देरी पर क्या करे

यदि उत्तर प्रदेश एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (एंटी भू माफिया पोर्टल) के द्वारा आपकी समस्या का एक निर्धारित समय में समाधान नहीं किया जाता तो आप सम्बंधित अधिकारियो को अपनी शिकायत के सम्बन्ध में पुनः कार्यवाही लिए अनुस्मारक भेज सकते है। इस प्रकिया के लिए आपको दिए गए चरणो का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको एंटी भू माफिया आधिकारिक वेबसाइट पर “अनुस्मारक भेजें” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत निवारण में देरी पर क्या करे
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी शिकायत पंजीकरण संख्या दर्ज कर “खोजे” पर क्लिक करना होगा
यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल शिकायत निवारण में देरी पर क्या करे
  • अब आपके द्वारा दर्ज कराई गयी शिकायत की स्थिति आपको आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। यहाँ से आप दर्ज की गई शिकायत पर हुई कार्यवाही की जानकारी ले सकते हैं।

नोट – यदि एंटी करप्शन पोर्टल पर आपकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता तो आप 3 माह के अंदर अपनी शिकायत के सम्बन्ध में निस्तारित सन्दर्भों पर फीडबैक दे सकते है। यहाँ आपके द्वारा दी गई रेटिंग के अनुरूप आपकी शिकायत पर उच्चाधिकारी स्तर से पुनर्विचार किया जायेगा।

एंटी भू माफिया शिकायत पंजीकरण पोर्टल फीडबैक दर्ज करें

उत्तर प्रदेश Anti Bhu Mafia Portal पर अपना फीडबैक दर्ज कराने के लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना हैं।

  • सबसे पहले आपको एंटी भू माफिया आधिकारिक वेबसाइट पर “आपकी प्रतिक्रिया” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
Anti Bhu Mafia Portal
  • अब आपकी स्क्रीन पर निस्तारित सन्दर्भों पर फीडबैक पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको शिकायत पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर तथा कॅप्टचा कोड भरते हुए अपना फीडबैक दर्ज करना होगा। इसके बाद आप अपने द्वारा दर्ज फीडबैक की जांच कर दर्ज करे पर क्लिक कर दे
Anti Bhu Mafia Portal
  • इस प्रकार आपका फीडबैक दर्ज कर लिए जायेगा जिसपर सम्बंधित उच्चाधिकारी स्तर की कार्यवाही आपके द्वारा दिए गए एक या दो स्टार रेटिंग के आधार पर होगी।

UP Anti Bhu Mafia App | एंटी भू माफिया मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नागरिको की सुविधा के लिए एक ऐप भी लांच किया गया है। इस ऐप को उपयोग हेतु बहुत ही सरल बनाया आप इस ऐप के माध्यम से भी आप भू माफियाओ द्वारा भूमि पर कब्जे की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • एंटी भू माफिया ऐप डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाये
  • अब सर्च बार में “anti bhu mafia” सर्च करें।
Anti Bhu Mafia App
  • आप पहले लिंक पर क्लिक कर ऐप इंसटाल कर ले। अब आप जनसुनवाई पोर्टल की सभी सुविधाएं इस ऐप की सहायता से प्राप्त कर सकते है।

नोट: ध्यान रहे आपको “IGRS FOR OFFICER” वाले लिंक पर क्लिक नहीं करना है।  यह मुख्यमंत्री कार्यालय के कर्मचारियों के लिए बनाया गया ऐप है।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल (Anti Bhu Mafia Portal) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment