यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल | UP FPO Shakti Registration, UPFPO मोबाइल ऐप डाउनलोड

UP FPO Shakti Registration | एफपीओ शक्ति पोर्टल रजिस्ट्रेशन | Uttar Pradesh FPO Shakti Farmer Registration | एफपीओ शक्ति मोबाइल ऐप को डाउनलोड | यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल

भारत सरकार समय-समय पर अपने देश के किसानों के विकास के लिए नई नई योजनाएं बनाती रहती है। इन योजनाओं को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों के जीवन में सुधार लाना एवं इनके जीवन की समस्याओं को आसान बनाना है। ऐसा ही एक कदम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी उठाया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के भविष्य के विकास के लिए UP FPO Shakti Portal का शुभारंभ किया है। यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गोरखपुर में किसान कल्याण मिशन के तहत की गई है।इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों को अपने बाजार आधार का विस्तार करना एवं मंडियों पर किसानों की निर्भरता को कम करना और किसानों के लिए राष्ट्रीय और सीमा के पार व्यापार की सुविधा प्रदान करना है।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल 2021

इस यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल की शुरुआत 21 मार्च 2021 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य जमीनी स्तर पर किसानों को लाभान्वित करना है। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) ने तकनीकी और वित्त पोषण सहायता के साथ UP FPO Shakti Portal को विकसित किया था। आप इस पोर्टल को ऑनलाइन किसी भी डिवाइस के माध्यम से खोलकर उपयोग में ला सकते हैं या फिर UPFPO Mobile App को अपने मोबाइल डिवाइस में इंस्टॉल करके इसका उपयोग कर सकते हैं। आज हम यहां आपको अपने इस लेख में यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे जैसे कि UP FPO Shakti Registration क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता मानदंड, पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया आदि। तो यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य से संबंध रखते हैं और किसानों से जुड़े हुए हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल

Highlights of UP FPO Shakti Portal

योजना का नामUP FPO Shakti Portal
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के किसान भाई
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यफसलों की बिक्री के लिए बाजार की उपलब्धता
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://up.gov.in/

UP FPO Shakti Registration की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए इस UP FPO Shakti Portal और मोबाइल ऐप की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है।

  • यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल राष्ट्रीय उद्देश्यों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा जैसे कि यह रोजगार सृजन करेगा कुपोषण में कमी लाने में सहायता करेगा एवं महिलाओं को सशक्त बनाने में भी सहयोग करेगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के 576 एफपीओ में से लगभग 471 एफपीओ इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के किसानों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए यह फोटो शुरू कर रही है।
  • आप UP FPO Shakti Portal के माध्यम से एसपीओ, उनकी मुख्य गतिविधियों, संगठन संरचना एवं उत्पादन की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसानों के लिए इस पोर्टल पर किसी के गांव ब्लॉक जिले या राज्य के आसपास के विशिष्ट विषयों की प्रासंगिक जानकारी भी उपलब्ध होगी।
  • यह प्रासंगिक जानकारी उनकी संबंधित भाषाओं में ग्रंथों ईमेल ऑडियो एवं वीडियो के माध्यम से वितरित की जाएगी।
  • खरीदारों और किसानों के लिए UPFPO Mobile App  खरीददारों एवं एफपीओ के बीच एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए एक पुल के रूप में कार्य करता है।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ UP FPO Shakti पोर्टल की शुरुआत की है।

  • इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों के बाजार आधार का विस्तार करना और मंडियों एवं एजेंटों पर किसानों की निर्भरता को कम करना है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के किसानों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाने का प्रयत्न कर रही है।
  • यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल बेहतर उत्पादकता आय एवं राष्ट्रीय सुरक्षा की दिशा में कदम बढ़ाता है।
  • छोटे पैमाने पर उत्पादन करने वाले उत्पाद को एवं सशक्त महिलाओं के लिए यह पोर्टल जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए योगदान करता है।

UP FPO Shakti Portal के लाभ

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल राष्ट्रीय उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम होगा और राज्य के किसानों के लिए अधिक अवसर पैदा करने में सहायक होगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के किसानों की वित्तीय स्थिति को सुधारने का प्रयतन कर रही है।
  • इस पोर्टल पर विक्रेता और खरीदार के लिए हर जानकारी उपलब्ध होगी। यह किसानों और उनकी उपज खरीदने वाली कंपनियों के बीच एक सेतु बनाएगा।
  • उत्तर प्रदेश में कुल 576 एफपीओ हैं और इन एफपीओ में लगभग 2.25 लाख किसान पहले से पंजीकृत हैं। तो 576 एफपीओ में से, लगभग 471 पहले से ही यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल पर पंजीकृत हैं।
  • इस पोर्टल पर किसान खेती, खरीदार और बाजार मूल्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। वे इन सभी जानकारी को वीडियो / ऑडियो, पाठ संदेश और ई-मेल पते के माध्यम से प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी

उत्तर प्रदेश राज्य के किसान UP FPO Shakti Portal के माध्यम से सीधे संगठनों को बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड कर पाएंगे। प्रत्येक एफपीओ का अपना खंड होगा जिसमें इसके सदस्यों का विवरण होगा। इस पोर्टल मैं एसडीओ उनकी प्रमुख गतिविधियों संगठनात्मक संरचना एवं उत्पादन के बारे में सभी जानकारी होगी।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल की आवश्यकता

उत्तर प्रदेश राज्य के किसान खेती में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। परंतु किसानों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या यह बनी हुई है कि वे अपने अनाज की बाजारों तक पहुंच कैसे करवाएं। यही एक बड़ी समस्या खरीददारों के लिए भी बनी हुई है कि उन तक जानकारी एवं किसानों के उपज तक पहुंच कैसे बनाई जाए। यही कारण है कि सरकार ने UPFPO Mobile App एवं पोर्टल की शुरूआत की है टांके खरीदारों और एसपीओ के बीच एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए एक व्यवहारिक इंटरफेस उपलब्ध कराया जा सके। यह पोर्टल मांग के नेतृत्व में उत्पादन एवं भारतीय कृषि में परिवर्तन को बढ़ावा देगा।

UP FPO Shakti Portal Second Phase

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल तेरे चरण में अन्य सभी संबंधित हेतु धारकों को इस पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा। यह पोर्टल देश में अपनी ही तरह की एक नई पहल है जोकि बेहतर उत्पादकता एवं आय, पोषण, सुरक्षा और छोटे पैमाने पर उत्पाद को विशेषकर महिलाओं के जीवन में उच्च गुणवत्ता लाने में सहायक होगा एवं प्रगति की ओर कदम बढ़ाएगा। यह पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार की दूरदर्शिता को दर्शाता है। प्रौद्योगिकी में निवेश में तेजी लाने के साथ-साथ यह पोर्टल खाद्य प्रणालियों, स्मार्ट विस्तार, बाजार एकीकरण और लिंग मुख्यधारा के आसपास भी कार्य करेगा।

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल पंजीकरण प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल को लॉन्च किया है। परंतु अभी सरकार ने योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करण की प्रक्रिया को अभी पोर्टल पर शुरू नहीं किया है। जैसे ही सरकार द्वारा यह सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी जाएगी हम इसे यहां आपने इस पेज पर आपकी सुविधा के लिए अपडेट कर देंगे। इसलिए अभी पंजीकरण के लिए आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा।

UPFPO Mobile App डाउनलोड करने की प्रक्रिया

UPFPO Mobile App डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई चरण दर चरण प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा।
  • अब गूगल प्ले स्टोर में आपको ऊपर एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें और सर्च बॉक्स में UPFPO Mobile App लिखें।
  • अंत में सर्च का बटन दबाएं और संबंधित एप्स की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • इस सूची में से सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करें और एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां इंस्टॉल का बटन दबाकर ऐप को इंस्टॉल करें। इंस्टॉल का बटन दबाते ही ऐप आपकी मोबाइल डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • सक्सेसफुल इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के बाद आप इस ऐप को ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री खादी ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको UP एफपीओ शक्ति पोर्टल से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल को शुरू करने के लिए यूपी सरकार का उद्देश्य क्या है?

यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल यूपी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक आधिकारिक पोर्टल है जो खरीदारों और किसानों के बीच प्रत्यक्ष अवरोध के रूप में काम करता है।

क्या यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल का कोई ऐप मोबाइल फोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है?

नहीं, अभी हाल ही में यूपी सरकार ने यूपी एफपीओ शक्ति पोर्टल की घोषणा की है , परन्तु अभी कोई एप्लीकेशन नहीं निकला गया है।

अब तक कितने एफपीओ ने यूपी एफपीओ शक्ति आधिकारिक पोर्टल में पंजीकरण किया है?

एफपीओ रिपोर्ट के अनुसार, पोर्टल के तहत 471 एफपीओ पंजीकृत किए गए हैं।

यूपी एफपीओ शक्ति आधिकारिक पोर्टल शुरू करने के लिए यूपी सरकार का उद्देश्य क्या है?

यूपी एफपीओ शक्ति आधिकारिक पोर्टल शुरू करने के लिए यूपी सरकार का उद्देश्य  अपने राज्य के किसानो के कल्याण के लिए राष्ट्रीय और अंतरराज्यीय व्यापार को सुविधाजनक बनाना है।

Leave a Comment